75+ Blog Niche Ideas (+ Perfect Blog Niche Kaise Choose kare)

आपका ब्लॉग किस बारे में है? शायद आपके Blog Niche के बारे में ये Question Most Probably सबसे ज्यादा पूछा जाता होगा जब भी आप किसी को कहते होंगे कि मैं एक Blogger हूँ।

अब ये भी एक सवाल है कि क्या आपने Profitable Blog Niche चुन लिया है अगर Best Blogging Niche Choose कर लिया है तो क्या आपको भरोसा है कि वह Niche आपके लिए Future में Profitable रहेगा।

खैर अगर आपने Blogging Niche Choose कर लिया है तो बहुत अच्छी बात है क्योंकि शुरुआत में हर Niche Profit or Loss के लिए Imagine ही किया जा सकता है।

अब इसका मतलब यह नहीं है कि आपके द्वारा Choose किया गया Blogging Niche अच्छा ही होगा हैं या Niche की वजह से आपको अपना ब्लॉग शुरू ही नहीं करना चाहिए।

मैं मानता हूँ कि जो कोई भी अपने ब्लॉग Niche को चुनने में सही प्रयास करता है, वह Online Audience को Build कर सकता है, भले ही उसका Niche Unclear हो।

Ohh! तो अभी बातें बहुत ही चुकी है चलिए अब इस Super important article के through जानते है कि किस प्रकार हम अपने ब्लॉग के लिए एक Profitable Niche Choose कर सकते है।

वैसे मैं आपके साथ 75+ ऐसे Blog Niche List or ideas Share करने वाला हूँ जो आपको सच में Inspire और एक सही Niche Choose करने में हेल्प करेंगे।

तो चलिए शुरू करते है और सबसे पहले ये जानते है कि आखिर Blog Niche Kya Hai?

Blog Niche Kya Hai?

75 Blog Niche Ideas (+ Perfect Blog Niche Kaise Choose kare)

ब्लॉग Niche के बारे में बात करें तो Niche एक ऐसा Topic or Subject होता है जिसके बारे में आप और हम अपने ब्लॉग पर Content लिख रहे होते है।

Niche को अगर इससे भी साधारण भाषा में समझें तो Blog Niche उन सभी Question का answer होता है जिनके बारे में आपका ब्लॉग होता है।

चलिए इसे एक Example के साथ समझते हैं:-

अगर आपका Blog Travelling से Related है तो Obiously घूमने-फिरने जैसा ही Content मिलेगा और अगर Blogging से संबंधित है तो भी Blogging का ही Content मिलने वाला है।

कहने का मतलब है कि Niche एक ऐसा Subject or Topic होता है जिसके बारे में हम अपने ब्लॉग पर Content Publish करते है।

ब्लॉग बनाते समय Niche को Decide करना बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक important factor है जो आपके ब्लॉग की Success or Failure के Result को तय करता है।

इसीलिए यदि आप भी अपने ब्लॉग को Monetized और Online पैसे कमाने के लिए Use करना चाहते है तो सही Blogging Niche Decide करना बेहद जरुरी है।

तो चलिए अभी ये भी जान लेते है कि ब्लॉग्गिंग के लिए बेस्ट टॉपिक कौनसा हो सकता है ?

Blogging के लिए Best Topic कौनसा है?

यह Million-Dollar का सवाल है! यदि आप बड़े Blogging Gurus से Online पूछते हैं तो वे सभी आपको थोड़ा अलग जवाब देंगे।

कुछ लिखने के लिए कहते हैं कि आप क्या और किस टॉपिक के बारे में जानते हैं। दूसरे लोग कहते हैं कि आप एक ऐसे विषय को चुनें, जिसके बारे में आप Passionate हों।

आपके Goals के हिसाब से दोनों की Advice सही है चलिए थोड़ा विस्तार से जानते है।

अगर आप Blogging सिर्फ Fun और मौज मस्ती के लिए करना चाहते हो, तो इस मामले में आप जिस Niche में passionate है उसे Choose कर सकते है।

Passionate वाले Niche में आपको ज्यादा Expert बनने की कोई जरूरत नहीं है लेकिन जैसे-जैसे आप लिखते जाएंगे तो आपको उस particular topic पर knowledge भी आती चली जाएगी।

