Skip to content

9+ Blogging Mistakes in Hindi 2022

आज की इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं कि Blogging Industry में नया कदम रखने वाले हर Blogger को कौन-कौन Blogging Mistakes नहीं करनी चाहिए।

हम जानते है कि ब्लॉगिंग में धैर्य (Patience) रखना कितना जरूरी है और जब तक हम गलती नहीं करेंगे, तो सीखेंगे भी नहीं।

अब यह जरूरी नहीं हैं कि वह गलती हमारे द्वारा ही की गई हो, हमे दुसरो की गलतियों से भी सीखना चाहिए और अपना कीमती समय बचाना चाहिए।

इसीलिए आज की इस पोस्ट में हम 10 ऐसी Blogging Mistakes के बारे में बात करने वाले हैं जिन्हें आपको Blogging Journey में 101% Avoid करना ही हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि Blogging Mistakes में 1st Position पर क्या हैं:

Blogging Mistakes in Hindi

Blogging Mistakes in Hindi #1. Wrong Niche

कोई भी Niche गलत नहीं हैं लेकिन शायद वह आपके लिए सही ना हो डिपेंड करता है आप अभी कौन से लेवल पर है।

अगर हम जीरो से शुरू कर रहे है तो बेहतर होगा कि हम इसमें टाइम दे और अच्छा ब्लॉग टॉपिक को चुने।

हाई कम्पटीशन वाले Niche को चुनने से बचे क्योंकि ऐसे में आप रैंक नहीं कर पाएंगे और फिर दुसरो से शिकायत करेंगे कि हम रैंक क्यों नहीं कर रहे। किसी एक Specific टॉपिक को चुन ले और उसका मालिक बन जाएं।

उदाहरण के लिए SEO एक Niche है जो बहुत बड़ा है क्योंकि इसमें शामिल है: On Page SEO, Off Page SEO, Technical SEO
आदि।

यदि आप सभी में एक्सपर्ट बनने जाएंगे तो आपको काफी समय लग सकता है तो बेहतर होगा किसी छोटे टर्म में एक्सपर्ट बनने  कोशिश करें।

Note: अगर आप Blogging Niche चुनने में Confuse हैं तो आपके लिए Best Niches से Related Post मैंने Already एक Post लिख दी हैं जिसे आप “75+ Blog Niche ideas” पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

Blogging Mistakes in Hindi #2. Plannig or Strategy में कमी।

बहुत सारे वेबसाइट ओनर इसलिए हार जाते है क्योंकि उनके  पास  कोई प्लानिंग और strategy नहीं होती।

वह देखते हैं कि A वेबसाइट इस कीवर्ड के लिए रैंक कर रही है तो मैं भी उस पैर रैंक कर सकता हू। वह अपना टॉपिक्स भूल कर कुछ और लिखने बैठ जाते है

हम यह क्यों भूल जाते है हमारा उदेश्य सिर्फ रैंक करना नहीं बल्कि लोगो की मदद करना होना चाहिए।

Blogging Mistakes in Hindi #3. समय की कमी

यहाँ सब ऑनलाइन है याद रखे जिस कीवर्ड पर आप रैंक करने की कोशिश कर रहे है, वही दस लोग और है जो यह कर रहे है ज्यादा रिसर्च करे और उन्हें पीछे कर दे। मेरा कहना यह है की जितना ज्यादा समय आप देंगे आप उतना ही ज्यादा सीखेंगे।

Blogging Mistakes in Hindi #4. Website का Analysis न करना।

आप कोई भी Strategy को अपना ले या कितना ही Low Comptition Keywords ढूंढ ले आप कुछ समय के लिए रैंक तो कर लेंगे।

लेकिन वापस डाउन चले जाएंगे क्योंकि यहाँ वेबसाइट को analysis नहीं किया आपको पता ही नहीं आप कौन से कीवर्ड पर रैंक कर रहे है।

कौन से कीवर्ड पर इम्प्रैशन मिल रहे है, कौन से कीवर्ड को ऑप्टिमाइज़ करने पर इम्प्रैशन मिलेंगे आदि।

Daily, Weekly, Monthly वेबसाइट का मापे इसके लिए गूगल सर्च कंसोल और गूगल एनालिटिक्स जैसे टूल और Heatmap का इस्तेमाल करे।

