हर महीने Paise Kaise Bachaye [ 9+ Unique Methods ] 2021

अगर आप दिनभर ये सोचते रहते है कि आखिर Paise Kaise Bachaye क्योंकि भले ही आप एक Student है या Salary Person आपको पैसे तो जरूर Save करने चाहिए।

और ये बहुत से लोगों की परेशानी है कि उन्हें पैसे बचाने के तरीकों के बारे में पता ही नहीं है इसलिए ये लोग ये सोचने में व्यस्त रहते है कि आखिर Paise Kaise Bachaye जाए।

वही कुछ लोग सोचते हैं कि पैसा बचाना बहुत ही आसान होता है जबकि पाँच में से चार भारतीयों के पास महीने के अंत में कुछ भी नहीं बचता है और ना ही इनके पास कोई ऐसी savings हैं जिसे किसी Emergency में इस्तमाल कर सकें।

इसलिए भले ही पैसा खर्च करना ज्यादा रोमांचक हो लेकिन आपको Paise Bachane की प्राथमिकता देनी चाहिए और पैसे बचाने के ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिससे आपको अपने शौक में कोई कटौती भी नहीं करनी पड़ेगी।

लेकिन Paise Bachane के लिए जो सबसे मुश्किल काम है वो है पैसे बचाने की शुरुआत करना।

इसीलिए आज की इस पोस्ट में हम आपको पैसे बचाने के ऐसे Simple Methods के बारे में step by step बताएंगे जिससे आप अपने सभी Short-term और Long-term Goals को पूरा कर सकें।

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते है और सबसे पहले जानते है कि पैसे बचाना इतना जरुरी क्यों है?

Paise Bachana Kyon jaruri Hai ?

Paise Kaise Bachaye

जरा सोचिये कि अगर आप अपने बच्चों की Higher Eductaion के लिए अगले 10 साल में 7 से 8 लाख रुपए Save करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको आज से शुरुआत करनी होगी।

ऐसे Long-term Plans के लिए आपको Saving करनी होती है। इसके अलावा जिस तरह से Inflamation हो रहा है उससे लगता है कि आने वाले time में आपको अपने जरूरी खर्चों के लिए ज्यादा रुपयों की जरूरत होगी।

परिवार में किसी तरह की Emergency आ जाए जिसमें आपको बहुत सारे रुपयों की जरूरत हो तो उस वक्त आपके पास खर्चे के लिए अपने रुपए होने चाहिए ताकि दूसरों से मांगने ना पड़े।

आपको अपनी पहली नौकरी से अपनी आखिरी नौकरी तक ये सोचना चाहिए कि जब आपका Retirement हो जाएगा तब आपके हाथ में रुपए होंगे या नहीं उसके लिए आपको आज से बचत शुरु करनी चाहिए।

ऐसे ही कई सारे कारण हैं जिनके लिए आपको आज से ही Savings शुरु करने की जरूरत है। तो चलिए जानते हैं कि आप Paise kaise Bacha सकते हैं।

Paise kaise bachaye tip #1: अपने खर्चे Record करें।

पैसे बचाने की शुरुआत करने का पहला कदम ये पता लगाना है कि आप कितना खर्च करते हैं।

अपने सभी खर्चों पर नजर रखें इसका मतलब है कि हर Coffee, घरेलू सामान और Cash Tip जैसे छोटे से छोटे और बड़े से बड़े खर्चों को रिकॉर्ड करें।

एक बार जब आपके पास आपका डेटा होगा तो उसे अलग-अलग Categories में बांट दें जैसे कि Gas, Groceries, Policy, Personal use care products और फिर Total कर लें।

अपने Credit Card और Bank Statement का भी इस्तेमाल करें ताकि कोई खर्च छूट न जाए। Money Saving की शुरुआत करने में ये हिसाब आपकी बहुत मदद करेंगे।

आज तो बहुत सारे Digital तरीके हैं जहाँ पर आप अपने खर्चों को रिकॉर्ड कर सकते है जैसे कि आप किसी एक Mobile App का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपका काम और भी आसान हो जाएगा।

