9+ (Expert Advice) Best SEO Tools to Grow Your Website Traffic.

क्या आप Search engine से अपनी website पर ज्यादा Targeted traffic drive करना चाहते हैं? तो Best SEO tools के साथ, आप Guesses लगाना बंद कर सकते हैं और अपना time और resources spend करना शुरू कर सकते हैं जो actual में ज्यादा Organic traffic driving के लिए काम करता है।

इस Post में, मैं आपके साथ Best SEO Tools Share करने जा रहा हूँ, जिन्हें प्रत्येक Marketer को अपने toolbox में रखना ही चाहिए।

Website के Traffic को बढ़ाने के लिए Best SEO Tools का Use कैसे करें?

Search Engine Optimization मुश्किल हो सकता है, खासकर Search Engine algorithms के कारण।

सही Search Engine Optimization Tools के Set के साथ, आप लगातार Change हो रहे algorithms के बावजूद आप अपनी Site का Traffic Increase कर सकते हैं।

सही SEO Analysis Tools होने से आपको अग्रलिखित Points में मदद मिलती है:

  • Website पर ज्यादा Organic traffic drive करने की opportunities create होती है।
  • अपनी Site की Problems को ठीक कर सकते है जो कि आपकी Search Ranking को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
  • अपने Campaigns को Optimize और Analyze कर सकते है।
  • अपनी SEO की Overall Speed को fast कर सकते है।

आइए कुछ Best SEO Analysis Tool पर नज़र डालें जो आपकी Website की traffic को बढ़ाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

1. Best SEO Tool is SEMrush.

semrush

SEMrush एक All in One SEO Auditing Tool है जो आपकी Site को Audit करने की Facilities आपको Provide करता है ताकि आप अपने Competitiors को Beat कर पाएं।

SEMrush के Through, आप अपनी Site के लिए Important Organic Keywords Find कर सकते हैं जो कि बिलकुल Low Competition Keywords होने वाले है ताकि आप उन Keywords पर आसानी से Ranking हासिल कर पाएं।

SEMrush की Top Facilities जो आपको बेहद Helpful लगेंगी:

  • On Page SEO Checker
  • Backlink Audit Tool
  • PPC Keyword Tool
  • Content Analyzer
  • And much more…

Pricing:

SEMrush हमें 3 Plan Provide करता है; Pro, Guru और Business. चलिए इन Plans के बारे में बेहतर ढंग के जानते है:

1. Pro Plan Per Month $99.95 से शुरू होता है जो Competitor’s traffic sources, ranking के साथ-साथ 40+ Advance Tools Provide करता है।

2. Guru Plan Per Month $199.95 से शुरू होता है और यह Small Businesses के लिए काफी अच्छा है।

3. SEMrush का Business Plan Agencies के लिए बहुत ही अच्छा है क्योंकि यह Plan आपको SEMrush की API Key के साथ Per Month $399.95 की कीमत पर 200 Projects को Track करने की facility provide करता है।

2. Best SEO Tool is Ahrefs.

ahrefs

SEMrush की तरह ही हमारी इस List का 2nd Best SEO Tools में से एक Ahrefs है जो आपकी Search Ranking को बेहतर बनाने और आपके Organic Traffic को बढ़ाने के लिए Multiple SEO Analysis Tools के साथ आता है।

Ahrefs के Through, आपको एक Detailed organic search report मिलती है जो आपको Exact Keyword दिखाती है कि आपके Competitors SERP में किस प्रकार Rank कर रहे हैं। यह आपको Keywords Ideas भी देता है जिससे आप अपनी Search Discovery और Brand Exposer को बढ़ा सकते हैं।

Ahrefs का backlink checker tool हर SEO Expert के लिए एक बहुत ही नायाब Software है। केवल आपको इतना ही काम करना है कि जिस Website के बारे में आप जानना चाहते है उसका Link आपको Site Explorer Tool में डालना है और उसके कुछ ही Seconds में आपको यह Tool Backlinks के बारे में Informative SEO Metrics Provide करेगा।

Ahrefs के other useful feature उनके Content explorer tool और Rank tracker tool हैं, जो आपको High performing content और किसी specific position पर Rank कर रहे Keywords को बताने में मदद करते हैं।

