Skip to content

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या हैं | Pradhan Mantri Awas Yojana List 2021

इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है “Pradhan Mantri Awas Yojana” और प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अप्लाई कैसे करें ?

बचपन से एक चीज जो मैंने मम्मी और पापा के बीच बातचीत में सबसे ज्यादा सुनी थी वो ये कि दोनों का सपना था कि उनका खुद का घर हो। हमारे परिवार के पास एक खुद का घर हो, हमेशा वो लोग आपस में कहते थे कि कब तक हम किराए के घर में रहेंगे। खुद का घर होता तो कितना अच्छा होता।

मुझे पता है कि ज्यादातर लोगों का ये सपना होता है कि खुद का घर हो, खुद की गाड़ी हो, तो आज मैं आपको एक ऐसी Scheme के बारे में बताना चाहता हूं जिससे आप अपना खुद का घर ले सकें।

यह सपना आपके लिए थोड़ा आसान हो जाएगा। हो सकता है इस स्कीम के बारे में आपको पहले से पता हो, लेकिन इसके कुछ बारीक पहलू किन बातों का आपको ध्यान रखना है, कैसे ये आपको आसानी से मिले, ये सारी चीजें मैं Discuss करूंगा।

आज की इस पोस्ट में जिसमें हम बात करेंगे प्रधानमंत्री आवास योजना “Pradhan Mantri Awas Yojana” की जिसके तहत आपको होम लोन बहुत ही कम ब्याज दर पे मिल सकता है।

तो चलिए आज की पोस्ट शुरू करते हैं सबसे पहले जानते है कि प्रधानमंत्री आवास योजना क्या हैं ?

Contents

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या हैं | Pradhan Mantri Awas Yojana

Pradhan Mantri Awas Yojana List 2021

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत Prime Minister श्री नरेंद्र मोदी जी ने की है। इस Yojna का फायदा उन लोगों को होगा जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग तथा मध्यम वर्ग से है अथवा जिनके पास खुद का घर नहीं है।

इस स्कीम के तहत उनको खुद के घर दिए जाएंगे। इस योजना की आरंभ 22 जून 2015 को Central Government द्वारा की गई थी।

इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य वर्ष 2022 तक हर भारतीय नागरिक को अपना घर पर्याप्त करवाना है। प्रधानमंत्री आवास योजना “Pradhan Mantri Awas Yojana” में वह हर व्यक्ति शामिल है जो झुग्गी, झोपड़ी अथवा कच्चे मकानों में रहते हैं।

इस योजना के जरिए LIG, EWS, MIG और Income Group के लोगों को भी शामिल किया जाएगा।

इसके बाद बाद करते हैं कि इस स्कीम यानि कि प्रधानमंत्री आवास योजना “Pradhan Mantri Awas Yojana” का लाभ कौन उठा सकता हैं ?

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ कौन उठा सकता हैं ?

आगे मैं कुछ Conditions आपके साथ Share करता हूँ जिसके तहत आप Pradhan Mantri Awas Yojana स्कीम का लाभ उठा सकते हैं:-

1. पहली कंडीशन ये है कि जो इस लोन का फायदा लेना चाहता है उसकी उम्र 21 से 55 साल के बीच में होनी चाहिए।

2. दूसरी कंडीशन ये है कि उस परिवार के पास परिवार यानि कि Husband,Wife और 18 साल से कम के बच्चे। इस परिवार के पास पहले से कोई खुद का घर नहीं होना चाहिए।

Important note: 

एक जरूरी चीज जो कई लोग शायद इस स्कीम के बारे में ध्यान नहीं रखते वो ये कि Pradhan Mantri Awas Yojana स्कीम सिर्फ आपको नया घर लेना हो तभी मिलेगी। ऐसा जरूरी नहीं है।

चाहे आप नया घर खरीदें, चाहे आप घर बनाने के लिए पैसा लें या फिर बने हुए घर में और कंस्ट्रक्शन करना यानि कि आपको सेकंड फ्लोर बनाना है। कुछ कमरे बढ़ाने हैं।

इस प्रकार के काम के लिए भी इस स्कीम का यूज आप कर सकते हैं तो बना बनाया घर लेना हो, घर बनाना हो या घर को बढ़ाना हो तीनों ही Reasons के लिए इस स्कीम के तहत आपको लोन मिल सकता है।

3. तीसरी कंडीशन – चाहे आप Salaried Person हो सकते हैं, Businessman हो सकते हैं, Professional हो सकते हैं। तीनों ही कैटिगरी के लोगों के लिए ये व्यवस्था लागू है।

चलिए अब बात करते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना स्कीम के तरह आप कितने समय के लिए लोन ले सकते हैं ?

