Skip to content

Google Me #1 Rank Kaise Kare in 2022 (According to 10+ Average Experts)

अभी हाल ही में, मैंने गूगल सर्च किया कि Google Me Rank Kaise Kare… तो आप मानोगे नहीं, मुझे केवल एक ही तरह की ब्लॉग पोस्ट मिली।

जिनमें सभी में केवल ये बताया गया था कि इन 10 टिप्स को फॉलो कीजिए और आप गूगल में हायर रैंकिंग हासिल कर लेंगे। किसी ब्लॉग पोस्ट में बताया गया था कि off Page SEO करके या Website Ki Speed बढाकर गूगल में हायर रैंकिंग हासिल की जा सकती हैं जबकि किसी ब्लॉग पोस्ट में On Page SEO पर ज्यादा जोर दिया गया था।

लेकिन इस पोस्ट का Concept बिलकुल अलग हैं क्योंकि इसमें आप केवल एक ही व्यक्ति यानि कि ब्लॉगर की राय नहीं जानने वाले बल्कि अलग-अलग Bloggers से जानने वाले हैं कि Google me higher rank kaise kare…

So, मैंने अलग-अलग Blogger Friends को पहले Reach Out किया और उन्हें Google me blog rank kaise kare…इस विषय पर अपने Opinions Share करने के लिए कहा।

उनके विचार आने के बाद ही, मैं आपके साथ ये ब्लॉग पोस्ट शेयर कर रहा हूँ जिसमें हम 20+ Experts से जानेंगे कि Google me higher rank kaise kare

तो चलिए, बिना किसी देरी के शुरू करते हैं:-

Google Me Higher Rank Kaise Kare

Google Me Rank Kaise Kare

अगर आप एक शुरूआती ब्लॉगर हैं तो आपके लिए यह गाइड बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाती हैं क्योंकि इस ब्लॉग पोस्ट से आपको अलग-अलग Bloggers के विचार पढ़ने को मिलने वाले हैं जो आपकी Blogging Journey में बहुत सहायक रहने वाले हैं।

अब सबसे पहली Blogger से शुरू करते हैं जिनका नाम नूतन पाइक हैं और ये Alltoptoday.com की संस्थापक हैं, चलिए जानते हैं कि उनके हिसाब से Google Me Higher Rank करने के लिए कौन-कौन से टिप्स को फॉलो करना बहुत जरूरी हैं।

1. Alltoptoday.com (Nutan Paik)

Nutan Paik (Alltoptoday) जी के अनुसार:

Google में रैंक करने के लिए सबसे जरूरी है Keywords Research. और Keywords Research करने के बाद आपको आगे दिए गए टिप्स को फॉलो करना हैं:

  • Keyword ऐसा होना चाहिए जो Searchable हो।
  • Long Tail Keyword हो।
  • Long Tail Keywords पर Focus करके पोस्ट लिखे जो महीने में कम से कम 250+ बार गूगल में सर्च किया जाता हो, तभी गूगल में कोई भी आर्टिकल रैंक कर सकता है।
  • यहाँ एक बार गौर करें कि आपके Focus Keyword से Related LSI यानि कि Helping Keywords का भी Use अवश्य करें।
  • जिस Keyword पर आपका Article Already rank कर रहा हैं उससे Keyword से Related ज्यादा से ज्यादा Posts लिखें।

तो ये थी नूतन पाइक जी। जिन्होंने गूगल में रैंक करने के लिए अपनी एडवाइस शेयर की। चलिए अब आगे जानते हैं कि Blog4hindi.com के संस्थापक Kunj Bihari जी के हिसाब से Google me rank करने के लिए किन-किन टिप्स को फॉलो करना आवश्यक हैं।

2. Blog4hindi.com (Kunj Bihari)

Kunj Bihari (blog4hindi.com) जी के अनुसार:

