Ek Powerful Blog Post kitne Words ki Honi Chahiye – 2021

Blog Post या Blog को passion, profession, personal interest और business में से कुछ भी कहा जा सकता है क्योंकि यह हर ब्लॉगर के according अलग अलग होता है किसी को अपनी feeling share करना पसंद होता है तो किसी को अपनी knowledge और कोई अपने Business promotion के लिए blog लिखता है।

वैसे reason चाहे जो भी हो पर अपनी बात कहने और शेयर करने का ब्लॉग एक बहुत ही expressive और effective way हैं और कमाल की बात तो यह है कि अपनी बात कह के आप Online Earning भी कर सकते हैं यानी कि पैसे भी कमा सकते हैं।

बहुत से लोगों ने अपने Profession को छोड़कर blogging को अपना करियर चुन लिया है लेकिन यह तो आप भी जानते ही होंगे कि भेड़ चाल से कभी कुछ हाथ नहीं आता, अगर कुछ काम आता है तो वह होती है हमारी skills, नॉलेज, passion और यही सब blogging पर भी लागू होता है।

वैसे Blogging और SEO के बारे में अगर आप ज्यादा जानना चाहते है तो हमारी website पर काफी posts already published है तो आप उन्हें भी जाकर checkout कर सकते है।

तो चलिए आज की इस posts में बात करते हैं कि Blog Post के लिए कितने Words Use किए जाने चाहिए।

Blog Post Kitne Words ki Honi Chahiye?

Ek Powerful Blog Post kitne Words ki Honi Chahiye - 2021

ये एक ऐसा सवाल है जिसका कोई accurate answer नहीं दिया जा सकता, फिर भी आपको यह बता सकते है कि कम से कम 300 words और लगभग 2500 words तक blog post लिखी जा सकता है।

लेकिन इस जवाब को depth में समझना बहुत जरूरी है ताकि words की इस कहानी को आसानी से समझा जा सके। इसलिए आपको इस Article को अंत तक पढ़ना होगा ताकि आप आसानी से समझ सकें।

Blog का Main Purpose अपनी relevant audience से connect करना होता है और आपकी Website पर traffic boost करना और quality leads लाना भी होता है।

ऐसे में जितना बेहतर content तेजी से आपकी Audience तक पहुंचेगा उतना ही आपकी website पर visit बढ़ने के chances बढ़ेंगे।

और यही तो आप चाहते हैं।

यूं तो सभी चाहते हैं कि उनके Blog पर ज्यादा readers, ज्यादा Comment, ज्यादा links और ज्यादा Taffic आए, लेकिन ऐसा होने के लिए आपको एक blogger होने के तौर पर बहुत सारी बातें समझने की जरूरत होगी।

क्योंकि आपकी ब्लॉग की length कितनी होनी चाहिए यानी कितने words का blog लिखने से आपका ब्लॉग high-ranking में आ सकता है इसके साथ बहुत से ranking factors जुड़े होते हैं जैसे कि

1. अगर आप ज्यादा share और comments चाहते हैं तो आप standard blogging length 300 से 600 words तक का Blog लिख सकते हैं जिससे आपको Average social share और comments मिल जाएंगे, लेकिन search engines के लिए यह length आदर्श (Good or ideal) नहीं है।

2. अगर आप Professional journlism Specialy newspapers के लिए blogging करना चाहते है तो 750 Words में आपको दूसरे blog से Links (Backlinks) और Social Media पर अच्छी खासी Social Sharing भी मिल जाएगी।

3. अब यह जान लीजिए कि अगर थोड़ी सी comments से आपका काम चल जाएगा लेकिन आप Social media पर ज्यादा Share चाहते हैं तो आप 1000 से 1500 words की blog post लिख सकते है।

लेकिन यह जरूर याद रखें कि इस Lengthy blog में आप readers की ऐसी किसी problem का solution दे रहे हो जिसकी उनको जरूरत हो ताकि अपने दोस्तों में आपका ब्लॉग Share करना भी readers को जरूरी लगे।

Blog के Lengthy होते जाने के साथ उसे मिलने वाले Traffic का Relation बहुत हद तक आपके Content से होगा, इसीलिए बेहतर content के लिए आपको क्या करना चाहिए?

