Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye [ Best 4 Method ] 2021

Online Paise Kaise Kamaye Ghar Baithe इस विषय के साथ आज एक बार फिर से मैं आपके लिए Online पैसे कमाने के 4 ऐसे तरीके लेकर आ गया हूँ जिन्हें Use करके आप घर बैठे लाखों रूपए कमा सकते है।

Covid-19 के समय पर कुछ लोग रो रहे है कि इंग्लिश नहीं आती कमाएंगे कैसे, जॉब कैसे करेंगे, आगे कैसे बढ़ेंगे और कुछ लोग बहाने बनाने की जगह हिन्दी के दम पे लाखों कमा रहे है।

पोस्ट शुरू करने से पहले 3 ऐसी बातें बताता हूँ जिससे आपको पता चलेगा कि 2022 तक आपके लिए कीतनी बड़ी Opportunity आने वाली है।

  1. कुछ महीने पहले ही गूगल की निधि गुप्ता ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि जो लोग इंटरनेट पर आ रहे हैं उसमें से 90% users Indian language यूज करते हैं।
  2. दूसरी बात कि इंडिया में यूज की जाने वाली लैंग्वेज में से हिन्दी दूसरे नंबर पर है और अगले साल में ये इंग्लिश को Cross करके पहले नंबर पर आ जाएगी।
  3. तीसरा Top Counsulting Company KPMG ने बताया कि 2021 में Hindi internet users 21 करोड़ से ज्यादा होंगे और English internet users 19 करोड़ होंगे।

मतलब जितनी बड़ी Market English की है उससे कही बड़ी Market Hindi की होगी। इन आंकड़ों से आप समझ सकते हो कि Hindi का कितना Bright future है।

और जिस स्पीड से हिंदी आगे बढ़ रही है अगर इंटरनेट के गर्म लोहे पे हिन्दी का हथौड़ा मारोगे तो ऐसे कई मौके हैं जिसमें आप 50 हजार से एक लाख रुपया महीना कमा सकते हैं।

आज की पोस्ट में मैं आपके साथ सभी Tips शेयर करने वाला हूँ लेकिन एक चीज क्लियर कर दूँ कि कोई Shortcut नहीं है कुछ ऐसा भी नहीं है कि आज काम किया और कल लाखों रुपए आने शुरू हो जाएंगे।

ऐसा कोई फॉर्मूला, ऐसा कोई शॉर्टकट Exist ही नहीं करता। इसलिए जो लोग Shortcut वाले है वो अभी इस पोस्ट को छोड़कर जा सकते है और जो लोग सच में value लेकर जाना चाहते है वो इस पोस्ट से Favicol की तरह चिपके रहे।

Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye [ Best 4 Method ] 2021

So friends…आज की इस पोस्ट में आपके साथ 5 ऐसे Methods शेयर करने जा रहा हूँ जिनको जानने के बाद आप ये नहीं पूछेंगे कि भाई Online paise kamane ke tarike क्या है क्योंकि इस पोस्ट में बताए गए तरीकों से आप लाखों में कमाई कर सकते है।

तो चलिए शुरू करते है:-

पहला तरीका जो मैं आपके साथ Share करना चाहूंगा वो है ब्लॉग्गिंग चलिए अब जानते है कि ब्लॉग्गिंग के thourgh online paise kaise kamaye?

Blogging Se Online Paise Kaise kamaye?

पहला तरीका जो आपको मैं बताना चाहूंगा वो है ब्लॉगिंग। Blogging मतलब कि किसी Topic पे आपने Hindi में कोई Article लिखा, अपनी बात कही और internet पर उसे publish किया।

लोग जब आपके Blog पर आते और आपके Blog को पढ़ते हैं तो कई सारे तरीके है उससे पैसा कमाने के।

एक तरीका है कि आप Google के Through आप अपनी साइट पर Ads apply कर सकते है और Advertisement शो कर सकते है।

ये Ads लगे हुए लोग आर्टिकल पढ़ रहे होते है तो कुछ लोग Ads पर Click भी कर देते है जिसका आर्टिकल लिखने वाले को पैसा मिलता है।