प्रधानमंत्री आवास योजना स्कीम के लोन की अवधि क्या हैं ?

अवधि यानि कि समय प्रधानमंत्री आवास योजना स्कीम के तहत आप ज्यादा से ज्यादा इस लोन को 20 साल के लिए ले सकते हैं उससे ज्यादा नहीं।

चलिए अब बात करते है कि इस स्कीम के तहत कितना बड़ा लोन ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कितना लोन ले सकते हैं ?

प्रधानमंत्री आवास योजना स्कीम के तहत कितना बड़ा लोन आप ले सकते हैं तो मैं आपको बता दूँ कि इसकी कोई लिमिट नहीं है।

लिमिट इस बात की है कि आपको मैक्सिमम कितनी सब्सिडी मिलेगी।

जैसे आप चाहें तो 10 लाख का लोन ले या एक करोड़ का लोन ले, आपको सब्सिडी ज्यादा से ज्यादा दो लाख 65 हजार के आसपास की ही मिलेगी।

सब्सिडी भी कैटिगरी टू कैटिगरी वाइज डिपेंड करता है। इसलिए कितना भी बड़ा लोन हो, कितने अमाउंट पे सब्सिडी मिलनी है ये बहुत ही लिमिटेड है।

चलिए अब बात करते है Categories के बारे में।

प्रधानमंत्री आवास योजना स्कीम के तहत लोगों को कितनी केटेगरी में बांटा गया हैं ?

इस स्कीम में सभी लोगों को 4 कैटिगरी में बांटा गया है और उन कैटिगरी के हिसाब से किसको कितना बेनेफिट मिलेगा, कितनी सब्सिडी मिलेगी, कितने अमाउंट मिलेगी ये सब कुछ तय होता है।

So…अब हम कैटेगरी वाइज चीजें डिस्कस करते हैं और आप जिस कैटिगरी से belong करते हैं उसे जरा ध्यान से पढ़िएगा।

1. EWS Category: Pradhan Mantri Awas Yojana

तो पहले बात कर लेते हैं। EWS Category की यानि कि Economical Weaker Section. ये वो लोग हैं जिनकी घरेलू इनकम साल की तीन लाख से कम है।

यानी सिर्फ आपकी नहीं। आपके और आपके पार्टनर की दोनों की कुल मिलाकर इनकम साल की अगर तीन लाख रुपये से कम है तो इस स्कीम के तहत आप EWS Category में आते हैं।

अगर आप इस EWS Category में आते हैं तो क्या फायदा है ?

अगर आप EWS Category में आते है तो आपको होम लोन पर साढ़े 6 पर्सेंट की सब्सिडी मिलेगी। यानि होम लोन चाहे आप 8 पर्सेंट पर ले, 9 पर्सेंट या फिर 10 पर्सेंट पर ले, सरकार उस पर आपको साढ़े 6 पर्सेंट की सब्सिडी देगी।

तो मान लीजिए आपको होम लोन मिला साढ़े 8 प्रतिशत। उस पर साढ़े 6 पर्सेंट की तो सब्सिडी मिल गई तो आपको होम लोन पड़ा केवल 2 पर्सेंट पर।

लेकिन सरकारी स्कीम है तो शर्तें भी तो होंगी। इसलिए अब बात करते है कि EWS Category में शर्तें क्या हैं ?

Pardhamantri Awas Yojana स्कीम में Loan की शर्तें क्या हैं ?

शर्त ये है कि आपको यह सब्सिडी केवल 6 लाख तक के लोन अमाउंट में मिलेगी तो आप लोन स्कीम के तहत चाहे 10 लाख का लोन लें, 20 लाख का लें या फिर 50 लाख का लोन लें।

होगा क्या कि मान लीजिए आपने 10 लाख रुपये का लोन लिया, तो जो 6 लाख तक है उस पर आपको केवल 2 पर्सेंट के हिसाब से ब्याज देना है क्योंकि साढ़े छह पर्सेंट तो सब्सिडी मिल गई, तो साढ़े 8 पर्सेंट अगर लोन का ब्याज दर है तो साढ़े 6 पर्सेंट सब्सिडी आपको 2 पर्सेंट में पड़ा, लेकिन यह सिर्फ 6 लाख तक।

