Effective Blog Post Kaise Likhe [ Impressive Guide 2021 ]

Blog Post Kaise Likhe: आज हम एक ऐसे Topic पर बात करने वाले हैं जिसके बारे में काफी लोग जानना चाहते हैं और ये वो लोग हैं जिन्होंने अभी-अभी नया Blog बनाया है या फिर Blogging करना चाहते हैं।

दोस्तो Blog के बारे में हमने आपको पहले भी एक Post में थोड़ी बहुत जानकारी दी है। उस Post का नाम है Excellent Blogger Kaise Bane With Ultimate Guide 2021.

अगर आपने उस पोस्ट को नहीं पढ़ा है तो उसे भी जरूर पढ़ें उससे आपको Blog के बारे में Idea मिल जाएगा कि ये होता क्या है।

Blogging पैसे कमाने का एक ऐसा जरिया है जिसमें आपका कोई Boss नहीं होता जो आपको हर वक्त ये बताता रहे कि आपको क्या करना है कैसे करना है और कब करना है।

इस Profession में आपका मालिक आप खुद ही होते हैं और इसमें काम करने की पूरी आजादी आपको मिलती है।

इसलिए आज का युवा Blogging में अपना करियर बनाना पसंद करते हैं ताकि वो अपने हिसाब से काम कर सकें।

हालांकि अन्य Profession की तरह ही Blogging में भी काफी मेहनत लगती है और उसमें ज्यादा से ज्यादा समय देना लाभदायक साबित होता है।

Blogging करने के लिए धैर्य की बहुत ही जरूरत होती है इसलिए आपको अपने आप पर भरोसा रखते हुए निरंतर काम करते हुए जाना है जब तक कि आपको सफलता नहीं मिल जाती।

अपना Blog तैयार करने के बाद जो चीज सबसे ज्यादा जरूरी है वो है आपका पहला Blog Post क्योंकि जब कोई Reader आपके Blog पर आएगा तो सबसे पहले वो आपका Content देखेगा कि आपने किस विषय के ऊपर क्या लिखा है।

इसीलिए Blogging में सफल होने के लिए आपको पता होना चाहिए कि आपको अपने Blog में क्या और कैसे लिखना है।

अगर आपको भी ये सवाल परेशान करते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक पूरा जरूर पढ़ें।

मुझे यकीन है कि आपको आपके सवाल के जवाब जरूर मिल जाएंगे। तो सबसे पहले हम जानेंगे कि Blog Post Kaise Likhe या ब्लॉग लिखने के लिए कौन सी बातों का ध्यान रखना होता है?

Blog Post Kaise Likhe (ध्यान देने वाली बातें।)

Effective Blog Post Kaise Likhe in 2021

जब कोई नया ब्लॉगर अपना ब्लॉग तैयार करता है तो उसके बाद उसका अगला कदम होता है ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखना जिसे हम आर्टिकल भी कहते हैं।

असल में ये Blog Post होती क्या है, किसी भी ब्लॉग में कई सारे अलग-अलग विषय पर जो लेख या Article लिखे होते हैं उसे ही हम Blog Post कहते हैं।

Blog Post में Text, Images, Graphics या Video के रूप में Content लिखे जाते हैं। आपने ब्लॉग चाहे किसी भी उद्देश्य से बनाया है Personal काम के लिए या Business के लिए आपके Blog की Content ब्लॉग की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

किसी भी Blog का पहला Post ये बताता है कि उस Blog पर किस विषय के बारे में जानकारी मिलने वाली है।

जैसे Technology, Gadgets, review, sports, health education, entertainment, science, blogging, internet आदि।

आप चाहे किसी भी विषय के ऊपर अपना blog बनाएं लेकिन आपको बस एक चीज का ध्यान रखना है कि आपका पहला Post को पढ़ने के बाद visitor की इच्छा करें कि वो आपके blog पर दोबारा वापस आए और निराश होकर वापस न जाए।

User को जो जानकारी चाहिए वो उसे आपके blog पर मिले ऐसा काम करने की जरूरत है तभी आपका Blog Post Google के पहले Page पर Rank करेगा।

जिससे आपके blog पर बेशुमार Traffic आना शुरू हो जाएगा। तो चलिए अब हम जानते हैं कि ब्लॉग पर article कैसे लिखें?

Unique Blog Post Kaise Likhe?