Pricing:

Ahrefs अपने Users को 4 Type के Plans offer करता है:

  • Light
  • Standard
  • Advanced
  • Agency

Light Plan सबसे शुरूआती Plan है जो Per Month $99 से शुरू होता है। इसके बाद Ahrefs का सबसे Popular Standard Plan है जो Per Month $179 से शुरू होता है। यह आपको 10 Projects को Track करने के अलावा Site Audit, Rank Tracking और Site Explorer का feature भी Provide है।

इसके बाद इनका Advanced Plan है जो Per Month $399 से शुरू होता है और उसके बाद इनका Agency Package है जो कि $999 Per Month से शुरू होता है। इस Plan के साथ आप आसानी से 100 Projects को Track कर सकते हैं, और हर Category में Maximum Reports हासिल कर सकते है।

3. Best SEO Tool is Schema Pro

Schema Pro

वे दिन गए जब आपको Schema Markup बनाने के लिए Coding की आवश्यकता होती थी। Schema Pro के साथ आप एक Developer को काम पर रखे बिना अपने Conetnt को आसानी से Markup कर सकते हैं।

यह Plugin Article, Review, Event, FAQs और यहां तक ​​कि Local Business जैसे Popular Markup के साथ आता है। अगर आप इसका Use करते है तो यह आपको Google Results Pages में बाकी सभी Pages से अलग Stand out करेगा।

Schema Pro में Search Engines में आपके Results के लिए Click through rate (CTR) Increase करने की क्षमता है जो आपके Traffic और Conversions को Boost करने में Help करेगा।

इस Rich Snippets Plugin का Setup बहुत आसान है, आप बस अपने Require Markup को Install और Configure करके शुरू कर सकते हैं।

Pricing:

Schema Pro हमें 2 Plans Provide करता है: Schema Pro और Agency bundle.

1. Schema Pro $79 Per Year की Cost पर advanced schema types, live schema testing और अन्य Facilities Provide करता है।

2. Schema Pro का 2nd Plan Agency Bundle है जो न केवल Schema Pro, बल्कि Astra Pro और यहां तक ​​कि future में release होने वाले सभी Plugins इसी Plan में Free मिलते है और इस Plan की कीमत Per Year $249 है।

4. Best SEO Tool is MonsterInsights

MonsterInsights best seo tool

MonsterInsights WordPress के लिए सबसे अच्छा Google Analytics Plugin है जो आपको अपने SEO campaigns की Performance को आसानी से Track करने की Facility Provide है।

MonsterInsights के साथ अपनी Website को Google Analytics के साथ Connect करना बेहद आसान है। WordPress के साथ Google Analytics Set करने के लिए, आपको केवल Plugin को Active करना होगा और बिना किसी Coding knowledge के कुछ ही click में आप इसे set कर पाएंगे।

नीचे कुछ तरीके दिए गए हैं जिनका उपयोग करके आप अपनी Website की SEO Performance को Track करने के लिए MonsterInsights का उपयोग कर सकते हैं।

  • अपने Organic Traffic में Changes पर नज़र रखें ताकि आप इसे Increase करने के लिए Stratgies बना सकें।
  • Specific Page की SEO Performance को Track करें और Analyze करें कि क्या काम करता है और क्या नहीं।
  • Pages के लिए Keywords की Relevancy को समझने के लिए Search Query को Track करें।
  • Articles के Engagement को check करें और यह पता लगाएँ कि क्या आपका Content Visitors की समस्या को हल करने में सक्षम है या नहीं।
  • पता लगा सकते है कि आपकी Site Mobile friendly है या नहीं।
  • Website की Speed को भी Check कर सकते है।

SEO Performance पर नज़र रखने के अलावा, MonsterInsights आपके लिए Google Analytics की Different Tracking Facilities जैसे कि eCommerce Tracking, Forms Tracking, Ads Tracking इत्यादि को Access करना आसान बनाता है।

इसके अलावा, आप बिना अपनी Google Analytics की Profile में Login किए ही अपने WordPress Dashboard में अपनी Site की Overall Performance की review Check कर सकते हैं।

Note: अगर आप MonsterInsights के free alertnative Plugin के साथ जाना चाहते है तो आप Google Analytics का Use कर सकते है।

Pricing:

MonsterInsights हमें 3 Plans offer करता है; Plus, Pro और Agency.