2014 में तो बहुत कम लोग हिन्दी में ब्लॉग लिखते थे लेकिन 2014 के बाद ये नंबर काफी बढ़ा और आज की तारीख में भी बढ़ रहा है लेकिन अगर हिन्दी Bloggers बढ़ रहे हैं तो मार्केट भी तो बढ़ रही है।

अगले तीन से चार साल में 30 करोड़ नए Internet users india में इंटरनेट पे आएँगे और उसमें कितने लोग हिंदी इंटरनेट यूजर्स होंगे तो कहने का मतलब है कि Hindi Blogging तेजी से Grow कर रही है।

कुछ ब्लॉगर तो महीने का एक से दो लाख कमा रहे है और कुछ ब्लॉगर Openly बताते नहीं यानी कि आपकी और मेरी Expectations से कहीं ज्यादा कमा रहे है।

कुछ Famous Hindi Blogger आगे दिए गए है।

Hindimehelp.com

Hindimehelp एक बहुत ही Famous Hindi blog है जिसे 2014 में Rohit Mewada जी ने शुरू किया था।

इस Hindi ब्लॉग पर आप Blogging, Mobile Tips, Computer Tips, Motivation के साथ Online पैसे कमाने के बारे में भी सीख सकते है।

Hindime.Net

About – Top Hindi Blogs Sites की List में Hindime एक बहुत ही Popular Multi-Niche Blog है जिसे Founder Chandan, Co-founder Prabhanjan और Miss Sabina जी के साथ मिलकर Hindime ब्लॉग पर काम करते है।

Founded in – Hindime ब्लॉग की स्थापना February 2016 में की गई थी।

Category (Niche)– Hindime Blog पर Blogging ,SEO, Technology, Make Money के साथ और भी बहुत कुछ जानकारी share करते हैं।

Mybigguide.com

AboutMybigguide एक हिंदी ब्लॉग साइट है जिस पर Technology से संबंधित Content Publish किया जाता है जैसे कि टिप्‍स और ट्रिक्‍स, कंप्‍यूटर क्विज, स्‍मार्ट क्‍लास और ई-टूल्‍स इत्यादि।

Founded in– Mybiggude ब्लॉग की शुरुआत June 2014 में अभिमन्यु भरद्वाज द्वारा की गई थी और आज भी ये ब्लॉग Top famous Hindi Blogs में बना हुआ है।

Category – अगर आप भी Computer और E-Tools के बारे में जानकारी चाहते है तो आप Mybigguide ब्लॉग साइट पर विजिट कर सकते है।

Supportmeindia.com

AboutSupportmeindia एक Famous हिंदी ब्लॉग साइट है जिस पर आपको Technology से लेकर Blogging और Success Tips तक Informative Content मिल जाएगा।

Founded in– Supportmeindia की शुरुआत राजस्थान के अलवर के रहने वाले जुम्मेदीन खान ने 17 जुलाई 2015 को की थी। Jumedeen Khan जी के बारे में ज्यादा जानने के लिए आप इनके About Page को Checkout कर सकते है।

Category – इस ब्लॉग पर Blogging, WordPress के साथ Online Money Making Tips, Internet Tips & Tricks, Online Business Ideas और Festival के बारे में जानकारी मिलने वाली है।

अगर आपके भी मन में इन Websites की growth को देखकर Blogging करने की ख्वाइश पैदा हो रही है तो आप आगे दी गई वीडियो पर एक नजर डाल सकते है जिसमें आपको बताया गया है कि कैसे आप ब्लॉग्गिंग को Next Level तक ले जा सकते है।

चलिए अब 2nd Method की ओर चलते है और जानते है कि Content Writing से Online Paise Kaise Kamaye?

