Skip to content

41+ Free Article Submission Sites in Hindi [ Manually Verified ]

यदि आप SEO Positioning में interest रखते हैं या आप Quality Backlinks बनाना चाहते हैं, तो आप Domain Authority और Page Authority की Guidelines से भली भांति परिचित हो सकते हैं।

लेकिन अगर आप नहीं जानते है तो क्या आपको जानना चाहिए ?

बिलकुल…!

Domain Authority – Site की authority, quality और reliability मापने का एक तरीका है जिसे Moz द्वारा विकसित किया गया है। यह Measurement 0 से 100 तक मापा जाता है जहाँ अगर किसी Site का Score 90-100 है तो उसे Highest Authoritative माना जाता है।

Page Authority – वही अगर Page Authority की बात करें तो किसी भी Site पर pages की Relevancy और उनकी Power को मापने के लिए Page Authority का इस्तेमाल किया जाता है।

जितनी ज्यादा आपकी Site की Authority होगी, उतनी ही ज्यादा Search Engines में आपकी Visibility improve होगी, जिससे आपकी Ranking, Website Traffic और Online Presence Build होगी।

आज के इस Article में, मैं आपके साथ 41+ ऐसी High Domain Authority Free Article Submission Sites Share करूँगा। जिनका Use करके आप अपनी Site की Authority Build कर सकते है।

तो चलिए शुरू करते है:-

High Authority Site से Backlink लेने का फायदा क्या है?

imagine (कल्पना) कीजिए कि आप किसी प्रोग्राम या इवेंट में गए है और वहां पर कोई व्यक्ति आपके बारे में बात कर रहा है।

अब यदि वह व्यक्ति Respected है यानी की लोग उसकी इज़्ज़त करते है तो इससे लोग आप पर भी भरोसा करेंगे। जिससे भविष्य में यह Connection फायदेमंद साबित होगा।

उसी के विपरीत अगर वह व्यक्ति कंजूस या इज़्ज़त के योग्य नहीं है तो आप उसके साथ बिलकुल भी जुड़ना नहीं चाहेंगे।

बिलकुल उसी तरह Web World or Online World में High Authority Backlinks Respectable Elements है। 

इसलिए अगर आप High Authoritative Person है या आपकी Site High Quality वाली है तो Party या Online World में लोग आपसे जुड़कर खुश होंगे।

इसी तरह High Authority Sites एक Reliable और Quality backlinks Provide करने का Source बन जाती है और Market में इन Sites के द्वारा Provide की गई Backlinks को अव्वल दर्जे की माना जाता है।

किसी भी दूसरी Site से लिया गया Link एक Backlink है और अगर वो Link Low Authority Site से लिया गया है तो यह आपके SEO Efforts पर Nagetive impact डालता है।

इस तरह की Backlink आपकी Site की Ranking Decrease करने के साथ-साथ Traffic पर भी Bad impact डालती है।

इसी के विपरीत, अगर आपने High Authority Site से Link लिया है तो Chances है कि आपका SEO Improve होगा और Web Traffic भी बढ़ने के आसार है।

Recommended:-

Free Article Submission क्या है?

Free Article Submission Sites वे Sites होती है जहां पर हम Free में Article Submit करके Backlink हासिल कर सकते है।

ये Backlinks आपको Search Engine पर High Ranking दिलाने और ज्यादा Organic Traffic अपनी Website पर Drive करने में हेल्प करती है।

Free Article Submit करने से आपको Backlinks पर बिना कोई पैसा खर्च किए Quality Backlinks प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

अगर आपने हाल में ही अपनी Site Launch की है तो आपको Free Article Submission Sites का उपयोग जरूर करना चाहिए। क्योंकि शुरू-शुरू में आपके पास इतना Budget नहीं होता है कि आप Paid Backlinks खरीद सके।

एक बात हमेशा याद रखें।

Article Submission Off Page SEO Activity में से एक है जो कि आपकी Website के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है।

जब एक बार आप Article Submission के through ज्यादा Backlinks हासिल कर लेंगे, तो आपकी Site की Ranking improve होगी। परिणामस्वरूप आपकी Site की Authority Build होगी।

इसीलिए आज मैं आपके लिए 41+ High Domain Authority वाली Websites लेकर आया हूँ जहाँ पर आप अपना Article Free में Submit करके High Quality Backlink Earn कर सकते है।

ये कुछ Free Article Submission Sites है जिनका Use आप Article Submit करने के लिए कर सकते है।

Free Article Submission Sites का फायदा क्या है?