अब आता है दूसरा Scenario…

अगर आप Seriously Blogging से पैसे कमाना चाहते है तो आपको एक Profitable Blogging Niche Choose करने की सख्त जरूरत है।

इसका मतलब है कि आपके Niche में एक बड़ा Audience Base होना चाहिए और ज्यादातर लोग उस Niche से संबंधित चीजों पर पैसा invest करने के लिए तैयार और सक्षम होने चाहिए।

अपने Niche से Related Last Decision लेने से पहले ब्लॉग से पैसे कमाने के बेहतरीन 10 तरीकों की इस List को एक बार जरूर Check करें।

चलिए अब जानते है कि Multiple ब्लॉग Topics के बजाय एक Single Blog Niche क्यों चुनें ?

एक Single Blog Niche क्यों चुनें ?

ब्लॉग Niche की बात करें, तो यह उन सभी Topics के बारे में लिखने के लिए Encourage करता है जिनमें आप सच में interest रखते है।

आप हमारी Blog Niche Ideas की List को देख सकते और सोच सकते है कि Blogging आपके Favourites Topics के बारे में है जैसे कि Traveling, craft projects, and board game reviews इत्यादि और ये शायद एक Great idea हो सकता है।

After all,  हर एक Topics में Large Number of Audience Base है और आपके पास Interesting Content लिखने की भरमार होगी।

लेकिन सच्चाई यह है कि Unrelated Multiple Niches पर काम करना एक Right Option…मेरे ख्याल में तो बिलकुल नहीं है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि Blogging में success होने के लिए Loyal Audience को Build करना भी है और ये काम आप Multiple Niche वाले Blog से शायद न कर पाएं।

इस Online World में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हें Travel करना पसंद है और ऐसे भी लोग है जो Android or PC Games में रूचि रखते है।

वही इसके आगे बात करें तो कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हें Travel or Gaming दोनों पसंद है। अब इस मामले में आपके लिए Loyal Audience Build करना बहुत मुश्किल हो सकता है जो आपकी सभी Blog Posts को Read करे।

साथ ही साथ Multiple Niches से आपके लिए Search Engines में Higher Rank करना भी मुश्किल हो जाएगा।

क्योंकि जब तक Search Engine आपकी साइट किस बारे में है ये नहीं जानेगा और Specific Niche में Categorized नहीं कर पाएगा तो फिर आप Google जैसे Platform से Traffic कैसे लाएंगे।

एक Topic पर Stick रहने से आपकी उस Niche में Authority Build होगी, जिससे Search Engines और Audience के प्रति आप उस Niche में Expert बन जाते है।

ब्लॉग Topic Kaise चुनें ?

चलिए मान लिया कि आपने Travel Niche पर Blogging करने का मन बना लिया है लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप जनरल Topic पर ब्लॉग बनाते है तो आपको Already Established Sites को Outrank करने में कितनी ज्यादा मुश्किल पैदा होने वाली है।

Maybe…हो सकता है कि ऐसे जनरल Niche पर काम करने से अगले एक साल तक आपको कोई Results नजर न आएं।

इसीलिए एक Narrower Topic [Deeper] को Choose करना बहुत जरुरी है जैसे कि अगर Travel की ही बात करें तो कुछ Norrower topic इस प्रकार होंगें:-

  • Budget Travel – Budget में Travel कैसे करें ?
  • Travel in Certain region – किसी निश्चित क्षेत्र में travel करना।

इसके साथ-साथ ये भी ध्यान रखें कि आपको ज्यादा Narrow जाने कि जरूरत नहीं है ताकि आपके पास एक अच्छा Audience Base बना रहे।

जब आप एक Niche Decide करें तो इस बात का खास ख्याल रखें कि Blog Niche ऐसा होना चाहिए जिस पर आप 100 से 150 Posts लिख सकें।

क्योंकि अगर आप ज्यादा Narrow Topic Choose कर लेते है तो आप लम्बे समय तक उस topic के बारे में लिख नहीं पाएंगे और परिणामस्वरूप आपका ब्लॉग Train की पटरी पर चढ़ने से पहले ही उतर जाएगा।