चलिए अब जानते है पैसे बचाने के दूसरे तरीके के बारे में।

How to Save Money from Salary in Hindi tip #2: Savings के लिए Budget बनाएं।

एक बार जब आप एक महीने में कहां और कितना खर्च करते हैं इसका अंदाजा लगा लेते हैं तो आप अपने Record को ठीक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि कहां कितना खर्च हो रहा है।

आपके बजट की रूपरेखा ऐसी होनी चाहिए कि आपके खर्च और आपके इनकम के बीच के अंतर को पहचाना जा सके जिससे आपको कहां-कहां और कितना खर्च करना चाहिए इसकी योजना बना सकते हैं और Over Speeding को कम कर सकते हैं।

आप अपने बजट को 50/20/30 Rule से बनाएं। अब ये 50/20/30 Rules क्या है। इसके अनुसार आपको अपनी इनकम का 20% पहले ही निकाल देना है।

मतलब कि आपको जैसे ही Salary मिले उसमें से 20% हिस्सा निकालकर पहले ही अलग कर दें क्योंकि अक्सर सभी ये सोचते हैं कि महीने में कितना खर्च होगा वो देख लेते हैं और फिर महीने के अंत में जो बचेगा उसे Save कर लेंगे लेकिन ऐसा कभी हो नहीं पाता है। इसलिए आपको पहले ही 20% Saving Amount निकाल देनी है।

इसके बाद अपनी income का 50% हिस्सा आपको अपने जरूरी खर्चों के लिए जैसे घर के खर्च, बच्चों के खर्च और बाकी के लिए रखना है।

इसके बाद आपके पास 30% हिस्सा आपकी Salary में से बच जाता है इस 30% Amount का इस्तेमाल आप अपने शौक के लिए कर सकते है और इसमें वो सारी चीजें आ जाएंगी जो आप करना चाहते हैं।

इसके बाद इसमें से भी अगर आपके पास महीने के अंत में कुछ बचता है तो उसे आप Save कर सकते हैं।

Paise kaise bachaye tip #3: Automatically Save करें।

Paise kaise bachaye tip

अगर आप अपनी income का कुछ हिस्सा Save करना चाहते हैं यानि Salary से Paise Bachana चाहते है तो इसके लिए बहुत सारे तरीके हैं।

आप अपने दो या दो से ज्यादा Bank Account खोल सकते हैं जिनमें से एक में वो रुपए रख सकते हैं जो आपको future के लिए save करने हैं।

इसमें आप Auto से Option भी रख सकते हैं जिसमें आपके दूसरे Account से हर महीने एक fix ammount आपके इस Account में आ जाएगी।

चलिए अब 4th Tip के जरिए जानते है कि Paise kaise Bachaye जाएं।

Salary Se Paise kaise bachaye tip #4: Emergency Fund बनाएं।

How to Save Money in Hindi tip

कुछ Experts Emergencies के लिए अलग से Saving करने की सलाह देते है। इनका कहना है कि आपके पास हमेशा 6 महीने के खर्च के बराबर रुपये रहने चाहिए।

अगर कोई ऐसी Situation आती है जिसमें आपकी जॉब चली जाए या कोई Medical Emergency आ जाए जिससे आप काम न कर सकें तो ऐसे में आप कर्ज लेने से बच जाएंगे क्योंकि आपके पास 6 महीने के खर्च के बराबर रुपए होंगे और फिर 6 महीने में आप नई नौकरी ढूंढ सकते है।

चलिए अब 5th Tip के जरिए जानते है कि Paise kaise Bachaye जाएं।

Save Money Each Month in Hindi tip #5: कर्ज से बचें।

जब बचत की बात आती है तो Loan लेना सबसे ज्यादा खतरनाक होता है। यह आपके पूरे income को लूट लेता है तो जितना हो सके आपको कर्ज लेने से बचना चाहिए।

Credit Card का इस्तेमाल करें क्योंकि ये एक ऐसा Loan होता है जो बिना किसी interest के मिल जाता है लेकिन इसका भुगतान भी समय पर करना होता है वरना बाकी सभी Loans से ज्यादा महंगा पड़ जाता है।

अपने Credit Card का बिल समय पर भरें। यदि संभव हो तो अपनी सीमा के भीतर ही Credit Card से खर्च करें। क्योंकि जब हमें अपनी जेब से खर्च नहीं करना होता है तो कई बार हम जरूरत से ज्यादा ही खर्च कर देते हैं और अक्सर Credit card holders के साथ ये समस्या हो जाती है इसलिए इस बात का आपको ध्यान रखना होगा।

चलिए अब 6th Tip के जरिए जानते है कि How to save money in hindi.