Blogging Mistakes in Hindi #5. Competitor पर नजर न रखना।

ये मुझे एक ठोस गलती लगती है क्योंकि जब तक आप अपने प्रतियोगी को नहीं देखते तो उनसे अच्छा कैसे करेंगे।

यदि आप कहते है कि मेरा कंटेंट सबसे बेस्ट है जब की आपको पता ही नहीं आपके प्रतियोगी क्या रहे है क्या पता वह आपसे अच्छा कर रहे हो।

जब आप यह कहते है कि आप सबसे बेस्ट है तो आप अपनी वेबसाइट से प्यार कर रहे है। यदि आपको पता नहीं आपके प्रतियोगी कौन है तो सिंपल आपको गूगल में कोई कीवर्ड डालना है जिस पर आप रैंक करना चाहते है और SERP में देखे कौन कौन सी वेबसाइट रैंक कर रही है। वे सभी आपके Competitor है।

Blogging Mistakes in Hindi #6. अकेले चलना

शुरू में मुझे यह लगा की मुझे किसी की जरूरत नहीं है। मैं अकेले ही आगे बढ़ सकता हूँ, पर ऐसा नहीं है यहाँ पर सबको साथ लेकर आप ज्यादा सीख और सीखा सकते है तो अपने मन से यह बात निकाल दे के आप अकेले है, एक कम्युनिटी बनाएं, बाते करे, अच्छा रिलेशन बिल्ड करे।

Blogging Mistakes in Hindi #7. इन्वेस्ट करने से डरना।

जी, यह सच है कि सभी पैसे खर्च करने में डरते है क्योंकि आप नए है। आपको नहीं पता की आगे क्या होगा, क्या मैं कही धोखा तो नहीं खा रहा।

तो दरअसल ऐसा है!

यह प्लेटफार्म ही ऐसा है जिसमे आप अकेले हकदार और जिम्मेदार है किसी टूल को खरीदना, पेड थीम का इस्तेमाल करना। आप यह कर सकते है इसमें कोई हिचकिचाने वाली बात नहीं है।

Blogging Mistakes in Hindi #8 अपने उद्देश्य को कोसना

एक समय ऐसा आता है जब आप देखते है कि कुछ भी हासिल नहीं हो रहा और फिर आप अपने ही उदेश्य को ताने देने लगते है यह होना आम बात है आपको अपने काम पर विश्वास होना चाहिए नहीं तो आप जो है उसे भी खोना शुरू कर देंगे

यह काफी समय लेने वाला हो सकता है यदि आप सोचते है जल्दी क्यों नहीं हो रहा तब आप खुद को दुखी कर रहे है।

Blogging Mistakes in Hindi #9. नया करने से डरना।

यह बहुत ही आम गलती है लेकिन बहुत कुछ सिखाने वाली है। हमेशा नए ब्लॉगर कुछ नया करने से डरते है उनके मन में यह ख्याल रहता है की अगर कुछ गलत हो जाएगा फिर क्या होगा। यह मेरे साथ हो चुका है मैं इसका पक्का शिकार हूँ।

इस गलती से मैंने यह सीखा की मैंने उस काम को सीखने में काफी समय लगा दिया जो कुछ भी नहीं था, वो भी बस इस डर से की अगर गलत कुछ हुआ तो क्या होगा। मैं डरता रहा और वह काम मुझे डराता रहा।

Blogging Mistakes in Hindi #10. Content को Promote न करना।

नए ब्लॉगर यह सोचते है कि उन्होंने कंटेंट पब्लिश कर दिया हैं और अब वह जीत चुके है तो ऐसा नहीं है। आप सिर्फ सर्च इंजन के भरोसे नहीं रह सकते।

आपको खुद लोगो के पास जाना होगा जब तक वह आपके पास नहीं आ रहे, कंटेंट मार्केटिंग सीखे, सोशल मीडिया मार्केटिंग सीखे और कंटेंट को परमोट करे।

इन्हें भी जरूर पढ़ें:-

Last Thought

तो दोस्तों, मैंने आपके साथ कुछ ऐसी Blogging Mistakes शेयर की हैं जिन्हें हर नया ब्लॉगर करता ही हैं। अगर आप भी नए ब्लॉगर हैं तो आपको इन गलतियों को जरूर Avoid करना चाहिए।

उम्मीद करता हूँ कि आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आप ऐसा ही Content पढ़ना पसंद करते हैं तो कृपया हमारी Website को Bookmark जरूर कर लें।

धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.