बाकी जो 4 लाख है उस पर अगर बैंक का रेट साढ़े 8 प्रतिशत है तो आपको साढ़े 8 प्रतिशत ही देना है तो आप लोन चाहे कितने का भी लें उसमें सरकार केवल 6 लाख का जो लोन अमाउंट है उस पर साढ़े 6 पर्सेंट की सब्सिडी देगी।

अब बात करते हैं सेकंड कैटिगरी की जो है एलआईजी यानी लोअर इनकम ग्रुप।

LIG Category: Pradhan Mantri Awas Yojana

ये वो लोग हैं जिनकी घरेलू इनकम साल की 3 से 6 लाख रुपये के बीच है तो अगर आप इस कैटिगरी से बिलोंग करते हैं तो भी सरकार आपको 6 लाख रुपये के अमाउंट तक साढ़े 6 पर्सेंट की सब्सिडी देगी।

तो फिर से वही बातें आप लोन चाहे 10 लाख का लें, 20 लाख का ले या फिर 30 लाख कर लें। 6 लाख तक आपको साढ़े 6 पर्सेंट की सब्सिडी मिलेगी और आपका होम लोन शायद आपको 2 3 पर्सेंट में मिलेगा लेकिन उसके बाद का अमाउंट आपको साढ़े 8 या 9 पर्सेंट जो भी आपके बैंक का इंटरेस्ट रेट है उसके हिसाब से चुकाना होगा।

लेकिन सुनिए-सुनिए… स्कीम तो सरकारी है ना, तो कंडिशन तो और भी होंगी।

तो मैक्सिमम कारपेट एरिया यानी जो बड़े से बड़ा घर आप इस स्कीम के तहत ले सकते हैं अगर आप इनमें से किसी कैटिगरी में हैं तो वो है 6 सौ पैंतालीस स्क्वेयर फीट यानी 645 स्क्वेयर फीट से बड़ा घर अगर आप ले रहे हैं और आपकी सालाना इनकम 6 लाख से कम है तो आप इस स्कीम के अंडर एलिजिबल नहीं हैं।

आपको 645 स्क्वेयर फीट से छोटा घर ही लेना होगा और सरकारी स्कीम है तो कंडिशन तो और भी होंगी।

तो इस स्कीम में अगर आप इन दो कैटिगरीज में आते हैं तो आपको ये ज़रूरी है कि इस घर की ओनर या तो ओनर या Co-honour साथ में जॉइंट Honour कोई Female हो।

अगर सिर्फ किसी Male के नाम पर आप इस लोन के लिए अप्लाई कर रहे हैं और आप इन दो कैटिगरीज में आते हैं तो ये लोन आपको नहीं मिलेगा।

हां माना सरकारी स्कीम हैं, कंडीशंस हैं लेकिन बहुत स्ट्रिक्ट भी नहीं है। Entrance Subsidy 6 लाख तक ही सही..मिल रही है और ये जो Women Honour वाली Condition है ये तभी लागू है जब आप नया घर बनवाना चाहते हैं या खरीदना चाहते हैं।

इसके अलावा अगर आप Existing घर के ऊपर और कंस्ट्रक्शन करना चाहते हैं तो Male Honour होने से भी चलेगा, तब female Honour का होना जरुरी नहीं है।

Middle income Group 1: Pradhan Mantri Awas Yojana

ये उन लोगो के लिए हैं जिनकी घरेलू इनकम साल में 6 से 12 लाख के बीच यानि 12 लाख तक अगर आपके घर की कमाई है तो आप मिडिल इनकम ग्रुप वन में आते हैं।

इस ग्रुप में अगर आप आते हैं तो आप काफी बड़ा घर ले सकते हैं। आप लगभग 1700 स्क्वेयर फीट तक का, अगर आप घर लेंगे तो भी आपको इस स्कीम का बेनिफिट मिलेगा, लेकिन अब आपको साढ़े छह परसेंट नहीं केवल 4 परसेंट सब्सिडी मिलेगी।

यानी अगर साढ़े 8…9 परसेंट होमलोन का रेट है तो आप को साढ़े चार पर्सेंट के आसपास का इंटरेस्ट देना पड़ेगा और इसमें भी एक शर्त है कि आपको ज्यादा से ज्यादा ये 9 लाख तक के लोन अमाउंट पे मिलेगा यानि कि मान लीजिए।

अगर आपने 20 लाख रुपये का लोन ले लिया तो 9 लाख तक में आपकी ब्याज दर 4 से 5 परसेंट के बीच आएगी क्योंकि 4 परसेंट आपको सब्सिडी मिल रही है और बाकी 11 लाख रुपये पर आपको साढ़े 8…9 पर्सेंट जो भी उस बैंक का रेट है उस रेट के हिसाब से ब्याज देना होगा, इसलिए ये है MIG 1.

