Skip to content

[ ऐसे अप्लाई करें ] Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana 2022

इस पोस्ट में हम उत्तर प्रदेश में लागू की गई Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana के बारे में विस्तार में जानने वाले हैं और ये भी जानेंगे कि Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana के तहत कौन-कौन से लोगों को लाभ मिलने वाले हैं और साथ में ये भी जानेंगे कि अगर आप इस Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको कौन-कौन से Documents के साथ Apply करना होगा।

Note: Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana का मुख्य उद्देश्य ऐसे गरीब और असगंठित लोगों की सहायता करना हैं जो अपने परिवार का गुजारा बहुत मुश्किल से कर पाते हैं।

Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई बहुत अच्छी योजना हैं जिसके तहत प्रदेश में रहने वाले नागरिकों को विभिन्न प्रकार के लाभ प्रदान किए जाएंगे।

Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana का लाभ खास तौर पर उन लोगों को मिलने वाला हैं जो असंगठित और पिछड़े हुए हैं। इसलिए अगर आप भी असंगठित और पिछड़े वर्ग में आते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ सकते हैं।

इस पोस्ट में हम Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं जैसे कि Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana क्या हैं, Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana का लाभ क्या हैं और साथ ही साथ Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana के लिए कौन-कौन Apply कर सकता हैं।

इसी के साथ ही हम इस पोस्ट में जानेंगे कि Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज क्या हैं और अगर आप पहले से Apply कर चुके हैं तो sambal card download कैसे करना होगा।

ये तो हम सभी जानते हैं कि हमारे भारत देश में सरकारी नौकरी का बहुत महत्व हैं क्योंकि सरकारी सेवा ही ही एक ऐसी सेवा या नौकरी है जिसके तहत हमें द्वारा बहुत से सरकारी लाभ मिल सकते हैं।

सरकारी कर्मचारी को एक अच्छे मासिक वेतन के साथ अन्य बहुत सी सुविधाएँ दी जाती है जैसे कि एक सरकारी अफसर को नौकरी से रिटायर होने के बाद पेंशन भी प्रदान की जाती हैं।

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं और जानते हैं कि आखिर Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana क्या हैं ?

Contents

Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana Kya Hai | मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना क्या हैं ?

Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana का आरम्भ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 2018 में किया गया था। इस योजना के तहत अव्यवस्थित और असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों को खास तौर पर लाभ दिए जाएंगे।

इस योजना के तहत श्रमिकों के बच्चे के जन्म होने से पहले उन्हें 4000 रूपए और जन्म के बाद 12000 रूपए सीधे ही उनके Bank Account में भेज दिए जाएंगे।

सम्बल योजना के तहत राज्य के गरीबी रेखा के निचे आने वाले एवं असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी।

हालाँकि, मध्प्रदेश सरकार बदलने के बाद यानि कि कमलनाथ सरकार आने के बाद इस योजना को  बंद कर दिया था और इसकी जगह पर Naya Savera Yojana को लागू किया गया था।

परंतु एक बार फिर से शिवराज सरकार आने के बाद इस योजना को 5 May 2020 को दोबारा से शुरु कर दिया गया।

इस योजना को Re-launch करने के मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज चौहान जी ने कहा हैं कि जब हम एक महामारी से जूझ रहे हैं और जिस महामारी से ख़ास तौर पर असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को परेशानी हो रही है तो उन्हें लाभ पहुँचाने के लिए जन कल्याण संबल योजना को फिर से शुरू करना बहुत अनिवार्य हैं।

Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana के तहत Lockdown में भी श्रमिकों को लाभ प्रदान किया गया है, जिससे मजदूर अपना गुजारा कुशलता से कर सके।

Sambal Yojana Online Apply Kaise Kare | संबल योजना ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ?

इस स्कीम के तहत राज्य सरकार के अधिकारीयों द्वारा कुछ Eligibility एवं Criteria तय किए गए हैं जो उम्मीदवार इनके Eligibility & Criteria को पूरा करते हैं वो Online Process द्वारा इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

लोगों को योजना के लिए Registration करने हेतु इधर-उधर जाना नही पड़े, इसीलिए सरकार ने एक official portal launch किया है।

इच्छुक इस Website or Portal पर जाकर New Registration के लिए Form भरकर Submit कर सकते हैं।

आगे आने वाले चरणों में हम Sambal Yojana Online Apply करने के लिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को समझने वाले हैं और साथ ही इस योजना के लाभ, योग्यता, आदि जानकरियां भी जानने वाले हैं।

Apply Now

Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana और MP Naya Savera Yojana में क्या अंतर हैं ?