Blog बनाने से पहले ही लोग इसकी planning कर लेते हैं कि सबसे पहले article… वो क्या और किस विषय के ऊपर लिखेंगे।

लेकिन जब लिखने की बारी आती है तो उस वक्त समझ नहीं आता कि शुरुआत कैसे करें।

कौन सी जानकारी कब देनी है। आखिर में क्या लिखना है और हमारा article कितने शब्दों में होना चाहिए ये सारी समस्याएं उत्पन्न होने लगती है।

ब्लॉग बनाने से पहले आपने काफी research किया होगा और आप भी अच्छी तरह से जानते होंगे कि Google उन्हीं article को Search Engine में top करता है जिनका Content Unique होने के साथ-साथ लंबा यानि कि ज्यादा शब्द में होता है।

इसलिए शुरुआती दिनों में एक blogger को article लिखते समय काफी तकलीफें उठानी पड़ती है।

इसलिए आज हम आपके इन तकलीफों को कम करने के लिए कुछ जरूरी टिप्स देंगे जिनका उपयोग करके आप एक अच्छा और Interactive Article लिख पाएंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं article लिखने के लिए कुछ मजेदार Tips.

Blog Post Likhne ke Interesting Tips.

कोई भी article लिखने से पहले आपको एक ऐसे टॉपिक का चुनाव करना है जिसके बारे में बहुत कम लोगों ने लिखा है या फिर ऐसे topics के ऊपर लिखना है जिसका search volume ज्यादा है।

Search Volume का मतलब जिस विषय के बारे में लोग ज्यादा search करते हैं कुछ ऐसी Websites हैं जहां पर मुफ्त में किसी भी topic का Search Volume पता कर सकते हैं।

जैसे SEMrush, Google Trend or Keyword Planner इत्यादि।

इन Websites में आपको किसी एक Topic का Average Monthly Searches बताया गया रहता है कि कितने प्रतिशत लोग उस Topic के बारे में Search करते हैं।

साथ ही इनमें ये भी बताया गया होता है कि उस Topic का Competition:-

  • High
  • Medium या Low है।

अगर उस Topic का Competition High होगा। तो आपका Article Google में जल्दी Rank नहीं कर सकेगा क्योंकि उसके ऊपर पहले से ही बड़े बड़े blogs Article लिख चुके हैं।

इसलिए बेहतर होगा कि आप Medium या Low Competition वाला Topic Choose करें जिसका Search Volume भी हो और उसी पर Article लिखें।

Topic चुनने के बाद आपको इस Topic से Related Keywords को सर्च करना जरूरी है ताकि आप उन Keywords को अपने आर्टिकल में डाल सकें।

Keywords को Search करने के लिए आप उन्ही Websites का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके बारे में हमने आपको पहले वाले Tips में बताया है।

आपने Topic चुन लिया उससे Related Keywords भी चुन लिए।

अब बारी आती है उस Topic के बारे में पूरी जानकारी हासिल करने की।

वैसे तो आप उन्हीं Articles को ही चुनेंगे जिनके बारे में आपको ज्ञान है लेकिन उससे जुडी और भी जानकारी इकट्ठा करना भी आपके लिए जरूरी है ताकि आप अपने आर्टिकल में उस Topic की पूरी जानकारी प्रदान कर सकें।

इसके लिए आपको उस Topic से जुड़े 5 से 6 Article दूसरे Blogs से पढ़ने होंगे।

यहां पर आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आपको उनका Article Copy Paste नहीं करना बल्कि उनसे जानकारी हासिल करना है और फिर उसे अपने शब्दों में Unique तरीके से लिखना है जिससे User को पढ़ते वक्त पसंद आए।

Topic से जुड़ी सारी जानकारी इकट्ठा करने के बाद आपको अपने Article का एक Structure बनाना है जैसे कि आपका Main Heading क्या होगा।

उसके बाद subheadings क्या होंगे और कहां कहां पर क्या जानकारी देनी हैं।

सब एक के बाद एक सरल रूप से लिखना है जिससे कि लोगों को Article पढने में अच्छा लगे और साथ ही सही जानकारी भी मिले।

एक बात का ख्याल रखें कि Main Heading लिखने से पहले आपको अपनी पोस्ट का Introduction लिखना जरूरी है।

आप Intro को 5 से 7 Lines तक ही रखें जिससे कि लोगों को ये समझ में आए कि इस article में किस विषय के बारे में जानकारी मिलने वाली है।

आपको अपने intro में topic से Related एक Keyword जो आपने पहले से सर्च करके रखा है उसका उपयोग यहां जरूर करें।

Introduction के बाद Main Heading लिखें। उसके बाद Sub Headings लिखें।

जैसे मान लीजिए अगर आपका Main Heading हैं On Page SEO क्या है तो आपकी Sub Headings होगी On Page SEO के अंदर क्या-क्या आता हैं और On Page SEO कैसे किया जाता हैं इत्यादि।

Post से संबंधित Keywords का उपयोग जरूर करें और उसी Keyword को Bold में रखें ताकि आपका Article Google Page पर Rank होने में आसान हो जाए।

अब यहां पर सवाल आता है कि आपको अपने आर्टिकल को कितने शब्दों में लिखना होगा।

Blog Post Kitne Words ka Likhe?