चलिए अब बात करते है प्रधानमंत्री आवास योजना में MIG 2 स्कीम के बारे में:-

Middle income Group 2: Pradhan Mantri Awas Yojana

ये उन लोगों के लिए है जिनकी साल की घरेलू इनकम 12 से 18 लाख रुपये के बीच है तो ये लोग इस स्कीम के तहत लगभग 2150 Square feet तक का घर ले सकते हैं लेकिन इसमें भी शर्तें हैं। 

सरकारी स्कीम हैं शर्तें तो होंगी तो पहली शर्त है कि अब आपको subsidy जैसे LIG और EWS में साढ़े छह परसेंट की मिल रही थी और MIG 1 में 4 पर्सेंट की मिल रही थी।

MIG 2 में आपको केवल 3 प्रतिशत की मिलेगी। यानि 9 पर्सेंट के आसपास का होम लोन हैं तो आपको 6 पर्सेंट के हिसाब से पड़ेगी।

लेकिन इसमें भी शर्त है आपको मैक्सिमम 12 लाख तक के लोन अमाउंट पर ही बेनेफिट मिलेगा यानि आप चाहे लोन 20 लाख का ले लें, 50 लाख का ले लें।

12 लाख रुपये तक आपको 3 पर्सेंट सब्सिडी मिलेगी तो लोन आपको शायद 5…6 पर्सेंट का पड़ेगा और उसके बाद जो भी आपके बैंक का रेट है आपको वो रेट देना होगा।

तो उम्मीद करता हूं यह स्कीम आपको क्लियर हुई होगी और सरकारी स्कीम है बट अच्छी है अगर दो ढाई लाख रुपये तक का इंटरेस्ट बेनेफिट मिल रहा है और उसके कारण किसी का घर बनाने का सपना पूरा हो रहा है तो भले ही कुछ शर्तें हैं, कुछ रिस्ट्रिक्शंस हैं, कभी इम्प्लीमेंटेशन में शायद प्रॉब्लम होती है ऐसा मैंने ऑनलाइन पोर्टल में देखा लेकिन काफी लोगों को फायदा हुआ और दो ढाई लाख की सब्सिडी घर बनाने के लिए मिल रही है तो कंडिशंस के साथ ही सही But अच्छी है। 

अब मैं आपको बताता हूं कि इस स्कीम का लाभ आप कैसे ले सकते हैं तो ये स्कीम सारे सरकारी बैंकों में अवेलेबल है। प्राइवेट बैंक्स में अवेलेबल हैं,

हाउसिंग फाइनैंस कंपनीज में अवेलेबल है और स्मॉल फिनांस बैंक में भी अवेलेबल है तो इनमें से किसी भी ऑप्शन को आप चूज कर सकते हैं और वहां जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना स्कीम के लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। Goverment की एक वेबसाइट है जिसका एड्रेस आगे दिया गया हैं:-

Common Service Center भी कई जगहों पर खुले हैं आप वहां भी जा सकते हैं और बैंक का ऑप्शन तो है ही। तो ये तीन तरीके हैं: Online और Offline या नजदीकी Common Service Center पर जाके जहां आप इस Scheme के लिए Apply कर सकते हैं।

मैंने काफी ऐसा सुना है कि कई बार बैंक शायद उतने वेलकम नहीं होते। ये स्कीम इशू करने के लिए और आप चाहकर भी इस स्कीम को अप्लाई नहीं कर पाते।

तो अगर आपको लगता है कि आप एलिजिबल हैं फिर भी आपको लोन नहीं मिल रहा तो गवर्नमेंट ने एक टोल फ्री हेल्पलाइन शुरू की है जो नैशनल हाउसिंग बोर्ड के अंदर हैं,

तो उस हेल्पलाइन की आप मदद ले सकते हैं कि आपको लोन नहीं मिल रहा है आप एलिजिबल फिर भी नहीं मिल रहा और वो हेल्प लाइन आपकी मदद करेगी तो आगे हेल्पलाइन नंबर दिया गया हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की नई लिस्ट

PM Awas Yojana के लिए निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स चाहिए:-

  1. बैंक खाते की पासबुक
  2. दूरभाष संख्या
  3. फोटो
  4. सैलरी प्रमाण पत्र
  5. घर का पता
  6. अधार कार्ड
  7. पहचान पत्र
  8. राशन कार्ड

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें ?