How to Save Money in Hindi tip #6: 30 Day Rule को Follow करें।

हो सकता कि आप में से कई लोगों ने 30 Day Rule के बारे में नहीं सुना होगा। कई लोग जो अच्छी तरह Saving करना जानते हैं वो इस Rule का इस्तेमाल करते हैं।

ये जानने के लिए कि जिस Expense में वो रुपए लगाना चाहते हैं वो उनके लिए जरूरी है भी या नहीं। आप भी इसका इस्तेमाल करके अपने फालतू खर्चों को कम कर सकते हैं।

जब आप कोई बड़ी या महंगी चीज खरीदना चाहते हैं तो पहले उस पर अच्छे से सोचें, लिखें कि वो चीज क्या है और कितने की है।

और अगर 30 दिनों के बाद भी आपको लगे कि वो चीज लेना जरूरी है तो उसे खरीद लें। इस Technique से आप कई सारे फालतू खर्चों से बच जाओगे।

Note:- बात Saving की हो रही है तो कमाने की बात न हो ऐसा तो बिलकुल नहीं हो सकता। इसलिए अगर आप भी Online पैसे कमाने में interest रखते है तो आगे के कुछ Resources को checkout कर सकते है।  

चलिए अब 7th Tip के जरिए जानते है कि हर महीने Paise kaise Bachaye जाएं।

Paise kaise bachaye tip #7: Retirement के लिए Saving Goals बनाएं।

कई सारे Experts कहते हैं कि एक Smart working class को हर महीने अपनी सैलरी से कुछ Percentage अपने रिटायरमेंट के लिए निकालना चाहिए।

या फिर उन रुपयों की RD कर दी जाए या Mutual Fund में डाल दिए जाएं ताकि जब आप Retire हों तो आपके पास इतने पैसे हों कि आपको किसी के आगे हाथ न फैलाना पड़े।

चलिए अब 8th Tip के जरिए जानते है कि Paise kaise बचाएं?

Paise kaise bachaye tip #8: Quality चीजों पर खर्च करें।

उन चीजों पर थोड़ा ज्यादा पैसा खर्च करने के बारे में सोचें जो आपको लंबे समय तक इस्तेमाल करनी है।

उदाहरण के लिए High Quality वाली Household चीजें ताकि एक ही सामान पर आपको बार-बार खर्च करना न पड़े।

आपको लग सकता है कि इससे Savings पर Bad Impact पड़ेगा। लेकिन यकीन मानिए इससे आपके बार-बार एक ही समान पर होने वाले खर्चों में कटौती होगी जो कि आपकी Savings बढ़ाने में मदद करेंगे।

चलिए अब 9th Tip के जरिए जानते है कि Paise kaise Bachaye जा सकते है।

Paise kaise bachaye tip #9: 24 Hours Rule को Follow पर खर्च करें।

ये भी 30 Day Rule की तरह ही है। बस फर्क सिर्फ इतना है कि आपको इसमें 30 Day जितना लंबा टाइम नहीं लेना है क्योंकि इसमें छोटी छोटी और कम महंगी चीजों को शामिल किया जाता है।

मान लीजिए आपको कुछ लेने का मन है जिसका कोई अर्जेंट यूज नहीं है और वो ज्यादा महंगा भी नहीं है फिर भी आप 24 घंटे का समय लें और सोचें कि इस चीज की आपको सच में कोई जरूरत है भी या नहीं।