इस बारे में बात करते हैं जैसे कि

अगर Blog Post 1500 Words से ज्यादा होगी तो उसे कम लोग पढ़ेंगे या ज्यादा लोग पढ़ेंगे ?

क्या Blog Post 1500 Words से ज्यादा लिखना सही है?

1. 1600 Words ki Blog Post:-

इसके बारे में आप जानकर हैरान हो सकते हैं कि 1600 Words यानी कि 7 minute reading time blog post के लिए ideal समझा जाता है।

2. 2500 Words ki Blog Post:-

लगभग 2500 words, वह length है जिस length के articles को google पर highest ranking मिलती है।

इस तरह के blog को पढ़ने में एक average reader को लगभग 8 minute लगते हैं यानी अगर आप search engine पर अच्छी ranking चाहते हैं और हर महीने हजारों नए readers अपने blog पर चाहते हैं तो आपको इस length के blog और articles लिखने चाहिए।

लेकिन इसके लिए आपका content awesome होना चाहिए और आपके readers को satisfy करने वाला भी, तो इसका मतलब यह हुआ कि आप 1000 से 2500 words के बीच में अपने article को तैयार कर सकते हैं।

लेकिन problem तब आती है जब blogger google search engine पर ranking के लिए blog लिखने लगते हैं यानी कि अपनी Audience को भूलकर उनकी सहायता करने के इरादे को छोड़कर सिर्फ ranking का पीछा करते हैं।

ऐसे में उनके Content की Quality और उनके Content का Purpose दोनों ही Readers को satisfy नहीं कर पाते और उनका ब्लॉग required word length होने के बाद भी अच्छा perform नहीं कर पाता है।

इसलिए blog की length को ध्यान में रखकर लिखने ना बैठे, उस topic की depth और important information share करने के लिए ब्लॉग लिखिए।

फिर चाहे वह 1500 words में सिमट जाए या फिर 2500 words या उससे ज्यादा का हो जाए आपका blog content interesting, exciting, problem solving और जिस पर action लिया जा सके, ऐसी feel वाला होना चाहिए, ना की बेवजह लिखा गया  boring topic.

मुझे लगता है कि अब आप समझ गए है कि आपको words length का ध्यान तो रखना है लेकिन आपको अपने Readers के लिए लिखना है, उनकी जरूरत का ख्याल रखते हुए और उनकी problem का solution देने के इरादे से।

अलग-अलग industries के Blog Post की Limit क्या होती हैं ?

आपको बता दूँ कि हर industry के हिसाब से Blog Post words की limit अलग-अलग होती है जैसे कि:-

  1. Finance Blog के लिए 2100 से 2500 Words की Blog post अच्छी रहती है।
  2. Health Blog के लिए 2000 से 2150 Words की Blog post बेहतरीन Perform करती है।
  3. Menufacturing industry Blog के लिए 1700 से 1900 Words की Blog post.
  4. Home and Garden Blog के लिए 1100 से 1200 Words की Blog post अच्छी Rank करती है।
  5. Tech Blog के लिए 800 से 1000 Words की Blog post अच्छी रहती है।
  6. Fashion industry blog के लिए 800 से 950 Words.
  7. Food industry blog के लिए 1400 से 1900 Words और Travel blog के लिए 1500 से 1850 Words.

कहने का तात्पर्य है कि आप जिस Industry or Niche से related blogging करते है उससे according word length का idea लेकर अपनी blogging शुरू कर सकते है।

चलिए हमने ये तो जान लिया है कि words के हिसाब से post की length क्या होनी चाहिए।

अब हम बात करते है कि एक अच्छी Blog Post कैसे लिखें?

Ek Achhi Blog Post kaise Likhe?

ये भी जान लेते है कि आपकी Blog की word length के अलावा आपके Topics, आपका Presention और Communicate करने की skill भी readers को आपके blog पर रुकने के लिए encourage करती है इसलिए एक अच्छी Blog Post लिखने के लिए आप इन बातों का ध्यान जरूर रखें जैसे कि:-

1. अगर आपने Blogging की शुरुआत ही की है तो अच्छी ranking के लिए एक सप्ताह में 2 से 3 Blog Post जरूर Publish करें।

क्योंकि जितना जल्दी-जल्दी आप Blog Post Publish करेंगे, उतना ही आपके प्रति आपके readers के मन में trust पैदा होगा और जिससे आपका Brand Build होने में मदद मिलेगी। जिससे आपके Blog और Conversions दोनों को ही Best Results मिल सकेंगे।

