[ 7+ Major Factors ] Shared Hosting Kitna Traffic Handle Kar Sakti Hai?

आज की इस पोस्ट में, मैं आपके साथ शेयर करूँगा कि एक Shared Hosting Kitna Traffic Handle Kar Sakti Hai और साथ ही साथ वो कौन-कौन से Factors होते हैं जो आपके Traffic को Increase और Decrease कर सकते हैं।

एक लगभग आईडिया भी देने वाला हूँ जिससे आप अंदाजा लगा पाएंगे कि Shared Hosting Kitna Traffic Handle कर सकती हैं।

आपको अपनी Website को कितने Traffic तक Shared Hosting पर रखना चाहिए और कितने Traffic के बाद आपको अपनी Website को Shared Hosting से Shift कर देना चाहिए?

इन सभी सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट के अंत तक मिल जाएंगे तो बने रहिए इस पोस्ट के साथ। चलिए बिना किसी देरी के Start करते हैं:-

Shared Hosting Kitna Traffic Handle Kar Sakti Hai?

[ 7+ Factors ] Shared Hosting Kitna Traffic Handle कर सकती हैं।

आज में आप लोगों को Shared Hosting से संबंधित information देने वाला हूँ तो सबसे पहले ये समझो कि Unlimited नाम की कोई चीज नहीं होती। जितनी भी Shared Hosting में Unlimited दिखेगा वो सिर्फ एक Marketing Term है।

ऐसा बिलकुल नहीं है कि अपनी साइट पर आप रोज लाखों का Traffic ले आओगे और आपकी Shared Hosting Handle कर लेगी। इसलिए इस भ्रम से बाहर आ जाओ।

Shared Hosting Traffic ko Major kaise Kare ?

Shared Hosting की Traffic Mainly Depend करती है कि आपने अपनी Website कैसी रखी हैं या आपकी Website कितने अच्छे तरीके से Optimized हैं।

चलिए इसको एक उदाहरण के साथ समझते हैं:-

मान लो मेरे पास 2 High End Computers हैं दोनों में काफी अच्छे Hardware डाले हुए है।

  • दोनों में अच्छे SSD है।
  • अच्छे RAM लगे हुए हैं।
  • अच्छा Processor है।
  • एकदम Fast चलते हैं।

लेकिन मुझे जो Performance या Speed मिलेगी वो इस बात पे Depend करता हैं कि मैं क्या और कितनी Heavy Activity कर रहा हूँ।

मान लो मैं दोनों Computers में Video Edit कर रहा हूं। एक में जब मैं Video Edit कर रहा हूं तो मैंने उसमें:

  • काफी ज्यादा Effects डाले हैं।
  • बहुत सारे Filters लगा दिए हैं।
  • अलग-अलग Animations आ रहे हैं।

Transitions आ रहे हैं और Sound Effects आ रहे हैं। ये सारी चीजें चल रही हैं।

वही दूसरे Computer में Simple तरीके से Video Edit कर रहा हूँ तो ज्यादा अच्छी Performance मुझे कहां मिलेगी?

जाहिरा तौर पर दूसरे कंप्यूटर में मिलेगी जहाँ पे मैं Simple तरीके से Video Editing कर रहा हूँ।

उसी प्रकार से आप लोगों की Shared Hosting भी काम करती हैं तो अब मैं आपको कुछ factors बताता हूं जिससे कि आपके Shared Hosting का Traffic बढ़ या कम हो सकता हैं।

Shared Hosting Traffic बढ़ने या घटने के Major factors.

1. Resources Consume.

सबसे पहला है रिसोर्सेस कंज्यूम। अगर आपके पास ज्यादा Heavy Website हैं, ज्यादा heavy Images use करते हैं या बहुत सारे Functions हो रहे है तो वो ज्यादा Resources Consume करेगा। इस Scenerio में आपकी Shared Hosting कम Traffic Handle कर पाएगी।

2. Cache Plugin.

Cache Plugin आपके Server का Load काफी हद तक कम कर देता है तो अगर आपने अपनी साइट में Cache Plugin डालकर रखा है और अच्छे तरीके से Optimized भी है।

उस Case में भी आपकी Shared Hosting एक अच्छे Traffic को Handle करने की क्षमता रख पाएगी। अगर आपका Cache Plugin अच्छा है तो।

ये कुछ Best Cache Plugins हैं जिन्हें आप Try कर सकते हो:-

  1. WP Rocket
  2. W3 Total Cache
  3. WP Super Cache
  4. Sucuri Firewall
  5. SG SuperCacher

3. Real Time Users.

तीसरा फैक्टर जो है वह Real Time Users का है कि कितने Users आपकी Website पर एक साथ Visit कर रहे हैं।

For Example: Hostinger के एक Plan में आपको 25000 हजार की Monthly Limit मिलती हैं।

