Machine Learning Kya Hai – Unbelievable Guide in Hindi [2021]

क्या आप जानते है कि Machine Learning Kya Hai या Machine Learning के क्या फायदे हैं?

खैर, आज के समय की बात करें तो आज विज्ञान हर क्षेत्र में तरक्की कर रहा है क्योंकि एक कलम से लेकर हवाई जहाज तक सब कुछ विज्ञान की ही देन है।

हमारी दुनिया Gadgets और मशीनों से भरी पड़ी है और विज्ञान ने मानव समाज के विकास में एक प्रमुख भूमिका निभाई है।

Computer मनुष्य की इन्हीं अद्भुत खोजों में से एक है जिसने मानव जीवन को लगभग सभी क्षेत्रों में प्रभावित किया है।

शुरुआती दिनों में Computer इतने सक्षम नहीं थे लेकिन लगातार विकास के कारण आज हमारे हर एक काम में Computer हमारी जरूरत बन गया है।

आने वाले समय में मशीनी युग की शुरुआत होने वाली है या फिर आप ये कह सकते हैं कि इसकी शुरुआत हो ही चुकी है जहाँ Computer अब मनुष्यों की तरह ही सोचने समझने की क्षमता रखते हैं।

तो आज हम एक बहुत ही Popular तकनीक के बारे में जानेंगे जिसका नाम है Machine Learning.

आप में से बहुत से लोगों ने इसका नाम सुना होगा लेकिन अगर इसके बारे में आप और अधिक जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ सकते हैं।

इस पोस्ट हम आपको बताने वाले हैं कि Machine Learning Kya Hai Aur Machine Learning कैसे काम करती है और Machine Learning के क्या-क्या फायदे है?

चलिए सबसे पहले हम जानते हैं कि Machine Learning Kya Hai?

Machine Learning in Hindi

Machine Learning Kya Hai - Unbelievable Guide in Hindi [2021]

Machine Learning Artificial Intelligence का एक भाग है जो कि System को ये काबिलियत प्रदान करता है कि वह Automatically सीख सके और जरूरत पड़ने पर खुद को बेहतर भी बना सके।

Machine Learning स्पष्ट रूप से Program के लिए बिना System को Automatically Learn करना सिखा सकती है।

इसमें System को कार्य करने के लिए इतना कुशल बना दिया जाता है कि Machine अगली बार से अपने पिछले अनुभव के आधार पर खुद ही उस कार्य को पूरा कर सके और लगातार उसमें सुधार कर सके जैसे कि हम इंसान करते हैं।

हम अपने अच्छे बुरे सभी अनुभवों से कुछ न कुछ सीखते हैं और भविष्य में उस अनुभव के आधार पर ही कोई कार्य करते हैं।

Machine Learning के पीछे का Concept इसी आधार पर बना है यानी किसी एक विशेष Computer या Machine को इस तरह से Program किया जाता है कि वो User के मनमुताबिक काम कर सके।

साथ ही यूजर की Command और उससे जुड़े Data को भी Store करके रख सके। Machine Learning Computer Program के विकास पर Focus करता है जो कि Data को खुद ही Access कर सके और बाद में उसे खुद के Learning के लिए इस्तेमाल कर सके।

Machine की सीखने की प्रक्रिया Data या Observation से शुरू होती है जिसमें Work Experience या Instructions के जरिए मशीन प्राप्त Data में Pattern की तलाश कर सके और भविष्य में मनुष्य द्वारा दिए गए उदाहरणों के आधार पर बेहतर निर्णय ले सके।

Machine Learning बनाने के पीछे का मुख्य उद्देश्य यही है कि Computer बिना किसी इंसान की सहायता से अपने आप ही सीख सके और उसके अनुसार ही कार्य को अंजाम दे।

आसान भाषा में कहें तो मनुष्य अपनी तरह सोचने वाली Machine बनाना चाहता है और अब हम जानेंगे कि मशीन लर्निंग काम कैसे करता है।

Machine Learning क्या है ये जानने के बाद चलिए अब जानते है कि Machine Learning काम कैसे करती है।

Machine Learning Kaise Kaam Karti Hai?

Machine Learning Artificial Intelligence का एक रूप है जो कि Computer को इंसानों के समान सोचने के तरीके के बारे में सोचना सिखाता है जैसे पिछले अनुभवों से सीखना और सुधारना।

ये Data की खोज Pattern की पहचान करके काम करता है और इसमें कम से कम Human Intervention शामिल होता है।

Machine Learning को इतना मूल्यवान बनाने का एक बड़ा हिस्सा ये पता लगाने की क्षमता है कि Data को Read या Collect करते समय मानव की नज़रों से क्या छूट गया है।

Machine Learning Model उन जटिल Pattern को पकड़ने में सक्षम है जिन्हें Human Analysis के दौरान अनदेखा किया जाता है।

Machine Learning Algorithms Ke Types.