  • अपने कॉम्पिटिटर को फॉलो करें।
  • उनके ब्लॉग कंटेंट को पढ़ें साथ ही उनके ब्लॉग को एनालिसिस करें।
  • उनका आर्टिकल कौन से कीवर्ड पर रैंक कर रहा है।
  • उसने कहाँ-कहाँ से Backlink बनाई है।
  • अपने ब्लॉग कंटेंट का एनालिसिस करके उसको भी डेली अपडेट करते रहें।

तो ये थे कुञ्ज बिहारी जी। जिन्होंने गूगल में रैंक करने के लिए अपनी एडवाइस शेयर की। चलिए अब आगे जानते हैं कि Sarkarialert.net के SEO Head हिमांश सिंह जी के हिसाब से Google me rank kaise kare…

3. Sarkarialert.net (Himansh Singh)

हिमांश सिंह (sarkarialert.net) जी के अनुसार:

मेरा नाम हिमांश सिंह है, और मैं सरकारी अलर्ट का Seo Head हूँ, मैंने यह ब्लॉग अपने दोस्तों कमल, राहुल, रितेश, और रंजन के साथ मिलकर 2 साल पहले शुरू किया था।

यूँ तो मैं खुद को SEO के क्षेत्र में बहुत बड़ा विशेषज्ञ नहीं मानता पर अपने 2 सालों को ब्लॉगिंग करियर में मैंने कुछ चीजें खुद से सीखी हैं, जिन्हें मैं आपसे नीचे साझा करूँगा।

1. किसी को कॉपी करना बंद कर दीजिए: नए ब्लॉगर अक्सर ऐसी गलती करते हैं, उनका ब्लॉगिंग करियर ही कॉपी पेस्ट से शुरू होता है, और वह सोचते हैं कि ऐसा करने से वे सफल हो जाएंगे, पर ऐसा नहीं है गूगल की नजरों में आने के लिए आपको स्वंय Original Content लिखना होगा।

2. On Page SEO पर ध्यान दें: गूगल में रैंक करने के लिए सबसे जरूरी चीज On Page SEO है, अर्थात अपनी वेबसाइट पर कंटेंट अच्छा और SEO Friendly लिखें।

3. Website Speed Fast बनाएं: गूगल में रैंक करने के लिए सबसे जरूरी पहलू वेबसाइट स्पीड है। ऐसे में आपकी वेबसाइट जितनी अधिक तेज होगी, उतनी ही अच्छी रैंकिंग आपको मिलेगी। ध्यान रखें आपकी वेबसाइट की LCP, FCP, CLS आदि गूगल के तय किए गए मानक के अनुसार ही होनी चाहिए।

READ MORE:

तो ये थे हिमांश जी। जिन्होंने गूगल में रैंक करने के लिए अपनी एडवाइस शेयर की। चलिए अब आगे जानते हैं कि Wtechni.com के संस्थापक वसीम अकरम जी के हिसाब से Google me rank kaise kare…

4. Wtechni.com (Wasim Akram)

वसीम (wtechni.com) जी के अनुसार:

गूगल में रैंक करने के बहुत से फैक्टर्स हैं जिन्हें पूरा करना बहुत जरुरी है। जो ब्लॉग अथॉरिटी वाले हैं उनको अपने पोस्ट को रैंक कराने में अच्छे कंटेंट की जरुरत होती है जो यूजर को पूरी तरह से उसके सवालों के जवाब देता हो।

लेकिन एक नए ब्लॉग को गूगल में रैंक करने के लिए बहुत ही कंसिस्टेंसी के साथ काम करना जरुरी है जिसमे अच्छा कंटेंट शामिल तो है ही साथ ही गूगल के Trust को जीतने के लिए Regular नए कंटेंट पब्लिश करना और पुराने कंटेंट को Update करना बहुत जरुरी है।

शुरुआत में नए Blog की अथॉरिटी ज्यादा नहीं होती हैं तो इन्हें शुरूआती ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए सोशल मीडिया में भी एक्टिव रहना।

सोशल मीडिया पर अपनी पोस्ट को शेयर करना और वहां से आ रहे विजिटर को संतुष्ट करना हायर रैंकिंग में काफी अच्छा सिग्नल गूगल को जाता है।