वैसे इसके लिए कोई मापदंड तो जारी नहीं किया गया है लेकिन कई सारे शोधों से ये पता चला है कि गूगल और अन्य Search engine 600 से 2000 शब्दों में लिखे गए Post’s को ज्यादा Preference देते हैं इसलिए अच्छा होगा कि आप अपने Articles को कम से कम 600 शब्दों में जरूर लिखें।

अंत में जब सारी जानकारी पूरी हो जाए तो आप उसका छोटा सा Conclusion भी लिख सकते हैं।

आपके द्वारा लिखे गए Content के बारे में बताने के लिए Conclusion लिखना जरूरी है जो 4 से 5 lines का होना चाहिए।

इस Conclusion से Reader को ही समझ में आना चाहिए कि आपने किन किन बातों को कवर किया है।

अगर उससे कोई Point छूट गया हो तो संभावना है कि वो ये देखने के लिए वापस article पर जरुर जाएगा कि उन्होंने क्या मिस किया है।
Article पूरा लिखने के बाद आपको अपने Post में एक Image भी डालनी होगी जो कि आपकी content से संबंधित होगी।

Image आपको मुफ्त में जो उपलब्ध होती हैं उनका इस्तेमाल करना है वरना आपके Blog पर Copyright का Issue हो जाएगा।

इसीलिए मुफ्त में Image Download करने के लिए आप कुछ ऐसी Websites का इस्तेमाल कर सकते हैं जहां से आपको image Download करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

आगे कुछ Sites दी गई है जहां से आप Free में photos download कर सकते हैं:-

  1. Pixabay
  2. Pexels
  3. Unsplash
  4. Picjumbo

जैसी कुछ Websites हैं जहां से आप Free image Download कर सकते हैं।

आपने Article लिख लिया Main Heading, Sub Heading, Keywords और Conclusion दे दिया, उसमें image भी डाल दी…बस हो गया आपका Article तैयार।

अब आपको इसे Publish कर देना है और ज्यादा से ज्यादा Audience तक अपना Content पहुंचाने के लिए अपने Article को Social Media में Share करना है।

दोस्तो सिर्फ Blog बना लेने से आप एक अच्छे Blogger नहीं बन सकते। उसके लिए आपको अपने Blog पर लगातार अच्छे-अच्छे Content डालने की आवश्यकता है जिससे कि आपकी Audience आपके काम से खुश हो और उनकी सहायता भी हो सके।

ध्यान रहे कि आपको किसी दूसरे के Blogs Articles को उठाकर अपने Blog पर नहीं डालना है बल्कि अपनी सोच और अपने शब्दों से आपको उसी Topic पर एक अच्छा लेख लिखना है।

Article लिखने में जल्दबाजी करने की भी कोई जरूरत नहीं है। आप जो भी लिखें चाहे उसमें जितना भी समय लगे आपको एक अच्छा और Quality Content ही प्रस्तुत करना है।

Similar Articles to Blog Post kaise Likhe.

Conclusion on Blog Post Kaise Likhe.

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि आपको इस पोस्ट से फायदा हुआ होगा और उन लोगों को भी फायदा मिलेगा जिन्हें आजकल लिखने में परेशानी होती है या जिन्हें पता नहीं कि Unique Article कैसे लिखते हैं।

Article लिखना कोई बड़ी बात नहीं। अच्छा Article लिखना जिससे दूसरों की हेल्प हो सके ऐसे Articles से ही आप एक बेहतर Blogger बन सकते हैं।

आज के आर्टिकल में हमने निम्नलिखित Point के ऊपर चर्चा की:-

  • Blog Post लिखने के लिए कौनसी बातों का ध्यान रखें।
  • Blog Post Kaise Likhe?
  • Blog Post Kaise Likhe Powerful Tips.
  • Blog Post Kitne Words ka Likhe?
  • Conclusion on Blog Post Kaise Likhe

अगर आपने इन Points में से किसी एक को miss कर दिया है तो एक बार फिर से अपनी नजर ऊपर की ओर ले जा सकते हैं।

So friends, मैं उम्मीद करता हूँ कि यह Post आपको पसंद आई होगी अगर हाँ तो इसे अपने Social Media Handles पर भी जरूर Share करें।

Sharing is Caring [ Don’t be Selfish 🙂

Sandeep
He is the founder and editor of DeepBlogging Blog Tips Like SEO, Link Building, Traffic Increase Tips in Hindi. Learn more about him here and connect with him on Twitter, Facebook Page.