अब मैं ऐसा क्यों बोल रहा हूँ कि आपको ज्यादा Narrow Topic choose नहीं करना है। 

अब देखो, ब्लॉग्गिंग में आपको रोज लिखना पड़ेगा और इस वजह से अगर आप ज्यादा Narrow Topic Choose कर लेते है तो आपको ज्यादा Content के लिए inspiration की जरूरत पड़ेगी और हो सकता है कि आप लिखते-लिखते ऊब [Bored] भी जाएं।

इसलिए इस प्रकार के Narrow Topic को चुन लेना और बादमें उस Topic को Profitable Niche में Convert करना, आपके लिए Thor [ Avengers Superhero ] के हथोड़े को उठाने जैसा हो सकता है।

इसके बजाय, अपने ब्लॉग Niche को थोड़ा Broader करने की सोचें।

For Example:-

अगर आप Gardening Niche Choose करते है तो आप indoor, outdoor, urban, flowers, vegetables या अन्य सहित आप सभी विभिन्न प्रकार की Gardening के बारे में सोच सकते हैं।

इसलिए Gardening के इस Wider Niche में आप इससे संबंधित सभी Topics तो Cover कर ही रहे है और साथ ही साथ Gardening से जुड़े Other Topic को इसके अंदर Add करके आप अपने Niche को Expand कर सकते है जो कि Gardening से जुड़े इर्द-गिर्द Topics की Audience को आपकी Community में शामिल करने में सहायता करेगा।

75+ Blog Niche Ideas

चित्र के अनुसार हर दिन Publish होने वाले हजारों Blog Post के साथ, सही Blog Niche चुनना पहले से कहीं ज्यादा important है।

इसलिए ज्यादा Specific Niche Choose करने से आपके Users को ज्यादा valuable और targeted Content मिलता है वही आपके भी उस Niche में Successful होने के ज्यादा Chances बनते है।

Most Profitable Blog Niches कौन से हैं ?

बहुत से ऐसे Bloggers है जो Every Month अपनी Income Report Share करते है जैसे कि

ये सब Bloggers income report इसलिए Show करते ताकि उनके द्वारा बनाए गए Products और Content को लोग ज्यादा Preference दे सकें।

After all, उन्होंने बहुत मेहनत के बाद इतना सब कुछ पाया है इसलिए वे अपनी Expertise share करते है ताकि बाकी लोगों को inspiration मिल सके।

अगर आप भी किसी Niche पर काम करने के बारे में सोच रहे है तो उससे Related Niches की income report search engines के through Check कर सकते है ताकि आपको पता चल सके कि आपके Niche में कितना Potential है।

ऐसे में कुछ लोग ऐसे है जो महीने के $400 से $600 कमा रहे है वही कुछ ऐसे भी है जो महीने के $1000 से $3000 भी कमा रहे है और ये सब आपके Content की Quality, Audience Size और ब्लॉग को किन-किन तरीकों से Monetized किया गया है, इस बात पर निर्भर करता हैं।

अब मैं आपके साथ कुछ ऐसे तरीके Share करता हूँ जिनसे आप अपने ब्लॉग को Monetize कर सकते है।

1 Affiliate Programs इसमें आप दूसरी Company के बनाए हुए Products को Promote करते है और Company बदले में आपको Commison Provide करती है।

2. Advertisement – आप अपने ब्लॉग पर Ads Place कर सकते है और फिर उन Ads पर Click होने से आपको Earning होगी।

3. Sponsored Blog Content – इसमें आप किसी Company के Product Review की एक ब्लॉग पोस्ट अपने ब्लॉग पर Publish करते है बदले में उनसे Charge करते है।

4. Selling E-Books – इसमें आप अपने ब्लॉग Niche से related Ebook लिखते है और फिर उस Ebook को अपने ब्लॉग के through promote करते है।

जो आपकी Loyal Audience होती है या जिन लोगों को आपकी Guideance की जरूरत होती है वे लोग उस E-book को Buy कर लेते है और बदले में आप उनसे Charge करते है।

5. Sell Online Courses – आप अपने ब्लॉग Topic के बारे में एक Comprehensive Course Create करके Sell कर सकते है जो Course आपकी Audience को बताता है कि आप किसी काम को सही तरीके से कैसे कर सकते है।

