9+ Online Business ideas in Hindi [+ 3 Success Stories ]

अगर आप एक innovative Person है और हर वक़्त ये सोचते रहते है कि अगर इस Business idea को Execute किया जाए तो क्या ये मुझे future में profit दे सकता है ?

Hmm…Maybe

ऐसा भी हो सकता है कि Covid-19 के चलते आपकी Financial Condition काफी Weak हो गई हो और आप Internet पर Online business ideas in Hindi Search कर रहे हो।

अगर आप सच में Online business ideas in Hindi find कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है क्योंकि इस Article में हम आपके साथ Online business ideas भी Share करें और साथ में ये भी जानेंगे कि एक Business को शुरू करने के लिए क्या Requirment होना जरुरी है।

वैसे तो किसी भी Startup को करने के लिए काफी Points को Figure out करना पड़ता है लेकिन एक बिजनेस शुरू करने के लिए थोड़ी बहुत investment और नॉलेज होनी बहुत जरूरी होती है।

अगर आप लोग कम से कम investment के साथ अपना Online Business शुरू करना चाहते हैं तो ये पोस्ट आपकी हेल्प जरूर करेगी क्योंकि इसमें मैं आपको ऐसे 9+ Online business ideas in Hindi बताने वाला हूँ जो 2021-2022 में आपके लिए Best Online business ideas साबित हो सकते हैं।

9+ Online Business ideas in Hindi

इसलिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। तो चलिए शुरू करते हैं और सबसे पहले जानते हैं कि एक Business शुरू करने के लिए आपके पास क्या क्या होना जरूरी है।

Business शुरु करने के लिए क्या जरुरी है?

Business शुरू करने के लिए आपके पास Innovative idea, interest, Business related qualification, Perfect business plans, finance और Network का होना जरूरी होता है।

इसलिए आप चाहे कोई भी Business शुरू करने का सोच रहे हो। इन Points को ध्यान में जरूर रखें और आगे मैं आपके साथ Share करने वाला हूँ 9+ Online business ideas in Hindi…So let’s start.

Online business ideas in Hindi #1. Sell Products Online

आजकल Online Store Create करना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है और जैसी Situation साल 2020 और 2021 में है उसने हर Businessman को सिखा दिया है कि कैसे अपने Business को Online ले जाया जाए।

इसलिए अभी कोई भी Challenge नहीं रह गया है और Low investment के साथ अब Products online sell करने का बिजनेस बहुत ही आसानी से शुरू करके Profit बना सकते हैं।

Success Story of Priya

Online business ideas in Hindi #2. Create Online Course

Online Courses की Demand तो काफी टाइम से थी लेकिन अब ये डिमांड काफी तेजी से बढ़ गई है।

ऐसे में अगर आप किसी फील्ड के Expert हैं और उस फील्ड के Topics को बहुत आसान तरीके से Explain करना भी जानते हैं तो आपको भी Online Course तैयार करना चाहिए और ऐसी Websites को Search करना चाहिए जो इस Course के लिए आपको अच्छा Payment दे सकें।

इस तरह आप काफी कम invest करके अच्छी Earning start कर सकेंगे। अगर आप अपने field के Expert साबित होंगे तो आपका Course भी काफी Popular हो जाएगा और आपका यह Online Course का Business भी Successful होगा।

Online business ideas in Hindi language #3. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing Low investment पर अच्छी Earning करने का बहुत अच्छा Source है इसलिए आपको भी इसे Try करना चाहिए।

ये कुछ इस तरह काम करता है जैसे आपने कोई नया Laptop review किया और उसका Video बनाकर YouTube पर Upload कर दिया।

इसके बाद आपने उस Laptop का Amazon Link…Video Description में दे दिया और अब जब कोई भी आपके Link के जरिए Amazon से 24 घंटे के अंदर वो Laptop खरीदेगा तो उस Purchase पर आपको एक fix commison मिलेगा। ज्यादा जानकारी के लिए आप Amazon associate program को चेक करके in-depth नॉलेज ले सकते हैं।

Success story of Umer Qureshi

Affiliate Marketing से संबंधित Articles:-

Online business ideas in India in Hindi #4. Graphic Designing

इस तरह के Business को Unique और Eye catching promotional materials की जरूरत पड़ती है।

ऐसे में अगर आप Graphic designing जानते हैं और अपने Clients को कुछ Unique provide करा सकते हैं तो Digital ads, posters और ऐसे ही बहुत तरह के Engagement Visual Materials Provide करने का Business यानी Graphic design business शुरू कर सकते हैं।

इसमें आपको अपने Laptop कुछ tools और अपने talent की जरूरत पड़ेगी। इसके बाद आप अपने Clients को Service देकर उनसे Service की Amount Charge कर सकते है।

Online business ideas in Hindi #5. Freelancing

Freelancer business ideas in hindi

अगर आपको Fix time job के बजाय Freelancing पसंद हो तो ये option आपके लिए बहुत बढ़िया है और Profitable भी साबित हो सकता है।

इसमें आप Content writing, logo designing, Translation, voice over और Programming जैसे बहुत सारे Options में से Suitable option को Choose कर सकते हैं। आप YouTube channel, blogging और blogging ideas को भी Consider कर सकते हैं।

Most Essential Articles:-

Online business ideas in Hindi #6. Share Marketing Trading

अगर आपको Stock Market और Trading की अच्छी नॉलेज है तो आप Stock market trading का आइडिया Pin कर सकते हैं और आपको Trading की जितनी अच्छी नॉलेज होगी उतना ही ज्यादा Profit आसानी से बना सकेगे।

इसमें आप Low investment के साथ आसानी से शुरुआत कर सकते हैं लेकिन इस बिजनस को शुरू करने से पहले हर Business की तरह आपको Stock market trading की Deep knowledge लेनी होगी।

Share Marketing से संबंधित Articles:-

Online business ideas in Hindi #7. Handcrafted or Homemade Products.