आपने अभी एक नई Website बनाई है या आप अपनी पिछली Website को Upgrade करने की योजना बना रहे हैं, हो सकता है कि आप Backlinks के लिए अधिक खर्च करने के Budget में न हों।

इसके लिए Backlinks पाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप Free Article Submission Sites का इस्तेमाल करें।

जब आप इन साइटों पर Article Submit करते हैं तो आप आसानी से Backlink प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, इन साइट्स पर Article बहुत जल्द Publish किए जाते है।

जब आप Article Submission कर रहे हों, तो आपको बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए High authority वाली Sites को Choose करना चाहिए।

चलिए मैं आपके साथ कुछ Best तरीके Share करता हूँ जिन्हें उपयोग करके आप Article Submission Sites का Use कर सकते है।

Free Article Submission कैसे करें?

सबसे पहले तो मैं, आपको बता दूँ कि Article Submission Sites की कुछ Guidelines होती है जिन्हें आपको मानना होता है तभी आप उनकी Sites पर Article Submit कर सकते है।

किसी भी Site पर Content Publish करने के लिए पहले आपको Content Approval Process से गुजरना पड़ता है क्योंकि हर Sites High Quality Content की मांग करती है इसलिए Quality Content ही लिखें।

जब आप Free article Submission Sites पर ब्लॉग Publish करने के लिए लिख रहे हो, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं का खास तौर पर ख्याल रखना चाहिए:-

  • किसी भी Website के लिए Plagiarism Free और High Quality Content लिखें।
  • जिस Website पर Article Submit करना है उसकी Guidelines को Follow करें।
  • Article में ज्यादा Backlinks Add न करें क्योंकि यह Post Disapprove होने के Chances बढ़ा सकती है।
  • अपने Niche से Related ही Article Submission Sites का उपयोग करें।
  • SEO Optimized Title और Meta Description Provide करें। (अगर हो सके तो)
  • अपनी Post का Look Better करने के लिए कुछ images और Graphics Add करें ताकि User Engagement बने।

क्या Article Submission Sites की Domain Authority मायने रखती है?

बेशक! जिस साइट से आपको Backlink मिल रहा है उसकी Domain Authority मायने रखती है। High Domain Authority Sites से Backlink प्राप्त करने से आपकी Ranking बेहतर तरीके से बढ़ेगी।

High Domain Authority Sites से Backlinks मिलने से आपकी Sites की Domain Authoprity तो Improve होती ही है साथ ही आपकी Website की Ranking और Website Traffic भी Improve हो जाता है।

Recommended:

Conclusion on article submission sites

ज्यादातर Bloggers Article Submission Sites की तरफ इसलिए जाते है क्योंकि ये Sites उनका पैसा बचाती है। साथ ही साथ बिना पैसे के काफी लाभ भी पहुंचती है।

Usually Bloggers इन Sites का Use अपने ब्लॉग की Domain Authority, Ranking improve और ज्यादा Keywords पर Rank करने के लिए करते है।

मैंने जो आपके साथ Sites Share की है वे न केवल आपको Free में Article Submission की facility Provide करेंगी, बल्कि इनकी High Domain Authority भी है जिसका आपको काफी benefit होगा।

याद रखें कि केवल Domain Authority ही आपकी Site Authority की Ranking को बढ़ाने के लिए Enough नहीं है। अपनी Website को अच्छे तरीके से Rank करने के लिए अच्छी Page Authority होना भी अनिवार्य है।

Page Authority improve करने के लिए आप इस Article को बिलकुल Miss न करें:- Top 9+ Effective Tips to Boost Page Rank in Hindi [ Actionable Guide ] 

तो दोस्तों, इस Article में, मैंने आपके साथ 41+ Free Article Submission Sites Share करने के साथ-साथ आपको यह भी बताया कि Article Submission Sites से आपको किस प्रकार फायदा हो सकता है।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद, अगर आपके दिमाग में कोई सवाल है तो आप Comment करके मुझसे पूछ सकते है। मैं आपके Comment का Reply करने की जल्द से जल्द कोशिश करूँगा।

और अगर यह पोस्ट आपको Helpful लगी है तो इसे अपने Social Media handles पर भी जरूर Share करें।

Thank you for reading 🙂

4 thoughts on “41+ Free Article Submission Sites in Hindi [ Manually Verified ]”

Leave a Reply

Your email address will not be published.