तो ये थे वसीम जी। जिन्होंने गूगल में रैंक करने के लिए अपनी एडवाइस शेयर की। चलिए अब आगे जानते हैं कि Ajanabha.com के संस्थापक अनिकेत सिन्हा जी के हिसाब से Google me rank kaise kare…

5. Ajanabha.com (Aniket Sinha)

अनिकेत सिन्हा (ajanabha.com) जी के अनुसार:

गूगल में टॉप रैंकिंग के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है:-

  1. Page Speed
  2. सही Keyword Research
  3. Regular Posting
  4. Unique Content
  5. नए Topic पर Article लिखना
  6. पोस्ट में अच्छे इमेज और infographics का इस्तेमाल।
  7. Article 1500-2000 शब्दों का लिखे।

इसके अलावा आपको अपने Article एक नियमित अंतराल और एक तय समय पर Publish करना चाहिए इससे आपके Article जल्दी Index होते हैं और Search Result में ज़्यादा अच्छी तरह रैंक करते हैं।

इसके अलावा एक और बात का ख्याल रखें कि नियमित रूप से Article Publish करते रहे कुछ महीनों बाद आपको अच्छे रिजल्ट मिलेंगे।

इसके लिए जल्दबाज़ी में किसी Black Hat SEO तकनीक का इस्तेमाल बिलकुल न करें। ध्यान रखें ब्लॉगिंग में बहुत संयम और अनुशासन की ज़रूरत होती है।

तो ये थे अनिकेत सिन्हा जी। जिन्होंने गूगल में रैंक करने के लिए अपनी एडवाइस शेयर की। चलिए अब आगे जानते हैं कि Merihindi.net की संस्थापक Sakshi Lashkar जी के हिसाब से Google Me Rank Kaise Kare…

6. Merihindi.net (Sakshi Lashkar)

Sakshi (merihindi.net) जी के अनुसार:-

दोस्तों किसी भी विषय पे Blog शुरू करने से पहले उसका Competition देखना बहुत महत्वपूर्ण होता है। किसी भी नए Blog की शुरुआत Micro Niche से करे ताकि आपका Blog जल्दी से जल्दी Rank हो सके।

किसी भी Blog का Content लिखने से पहले Keyword Research महत्वपूर्ण होता है। Keywords Research के लिए आपको बहुत सारे Free Tools मिल जाएंगे।

इसके बाद आती है आपके Content की बारी, आपका सारा Blog आपके Content के ऊपर निर्भर होता है क्योंकि “Content Is King “. आपके Content ज्यादा Keyword mixing नहीं होनी चाहिए, इससे आपका Article Rank नहीं होता।

शुरुआत में Blog में Content organic रखे। इसके बाद बारी आती है Backlinks की। Backlinks बनाते वक्त ज्यादातर Guest Post की मदद से Backlink बनाने की कोशिश करे ताकि आपका Blog जल्दी Rank करे। यही हमारे नए Bloggers के लिए Tips है जिन्होंने हमको Follow किया है।

तो ये थी Sakshi जी। जिन्होंने गूगल में रैंक करने के लिए अपनी एडवाइस शेयर की। चलिए अब आगे जानते हैं कि Hindimepadhe.in के संस्थापक मनोज जी के हिसाब से Google Me Rank Kaise Kare…

7. Hindimepadhe.in (Mr Manoj)

मनोज (hindimepadhe.in) जी के अनुसार:-

यदि Google के पहले Page पर Rank करना है तो मेरे Experience से सबसे पहले Google Core Web Vitals को clear करना होगा।

मैंने आज तक बहुत सी Top Hostings को इस्तेमाल किया है जो इसमें विफल रही लेकिन सबसे अच्छी बात आखिर
इसमें कामयाब होना है तो आपको किसी भी VPS को Buy करने की जरुरत नहीं है क्योकि Shared Hosting ही आपके लिए यह काम कर जाएगी।