अगर आप खुद ऐसे Products बनाते हैं जिन्हें बहुत ही पसंद किया जाता है जैसे Soap, candles, cakes, chocolate and pickles जैसा कुछ भी हो तो आप अपने इस talent को Explore करके काफी Profit बना सकते हैं।

इसकी शुरुआत आप एक छोटे लेवल पर आसानी से कर सकते हैं जिसमें आप Per order pieces पर शुरुआत करें।

इसके बाद जब आपको एक पहचान मिलनी शुरू हो जाए तब इसका लैवल बढ़ा लें। इस तरह फ्रेंड्स और फैमिली से शुरू करके बहुत से लोगों ने बड़े बड़े Business खड़े किए हैं। क्या पता अगला नाम आपका हो।

एक ऐसा ही Successful Business कृष्णा यादव जी ने भी शुरू किया था और आज उनकी Success की कहानी आप उन्हीं की जुबानी सुन सकते है।

Success Story of Krishna Yadav

Online business ideas in Hindi #8. Start A Fast Food Center

Low investment के साथ Start किए जाने वाले Businesses में Fast Food Centers का नाम भी शामिल होता है क्योंकि इनमें आप अच्छी Earning कर सकते और अपने Customers को Quality Service Provide करके आप अपने Business को बड़े लेवल पर Establish भी कर सकते हैं।

खास बात ये है कि इस Business में Competition भी बहुत है और Profit भी। अब ये आपकी Service और Strategy पर Depend करेगा कि आप क्या Unique दे सकते हैं और Competition को Low करके कैसे Profit को बड़ा बना सकते हैं।

एक बार जब आपका Business Local Areas में काफी Grow कर जाए तो फिर इसके बाद आप अपने Business को Online लाकर पास-पास के Cities और Villages तक अपनी Service दे सकते है।

Online business ideas in Hindi #9. Tiffin Center शुरू करना।

वैसे ये आईडिया आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है अगर आप बहुत अच्छा और Healthy खाना बनाती हैं जिसमें Taste भी हो और जो Pocket Friendly भी हो।

इसलिए अगर आप Kitchen से अपने Business की शुरुआत करना चाहते हैं और अपनी Cooking Skills और Time management skills पर आपको यकीन है तो आप अपने घर के किचन से बहुत ही कम बजट में शुरुआत करके काफी आगे बढ़ सकते हैं।

Online business ideas in Hindi #10. Print on Demand Products.

अगर आप एक अच्छे artist हैं तो अपने Products को Print on demand business model के जरिए Business का रूप दे सकते हैं और अच्छी Earning कर सकते हैं।

इसलिए अगर आप एक Cartoonist हैं या फिर Photographer या ऐसी ही Similar art में Expert है तो आप इस Art को Demand के According Greeting Cards, Framed Wall Art, Sketches, Posters और Paitings के form में Sale कर सकते हैं और Money के साथ Fame भी Earn कर सकते हैं।

Online business ideas in Hindi #11. Online Book Store.

Bookstore business ideas in hindi

अगर आप Books के इतने शौकीन हैं कि आपके पास Books का ढेर लगा रहता है तो ये Business आपके लिए Profitable हो सकता है।

क्योंकि इस Business में आप अपनी ऐसी Books को अपने Online Store के जरिए Sell कर सकते हैं जिन्हें आप बहुत बार पढ़ चुके हैं और अब आगे नहीं पढ़ना चाहते हैं।

आप चाहे तो कोई Booklove भी शुरू कर सकते हैं जिसमें आप Books को Exchange कर सकें और इस तरह से Low investment के साथ आप अपने interest और passion के base पर इन 9+ Businesses यानी कि

  • Products को Online Sell करना
  • Online Products Create करना
  • Affiliate Marketing करना।
  • Graphic Designing करना।
  • Freelancing
  • Stock Market & trading
  • Handcrafted & Homemade products को Sell करना।
  • Fast food center शुरू करना।
  • Tifin Center शुरू करना।
  • Print on demand products को Sell करना और Online Book Store में से अपने लिए Best Choose कर सकते हैं।

छोटे Level से Start करने के बावजूद कम Time में Large Scale पर भी आप इस Business को पहुंचा सकते हैं लेकिन आपको यह याद रखना होगा कि Business कोई भी हो उसमें आपको अपना Time, Commitment और Money investment करनी होती है।

और अगर Market की Demand को ध्यान में रखते हुए सही Business Plan के साथ आप अपना Business शुरू करेंगे तो आपको Success जरूर मिलेगी।

Final Talk on Online business ideas in Hindi

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको अब समझ आ गया होगा कि कौनसा Business idea आपके लिए Profitable होने वाला है।

मुझे नहीं पता कि आपने किस आईडिया पर काम करने का मन बनाया है लेकिन अगर मैं आपकी जगह होता तो मैं जरूर Freelancing Choose करता क्योंकि मुझे इस फील्ड के अंदर interest है।

अब आपका किस फील्ड के अंदर interest है और आप किस idea पर काम करने वाले है ये आप मुझे निचे comment box में जरूर बताएंगे क्योंकि आपको Comment box की कसम है। इसलिए Comment जरूर करें।

अब Comment कर ही रहे हो तो साथ में इस पोस्ट को शेयर भी कर दो ताकि बाकी लोगों को भी इन Online Business ideas के बारे में पता चल सके।

Sharing is Caring [ Don’t be selfish 🙂

Sandeep
He is the founder and editor of DeepBlogging Blog Tips Like SEO, Link Building, Traffic Increase Tips in Hindi. Learn more about him here and connect with him on Twitter, Facebook Page.