Skip to content

Bhamashah Card Download, Print & PDF ऐसे करें।

Bhamashah Card Download करने के लिए सही जानकारी ढूंढ रहे हैं तो मुबारक हो, क्योंकि यह पोस्ट आपकी पूरी सहायता करने वाली हैं।

Bhamashah Card Yojana एक Direct Benefit Scheme है जिसमे परिवार की मुख्य महिला के नाम से एक Bhamashah Yojana Account Open किया जाता है और Bank Account भी मुखिया महिला के नाम से खुलता है।

Bhamashah Yojana में किसी भी योजना का पैसा सीधा महिला मुखिया के Bank Account में सरकार द्वारा भेज दिया जाता है।

Bhamashah Card महिला के Aadhar Card और Bank Account से Link होता है। Rajasthan Goverment जो भी सरकारी योजना शुरू करती है जिसका लाभ परिवार को मिलता है , उस स्कीम का पैसा Bhamashah Account में भेज दिया जाता है।

Bhamashah Card Yojana राजस्थान सरकार द्वारा 15 August 2014 को शुरू की गई थी और इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर आपको अधिक जानकारी मिल जाएगी।

  • Bhamashahapp.rajasthan.gov.in

चलिए अब हमारे मुख्य पॉइंट की तरफ चलते हैं और जानते हैं कि Bhamashah Card Download कैसे करें ?

Bhamashah Card Download 2022

Bhamashah Card Download

Bhamashah Card Download करने के लिए आपके पास राजस्थान SSO ID होनी अनिवार्य हैं। SSO Rajasthan की ID के बिना आप Bhamashah Card Download नहीं कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको SSO Rajasthan Login Page पर जाना होगा। वहां आपको E Bhamashah Card Download करने की Online Facility मिलेगी। यहाँ से आप Bhamashah Card Download PDF में भी कर सकते हैं और Print भी कर सकते हैं।

चलिए अब आगे कि Process जानते हैं कि SSO ID का उपयोग करके Bhamashah Card Download कैसे करें ?

Bhamashah Card Download Using SSO ID

  1. Government of Rajasthan के SSO Rajasthan Login Page पर जाए।
  2. यहाँ पर आपको SSO ID या digital identity number चाहिए होगा।
  3. अपनी SSOID Number डालकर वहां Password डाले और login करे।
  4. login करने के बाद आपको Citizen Apps का Option मिलेगा।
  5. Citizen Apps के Link पर Click करे और E Bhamashah Card Download करने का Option चुने।
  6. उसके बाद आपके सामने Bhamashah Card Download PDF में करने का Link आएगा।
  7. Bhamashah Card Download Form भरे और वहां अपने Card की जानकारी Fill करें।
  8. जानकारी जमा करने के बाद आपका Bhamashah Card Search किया जाएगा।
  9. Bhamashah Card मिलने के बाद आप Online अपना Bhamashah Card Download कर सकते हैं।

How to Print E Bhamashah Card

जब आप E Bhamashah Card Download कर लेंगे तो आपको Card Print करने की सुविधा भी मिल जाएगी।

Print करने के लिए आप अपने E Bhamashah Card के पास Print Button पर Click करेंगे।

उसके बाद आपको Printer Select करने का Option आएगा। Printer Select करके आप अपना E Bhamashah Card Print कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप चाहे तो Print करने के लिए अपने Keyboard की सहायता से CTRL+P का Use भी कर सकते हैं।

Bhamashah Card Download PDF Format

आप अपने E Bhamashah Card Download PDF में भी कर सकते हैं। Bhamashah Card Download PDF में करने के लिए आपके पास एक आसान तरीका है।

आपके Computer में Save as PDF का Option होता है। जब आप अपना E Bhamashah Card Print करेंगे, उस समय आपको Printer की जगह Save as PDF Option का Use करना है।

Save as PDF करने के बाद आपसे E Bhamashah Card PDF File की Location पूछी जाएगी। File Save करने की Location Select करे और E Bhamashah Card Download PDF में कर ले।

SSO Rajasthan की Website पर भी Bhamashah Card Download PDF में करने का Option Available रहता है। उस Link पर Click करके भी आप Bhamashah Card Download PDF में कर सकते हैं।

अब मैंने आपको तीनों तरीके बता दिए हैं कि आप भामशाह कार्ड डाउनलोड किस प्रकार कर सकते हैं और अगर आप अभी भी भामाशाह कार्ड से अनजान हैं तो आगे की थ्योरी पढ़ सकते हैं।

भामाशाह योजना क्या हैं ?

