Refurbished Kya Hai Aur Refurbished Product Kaise Kharide [ Perfect Guide 2021 ]

Refurbished Kya Hai या Refurbished Meaning in Hindi इस तरह के Terms आप Search करके शायद इस Post पर पहुंचे होंगे तो चलिए, यही सब आपको एक कहानी के साथ समझाता हूँ।

एक बार मैं और मेरा दोस्त मोबाइल फोन खरीदने के लिए मार्किट गए तो Store मालिक ने हमें 2 तरह के Phones दिखाए:-

  • Fresh Mobile Phone
  • Refurbished Mobile Phone

हमने सोचा कि Fresh Mobile Phone तो पता है लेकिन ये Refurbished Mobile Phone कौनसा होता है?

Refurbished Kya Hai – Refurbished Meaning in Hindi

Refurbished Kya Hai Comprehensive Guide 2021

तभी Store owner हमें बताने लगे कि देखो, Fresh Mobile Phone तो बिना किसी के प्रयोग किया हुआ और साथ ही साथ Sealed Phone होता है।

लेकिन Refurbished Mobile Phone वह होता है जो थोड़ी बहुत खराबी के बाद User कंपनी या स्टोर में वापिस दे देता है और कंपनी उसे सही करके दोबारा से मार्किट में बेचने के लिए उतार देती है।

फिर Store मालिक बोलते है कि चलिए Example के साथ समझाता हूं:-

देखो…मान लो आज आप Android का कोई भी Phone ले जाते हो और करीब-करीब 2 से 3 महीने बाद उस Phone में कोई प्रॉबलम आ जाती है तो फिर आप उस फोन को कम्पनी या फिर जहां से खरीदा हो, वहां वापिस दे सकते है।

ऐसे में कम्पनी आपके उस फोन की वह प्रॉबलम सही करेगी और दोबारा से उसे Stores पर Selling के लिए भेज देगी।

लेकिन इसमें एक Advantage मिल जाता है कि Refurbished Mobile Phone Fresh Mobiles के मामले कम कीमत पर मिल जाते हैं।

फिर Store मालिक ने बोला अब समझ आई:-

हमने… हम्म्म।

लेकिन इसी समय हमारे दिमाग में बहुत से सवाल उमड़ रहे थे जैसे कि:-

  1. अगर हम Refurbished Mobile Phone खरीदते है तो क्या हमारे लिए फायदेमंद हैं?
  2. इसके साथ ही Refurbished Mobile Phone के नुकसान क्या हैं?
  3. Refurbished Mobile Phone की Guarantee/Warranty भी होती है या नहीं?
  4. Refurbished Products खरीदते समय क्या ध्यान रखना जरूरी हैं?

इतने में, उन्हीं की Store पर लगे हुए भैया से हमने कहा कि क्या आप हमें Refurbished Mobiles के बारे में कुछ जानकारी दे सकते है?

तो उन्होंने हां बोला हाँ, कहो क्या पूछना है?

1. Refurbished Mobile Phone ke fayde Kya Hai.

Refurbished (Refurbished Meaning In Hindi) के बारे में तो आपने पहले ही जान लिया है अब Refurbished Mobiles के फायदे भी जान लेते हैं:-

  1. Refurbished Mobiles खरीदने का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि इन्हें हम अपने budget में खरीद सकते हैं क्योंकि हर एक नॉर्मल इंसान का बजट 4 से 5 हज़र रुपए तो होता ही है।
  2. कम कीमत पर ही नए जैसा मोबाइल फोन खरीद सकते है।
  3. इसी के साथ एक और बड़ा फायदा यह है कि इन Mobiles की Warranty भी दी जाती है।

तभी मैंने पूछ लिया कि सर जहां फायदे है, वहीं नुकसान भी होते होंगे?

