Skip to content

Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana (KVPY) 2022 Application Form & Last Date

इस लेख में हम Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana (KVPY) के बारे में जानेंगे कि किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना क्या हैं और इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन किस प्रकार किए जाए।

वर्तमान भारत में देश की तरक्की को विज्ञान से जोड़ कर देखा जाता हैं, कहने का तात्पर्य हैं कि अगर विज्ञानं कि तरक्की हैं तो देश की तरक्की भी हैं।

जिस देश का विज्ञानं शक्तिशाली हैं उस देश की तरक्की हैं और वह विकसित देश के नजरिए में आँका जाता हैं। भारत इस एक प्रगतिशील देश है और यह साइंस के फील्ड में बहुत ही तेजी से काम कर रहा है ताकि भारत देश विकसित देशों की गिनती में शुमार हो सके।

आने वाले समय में भारतीय वैज्ञानिक संस्था नए-नए आविष्कार करे, इसके लिए भारतीय सरकार निरंतर काम कर रही हैं। सेण्टर सरकार विज्ञान क्षेत्र में रूचि रखने वाले स्टूडेंट्स को रिसर्च के क्षेत्र में Career बनाने के लिए प्रोत्साहन हेतु Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana चलाती है।

इस योजना के अनुसार चुने गए छात्रों को हर महीने Fellowship प्रदान की जाती है। Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana क्या है, Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana के लिए पंजीकरण कैसे करते हैं? Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana के अंतर्गत Scholership राशि कितनी मिलती है?

चलिए, Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana और KVPY 2021 से Related Complete Information के बारे में जानते हैं_

Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana Details

Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana Kya Hai

Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana (KVPY) की शुरुआत विज्ञान एवं Technology Department, भारत सरकार द्वारा 1999 में की गई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य विज्ञान में रुचिपूर्ण विद्यार्थियों की खोज कर उन्हें मूलभूत विज्ञान में अनुसंधान में Career बनाने लिए प्रोत्साहित करना है।

यह स्कीम विद्यार्थियों को स्टडी में उनके टैलेंट को पहचानने में मदद करता है एवं देश की सर्वश्रेष्ठ योग्यता को शोध और विकास के लिए तैयार करता है।

योजना का संचालन सेण्टर सरकार और विज्ञान और तकनीकी विभाग दोनों मिलकर चलाते हैं। सामान्य साइंस की स्टडी कर रहे छात्रों को योजना के अनुसार 5000 से 7000 रुपए प्रतिमाह की Fellowship दी जाती है।

इस योजना के अनुसार Fellowship लेने के लिए उम्मीदवारों को Aptitude Test पास करना होता है। इस Test को Indian Institute of Science द्वारा आयोजित किया जाता है।

हर वर्ष इच्छुक लाभार्थियों को आवेदन करने हेतु तारिख तय की जाती है। लास्ट तारीख से पहले आवेदन Form भरकर जमा करने के बाद आवेदकों को परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलता है।

Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana (KVPY) – Goal

Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana (KVPY) का उद्देश्य ऐसे प्रतिभाशाली छात्रों को प्रेरित करना हैं जो विज्ञान के क्षेत्र में Career बनाना चाहते हैं।

मासिक Fellowship देकर उन्हें विज्ञान में Research Career बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जिससे वे आने वाले समय में नई-नई तकनीक की खोज कर देश के विकास में सहायता कर सके।

Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana (KVPY) के माध्यम से चुने गए छात्रों को 5 साल तक Fellowship and Contingency अनुदान Provide किया जाता है।

Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana (KVPY) – Benefits

  • Basic Science से Related पढ़ाई कर रहे छात्रों को Research में अपना Career बनाने हेतु प्रोत्साहित किया जाता है।
  • Choose किए गए छात्रों को 5 वर्ष तक Fellowship एवं कांटिन्जेंसी अनुदान दिया जाता है।
  • SA/ SX/ SB के लिए – BSC/ BS/ B.Math/ B State/ MS/ Integrate MSC के छात्रों को पहले से तीसरे वर्ष तक 5000 रूपये मासिक Fellowship और 20,000 रूपये वार्षिक कांटिन्जेंसी Grant की जाती है।
  • SA/ SX/ SB के लिए – MSC/ M State/ MS/ M Math/ Integrated MSC छात्रों को चौथे से पांचवें वर्ष तक 7000 रूपये मासिक Fellowship और 28,000 रूपये वार्षिक Circumstances Grant दी जाती है।
  • चुने गए उम्मीदवारों को Fellowship एवं कांटिन्जेंसी अनुदान के अलावा प्रतिष्ठित Research और शैक्षिक संस्थानों में आयोजित समर Camp में हिस्सा लेने का मौका भी दिया जाता है।
  • किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में चयनित होने के लिए Apptitute Test Hindi व English दोनों भाषा के छात्रों के लिए Available रहता है।

Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana (KVPY) – Eligibility (पात्रता)

  • किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना को भारत सरकार द्वारा आरंभ किया गया है, जिसे सेण्टर सरकार और विज्ञान और तकनीकी विभाग दोनों मिलकर संचालित करते हैं। इसलिए सिर्फ इंडिया में रहने वाले भारतीय विद्यार्थी ही इस स्कीम के माध्यम से Fellowship प्राप्त कर सकते हैं।
  • कक्षा 10th में Math व science में 75% अंक प्राप्त करने वाले इस किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के पात्र हैं। वहीँ ST/ SC/PWD के लिए पात्रता हेतु 65% अंक निर्धारित किए गए हैं।
  • 12th में अध्ययन कर रहे छात्रों को Fellowship लेने के लिए कक्षा 12वीं में गणित और विज्ञान विषयों में 60% अंक लाना होगा तभी वे इस किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना के पात्र होंगे। वहीँ ST/SC / PWD के लिए 50% अंक निर्धारित किए गए हैं। साथ ही कक्षा 10th में Math व science में 75% अंक और ST/ SC / PWD वर्ग के छात्रों के 65% अंक हों तभी वे योजना के पात्र होंगे।
  • 10th और 12th में निर्धारित अंक प्राप्त करने वाले छात्र जो Basic Science से Related विषय भौतिकी / Chemistry / Mathematics / Biology में Under-Graduate Program के प्रथम वर्ष में BSc / Bs / B. Math / B State / MS / MSC में Admission लिया हो, वे इस को दे सकते हैं।
  • जो उम्मीदवार IGCSE की परीक्षा देने वाले हैं, वे भी Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana के लिए परीक्षा देने के पात्र हैं। उन्हें इसमें कम से कम 75% अंक आने होंगे, वहीँ ST / SC / PWD के लिए 65% अंक निर्धारित किए गए हैं।

Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana (KVPY) – Selection Process

  • Aptitude Test:- आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को Fellowship प्राप्त करने हेतु सर्वप्रथम Aptitude Test में Passing अंक प्राप्त करना होगा।
  • चयन:- जिन  उम्मीदवारों का Aptitude Test क्लियर हो जाएगा उन्हें Interview के लिए बुलाया जाएगा।
  • Interview:-  चयनित उम्मीदवार को interview प्रक्रिया से गुजरना होगा। इसे Clear करने के बाद वह फैलोशिप प्राप्त कर Research में Career बनाने के लिए आगे बढ़ सकता है।

Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana (KVPY) Last Date

इस योजना के अंतरगत आप को Fellowship का लाभ पाने के लिए सबसे पहले इस योजना के लिए परीक्षा देनी होगी। इस परीक्षा में Pass होने के पश्चात आपको Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana के अंतर्गत 5000 – 7000 रूपए की प्रोत्साहन राशि प्राप्त होगी।

आप की जानकारी के लिए बता दें की इस Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana के तहत होने वाली परीक्षा के लिए आवेदन के लिए जुलाई से आवेदन शुरू हो चुके हैं।

ये आवेदन 12 July से शुरू हुए हैं और आवेदन की आखिरी दिनांक 25 August है। जो भी लाभार्थी इस योजना में रूचि रखता हो वो जल्द से जल्द अपना आवेदन करवा सकता हैं। इस योजना के तहत होने वाली परीक्षा नवंबर महीने में 7 तरीख़ को संपन्न कराई जाने वाली हैं।

भाग लेने में योग्य उम्मीदवार अंतिम दिनांक से पहले अपना आवेदन कर जमाकर इस Test का हिस्सा बन सकते हैं। आवेदन करने हेतु General, OBC और EWS Category के उम्मीदवारों को 1250 रुपए Application Fees का भुगतान करना होगा, वहीँ SC, ST उम्मदीवारों के लिए 625 रुपए Application Fees निर्धारित की गई है।

Official Website के माध्यम से आप Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana 2022 Complete information प्राप्त कर सकते हैं।

Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana important Documents

  • आवासीय Certificate
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • स्कूल का Transfer Certificate
  • 10th, 11th एवं 12th की Marksheet
  • जाति Certificate
  • पासपोर्ट साइज फोटो

kishore vaigyanik protsahan yojana registration 2022

  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana (KVPY 2022) की official website पर जाना होगा।
  • Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana (KVPY) Official Website – Click Here
  • Website की Homepage पर Fellowship Section का चयन करें।
  • इसके बाद Application Link for KVPY-2022 पर Click करें।
  • Application Login पर Click करें, Login Page खुलने के बाद उम्मीदवार का User ID और Password डालकर इसमें Login करें।
  • यदि उम्मीदवार पहली बार Login कर रहा है तो उसे सर्प्रथम Registration Option पर जाकर Registration करना होगा। पूछी गई जानकारी को दर्जकर ID-Password Create कर आप Login कर सकते हैं।
  • आपके सामने Application Form खुल जाएगा, जिसे भरकर Submit करें।
  • इसके बाद आपके सामने Fees जमा करने का Option खुलेगा। Online Mode, Credit Card ATM/ Debit Card/ Net Banking का उपयोग कर आप आवेदन Fees जमा कर सकते हैं। इसी के साथ आपकी Application Process Complete हो जाएगी।

Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana Help Center

यदि आपको KVPY 2021 Registration करने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप नीचे दिये गए Number पर Contact कर सकते हैं।

Contact हेतु जानकारी :- सुबह: 10 से शाम 5 के बीच में Phone Number – 080-2293297576 & 080-23601008 पर Contact करें या आगे दी गई ईमेल आईडी पर अपनी परेशानी लिखकर भेज सकते हैं:

Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana scholarship

  • सबसे पहले official website पर जाएँ। Direct Link के लिए यहाँ क्लिक करें।
  • Link पर Click करने के बाद आप के सामने official website का Homepage खुल जाएगा।
  • यहाँ आप Application / आवेदन के Link पर Click करें।

Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana scholarship

  • इस Link पर Click करते ही आप के सामने Next Page खुलेगा। जहाँ आप को दाहिने ओर Application Login के सामने Click करना होगा। इस पर Click करते ही आप Next Page पर पहुंचेंगे।

Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana scholarship

  • यहाँ आपको योजना से Related कुछ दिशा निर्देश दिखेंगे। उन्हें ध्यान से पढ़ने के बाद नीचे Scroll करें।
  • Disclaimer के आगे Tick Mark करें और नीचे दिए गए Login के Option पर Click करें।
  • Next Page पर आपको Candidate Login का Section दिखेगा। अगर आपका Registration हो चूका है तो आप Login कर सकते हैं। अन्यथा Click Here For Registration पर Click करें।
  • अब आपको Next Page पर Registration Form दिखेगा। इसमें पूछी गई सभी जानकारी ध्यान से भरें।

Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana scholarship

  • सभी Details को भरने के बाद Captcha Code भरें और ” I Agree “ के सामने Tick Mark करते हुए Register के Button पर Click कर दें।
  • अब आपका Registration हो गया है। इसके बाद आप को वापस Candidate Login पर जाकर Login करना होगा। और उसके बाद आप अपना योजना के लिए Form Fill कर सकते हैं।

Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana FAQ’s

Q.1: KVPY Fellowship 2021-22 में आवेदन करने के लिए क्या करना होगा ? क्या offline भी Apply कर सकते हैं ?

Ans: इसके लिए आप को online आवेदन ही करना होगा। अभी इस योजना के लिए offline आवेदन Process शुरू नहीं हुई है।

Q.2: इस योजना के तहत होने वाली Computer आधारित परीक्षा को क्या हम Hindi Medium से दे सकते हैं ?

Ans: जी हाँ। Computer Based Exam को आप हिंदी माध्यम से भी दे सकते हैं।

Q.3: Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana 2021 -22 में 11वीं में कौन कौन आवेदन कर सकता है?

Ans: Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana (KVPY) में इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते जितने भी छात्र 10th की परीक्षा में Pass हुए हैं वो सभी इस योजना के लिए Exam दे सकते हैं।

Q.4: अपना आवेदन पत्र कब तक Submit कर सकते हैं ?

Ans: आप इस वर्ष 2021-22 में अपना आवेदन पत्र 25 August तक जमा कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:

निष्कर्ष

तो दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने जाना कि Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana (KVPY) क्या हैं और इस योजना में कौन-कौन भाग ले सकता हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हैं तो अपने ओपिनियन कमेंट बॉक्स में शेयर जरूर करें और हाँ अगर आपको इस आर्टिकल के किसी पॉइंट को समझने में परेशानी आ रही हैं तो आप निचे कमेंट करके मुझे पूछ सकते हैं मैं आपके कमेंट का रिप्लाई करने की पूरी-पूरी कोशिश करूँगा।

धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.