1. Plus plan 1 site के लिए बहुत बढ़िया है और आपको Analytics Dashboard, Email Summary, Date Range History, Enhanced Links Tracking का feature provide करता है।

2. Pro Plan 5 Sites के लिए बढ़िया Plan है और इसमें eCommerce और Priority support के लिए Dashboard के साथ Plus plan वाले सभी features available है।

3. Agency Plan में सब कुछ है इसमें आपको Plus और Pro Plan वाले तो सभी features मिलेंगे ही और साथ ही साथ इसमें आप 25+ Websites host कर सकते है। इस Plan में आप SEO Score को Track भी कर पाएंगे जो कि इसके Plus Plan में नहीं है। यह Plan Basically Web Development Agencies के लिए ज्यादा बढ़िया रहेगा।


Blog ki traffic

Blog ki Traffic बढ़ाने के 12 Important SEO Ranking Factors

Blog ki Traffic Or Site की Ranking Improve करने के लिए 200+ SEO Ranking Factors हैं, जो Search Engine को यह पता करने में मदद करते हैं, कि Search Results में कौन सी Sites Show होनी चाहिए और उन्हें Rank कैसे करना चाहिए। यदि आप चाहते हैं कि आपकी Site SERPs (Search Engine Results Page ) […]

0 comments
How to Choose best domain name

11 Ways Choose Domain Name Will Help You Get More Success.

क्या आप एक business के मालिक हैं या एक blog शुरू करना चाहते हैं, दोनों ही मामलों में आपको अपने business या blog की online presence के लिए एक domain नाम खरीदना होगा। एक सही domain name select करना आपकी targeted audience, और बेहतर search engine result page (SERP) ranking प्राप्त करने की Opportunity को […]

2 comments
Rank Math Vs Yoast SEO

Yoast SEO vs Rank Math Review in Hindi [ Powerful SEO Tool 2020 ]

Yoast, SEO के लिए एक बहुत ही Popular WordPress plugin है। और इसके 5 Million से अधिक Active Installation हैं। इतना बड़ा Installation आँकड़ा इस बात का Proof है, कि यह एक Solid Option है, जिस पर बहुत सारे लोग Trust करते हैं। दूसरी तरफ, हमारे पास MyThemeShop का उभरता हुआ WordPress Plugin Rank Math है। […]

0 comments


5. Best SEO Tool is Google Analytics

Google Analytics

Google Analytics का उपयोग SEO monitoring tool के रूप में किया जा सकता है, लेकिन यदि आप अपने SEO Efforts से Maximum Benefit receive करना चाहते हैं तो यह बहुत जरूरी है।

Google Analytics आपको Important data जैसे कि Organic Traffic, Traffic Source, Bounce Rate, Time on site, Page Speed और भी बहुत कुछ features provide करता है।

यह सब information आपको आसानी से यह देखने की अनुमति देगी कि आपकी Website किस तरह काम कर रही है और किस तरह नहीं।

इसी के साथ Google Analytic आपको अपने SEO को Boost करने, अपनी Site पर ज्यादा Traffic Drive करने, और Conversion increase करने के बारे में information देगा।

Google Analytics आपकी Website के साथ Free में Connect हो जाता है, भले ही आपकी Website WordPress पर हो या Blogger पर, यह दोनों ही Platforms पर अच्छी तरह काम करता है।

#Bonus tip

जब आप अपने Google Search Console को Google Analytics के साथ जोड़ेंगे, तब आपको और भी ज्यादा Valuable information मिलेगी जैसे कि Visitors आपकी Site पर किन-किन Keywords के Through पहुँच रहे है, आपकी Site SERP में किस प्रकार rank कर रही है, और भी बहुत कुछ।

Pricing: Google Analytics Google का Product होने के नाते Company ने इसे Free में Users को उपयोग करने के लिए दिया हुआ है।

6. Best SEO Tool is Yoast SEO

yoast seo best seo plugin

Yoast SEO सबसे अच्छे SEO Plugins में से एक है जो आपको बेहतर Search Engine Ranking के लिए अपनी WordPress website को आसानी से Optimize करने की Facility Provide करता है।