बेहतर सर्वर Responce Time आपकी Website को Ranking दिलाएगा यह मेरा विश्वास है और Gurrantee भी है आप सिर्फ Chemicloud, Fastcomet, Siteground या A2hosting का इस्तेमाल करे।

दूसरा Backlink बहुत जरुरी है।

क्या हुआ हर blogger यही कहता है ना? लेकिन इस पर ध्यान देना बेहद जरुरी है अपने लिए हर हफ्ते एक दिन Reserve रखे Quality Backlinks बनाने के लिए।

यदि आपको Blog Post को Google मे कैसे Rank करे यह समझना है तो आप hindimepadhe.in पर इसकी पूरी जानकारी पा सकते है साथ ही आपको speed and performance के लिए पूरी help भी मिलेगी।

तो ये थे मनोज जी। जिन्होंने गूगल में रैंक करने के लिए अपनी एडवाइस शेयर की। चलिए अब आगे जानते हैं कि Webinhindi.com के संस्थापक विवेक जी के हिसाब से Google Me Rank Kaise Kare…

8. Webinhindi.com (Vivek Vaishnav)

विवेक (webinhindi.com) जी के अनुसार:

एक नए ब्लॉग को गूगल पर रैंक करने के लिए शुरुआत में Low Compition वाले Keywords पर काम करना चाहिए। हो सके तो एक ही Niche पर ध्यान दें, Quality Content बनाएं और Consistent रहें।

इसके अलावा, आप आगे दिए गए टिप्स को जरूर फॉलो करें:

1. शुरुआत में आपको Long Tail Keywords को टारगेट करना चाहिए, क्योंकि इनमें Competiton कम होता है। शुरुआत में एक से दो शब्द वाले कीवर्ड को बिलकुल टारगेट न करें।

2. शुरुआत में आप जिस Niche पर जानकारी रखते हैं उसी पर काम करें और उसी से Related Content Create करें।

3. ब्लॉगिंग में कहा जाता है कि “Content is The King” ब्लॉगर एक कंटेंट क्रिएटर होता है और कंटेंट ही उसके ब्लॉग की पहचान होती है। कोई व्यक्ति हो या गूगल। सभी को क्वालिटी कंटेंट ही पसंद है।

4. अपने पाठकों (Readers) को हमेशा सही और सटीक जानकारी देने का प्रयास करें। तभी वह आपसे जुड़ पाएंगे और बार-बार आपके ब्लॉग पर आएगा।

5. शुरुआत में बैकलिंक के चक्कर में न पड़ें। इससे आपको नुकसान भी हो सकता है।

6. ब्लॉगिंग में सफलता मिलने में समय लगता है। इसलिए धैर्य बनाएं रखें और लगातार काम करते रहें।

विवेक जी के बाद चलिए अब आगे जानते हैं कि Nkmonitor.com के संस्थापक आदिल खान जी के हिसाब से Google Me Rank Kaise Kare…

9. Nkmonitor.com (Adil Khan)

आदिल खान (nkmonitor.com) जी के अनुसार:- 

देखिए, Google Me Rank Kaise Kare ये एक अनसुलझा सा प्रश्न हैं जिसका उत्तर सही-सही देना मुश्किल हैं फिर भी मैं अपनी बात को शुरू करने से पहले ही आपको एक बात बताना चाहता हूं कि ब्लॉगिंग कोई रातों-रात अमीर होने का जरिया नहीं है।

ये सबसे बड़ा भ्रम है और ये बात आपको अपने जहन में पहले ही उतार लेना है इसलिए जो लोग रातों रात अमीर बनना चाहते हैं वो ब्लॉग्गिंग से दूर ही रहे।

आपको अपने दिमाग से इस बात को निकाल देना है कि आप ब्लॉगिंग से रातो-रात अमीर बन जाएंगे चलिए अब मुद्दे की बात पर आते हैं।