Ohh! ये तो अभी ब्लॉग्गिंग से कमाने के 5 ही तरीके हुए है जिनको जानने के बाद आप इतना ज्यादा उत्सुक है। अगर आप Blogging से पैसे कमाने के 10 तरीकों के बारे में जानेंगे तो आप सच में खुद को शाहरुख खान की Movie की तरह बादशाह मानने लग जाएंगे। 

Successful YouTuber हो या Successful Blogger अपने ब्लॉग से पैसे बनाने के लिए इन Method के Combination का Use करते हैं। इसीलिए वे हर महीने Multiple Sources ज्यादा से ज्यादा income generate कर पाते है।

अगर कोई एक income Source किसी problem की वजह से Crash भी हो जाता है तो 2nd income source उनकी Life को Stable रख पाता है।

इसीलिए Pro Bloggers कहते है कि हमें कभी भी एक Income Source पर Depend नहीं रहना चाहिए।

अभी आप Niches के बारे में बहुत कुछ जान चुके है जैसे कि

  • Blog Niche Kya Hai
  • Blogging के लिए Best Topic कौनसा है?
  • Multiple ब्लॉग Topics के बजाय एक Single Blog Niche क्यों चुनें ?
  • ब्लॉग Topic Kaise चुनें ?
  • Most Profitable Blog Niches कौन से हैं ?

चलिए अब कुछ ऐसे Blog Niches के बारे में जानते है जिन्हें जानने के बाद आपको अपनी Blogging की Journey को शुरू करने में आसानी होगी।

75+ Blog Niche List in Hindi

अब जब आपको पता है कि अपने लिए एक Profitable Blog Niche कैसे चुना जाता है तो हमारी 75+ Blog Niche ideas की List को भी जरूर चेक करें।

Hmm….क्या पता आपको आपके Interest का कोई Niche मिल जाए।

General Blog Niche List in Hindi

1. Personal Finance Niches – जिसमें आपका Loan कम करना, Student Loan का भुगतान करना, खर्च कम करना, invest करना, Cryptocurrency आदि शामिल हैं।

2. Health और Wellness Niches – इसमें Weight loss, Healthy Eating, Mental Health, and Mindfulness आदि Niches शामिल हैं।

3. Parenting Niches – इसमें various stages of children, the lives of moms and dads, or different parenting methods आदि शामिल है।

4. Self-improvement Niches – Different philosophies or styles, अलग-अलग Age Groups के लिए Plans और Demographics आदि।

5. Building Websites Niches – इसमें How to build sites with WordPress, Squarespace, Wix, How to design a site theme और सब कुछ जो भी Websites से संबंधित है।

6. Lifestyle Blog Niches – Beauty and health, fashion, celebrities और lifestyles Alternative है Camping, Preppers और बहुत कुछ।

चलिए अब Blog Niche List की मदद से कुछ Specific Blog Niches पर नजर डालते है जिनके बारे में आप अपने ब्लॉग में लिख सकते है।

मैंने उन General Blog Niches को Categories में तोड़ दिया है ताकि आप एक बेहतरीन Blog Niche Decide कर सकें।

हम शुरू करेंगे Travel से और आखिर तक Technology तक जाएंगे, इस दौरान अगर आपको कोई Niche पसंद आता है और आपको Profitable लगता है तो उसके साथ आप अपनी Blogging Journey शुरू कर सकते है।

Travel Blog Niches List in Hindi

  • City guides
  • Travel tips
  • Learning a new language
  • Traveling for work
  • Minimalist traveling
  • Working while traveling
  • Being a working nomad
  • Sports travel: how to travel to go skiing, snowboarding, or others
  • Traveling to see your favorite sporting events such as major league sports, Olympics, or others.