जन कल्याण संबल योजना और नया सवेरा योजना में ज्यादा अंतर नहीं हैं, बस केवल अंतर हैं तो इनके नाम और शुरू करने वाली सरकारों में।

दरअसल, जन कल्याण संबल योजना को 2018 में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान द्वारा शुरू किया गया था लेकिन कमलनाथ सरकार आने के बाद इस योजना को ख़ारिज कर दिया गया था और इसकी जगह पर MP Naya Savera Yojana को शुरू किया गया था।

Naya Savera Yojana के अनुसार लगभग वही फायदे लोगों को मिलते थे जो संबल योजना के तहत मिलते थे लेकिन कुछ समय के पश्चात फिर से शिवराज चौहान की सरकार आने के बाद Naya Savera Yojana को ख़ारिज करके जन कल्याण संबल योजना को शुरू कर दिया गया।

बहुत से लोग Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana और MP Naya Savera Yojana के बारे अंतर समझ नहीं पाते हैं और दोनों का नाम सुनकर ही Confuse हो जाते हैं लेकिन अब आपको ऐसा सोचने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि मैं आपको बता दिया हैं कि दोनों के नाम सिर्फ अलग अलग हैं लेकिन काम दोनों का एक जैसा ही हैं।

Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana Ka Motive Kya Hai | मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना का मुख्य उद्देश्य क्या हैं ?

इस स्कीम का मुख्य उद्देश असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों को सहायता प्रदान करना है चूँकि जैसा कि हम सभी को पता होगा की असंगठित और अव्यवस्थित क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों की कमाई बहुत ही सिमित होती है जिससे वे अपने परिवार को बड़ी मुश्किल से चला पाते हैं।

इसलिए सरकार मजदूर के बच्चे के जन्म के समय आर्थिक सहायता प्रदान करेगी ताकि बच्चे का पालन पोषण अच्छे तरीके से किया जा सके।

पिछले वर्ष Covid के चलते पुरे देश में Lockdown लगा दिया गया था जिसके परिणामस्वरूप खास तौर से श्रमिकों को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ा था क्योंकि मजदूर और रोजाना कमाकर खाने वालों के लिए जीना मुश्किल हो गया था।

इसी घोर विप्पति को देखते हुए शिवराज सिंह चौहान सरकार ने दोबारा से इस योजना को प्रारम्भ किया और योजना शुरू करने की जानकारी मंत्री जी ने ट्विटर के माध्यम से लोगों तक पहुंचाई थी।

Apply Now

Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana New Update | मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना नया अपडेट क्या हैं ?

जब चौहान सरकार ने इस योजना को दोबारा से लागु किया तो इसमें और भी बहुत सारी Services को Add किया गया।

इसके तहत सबसे पहले Addition Super 5000 जोड़ा गया। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं:-

Jan Kalyan Sambal Yojana Mein Super 5000 Kya Hai | जन कल्याण संबल योजना में सुपर 5000 क्या हैं ?

Super 5000 के तहत संबल परिवारों के ऐसे 5000 बच्चे जो 12वीं कक्षा में सबसे अधिक अंक हासिल करेंगे उन्हें प्रदेश सरकार द्वारा 30000 रूपए की राशि सम्मान के तौर पर दी जाएगी।

इससे बच्चों को आगे की पढाई जारी रखने में बहुत ही सहायता मिलने वाली हैं क्योंकि बहुत से बच्चे ऐसे होते हैं जो 12वी तक की पढाई पूर्ण करने के बाद आगे की पढाई Finacial Condition के कारण छोड़ देते हैं तो ऐसे में ये योजना उन बच्चों के लिए बहुत कारगर साबित होने वाली हैं।

इसी के साथ चौहान सरकार ने घोषणा की हैं कि Crisis के कारण बहुत से लोग बेघर हो गए हैं। लोगों के पास रहने के लिए घर नहीं हैं और काम देने वालों के पास काम नहीं हैं।

ऐसे में इस योजना के अंतगर्त जब भी किसी शिशु का जन्म होगा तो उसके परिवार को डिलीवरी से पहले 4 हजार रूपए और डिलीवरी के बाद 12000 रूपए की राशि प्रदान की जाएगी।

Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana Benefits:

चलिए अब हम संबल योजना में दिए जाने वाले महत्वपूर्ण लाभों के बारे में बात कर लेते हैं:-