दोस्तों कुछ चीजें तो सभी लोग बताते हैं जैसे कि On Page SEO कैसे करें, off Page SEO कैसे करें Technical SEO कैसे करें और Blog Post Kaise Likhe… यह तो सभी बातें common है।

फिलहाल मैं आपको सिर्फ एक ही टिप्स दे रहा हूं और मेरे ख्याल से ये काफी ज्यादा मायने रखता है और दोस्तों वो टिप्स है लगातार सही दिशा में मेहनत करते रहना।

जी हाँ, सबसे ज्यादा जरूरी है कि लगातार सही दिशा में मेहनत करना और मेरा एक्सपीरियंस भी है कि अगर आप कोई भी काम लगातार मेहनत से करते हैं तो उसमें आपको कामयाबी जरूर मिलेगी।

इसलिए मेरा आप लोगों से यही कहना है कि आपको लगातार सही दिशा में काम करते रहना है एक दिन कामयाबी तो जरूर मिलकर ही रहेगी।

अगर आप में से किसी को Blogging से Related कोई भी मदद की ज़रूरत हो तो मुझसे बेझिझक मेरे ब्लॉग के ज़रिये राब्ता कायम कर सकते हैं मैं आपके लिए हाज़िर हूँ।

तो ये थे आदिल खान जी, जिन्होंने बहुत ही सूझ-बुझ के साथ अपने पॉइंट्स को हमारे सामने पेश किया। चलिए अब आगे बढ़ते हैं और hindisafar.net के संस्थापक Ahirat जी के हिसाब से गूगल में रैंक करने के लिए क्या करना होगा।

10. Hindisafar.net (Ahirat)

Ahirat (hindisafar.net) जी के अनुसार:- 

दोस्तों गूगल में हायर रैंक करने के लिए, मैं जिस टेक्निक का उपयोग करता हूँ वो इस प्रकार है:-

सबसे पहला काम है कीवर्ड रिसर्च, आपको जिस कीवर्ड पर रैंक करना है उस कीवर्ड की SEO डिफिकल्टी और सर्च वॉल्यूम का पता लगाये।

इसके बाद तय करे की आपको किस कीवर्ड पर रैंक करना है। अगर आपके ब्लॉग की डोमेन अथॉरिटी कम है तो Long Tail Keyword या कम Difficulty वाले कीवर्ड पसंद करें।

इसके बाद आपका दूसरा काम है कि आप अपनी पोस्ट का On Page SEO अच्छी तरीके से करे। पोस्ट में आप जो भी इमेज का उपयोग कर रहे है उसे ऑप्टिमाइज़ करके ही अपलोड करे।

इमेज के लिए हमेशा आल्टर टेग का उपयोग करे। अगर आपकी वेबसाइट के कोर वेब वाइटल (पुअर यूआरएल) बढ़ रहे है या वेबसाइट स्पीड कम है तो आपकी पोस्ट कभी रैंक नहीं होगी, इसलिए हंमेशा इसे चेक करते रहे।

Permalink लिखते समय हमेंशा English या Hinglish Words का उपयोग करे। Guest Post या दुसरे तरीके से अपनी वेबसाइट के लिए Backlinks बनाते रहे।

आपकी वेबसाइट की थीम, होस्टिंग प्लान, पोस्ट कंटेंट, पोस्ट लेंथ और नियमित पोस्ट पब्लिश करना भी आपको गूगल में रैंक करने में मदद करते है। चलिए अब आगे जानते हैं कि जयपाल जी के अनुसार Google Me Rank Kaise Kare…

11. Digitaljaypal.in (Jaypal)

जयपाल (Digitaljaypal) जी के अनुसार:-

जब भी बात गूगल में हाई रैंकिंग की आती है तो आप भी जानते है कि गूगल में हाई रैंक करने के लिए गूगल 200+ ranking factors को ध्यान में लेता है।

लेकिन मैं अपने अनुभव के आधार पर बात करू तो मेरे हिसाब से गूगल में हाई रैंकिंग के लिए User Intent, अच्छा User Experience और अच्छी Backlink सबसे जरूरी फैक्टर में से एक है।