Yoast SEO आपको बाकी SEO Tools की तरह Post में Focus keyword choose करने का मौका देता है। Focus keyword choose करने के बाद आपको यह Recomendation देता है कि आपने Focus keyword को अच्छी तरह Use किया है या नहीं।

इसके साथ-साथ Yoast SEO आपको Post or Page Editor के अंदर ही Snipets का feature भी provide करता है ताकि आप अपने Snipets को SERP के लिए अच्छी तरह के Optimize कर सकें। परिणामस्वरूप आपका CTR अच्छा बना रहे।

शब्दों को समेटकर बात करें तो Yoast SEO, SEO के हवाले से Best SEO Tools में से है जो आपको बहुत से features provide करता है।

Pricing: Yoast SEO वैसे तो Free में use करने के लिए है लेकिन यह एक Premium plan भी provide करता है जिसकी कीमत प्रति वर्ष $89 है।

#Tip: लेकिन अब बात आती है कि क्या कोई Yoast SEO का Alertnative है जिसे हम Free में Use कर पाएं।

So Don’t Worry Guys, Rank Math Plugin को आप Free में Use कर सकते है जिसमें आपको काफी सारी Facility free में मिलने वाली है। आप Yoast SEO और Rank Math का Deataild Review आगे दी गई Post के Through Read कर सकते है:

7. Best SEO Tool is Buzz Sumo

buzzsumo

BuzzSumo आपको अलग-अलग Topic पर Best Rank कर रहे और ज्यादा Engaging content को find करने की facility provide करता है।

इससे आप पता कर सकते है कि जो Content ज्यादा Share हो रहा है उसमें ऐसा क्या लिखा गया है जो उसे इतनी ज्यादा Succuss दे रहा है।

बस आपको करना कुछ नहीं होता है, आपको केवल अपने Keywords को Search bar में type करके Ok Press करना होता है उसके बाद Buzz Sumo आपको उस Particular Keyword पर Rank कर रहे Best Content को आपके सामने Show करता है।

इससे आप उस Content को Analyze कर सकते है कि वह Content ज्यादा Shareable और Engaging क्यों है।

Buzz Sumo के Through, आप अपने Content और Business को Promote करने के लिए influencers भी find कर सकते है ताकि आप Email Outreach के through उन्हें pitch कर सकें।

Pricing:

BuzzSumo आपको 4 Plans offer करता है:

  1. Pro – $99/mo
  2. Plus – $179/mo
  3. Large – $299/mo
  4. Enterprise – $499+/mo

Pro Plan Per Month $99 से शुरू होता है और इसके बाद Plus Plan है जो कि Per Month $179 का है। Large and Enterprise Plans इनके higher Plans है जो $299 और $499 + Per Month पर आते हैं।

8. Best SEO Tool is Moz Pro

moz pro best seo tool

Moz Pro एक complete SEO suite है जो आपकी Search Ranking को बढ़ाने में आपकी सहायता करने के लिए various SEO audit tools के साथ Bundle में आता है।

Moz Pro के हर एक Plan में Moz Bar Premium और SEO audit toolbar Chrome Extension के रूप में मिलते है। जैसे ही SERP में कुछ Search करते है तो आपको यह Toolbar तुरंत metrics बताने में काफी सक्ष्म है।

Toolbar आपको बताएगा कि SERP में Rank कर रही, किसी भी Particular Website का कितना DA/PA है और कितनी Backlinks और भी बहुत कुछ।

Moz Pro के Open Site Explorer का Use करके आप Backlink opportunities का पता लगा सकते है और साथ ही साथ उन Backlinks को भी remove कर सकते है जो आपकी site के लिए harmful है।

Pricing: Moz Pro 4 Plans के साथ आता है;

  1. Standard
  2. Medium
  3. Large
  4. Premium.

Moz Pro के सभी Plans आपको report को track करने और generate करने का feature provide करते हैं। Standard Plan $99 Per Month से शुरू होता है।

और इसके बाद Moz Pro का सबसे Popular plan Medium आता है, जिसकी लागत $149 Per Month है। Large और Premium Plans Agencies और बड़े Businesses के लिए Best हैं जो कि लगभग $249 और $599 Per Month से शुरू होते हैं।