  • चौहान सरकार गर्भवती महिलाओं को शिशु जन्म से पहले 4000 रूपए और बाद में 12000 रूपए की सहायता राशी प्रदान करेगी।
  • “सुपर 5000” के तहत योजना उपयुक्त परिवार के Top 5000 विद्यार्थियों को 30000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत निःशुल्क स्वास्थ्य जाँच और देखभाल की जाएगी।
  • इस योजना में स्वास्थ्य बिना भी कवर किया गया है ताकि दुर्घटना होने पर परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके।
  • संबल उपयुक्त परिवार का बिजली बिल माफ़ किया जाएगा।
  • कृषि के लिए अलग-अलग प्रकार की उपकरण रियायती कीमत में प्रदान की जाएगी।
  • जो लोग Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana के तहत शामिल होंगे उन्हें नया Naya Savera Card के लिए कोई पैसा नही देना होगा।
  • सभी संबल परिवारों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना में 5000 रुपये की राशि अंत्येष्टि के लिए सहायता के रूप में दी जाती थी।
  • सामान्य मृत्यु पर 2 लाख रुपये की राशि और दुर्घटना से मृत्यु होने पर 4 लाख रुपये की राशि परिजन परिवार को देने का कानून बनाया गया है।

Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana के लिए Eligibility and Criteria क्या हैं ?

  • Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana का लाभ केवल वही लोग उठा सकते हैं जो असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों के अंदर आते हो।
  • असंगठित क्षेत्र या एरिया का मतलब हैं कि जो नौकरी, स्वरोजगार, घरों में कार्य, या वेतन हेतु अन्य अस्थायी रूप से कार्यरत हों।
  • अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपकी उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच होनी जरूरी हैं।
  • जो किसी ऐसे कार्य में नियोजित हैं जो किसी Agency, ठेकेदार के माध्यम से या प्रत्यक्ष रूप से किया जा रहा हो वो इस योजना के लिए Eligible हैं।
  • जिन्हें बिमा, भविष्य निधि, पेंशन, आदि सरकारी और सामाजिक सुरक्षा प्रावधानों का लाभ नही मिलता है वे इस योजना के लिए Eligible हैं।

Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana का लाभ कौन नहीं ले सकता ?

  • पति और पत्नी के शासकीय सर्विस में कार्यरत होने पर दोनों ही असंगठित श्रमिक के रूप में पंजीयन हेतु एलिजिबल नही होंगे।
  • पति अथवा पत्नी आयकर दाता है तो दोनों ही असंगठित श्रमिक के रूप में पंजीयन हेतु Eligible नही हों पाएंगे।
  • पति अथवा पत्नी यदि 2.5 एकड़ से अधिक भूमि हैं तो दोनों ही असंगठित श्रमिक योजना के लिए एलिजिबल नहीं होंगें।

Sambal Yojana Online Apply करने के लिए Documents क्या चाहिए ?

Sambal Yojana Online Apply करने के लिए आगे दिए दस्तावेज की जरूरत आपको पड़ने वाली हैं:-

  • आपका आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ की फोटो
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • Bank Passbook
  • Mobile Number

ये तो हो गए कुछ दस्तावेज जो आपको Sambal Yojana Online Apply करते वक़्त चाहिए। चलिए अब बात करते हैं कि Sambal Yojana Online Apply करने की प्रोसेस क्या हैं ?

Sambal Yojana Online Apply Kaise Kare ?

जो भी इच्छुक आवेदक इस योजना के लिए Online Apply करना चाहते हैं वो आगे दिए गए Steps को फॉलो करके आसानी से Apply कर सकते हैं:-

Step 1. सबसे पहले आपको इस योजना के लिए सरकार द्वारा बनाई गई ऑफिसियल साइट पर जाना होगा।

Step 2. अब आपके सामने योजना से संबंधित वेबसाइट ओपन हो जाएगी।

Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana

Step 3. Homepage के Right Area में आपको “प्रवासी श्रमिक पोर्टल” का ऑप्शन नजर आएगा। इसे क्लिक करें।

Step 4. इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन जिसके टॉप में “Login” का Option नजर आएगा। इस पर क्लिक करें।

Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana

Step 5. Login के Option पर Click करने के बाद अपना Username, Password और Captcha डालकर Login कर लें।

Step 6. अब आप पोर्टल के अंदर लॉगिन यानि कि आपके account को Access कर लेंगे।

Sambal Yojana

Step 7. अब आपको Top Menu में “पंजीयन” के ऑप्शन पर Click करना है और फिर निचे “प्रवासी श्रमिकों का पंजीयन करें” आप्शन पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप “प्रवासी श्रमिकों का पंजीयन करें” के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।