अब अगर 25000 हजार लोग आपकी Website पे एक ही समय पर आ गए या 5 Minute के अंदर आपके 25000 हजार Users आ गए तो फिर Obviously आपकी Shared Hosting Crash कर जाएगी।

इसके अलावा अगर आपकी साइट पर Real Time Users 100, 200 आ रहे तो उस Case में भी आपकी Shared Hosting कम Traffic Handle कर पाएगी।

4. Website Speed.

क्या आपकी Website जल्दी Load हो रही है।

देखो, जल्दी Load होने से एक तो User Experience अच्छा मिलता है और एक खास Secret बात भी बताता हूँ कि आप लोग की Shared Hosting भी ज्यादा Traffic Handle कर पाएगी।

Specialy जब आपके Real Time Users ज्यादा आ रहे हों। मान लो 200 users ने मेरी Website को एकसाथ Visit किया है तो अब हर इस Case में मेरी Website का Loading Time 5 Seconds का हैं तो हर User 5 Seconds तक Resources use करेगा।

वहीं पर अगर मेरी Website का Loading Time 1 Second हैं तो हर User सिर्फ 1 Second तक Resources को Use करेगा और मेरे ज्यादा Resources Free हो जाएंगे परिणामस्वरूप मेरी Shared Hosting ज्यादा users को Handle कर पाएगी।

इसलिए Website की Speed भी बहुत Matter करती हैं आपके Shared Hosting Plan के साथ Traffic handling के लिए।

5. Type of Website.

किस Type की Website Use करते हैं:-

  • आपका एक ब्लॉग है।
  • आपका एक Ecommerce Store हैं।
  • Plan HTML Website है या आपकी एक PHP Script हैं।

इसपे भी काफी Depend करता है। जैसे ब्लॉग में आप ज्यादा Traffic ले पाओगे। वही अगर Ecommerce Store की बात करे तो:

  • वह काफी Bulky रहता है।
  • Ecommerce Store में database के बहुत सारे Operations होते रहते हैं।
  • Ecommerce Store में आप हर चीज को Cache plugin के Through Optimize नहीं कर सकते हैं।

इसलिए Ecommerce Store में आपको ट्रैफिक कम मिलेगी, ब्लॉग साइट में ज्यादा ट्रैफिक मिलेगा, Plan HTML Site में उससे भी ज्यादा मिलेगा क्योंकि उसमें ज्यादा Resources Consume नहीं होते।

और वही बात करें Script की, तो Script में आपने उसे किस तरह से Edit or Create किया है, कितने Resources Use किए हैं, कितनी बार वो Database के पास जा रही है या कितनी बार Cache plugin का Use हो रहा हैं।

So Script के Case में आपकी Coding Skills बहुत काम में आएंगी। इसलिए Type of Website भी बहुत Matter करती है आपके Shared Hosting के Traffic को Handle करने के लिए।

6. Neighbour Effect

अगर आपने Shared Hosting वाला Plan Buy कर रखा है तो जाहिर सी बात है कि आपके साथ भी बहुत से ओर लोग होंगे यानि कि उसी Server को Use कर रहें होंगे।

तो इस Scenerio में वो कितने Resources consume कर रहें हैं, आपके Servers कितने अच्छे तरीके से Controlled हैं कितनी अच्छी तरीके Tuned हैं।

इस चीज को आप लोग Control नहीं कर सकते क्योंकि ये पूरा सिस्टम आपके Hosting Provider के हाथ में रहती हैं।

7. Hosting Plan

अब बात करते हैं Hosting के बारे में कि आप लोगों ने कौनसा Hosting Plan ले रखा हैं क्योंकि Shared Hosting में भी काफी Packeges रहते हैं जैसे कि अगर हम Hostinger Shared Hosting की बात करे तो कुछ इस प्रकार हैं:-

  • Single Web Hosting
  • Premium Web Hosting
  • Business Web Hosting

So…अगर इस Case में आपने First Plan Single Web Hosting वाला Buy कर रखा है तो Obiviously आपको कम traffic मिलेगा। इस प्रकार जैसे-जैसे आपके Plans Change होते जाएंगे वैसे ही Traffic limit भी increase होती चली जाएगी।

8. CDN (Content Delivery Network)

अगर आपकी Website heavy images पर based है या आपने YouTube जैसी ही Video Streaming Website Create कर रखी है तो ज्यादा Chances है कि आपकी Website देरी से Load होगी।

इसलिए इस Case में आपको CDN का Use करना चाहिए क्योंकि अगर आप CDN यूज़ करते है तो आपकी Shared Hostng भी ज्यादा Traffic को Handle करने में सक्षम बन जाएगी चूँकि बहुत सारे Resources तो CDN ही Handle कर लेगा।

अगर आप Free में CDN (Content Delivery Network) का Use करना चाहते तो Cloudflare की ओर जा सकते हैं।

Cloudflare आपकी Site को DDOS Attack से भी बचा लेता हैं तो Again आपकी Shared Hosting की Traffic इसलिए भी Increase हो जाएगी।