Machine Learning के काम करने के तरीके को समझने के लिए इसके प्रकार को समझना बहुत जरूरी है। सामान्य रूप से Machine Learning Algorithm 4 प्रकार के होते है:-

  1. Supervised Machine Learning
  2. Unsupervised Machine Learning
  3. Semi-Supervised Machine Learning
  4. Reinforcement Machine Learning.

सबसे पहले हम बात करते हैं कि Supervised Machine Learning Kya Hai?

1. Supervised Machine Learning Kya Hai?

इस प्रकार के Algorithm में मशीन अपने पिछले अनुभवों से जो सीखा हुआ होता है उसे ये नए Data में लागू करता है ताकि वो पहले से दिए गए उदाहरण का इस्तेमाल करके भविष्य में होने वाली घटनाओं का अनुमान लगा सके।

ये Algorithm ठीक उसी तरीके से काम करता है जिस तरह से मनुष्य वास्तव में अपने अनुभवों से सीखते हैं।

Supervised Learning में मशीन को इनपुट के तौर पर विभिन्न प्रकार के उदाहरण तथा जवाब दिए जाते हैं जिससे ये Algorithm इन उदाहरणों से सीखती हैं और इन इनपुट्स के आधार पर सही Output का अनुमान लगाती हैं।

चलिए अब बात करते है Unsupervised Machine Learning के बारे में।

2. Unsupervised Machine Learning Kya Hai?

Unsupervised Machine Learning Algorithm के विपरीत इसमें input के रूप में उदाहरण और जवाब पहले से नहीं दिए जाते।

इसमें Algorithm को खुद ही डेटा के आधार पर अनुमान लगाना होता है इसीलिए यह Algorithm Test Data या Real Data से सीखते हैं जिन्हें पहले से Labeled, Classified या Categorised नहीं किया गया है।

Unsupervised Machine Learning Algorithm Data में समानताओं की पहचान करता है और Data के प्रत्येक नए टुकड़े में समानताओं की उपस्थिति या अनुपस्थिति के आधार पर Output देता है।

चलिए अब बात करते है Semi Supervised Machine Learning के बारे में।

3. Semi Supervised Machine Learning Kya Hai?

ये Algorithm दोनों Supervised और Unsupervised के बीच में आता है क्योंकि प्रशिक्षण के लिए ये दोनों labeled और unlabeled Data का इस्तेमाल करता है।

वो System जो इस Algorithm Method का इस्तेमाल करता है वो बड़ी ही आसानी से अपनी Learning Ability को समय समय पर काफी सुधार करने में सक्षम होता है।

चलिए अब Reinforcement Machine Learning के बारे में जानते हैं।

4. Reinforcement Machine Learning Kya Hai.

Reinforcement Machine Learning एक सीखने की विधि है जो क्रियाओं को प्रस्तुत करके अपने आसपास के वातावरण से बातचीत करता है और साथ ही Errors को भी Discover करता है।

Trials and Errors को खोज निकालना और उनके बारे में पता लगाना इस Algorithm की खासियत है।

ये Method Machine और Software Agents को किसी भी विशिष्ट निर्देश की गतिविधियों का खुद से पता लगाने में सहायता करता है जिससे ये System की Performance को और बेहतर बना सके और अब हम जानेंगे कि मशीन लर्निंग का इस्तेमाल कहां पर किया जा रहा है।

Machine Learning Ka Use Kahan Kahan Kiya Jaa Raha Hai.

Machine Learning का उपयोग करके Google बहुत सी नई चीजें कर रहा है जैसे Google Translator, सड़क पर लगे संकेत बोर्ड या किसी भाषा में लिखी Menu की Photo लेकर उसमें मौजूद शब्दों और भाषा का पता लगाता है और उसका आपकी भाषा में उसी समय Translate कर देता है।

ये असल में Machine Learning Algorithm का ही कमाल है। इसके साथ आप Google Translate से कुछ भी पूछ सकते हैं और Machine Learning के जरिए काम करने वाली Speech Recognition यानी बोली को पहचानने वाली तकनीक अपना काम शुरू कर देगी।

Speech Recognition तकनीक का इस्तेमाल Google के और भी Products में होता है जैसे Google App में आप अपनी Voice से कुछ भी सवाल कर सकते हैं और YouTube में भी आप मनचाही Videos को लिखकर Search करने के अलावा बोलकर भी Search कर सकते हैं।

Machine Learning का इस्तेमाल और भी कई जगह पर किया जा रहा है जैसे कि Facebook, Shopping Websites, Email इत्यादि।

दुनिया भर में फेसबुक का इस्तेमाल काफी बड़ी मात्रा में किया जाता है और मशीन लर्निंग का उपयोग फेसबुक में Automatic Friend Tagging Suggestion में किया जाता है।

इसमें Face Detection और image Recognition के आधार पर Facebook अपने Database में Check करता है और किसी Photo या image को पहचान लेता है।