अगर 24 घंटे बाद भी आपको उस चीज की जरूरत लगे आप उसे खरीद लें। आपको लग सकता है कि इससे कुछ नहीं होता लेकिन इसी तरीके से आप फालतू खर्च कम कर सकते हैं।

Paise kaise bachaye tip #10: No Spend Days Rules को follow करें।

Paise kaise bachaye tip

आप खुद को और अपने परिवार को हर हफ्ते में एक दिन के लिए ये Challange लेने के लिए कहें कि आज के दिन हम बाहर से कुछ भी नहीं खरीदेंगे चाहे वो आपके सुबह की Coffee हो या फिर Movie ticket ।

इससे आपको पता चलेगा कि कहां कितना फालतू खर्च होता था और आप Control में खर्च करना सीख जाएंगे।

चलिए अब 11th Tip के जरिए जानते है कि बाहर का समान कम इस्तेमाल करके Paise kaise Bachaye जा सकते है।

Paise kaise bachaye tip #11: बाहर का समान कम इस्तेमाल करें।

क्या आप जानते हैं कि एक Average इंसान फास्टफूड और वॉटर बॉटल पर अपने पूरी लाइफ टाइम में कितना खर्च करता है।

एक Average इंसान अपने 10 साल या उससे भी ज्यादा की कमाई सिर्फ fastfood और water bottle पर खर्च करता है जिससे आपकी Savings पर तो असर पड़ता ही है साथ ही Health भी खराब होती है।

इसलिए आप जानकर शायद चकित हो जाए लेकिन सिर्फ water bottle के खर्च को बचा कर आप अपने Retirement के लिए रुपये जोड़ सकते हैं।

इसके अलावा Savings के लिए आगे दिए गए Tips को भी Follow कर सकते हैं:-

  1. घर के पानी का इस्तेमाल करें अपने साथ पानी की बोतल लेकर चलें।
  2. घर का बना खाना खाएं क्योंकि एक मिडिल क्लास फैमिली जितने रुपये में पूरे महीने घर पर खाना बनाकर खा सकती है उतने रुपये में बाहर सिर्फ तीन रात में ही खाया जा सकता है।

इसके अलावा और भी कई सारे छोटे छोटे तरीके हैं जिनसे आप ज्यादा से ज्यादा सेव कर सकते हैं जैसे:-

  1. Branded की जगह Local चीजें खरीदें जो कि Quality में ज्यादा बढ़िया होती हैं।
  2. इसके अलावा Generic दवाइयां खरीदें क्योंकि Brand Medicines और Generic Meidcines में एक जैसे Ingredients इस्तेमाल होते हैं लेकिन Brand होने की वजह से वो दोगुने या तीन गुने ज्यादा महंगे दाम पर बिकते है।
  3. Public Transport का इस्तेमाल करें।
  4. ज्यादा से ज्यादा सरकारी सुविधाओं का इस्तेमाल करें।

Conclusion

तो दोस्तों हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट के जरिए आपको ये पता चल गया होगा कि पैसे बचाना क्यों जरुरी है और कुछ बेहतरीन Rules को follow करके हर महीने महीने Paise Kaise Bachaye जा सकते है।

अगर आपको इस पोस्ट में Share किए गए tips अच्छे लगे है तो अपने विचार Comment box में हमारे साथ Share करना बिलकुल न भूलें।

क्योंकि जब आप Comment करते है तो हमें हौसला मिलता है कि हम आपके लिए ऐसा ही Beneficial Content खोजकर लाते रहे। इसलिए कमेंट जरूर करें।

साथ ही साथ इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी Share करें ताकी उन्हें भी पता चल सके कि भले ही आप Student, Housewife या फिर Salary Person है केवल कुछ ही Techniques को follow करके आप अच्छी मात्रा में पैसे बचा जा सकते है।

फ़िलहाल के लिए इतना ही फिर मिलते है किसी दूसरे टॉपिक के साथ तब तक के लिए Thank you for reading 🙂

Sandeep
He is the founder and editor of DeepBlogging Blog Tips Like SEO, Link Building, Traffic Increase Tips in Hindi. Learn more about him here and connect with him on Twitter, Facebook Page.