2. Refurbished Mobiles ke Nuksan kya hai.

हमें किसी भी चीज को खरदीने से पहले उसके फायदे और नुकसान का पता होना बहुत जरूरी है, नॉर्मली कोई भी स्टोर वाला आपको नुकसान नहीं बताएगा लेकिन मैं बता रहा हूं:-

Refurbished Mobile Phone के नुकसान आगे दिए गए हैं:-

1. किसी भी इंसान को नया फोन खरीदने का चाव होता है और वह चाहता है कि मैं ही इसे Unbox करूं, लेकिन Refurbished Product यहां आपसे यह अधिकार छीन लेता है क्योंकि refurbished mobiles को एक नॉर्मल मोबाइल बॉक्स में आपको दिया जाता है

इसलिए अगर आपका सपना मोबाइल को अनबॉक्स करने का है तो refurbished product ये सपना तोड़ देगा।

2. जिस तरह से हम New फोन पर आंखे मूंद कर भरोसा कर लेते हैं कि इसमें कोई प्रॉब्लम्स नहीं होने वाली हैं वैसे ही Refurbished Mobiles पर इस तरह से भरोसा नही किया जा सकता क्योंकि ये कभी भी खराब हो सकते हैं।

3. इसी के साथ जिस तरह से हर बार नए मोबाइल के साथ Charger, Charging Cable, Mobile Case Or Sim Ejector Tool मिलते हैं, Refurbished में हो सकता है कि ये सभी चीजें आपको ना मिलें।

3. Refurbished Mobiles Warranty in Hindi.

जब भी कोई User Store या फिर Company में फ़ोन sell कर देता है तो Company उसे सही करके फिर अच्छे तरीके से Test करती है।

Test करने के बाद Company उसे Stores में Distribute कर देती है फिर आपको Store की तरफ से वारंटी मिल जाती है कि 6 Month के लिए अगर इसमें कोई भी internal Problem आती है तो Company की तरफ से Free में सही करके दिया जाता है।

4. Refurbished Mobiles खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

अगर आप Refurbished Mobiles या Refurbished electronics खरीदने के बारे में सोच रहे है तो आपको कुछ चुनिंदा बातों का ख्याल रखना जरूरी है।

1. Refurbished Mobiles में कंपनी Name ज्यादा तो Matter नही करता लेकिन किसी न किसी हद तक आपको उसी कंपनी का मोबाइल लेना चाहिए जो आपके इर्द गिर्द लोगों के पास हो, क्योंकि किसी अच्छी कंपनी का फोन ही खरदीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

2. Refurbished Mobiles खरीदते वक्त ये बात सुनिश्चित कर लें कि सभी एसेसरीज साथ में मिल रही है या नहीं, क्योंकि Mostly Refurbished Product में एसेसरीज कम ही मिलने वाली हैं।

3. Latest Technology और Apps का आनंद उठाने के लिए Reburbished Mobile Phone का Software जरूर चेक करें, पता करें कि Latest Software installed है या काफी पुराना है।

इससे आपको फायदा यह होगा कि अगर दुर्भाग्यशाली आपके फ़ोन में कोई समस्या आ जाती है तो उसके Specs or tools मिलने में आसानी हो जाएगी।

4. इसके साथ ही रिटर्न पॉलिसी और बाकी टर्म्स एंड कंडीशन भी अच्छी तरह से चेक कर लें।

इतनी इनफार्मेशन हमें Store के Employees द्वारा मिली और हमने इसको आपके साथ शेयर किया है।

Similar Posts:-

  1. What is Share Market in Hindi.
  2. How To Download WhatsApp Status in Hindi [ 2021 Free Guide ]

Conclusion:

So friends, जिस तरह हमारा वार्तालाप Store मालिक और Employess के साथ हुआ था मैंने आपके साथ शेयर किया है लेकिन अब मुझे इस बात का अंजादा नहीं है कि आपको यह Post पढ़ने में किस तरह की लगी है।

Note: So मेरी आपसे एक गुज़ारिश है कि अगर आपको यह पोस्ट “Refurbished Kya Hai – Refurbished Meaning in Hindi” अच्छी लगी हो तो अपने Opinion Comment box में जरूर शेयर करें ताकि मुझे भी आपके लिए इस तरह की कहानी के जरिए जानकारी लाने में खुशी हो।

Thanks for reading and don’t forget to share.

Sandeep
He is the founder and editor of DeepBlogging Blog Tips Like SEO, Link Building, Traffic Increase Tips in Hindi. Learn more about him here and connect with him on Twitter, Facebook Page.