जब आप Online Shopping करते हैं तो आपने देखा होगा कि आपके सर्च किए गए प्रॉडक्ट से जुड़ी जानकारियां आपको हर जगह दिखाई देने लगती हैं।

जैसे आपने Amazon पर कुछ सर्च किया है और कुछ देर बाद जब आप Facebook के YouTube खोलेंगे तो वहां भी आपको उसी प्रॉडक्ट से जुड़े विज्ञापन दिखने लगते हैं।

तो ये सब असल में Machine Learning की वजह से दिखाई देता है जिसमें गूगल आपकी हर गतिविधि पर नज़र रखता है और उसी के अनुरूप विज्ञापन दिखाता है।

ठीक इसी तरह Email इस्तेमाल करते समय आपने देखा होगा कि कैसे सिर्फ हमारी जरूरत की Mails ही inbox में आती है और अधिकतर Mails Spam Mails वाले Folder में चली जाती हैं तो इसके पीछे Machine Learning इस्तेमाल होती रही है।

जिसमें Machine Learning द्वारा Automatically किसी Mail का Content और Source Detect कर लिया जाता है और कुछ गलत पाए जाने पर Email को Spam कर दिया जाता है।

चलिए अब हम जानेंगे कि Machine Learning Ke Fayde Kya Hai?

Machine Learning Ke Fayde Kya-Kya Hai?

मशीन लर्निंग की फायदे की बात की जाए तो इससे इंसान की जिंदगी काफी आसान हो गई है।

जहां मशीन लर्निंग का इस्तेमाल लगातार हर क्षेत्र में कार्यों को बेहतर करने के लिए किया जा रहा है और इसके लिए लगातार मशीनों को और भी प्रभावी और कुशल बनाया जा रहा है।

Machine Learning का इस्तेमाल किसी एक क्षेत्र तक सीमित नहीं है बल्कि इस तकनीक का फायदा लगभग हर क्षेत्र में हो रहा है।

जैसे Retail में जहां Trade को आसानी से समझा जा सकता है और भविष्य में होने वाली Sale का अनुमान लगाया जा सकता है।

साथ ही कस्टमर के Browsing Behaviour को समझ कर उचित Products उनके स्क्रीन पर सुझाए जा सकते हैं जिससे Customer Experience बढ़ सके और Sale में वृद्धि हो पाए।

Finance Sector में भी Machine Learning का इस्तेमाल किया जा रहा है जिससे कस्टमर को बेहतर और तेज Service उपलब्ध कराई जा रही है जैसे लेनदेन, सुरक्षा बढ़ाना और Fraud गतिविधियों पर रोक लगाना।

Health की Industries में भी Machine Learning बहुत तेजी से कार्य कर रही है। मशीन लर्निंग की सहायता से मनुष्य की शारीरिक गतिविधियों द्वारा उनकी बीमारी का पता लगाने में मदद मिलती है साथ ही इससे काफी कम खर्च में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ावा मिलता है।

Google और Facebook में भी मशीन लर्निंग के इस्तेमाल से यूजर को उचित विज्ञापन दिखाते हैं। ये सभी विज्ञापन user के Past Search Behaviour पर आधारित होते हैं इसलिए इसे Target Ads भी कहा जाता है।

इसके अलावा Machine Learning का उपयोग Online धोखाधड़ी को पकड़ने, Spam Filter करने, Threat रोकने और Network Security के क्षेत्र में भी किया जाता है।

इसी प्रकार ऐसे बहुत से क्षेत्र हैं जहां मशीन लर्निंग का इस्तेमाल किया जा रहा है और ऐसे बहुत से क्षेत्र भी हैं जहां पर इसके लिए Research किया जा रहा है कि कैसे हमारे लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

भविष्य में मशीन लर्निंग का उपयोग अधिकतम चीजों में किए जाने की संभावना है जिसमें Artificial Intelligence का रोल बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

इन्हें भी पढ़ें:-

Conclusion On Machine Learning Kya Hai

तो दोस्तों उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और मैं उम्मीद करता हूं कि आपको Machine Learning के बारे में काफी जानकारी मिली होगी।

इस Post में आपने जाना कि Machine Learning Kya Hai और Machine Learning कैसे काम करती है साथ ही Machine Learning के फायदे क्या हैं ?

अगर आपको यह Post पसंद आई है तो आपके दोस्तों को भी जरूर आएगी इसलिए थोड़ा सा कष्ट करके Share के Button पर Click करके उन्हें भी इस Article का Link Share कर दीजिए ताकि वे भी इस जानकारी से वंचित न रह पाएं।

Thanks for reading 🙂

Sandeep
He is the founder and editor of DeepBlogging Blog Tips Like SEO, Link Building, Traffic Increase Tips in Hindi. Learn more about him here and connect with him on Twitter, Facebook Page.