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन बहुत ही आसान है क्योंकि इस योजना की online प्रक्रिया आप घर बैठे भी कर सकते हैं । आप Online form कैसे भरेंगे उसकी संपूर्ण जानकारी आपको आगे दी गई हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना “Pradhan Mantri Awas Yojana” को Online Apply करने के लिए आपको इसकी Website open करनी पड़ेगी।

Website Open करने के बाद आपको एक page दिखाई देगा जिसमें सारे Options होंगे। 59 Options में से Senior Assessment का चुनाव करें।

जैसे ही Click करेंगे तो उसमें आप को कुछ और Options भी दिखाई देंगे। जैसे कि यदि आप पिछड़ी बस्ती में रहते हैं तो आप for slum dwellers का चयन करेंगे और यदि किसी और जगह से हो तो Benefit under three components को चुनेंगे।

जो भी Option का चयन आप करते हो उससे एक नया Page Open हो जाएगा, जिसमें आप से आपका Aadhar Card या आपका कोई और Documents मांगा जाएगा।  आपको Block में अपने Aadhar Card या किसी भी ID संख्या को भरना होगा।

यदि आपके पास Aadhar Card है तो आप Aadhar Card पर Click करके उसमें अपने 12 Digits की संख्या भरेंगे तथा आपको यह बात ध्यान रखनी पड़ेगी Aadhar Card पर दिया गया आपका नाम ठीक होना चाहिए।

यदि आपके पास अन्य Documents है तो आप अन्य Documents पर क्लिक करेंगे और उस पर दी गई संख्या को और नाम को ध्यान पूर्वक भरेंगे। Aadhar Card या अन्य Document डालते समय उसमें कोई Space मत छोड़ें और फिर नीचे Back Button पर Click कर दें।

PM Awas Yojana Application Status 2021

यदि आपके द्वारा दी गई इनफार्मेशन सही होगी जैसे कि आपका Aadhar Card या अन्य Documents की जानकारी पर आपका नाम सही हुआ तो आपके सामने एक Page Open हो जाएगा।

जो आवेदन फोरम खुलेगा उसमें आपको अपनी सभी इनफार्मेशन भरनी होगी तथा आखिर में जो शब्द आएंगे उसे देखकर वैसे ही लिखने के बाद उसे सुरक्षित कर दें।

अगर आप अपना फॉर्म सही से जमा करेंगे तो एक registration number आपके Phone Number पर आएगा। जिसे आप अपने पास सुरक्षित रखें ताकि वर्तमान में आप अपने आवेदन फार्म की स्थिति चेक कर पाएं।

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन का स्टेटस कैसे जांचे ?

इस योजना की स्थिति आप Official Website में जाकर देख सकते हैं।

ऑनलाइन फॉर्म भरते समय आपको जो रसीद मिलती है उसी रसीद के ऊपर यूनीक संख्या लिखी होती है जिसे भरकर आप अपने Online Form की स्थिति पता कर सकते हैं।

Helpline Number:-

प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित सूचना प्राप्त करने के लिए आप निम्नलिखित Numbers पर Call कर सकते हैं।

  • +011-23060484
  • +011-23063285
  • +011-23061827
  • +011-23063620
  • +011-23063567

Read also:

Last Thought

So दोस्तों, मैं उम्मीद करता हूँ कि आप यह पोस्ट प्रधानमंत्री आवास योजना स्कीम के बारे में complete जानकारी दे पाई होगी। और अगर आपका प्रधानमंत्री आवास योजना स्कीम के इस आर्टिकल में बारे में आपका कोई सवाल या कोई प्रश्न है तो आप निचे Comment box में पूछ सकते हैं।

Thank you for reading 🙂

2 thoughts on “प्रधानमंत्री आवास योजना क्या हैं | Pradhan Mantri Awas Yojana List 2021”

Leave a Reply

Your email address will not be published.