2. अपने Blog की Language आसान रखें ताकि उसे आसानी से पढ़ा जा सके और पढ़ने का मन भी करें।

3. अपने Text को छोटे छोटे Paragraphs में लिखिए और Blog Post में जरूरत के अनुसार Title, Subtitle और Highlights का यूज करें ताकि Readers का interest बना रहे।

Targeted Word Length को पूरा करने के लिए बेवजह बिना जरूरत के Words अपने ब्लॉग में Add ना करें क्योंकि ऐसा करने से आपके content की Value गिरेगी।

इसलिए अपने Content में active voice verbs का यूज करें जिससे Reader जिसके पास ज्यादा time नहीं है वह आपकी बातें पढ़ कर action लेने को तैयार हो जाए यानी अपने reader से आप direct बात करें।

उदाहरण के लिए:-

  1. Blog Post 1000 से 1200 words के बीच होनी चाहिए।
  2. आपको अपनी Blog Post में 1000 से 1200 words लिखने चाहिए।

तो बताइए, इन दोनों वाक्यों में से ज्यादा कौनसा पढ़ने लायक, reader friendly या audience के लिहाज़ से अच्छा है?

अगर आप चाहे तो इसका जवाब Comment box में लिख कर के बता सकते हैं और जहां तक मैं आपको जानते हैं आपको दूसरा वाक्य ही अच्छा लगा होगा क्योंकि वह direct बात कर रहा है, आपको एक दोस्त की तरह suggest कर रहा है और एक्शन लेने के लिए encourage भी कर रहा है।

इसलिए जब आप Blog Post लिखें तो language ऐसी ही रखे जैसे अपने दोस्तों से आप बात कर रहे हो तभी तो आप उसकी problem  का solution दे पाएंगे।

आपकी Blog Post को Readers कैसे पसंद करेंगे?

चलिए अब आगे बढ़ते हैं और आपको यह बताते हैं कि आपके Blog को Readers कितना पसंद करेंगे, कितना पढ़ेंगे।

यह आपके Blog में शामिल Visuals पर 80% तक Depend करता है यानि अगर आप चाहते हैं कि आपके Blog पर ज्यादा से ज्यादा Readers आएं, Reading Time भी बढे और आपका Blog बहुत शेयर भी हो।

तो इसके लिए आपके ब्लॉग में Great Content के साथ-साथ images और videos को भी शामिल करें जो readers को bore होने से बचाएं और आपके content में उनका interest बनाए रखें।

Similar Post’s

  1. 31+ Weird On Page SEO Actionable Tips in Hindi.
  2. Rock-solid On page SEO kaise kare [ Proven Guide 2021 ]
  3. Bounce Rate: 7 Reasons जो आपकी Site का Bounce Rate बढ़ाते है।

Conclusion

तो दोस्तों इतनी सारी बातों के बाद भी यह कहना आसान नहीं है कि Blog Post के लिए आपको कितने Words का Use करना चाहिए।

क्योंकि इस पर जितनी भी research की गई है और जितने भी बातें सामने आई है उनसे यही clear होता है कि Quality Content पर ध्यान दें और जल्दी-जल्दी Blog Post करते जाइए।

इस तरह आप अपने Niche [topic] के According आपकी Blog Post’s की Length भी decide करें और फिर मैंने आपको Blog Post के Words से Related तो important information दे ही दी है।

इसलिए अपने Blog के according और अपने Topic से Justice करते हुए अपनी feeling को share करें, Post को कहां Complete हो जाना है यह आपको खुद ही पता चल जाएगा।

तो Friends, इस Confusing सवाल का जो Best answer मैं आप तक पहुंचा सकता था उसमें पूरी कोशिश की है, मैं उम्मीद करता हूँ कि Blogger बनने के सफर में आपको यह Guide सहायक लगी होगी।

अगर आपको ऐसा लगा है तो please आप अपने प्यारे प्यारे Comments नीचे Comment box में जरूर शेयर करे और हाँ इस post को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर Share करें।

Sharing is Caring [ Don’t be selfish 🙂

Sandeep
He is the founder and editor of DeepBlogging Blog Tips Like SEO, Link Building, Traffic Increase Tips in Hindi. Learn more about him here and connect with him on Twitter, Facebook Page.