Fitness and Sports Niches List in Hindi

  • Hiking
  • Cheerleading
  • Crossfit training
  • Cycling for beginners
  • Home cycle repair
  • Running and marathons
  • Yoga for specific age groups
  • Training for a specific sport or event
  • Self-defense training for women, kids, single travelers, or others

Blog Niches for Hobbies

  • Sailing
  • How to draw anime
  • Drawing for newbies
  • Community gardening
  • Makeup tutorials and help
  • Gardening for condo dwellers
  • Learning to play the ukulele or mandolin
  • Creating great videos with your smartphone

Food Blog Niches List in Hindi

  • Wines
  • Craft beers
  • Baking for kids
  • Meal planning with kids
  • Meal planning for busy couples
  • Sparkling wines and champagnes
  • Exotic cuisines: culture and tutorials
  • Food travel: learn how to cook the local cuisine while traveling
  • Home-cooked meals for specific niches like frugal cooking, vegan cooking, and more

Entertainment Blog Niche List in Hindi

  • Funny pet videos
  • Musical theater fans
  • Stand-up comedy instruction
  • Opera and classical music fans
  • Genre-based movie or TV review sites
  • Upcoming events for a specific group, locale, or genre

Relationship Blog Niche ideas List in Hindi

  • Gf & Bf Life
  • Blended families
  • Life after divorce
  • Relationship Gift Ideas
  • Weddings and marriage

Green Blog Niches List in Hindi

  • Eco-friendly homes
  • Moving to the country
  • Living more sustainably
  • Sewing your own clothes
  • Living green with a family
  • Life in the country for city slickers
  • Canning and other “retro” food preparations that have gone out of style
  • Urban commuting (walking, cycling, public transportation, or other methods)

Gaming Blog Niches List in Hindi

  • Game tutorials
  • Player versus Player
  • Top 10 Android Games
  • Reviews about the game
  • Talking about game theories
  • Game walkthroughs and tips
  • Video game tutorials for beginners
  • Game reviews for specific platforms or genres
  • Card games and board games for those who like analog gaming

Education and Career Blog Topics in Hindi

  • Career coaching
  • Self-employment
  • Starting a side-hustle
  • Learning new skills to get a new job
  • College planning for home-schoolers
  • Career advise for specific jobs or industries
  • Study hacks for high school or college students

Pet and Animal Blog Niches in Hindi

  • Rescue animals
  • Farm animals as pets
  • Dog, cat, or other pet training for beginners

Technology Blog Topics in Hindi

  • Mobile apps for seniors
  • Building a mobile application
  • Building a mobile application without coding

So…मुझे लगता है कि अब आपने इस List में से किसी एक Niche को चुन लिया होगा, तो अब Niche चुनने के बाद आपको आगे क्या करना होगा।

Blog Niche Choose करने के बाद क्या करें ?

एक बार जब आपने इस पोस्ट पर आकर अपने ब्लॉग Niche को Decide कर लिया है तो अब बारी आती है Hosting और Domain को Secure करने की।

तो सबसे पहले आपको 11 ऐसे तरीकों के बारे में पता होना बहुत जरुरी है जो → Domain Name Choose ← करने में आपकी Help करने वाले है।

इसके बाद आपको Domain Name Generator का Use करके एक FREE Domain Hostinger [ जहाँ पर आपको Hosting भी मिलेगी। ] पर Register करना चाहिए।

मैं जानता हूँ कि एक ब्लॉग शुरू करना काफी कठिन काम है क्योंकि मैंने आपको Homework or Pre-Work काफी ज्यादा दे दिया है लेकिन मैं आपको बता दूँ कि जब आप एक बार इतना काम कर लेते है तो आपकी Foundation आपके ब्लॉग के लिए काफी मजबूत हो जाती है।

Conclusion

So friends…मैंने आपके साथ Profitable Blog Niches को शेयर कर दिया है और साथ ही साथ हमने यह भी जाना कि किस तरह से हम एक Profitable Niche Choose कर सकते है।

इन सभी Niches में से आपको कौनसा Favourite लगा है और आप किस Niche पर काम करने वाले है?

ये आप मेरे लिए Comment box में बता सकते है ताकि मैं भी आपके interest के बारे में जान सकूं।

खैर बातें बहुत हो गई, अब आपसे अलविदा लूंगा और फिर मिलूंगा किसी Another Most Valuable Post के साथ, तब तक के लिए अगर आपके दिमाग में इस पोस्ट को लेकर सवाल या कोई सुझाव है तो आप निचे Comment box में मेरे साथ शेयर कर सकते है।

मुझे आपके Comment का बेसब्री से इंतज़ार रहेगा 🙂

Sandeep
He is the founder and editor of DeepBlogging Blog Tips Like SEO, Link Building, Traffic Increase Tips in Hindi. Learn more about him here and connect with him on Twitter, Facebook Page.