अब आपको इस Section में आवदेन करने वाले की ID Enter करनी हैं और Captcha Code भी Fill करना होगा। Captcha Code Fill करने के बाद निचे “सदस्य की जानकारी देखें” ऑप्शन के बटन पर क्लिक करें।

Step 8. जैसे ही आप Button पर Click करते हैं तो आपके सामने Form की तरह Page Open हो जाएगा। इस Form में आवेदक की बहुत सी जानकारी पहले से भरी हुई होगी।

Jan Kalyan Sambal Yojana

इस Form में सबसे पहले आपको आवेदक की सामान्य जानकारी जैसे नाम, जन्म दिनांक, लिंग, पता, श्रमिक के पिता/पति का नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, आदि भरना होगा।

Note: Details भरने की Process यही खत्म नहीं होती, दरअसल इसके निचे भी आपको और बहुत सारी जानकारियां भरनी हैं जिन्हें आप अपने हिसाब से fill जरूर कर लें।

Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana

इसके बाद निचे दी गए जानकारी पढने के बाद “में घोषणा करता/करती हूँ” को मार्क करना होगा। उसके बाद निचे Captcha Code Enter करें और फिर “प्रवासी श्रमिक का पंजीयन करें” Option पर Click करना होगा।

कल इतनी ही Process को Complete करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन Complete हो जाएगा। इसके बाद चंद पल्लों का इंतज़ार करना होगा। जैसे ही आपका रजिस्ट्रेशन Complete हो जाता हैं तो आप Sambal Yojana Card Download कर सकते हैं।

Apply Now

Sambal Yojana Online Apply करने के बाद Status कैसे Check करें ?

यदि आपने Sambal Yojana Online Apply कर दिया हैं और अब आप आवदेन की स्थिति जानना चाहते हैं तो इसके लिए आप आगे दिए Steps को Follow कर सकते हैं।

Sambal Yojana Online Apply

Step 1. आपको संबल पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 2. अब आपके सामने होमपेज ओपन हो जाएगा। यहाँ आपको निचे “पंजीयन” Section में “पंजीयन की स्तिथि जांचे” Option नजर आएगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करें।

naya savera sambal yojana

Step 3. अब आपके सामने नया पेज खुल जाएगा। यहाँ आपको 9 Numbers की ID और Captcha Code Enter करना है।

Step 4. इसके बाद निचे “सदस्य की जानकारी देखें” बटन पर Click करना होगा।

Step 5. अब आप जान पाएंगे कि आपके द्वारा Apply किए गए Sambal Card का क्या Status चल रहा हैं।

Sambal Yojana Card Download Kaise Kare | संबल योजना कार्ड डाउनलोड कैसे करें ?

यदि आपका Registration सफल हो जाता है तो इसके बाद आप Sambal Yojana Card Download कर सकते हैं। आगे हम Sambal Yojana Card Download करने के स्टेप्स को जानने वाले हैं।

Step 1. सर्वप्रथम आपको MP Sambal Yojana Card की Official Website पर जाना होगा।

Step 2. इसके बाद आप Website के Homepage पर पहुँच जाएंगे।

Step 3. यहाँ Top Menu में “हितग्राही डैशबोर्ड” Opion पर Click करें।

Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana

Step 4. इसके बाद आपको अपना समग्र ID Enter करके “डैशबोर्ड देखें” Option पर Click करना होगा।

Step 5. अब आपके आवेदक की सभी details दिखाई देने लगेगी। आवेदक अपनी भौतिक सत्यापन स्तिथि भी Check कर सकते हैं और साथ ही साथ यहाँ पर आवेदक को स्वीकृत लाभों की सूची भी दिखाई देगी।

Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana

Step 6. Sambal Card Print या Sambal Yojana Card Download करने के लिए निचे “Print” Button पर Click करें। इस तरीके से आप Sambal Yojana Card Download और प्रिंट दोनों कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:-

Conclusion

तो दोस्तों, मुझे लगता है कि अब आपको Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana के बारे में Complete जानकारी मिल गई होगी।

जैसे कि Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana क्या हैं, Sambal Yojana Online Apply Kaise Kare और साथ ही साथ हमने ये भी जाना की Sambal Yojana Card Download कैसे कर सकते हैं।

अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हैं तो निचे Comment बॉक्स में अपने विचार शेयर जरूर करें और साथ ही साथ अगर आपको किसी Point को समझने में प्रॉब्लम आ रही हैं तो आप निचे Comment करके पूछ सकते हैं।

पोस्ट से संबंधित कोई सवाल हैं तो अभी पूछ लीजिए।

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.