सबसे पहले आता है User Intent:- आपका यूजर जिस इनफॉर्मेशन को जानने के लिए आपके ब्लॉग पर आया है तो उसका intent fulfill होना चाहिए।

इसके बाद आता है User Experience: जिसमें आपके वेबसाइट का कंटेंट, कंटेंट स्ट्रक्चर, आपके कंटेंट में दी गई इंटरनल लिंक और एक्सटर्नल लिंक और वेबसाइट लोडिंग स्पीड शामिल होती है। यदि आप अपने यूजर को अच्छा user experience देते है तो गूगल भी आपको पसंद करेगा और अच्छी रैंकिंग देगा।

तीसरी सबसे बड़ी चीज आती है Backlink:- यदि आपके ब्लॉग को अलग-अलग जगह से हाई क्वालिटी बैकलिंक मिलती है तो आपके ब्लॉग के लिए एक अच्छा सिग्नल है।

अच्छी बैकलिंक आपको ऑटोमैटिक मिलती भी है और आप खुद से अलग अलग वेबसाइट से बना भी सकते है जिसके लिए आप Guest Posting Sites का सहारा ले सकते हैं। गेस्ट पोस्ट की मदद से आप अपनी नई ऑडियंस तक पहुंच सकते है।

सबसे आखिर में जो इंपॉर्टेंट है वो है आपका Content:- अपने ब्लॉग पर हमेशा क्वालिटी कंटेंट पब्लिश कीजिए, आपके यूजर को indepth जानकारी मिलनी चाहिए और समय-समय पर अपने कंटेंट को अपडेट करते रहे।

यदि आप भी गूगल में हाई रैंकिंग पाना चाहते हैं तो उपर बताई गई चीज को फॉलो कर सकते हैं। मैने भी अपने ब्लॉग में अप्लाई किया जिसका मुझे अभी तक पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिला है। आप भी अपने ब्लॉग में जरूर अप्लाई करें।

Last Thought

अभी मुझे लगता हैं कि आपने कम्पलीट पोस्ट को पढ़ लिया हैं और अब आपके दिमाग में बहुत से नए-नए विचार आ रहे होंगे, जिन्हें आप फ्यूचर में अपने ब्लॉग पर अप्लाई करने वाले हैं।

लेकिन यहाँ मैं, आपको एक बात बता दूँ कि ये पोस्ट सिर्फ 11 Experts तक ही सिमित नहीं रहने वाली। जैसे-जैसे बाकि Bloggers अपने Opinions Share करते रहेंगे, वैसे ही उनके Opinions को इस लिस्ट में Add कर दिया जाएगा।

Note:- अभी आपके लिए सुनहरा अवसर हैं कि अगर आप भी इस लिस्ट में Add होना चाहते हैं तो “गूगल में हायर Rank करने के कुछ उम्मदा टिप्स” हमारे साथ शेयर कर सकते हैं।

Content भेजने के निम्नलिखित बातों को फॉलो करें:-

  • 200 से 300 Words में कंटेंट हो। 
  • वेबसाइट का नाम भी लिखें।  
  • आपका नाम लिखें। 
  • [email protected] (इस Email ID पर भेज दें)

So, ये पोस्ट यही तक थी। अब आप अपने Opinions Comment Box में Share कर सकते हैं और बता सकते हैं कि आपको ये पोस्ट कैसी लगी।

इसी के साथ अगर आपको ये पोस्ट “Google Me Rank Kaise Kare” पसंद आई हैं तो अपने Friends और सोशल मीडिया Circle में भी शेयर कर सकते हैं ताकि बाकि Bloggers को भी गूगल में रैंक करने में सहायता मिल सके।

Sharing is Caring

2 thoughts on “Google Me #1 Rank Kaise Kare in 2022 (According to 10+ Average Experts)”

    1. वसीम जी, आपने हमारे Content को Appreciate किया। इसके लिए आपका तहेदिल से धन्यवाद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.