Content Writing Se Paise Kaise Kamaye

So अब बात करते हैं दूसरी Opportunity की जिसका हिन्दी जानने वाले फायदा ले सकते।

चलिए आपको कुछ Screenshots दिखाता हूँ:-

Hindi Website exmple 1

Hindi Website exmple 1

Hindi Website exmple 2

Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye

Hindi Website Example 3

Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye

इन Examples से आप अंदाजा लगा सकते है कि हिंदी Content कितनी तेजी से फ़ैल रहा है आज बड़ी-बड़ी Companies भी हिंदी Websites को Ready कर रही है ताकि वे Competition से पहले ही इंडियन मार्किट हो कैप्चर कर सकें।

English Websites Hindi में अपना कंटेंट Convert कर रही है इसके साथ-साथ Ebook Publishers भी अपने Content को Hindi में Translate करवा रहे है क्योंकि उन्हें Maximum ammount of users तक पहुंचना है।

बहुत से बिजनेसमैन हिंदी Blogs Create कर रहे है वही कई लोग तो ऐसे है जिन्होंने Blogs Ready करके कुछ article भी publish कर दिए है कहने का मतलब है कि लोग Hindi Content की और तेजी से बढ़ रहे है।

Real Life Example [ Nutan Srivastava ]

अगर मैं आपको एक Real Life Example दूँ तो पिछले ही दिनों Nutan Srivastava जी की मुझसे बात हुई थी जिन्होंने Google AdSense Approval के बारे में मुझसे कुछ जानकारी ली थी।

interesting बात मैं आपको बता दूँ कि Nutan जी ने कुछ ही महीने पहले अपने Husband के साथ Marketkipathshala ब्लॉग शुरू किया है और चौंकाने वाली बात तो ये है कि ये अभी Beginner है।

nutan shirvastva

इस Screenshot में आप देख सकते है कि कैसे इन दोनों Husband Wife ने मिलकर एक ब्लॉग खड़ा किया है और उसे आज भी आगे बढ़ा रहे है।

So मेरा आपको इस Screenshot को दिखाने का Main Purpose यही है कि Hindi Blogging में बहुत से ऐसे लोग आ रहे है जो अपने जीवन में कुछ Extra और बड़ा Achieve करना चाहते है।

अब देखो इसमें आपके लिए क्या Benefit हो सकता है?

जी हाँ…आपके लिए Benefit है Content Writing का। अब ये Content Writing क्या है चलिए इसके बारे में भी जान लेते है।

Content Writer क्या होता है?

देखो दोस्त भले ही Nutan Srivastava जी या इनके जैसे और भी बहुत लोग किसी Particular Field के बारे में अच्छे से जानते होंगे लेकिन अब बात ये आती है कि क्या सभी लोग एक Engaging Blog Post लिख सकते है!

जी नहीं…क्योंकि लिखना एक कला है जो Practice करने से ही आती है।

अब ऐसे में अगर आप अच्छा लिखते है और लोगों को अपने Content पर मिनटों तक रोक कर रख सकते है तो आप इनके लिए Paid Content Create कर सकते है।

भारत में ऐसे बहुत से लोग है जिनको हिंदी Content की Need है क्योंकि उनके Busy Schedule की वजह से वे इस Skill पर काम नहीं कर पाते है और आप जैसे Content Writer को Higher कर लेते है और बदले में उन्हें Pay करते है।

अब आपके Mind में आएगा कि भाई हमें इस type के Clients कैसे मिलेंगे तो friends ऐसे बहुत सारे Facebook Groups है जहाँ पर आपको ऐसे Clients मिल जाएंगे।

इसके अलावा जैसा कि मैं हमेशा बोलता हूँ कि आप Freelancing Websites पर भी Join कर सकते है और वहां से Unlimited Clients Grab कर सकते है।

मेरा काम सिर्फ आपको बताना है आगे Action लेना आपका काम है।

चलिए अब 3rd Method की ओर चलते है और जानते है कि Hindi Video बनाकर Online Paise Kaise Kamaye?

Hindi में Video बनाकर पैसे कैसे कमाएं?