तो ये कुछ Points थे जिसपर आपकी Traffic Depend करती है और जिसपर Traffic Depend नहीं करती है वो है RAM और CPU Usage इनके ऊपर बहुत Confusion है।

इनके बारे में हम फिर किसी Another Post में बात करेंगे ताकि आपके लिए ज्यादा Overhelming न हो।

So ये कुछ Factors थे जिससे हमें पता चलता हैं कि Shared Hosting कितना Traffic handle कर सकती हैं।

अब मैं आपको एक Rough Number दूं कि कितना Handle कर सकता है। मेरे Experience के Basis पे तो 20k से लेकर 200k से 300k तक Limit जाती हैं।

Again Depend करता हैं कि आपने Shared Hosting का कौनसा Plan ले रखा है और किस Hosting Provider से Hosting ले रखी हैं।

तो Rough Number मैंने आपको बता दिया है और 300k से ऊपर मैं आपको बिलकुल भी Shared Hosting Recommend नहीं करूँगा।

अगर आपकी HTML Website है और आपने उसे काफी अच्छे तरीके से optimize कर रखा है तो उस Case में आप 300k से ऊपर जा सकते है।

लेकिन अगर आपका एक Blog Or Website है और 200k से 300k से ज्यादा Traffic है तो आप Shared Hosting को Avoid कर सकते हैं।

Note:

इसी के चलते अगर आपके Blog और Website का Traffic 200K से कम है तो आप Shared Hosting के साथ जा सकते हैं।

यहाँ पर मैं आपको एक Hosting Suggest करना चाहूंगा जिससे आपका Traffic अच्छे तरीके से handle हो जाएगा और ज्यादा Costly भी नहीं पड़ेगी।

मात्र 119 रूपए Per Month के हिसाब से आप Free SSL (855 रूपए Value) और एक FREE Domain (602 रूपए Value) भी ले सकते हैं।

इसके अलावा आप इनके Premium Web Hosting वाले Plans में तो 100 Websites भी Host कर सकते है जो आपको मात्र 119 रूपए Per Month के हिसाब मिलेगा।

एक इनका Single Web Hosting वाला Plan भी है जो 59 रूपए Per Month के हिसाब से शुरू होता है। आपको जो सही लगे आप उसे ले सकते हैं।

निचे दिए गए Button से बाकी बचे Plans भी Check कर सकते हैं।

   Check Plans

Important Note:

यहाँ ध्यान देने वाली बात हैं कि कई बार हमें ऐसा लगता है कि हमारा Hosting Provider Heavy Traffic को Handle कर पा रहा हैं लेकिन बहुत बार ऐसा नहीं होता जब भी हेवी ट्रैफिक आता है तो बहुत से Hosting Provider Throttles करना शुरू कर देते हैं।

जिससे Page Slow Load होते हैं जिससे User Experience खराब होता है और जिसकी वजह से आपकी Website Ranking भी Loose कर सकती हैं।

So…इस चीज को ध्यान में रखें कि कहीं Throttles तो नहीं हो रही है और आपकी Website की स्पीड को बार बार कम तो नहीं किया जा रहा है जब आपकी Website पर Traffic थोड़ा ज्यादा आ रहा हो तो।

Conclusion

तो दोस्तों इतनी देर की बातचीत के बाद Shared Hosting Kitna Traffic Handle कर सकती हैं अगर आपसे मैं कहूँ तो कोई fix Number नहीं है और आपको कोई Fixed Number बता भी नहीं सकता कि इतना ही Traffic Handle होगा वो चीज Possible नहीं है।

ये जो Decision है वो आप लोगों को अपने लिए लेना पड़ेगा। आप लोगों को ऊपर बताए गए Factors के Basis पे खुद Decide करना पड़ेगा कि आपके लिए क्या सही रहने वाला हैं।

खैर मैंने आपके साथ Shared Hosting kitna Traffic Handle कर सकती है इसके बारे में Detaild information share कर दी है।

अब आप इन Factors के आधार पर खुद Decide करेँ कि आपके लिए क्या सही रहेगा और क्या गलत।

मुझे आशा है कि आपको यह Article अच्छा लगा होगा, अगर ऐसी ही बात है तो निचे Comment Box में अपने Opinions Share करना बिलकुल न भूलें।

अब रही बात पोस्ट से Related Questions की तो वो आप मुझे निचे Comment Box में पूछ सकते है मैं उनका भी जल्द से जल्द Reply करने की कोशिश करूँगा।

और हाँ इस Article को अपने Blogger Friends के साथ Share करना बिलकुल न भूलें ताकि वे भी आपकी वजह से इस जानकारी को जान पाएं।

Thanks for reading 🙂

Sandeep
He is the founder and editor of DeepBlogging Blog Tips Like SEO, Link Building, Traffic Increase Tips in Hindi. Learn more about him here and connect with him on Twitter, Facebook Page.