Bhamashah Card Download

Bhamashah Yojana राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई योजना हैं जिसके अंतगर्त महिलाओं को सरकारी लाभ पहुँचाया जाएगा।

इस योजना के माध्यम से महिलाऐं बिना किसी परेशानी और रुकावट के सरकारी स्कीमों के लाभ Bhamashah Card से उठा पाएगी।

भामाशाह योजना के अंतगर्त राज्य में परिवार की किसी एक महिला को मुखिया के रूप में Choose किया जाता है जिसके परिणामस्वरूप भामाशाह योजना के तहत Bhamashah Card बनाया जाता है।

Bhamashah Card के तहत लाभार्थियों को सभी प्रकार की सरकारी स्कीमें जैसे पेंशन, मनरेगा, Job Card आदि योजना से मिलने वाली धनराशि को सीधे Bank Account में Transfer किया जाता है।

Bhamashah Yojana का लाभ राज्य की उन्ही महिलाओं को मुहैया कराया जाता है जिनका किसी सरकारी Bank में बचत खाता होगा। बिना Bank Account के महिला मुखिया को इस स्कीम का कोई लाभ प्रदान नहीं मिल सकता।

Bank Account होने से महिला के बैंक खाते को योजना के तहत Bhamashah Card में Joint किया जाता है जिससे मिलने वाली सभी धनराशि को Bank Account में Transfer कर दिया जाता है।

यदि किसी महिला मुखिया का किसी भी Bank में Account नहीं है तो वे नजदीकी Bank में जाकर Bank Account Open करवा सकती हैं।

इसके बाद Bhamashah Yojana के अंतर्गत मिलने वाली सभी Facilities का लाभ प्राप्त कर सकते है।

आम लोगों तक योजना का लाभ पारदर्शी तरीके से पहुंचाने के लिए यह एक विशेष स्कीम राजस्थान सरकार के अंतर्गत शुरू की गयी है जिसमें अलग-अलग योजनाओं का लाभ नागरिकों को प्राप्त होगा।

Bhamashah Yojana के अंतगर्त किन-किन लोगों को लाभ मिलेगा ?

भामाशाह कार्ड की सहायता से अब प्रदेश के वासियों को सभी सरकारी स्कीमों का बेनिफिट मिलने वाला हैं। भामाशाह में नामांकन करते समय परिवार की सभी Members की पूर्ण जानकारी जैसे कि सदस्यों के Pension Number, Job Card Number और बैंक अकाउंट को भामाशाह कार्ड के साथ जोड़ दिया जाता है जिसके अंतगर्त परिवार के किसी भी सदस्य को सरकारी स्कीम का लाभ लेने का हक़ मिल जाता है।

Bhamashah Yojana में पेंशन, नरेगा, Scholarship, जननी सुरक्षा आदि योजना से मिलने वाली धनराशि को महिला मुखिया के Saving Account में भेज दिया जाता है।

Bhamashah Yojana के तहत Bank Account में हुई सभी प्रकार की लेनदेन से संबंधित जानकारी को Message के तहत लाभार्थी को inform किया जाता हैं। इसी के साथ-साथ भामाशाह योजना में परिवार की 21 वर्ष आयु तक की महिला को मुखिया चुना जा सकता है।

इन्हें भी पढ़ें:

Last Thought

तो दोस्तों, अब मैंने आपको बता दिया हैं कि आप Bhamashah Card Download कैसे कर सकते हैं और साथ ही साथ Bhamashah Card Download PDF Format में कैसे कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूँ कि आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर पसंद आई हैं तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर करें, ताकि उन्हें भी आपके एक शेयर से मदद मिल सके।

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.