मतलब Hindi में Videos बनाकर आप भी पैसे कमा सकते हैं और ये मैं आपसे ऐसे ही हवा मैं बातें नहीं कर रहा हूँ बल्कि आप YouTube पर हजारों ऐसे YouTuber देख सकते है जो लाखों में Earning कर रहे है।

आपको पता है कि India में 26 करोड़ लोग सिर्फ YouTube पर हर महीने Videos देखते हैं। बाकि प्लैटफॉर्म तो अलग है।

World का सबसे ज्यादा Subscribe Channel कोई इंग्लिश चैनल नहीं है बल्कि Hindi Language का T-Series Channel है और दुनिया के टॉप चैनल्स में हर साल हिंदी चैनल्स की लिस्ट बढ़ती जा रही है।

साथ ही साथ दुनिया का सबसे सस्ता डेटा Cheapest Data india में है इसलिए लोग text पढ़ने की जगह Videos देखना ज्यादा पसंद कर रहे है इसलिए Blogging से ज्यादा अगर कोई चीज तेजी से इन्टरनेट पे Grow कर रही है तो वो है वीडियोस।

लेकिन इसके लिए आपको कोई शुद्ध हिंदी आनी जरुरी नहीं है और न ही आपको Gramatical Error की और देखने की जरूरत है जैसे हम रोजाना बात करते है वैसे ही आप वीडियोस बना सकते है और अपनी वीडियो बनाने की Journey को start कर सकते है।

ज्यादा जानकारी के लिए आप निचे दी गई वीडियो को check कर सकते है।

चलिए अब 4th Method की ओर चलते है और जानते है कि Freelancing से Online Paise Kaise Kamaye? 

Freelancing Se Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye?

आपको तो पता ही है कि Freelancing के बारे में हम पहले भी बहुत बात कर चुके है लेकिन आज मैं आपको ये नहीं बताऊंगा कि Freelancing क्या होती है?

इसके लिए आप Freelancing वाली पोस्ट को चेकआउट कर सकते है आज मैं आपको सिर्फ Freelancing से आप कितनी तरह की Jobs कर सकते है उनके बारे में आपको information देने वाला हूँ।

तो चलिए बिना किसी देरी के Freelancing Jobs के बारे में जानते है और फिर आप Decide कर लेना कि आपके हिसाब से आपके लिए कौनसी सही रहेगी।

  1. Blogger
  2. Copywriter
  3. Social Media Manager
  4. Graphic designer
  5. Logo Design
  6. Copy Editor
  7. Voiceover Acting
  8. Naming and Branding Consultant
  9. Photographer
  10. illustrators
  11. Translator
  12. Transcribe
  13. App Developer
  14. Data Entry
  15. Programmer
  16. Lawyer
  17. User Experience Designer
  18. Yoga Instructor
  19. Personal trainer
  20. Tutor

ये कुछ Freelancing Jobs है जिन्हें आप Accure कर सकते है Freelancing Jobs की List यही खत्म नहीं होती है बल्कि ऐसी और भी बहुत सारी Jobs है जिन्हें करके आप महीने के $500 easily earn कर सकते है।

अगर आपको Freelancing jobs पर Detailed article चाहिए तो आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके मुझे बता सकते है मैं आपके लिए एक डिटेल्ड पोस्ट लेकर आ जाऊंगा।

इन्हें भी पढ़ें:-

Conclusion

इस पोस्ट में हमने जाना कि कैसे आप Blogging, Writing, Hindi Videos और Freelancing से Online पैसे कमा सकते है।

अब आपको समझ आ गया होगा कि आपको किस Topic के साथ Online पैसे कमाने के लिए जाना चाहिए।

अगर फिर भी इस पोस्ट को लेकर आपके मन में कोई Doubt है या कोई सवाल है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके मुझे बता सकते है मैं आपके कमेंट का reply करने की जल्द से जल्द कोशिश करूँगा।

So friends…अगर आपको Online Ghar Baithe Paise kaise Kamaye…यह पोस्ट अच्छी लगी है तो इसे अपने सोशल मीडिया हैंडल्स पर भी शेयर करें ताकि बाकी लोग भी इस information के बारे में जान पाएं।

Sharing is Caring [ Don’t be selfish 🙂

Sandeep
He is the founder and editor of DeepBlogging Blog Tips Like SEO, Link Building, Traffic Increase Tips in Hindi. Learn more about him here and connect with him on Twitter, Facebook Page.