9. Best SEO Tool is Google Search Console

google search console best seo tool

Google Search Console एक Best Free SEO Tool है जो आपको Google Search Results पर अपनी Website की performance के बारे में detailed insights provide करता है।

Google Search Console के साथ, आप यह जान सकते हैं कि Google आपकी Site को कैसे देखता है और Search Results में आपकी Site किस तरह Work कर रही है। उदाहरण के लिए, आप जान सकते हैं:

  • ऐसे Keywords और Search quries को जान सकते है जिन पर ज्यादा Clicks और Impresions मिल रहे हो।
  • आपके visitors किस device को use करके, आपकी website पर Visit कर सकते है।
  • आपके Customer’s की geographic location का पता लगा सकते है।
  • वह Landing Pages जिनके Through Visitors आपकी Site पर आ रहे है।

further analysis के लिए, आप अपने Google Analytics Account के साथ अपने Google Search Console को Connect कर सकते हैं।

इस तरह से आप अपने Google Search Console के data को Google Analytics में import कर सकते हैं और अच्छे तरीके से अपनी Site का Analysis कर सकते है।

Pricing: Google Search Console सभी users के लिए free है।

10. Best SEO Tool is Answer the Public

answer the public

Answer the Public एक free tool है जो Google पर आपकी target audiences के द्वारा कि गई Questionable queries को find करने में मदद करता है।

Content create करते समय, आप इन Relevant Question के Answer लिख सकते हैं, ताकि जब भी कोई User Web पर Search करे तो आपका Content higher rank सके।

Answer the Public आपको अलग-अलग Keywords पर ढेरों Content ideas generate करके दे सकता है।

Answer the Public एक Great Brainstorming Tool है जो आपको ऐसा Content बनाने की अनुमति देता है जो आपकी Site पर Targeted Organic Traffic increase करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Pricing: Answer the Public SEO Tool का Use आप बिलकुल free में कर सकते है।

Final Thought: अपनी Site के Organic Traffic को बढ़ाने के लिए Best SEO Tools का उपयोग कैसे करें?

अब जब हमने अलग-अलग SEO analysis tools को देखा है, तो यह तय करने का समय है कि आपको अपने Traffic को बढ़ाने के लिए किसका उपयोग करना चाहिए।

Best all-in-one SEO reporting tool SEMrush है आपको इसमें Link Building, Site Audit, Rank Tracking, और भी बहुत से features की facility मिलती है।

लेकिन मैं आपको Prefer करूँगा कि आप Ahrefs का Use करें। आपको क्या लगता है SEMrush Best SEO Tool है या Ahrefs…Comment में अपने Opinion जरूर Share करें।

जब On Page SEO की बात आती है तो Yoast SEO आपकी Site के लिए सबसे अच्छा Plugin माना जाता है। Yoast SEO के साथ, आप SEO Techniques के बारे में चिंता करना बंद कर सकते हैं और अपने Pages को आसानी से Optimize कर सकते हैं।

यदि आप अपने SEO Performance का Analysis करने के लिए Google Analytic Plugin की तलाश कर रहे हैं तो MonsterInsights एक Best Option हो सकता है।

MonsterInsights आपकी WordPress Websites के लिए Google Analytics के Setup को काफी आसान बनाता है।

इसके अलावा, आप हमारे SEO से Related latest Article: Top 5 Actionable SEO Tips और Engaging and SEO Friendly Post kaise Likhe [ 7 Proven Tips ] भी Check कर सकते है।

हमें उम्मीद है कि इस Post से आपको अपनी Website के Traffic को बढ़ाने के लिए Best SEO tools find करने में मदद मिली होगी।

So Guys, अगर आपको यह Info helpful लगी हो तो इसे अपने करीबी दोस्तों के साथ जरूर Share करें, और अगर आप अपनी Website ka Traffic ⇐ बढ़ाना चाहते है तो इस Guide को Read कर सकते है।

Sandeep
He is the founder and editor of DeepBlogging Blog Tips Like SEO, Link Building, Traffic Increase Tips in Hindi. Learn more about him here and connect with him on Twitter, Facebook Page.