Skip to content

Successful YouTuber Kaise Bane [ 13+ जरूरी टिप्स ]

इस पोस्ट में हम जानने वाले है कि एक Successful YouTuber Kaise Bane… क्योंकि आज हर कोई अपना YouTube Channel बनाना चाहता है और जल्द से जल्द एक Succussful YouTuber बन जाना जाता है जिसमें कोई बुराई नहीं है और ऐसा कर पाना Possible भी है

पहले जहां Teenagers को इसमें ज्यादा interest रहता था वहीं आज YouTube इतना Famous हो गया है कि हर Age Group के YouTuber आपको दिखाई देंगे।

और जो YouTube पर सही Strategy Follow कर रहे हैं उनके YouTube Channel बहुत अच्छे तरीके से Grow भी कर रहे हैं और उन्हें एक Successful YouTuber के तौर पर पहचान भी मिल गई है।

लेकिन YouTuber बनने की यह Strategy क्या है। क्या YouTuber बनने के लिए केवल YouTube Channel बना लेना ही काफी है।

क्या इसके लिए और भी बहुत कुछ करना होगा। ऐसे बहुत सारे सवाल जैसे YouTube पर Subscribers कैसे बढ़ाएं या YouTube Videos पर ज्यादा Views कैसे लाएं इत्यादि। इन सभी सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जाएंगे।

इसीलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि एक Successful YouTuber Kaise Bane और इसके लिए आपको कौन कौन से Steps को Follow करना होगा।

Successful YouTuber Kaise Bane in 2022

13+ Steps Successful YouTuber Kaise Bane With Complete Guide

तो चलिए सबसे पहले ये जान लें कि आप YouTuber क्यों बनना चाहते हैं।

आप YouTuber क्यों बनना चाहते है?

Successful YouTuber Kaise Bane…इस सवाल का जवाब तो आपको इस पोस्ट के खत्म होते-होते मिल ही जाएगा लेकिन पहले आप ये जान लें कि आप YouTuber क्यों बनना चाहते हैं।

इस परिस्थिति में आपके पास इस सवाल का एकदम Clear Answer होना चाहिए कि आप एक YouTuber और क्यों बनना चाहते हैं।

इस फील्ड में उतरने का आपका Reason और Vision क्या है। क्या केवल आप Fame के लिए YouTuber बनना चाहते हैं या फिर आपके पास ऐसी कोई Knowledge है जिसे Share करने के लिए आपको इस Platform की जरूरत है।

वैसे आपको YouTube से Name, fame और Money ये सब मिल सकता है लेकिन इसके लिए आपमें Passion, Patience और सही Skill होनी चाहिए और ये सब तभी हो पाएगा जब आपका Mindset अपना YouTube Channel शुरू करने को लेकर एकदम Clear होगा।

अब बात करते हैं कि आप ये पता लगाइए की पॉपुलर होने के लिए आप इसी Platform का यूज क्यों करना चाहते हैं।

आप YouTube का Use क्यों करना चाहते है?

तो देखिए यहां पर जो यूट्यूब है वह Most Popular Platform में से एक है और इसके यूजर 2 Billion से भी ज्यादा है।

जो कि पूरी दुनिया में फैले हैं इसका मतलब YouTube Channel बनाने में Scope तो बहुत है क्योंकि इसे देखने वाले लोग काफी ज्यादा है और खास बात ये है कि YouTube सबके लिए है।

बच्चों से लेकर बड़ों तक और किचन से लेकर फैशन तक। यानी आपको बहुत ही बड़ा और famous Platform मिलता है जहां पर आप अपना Tallent दिखा सकते हैं अपनी बातें Share कर सकते हैं पैसा कमा सकते हैं Fame पा सकते हैं और अगर आप भी इन्हीं सारे Reasons की वजह से YouTube Platform को Choose करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही कर रहे हैं।

Successful YouTuber Kaise Bane Topic के इस Exclusive Article में हम आगे Niche के बारे में बात करते है कि हमें किस प्रकार एक सही Niche Choose करना चाहिए। 

YouTuber बनने के लिए सही Niche Choose करे।

YouTube Channel शुरू करने का अपना रीजन चूज कर लेने के बाद आप Niche चुनिए।

Niche Choose करने का मतलब है कि वो Idea of interest Choose करना जिसमें आपको अच्छी Knowledge हो Experience हो जिसके बारे में आपको बात करना पसंद हो और जो ऑडियंस को Attract कर सकता हो।

आपका Niche कुछ भी हो सकता है जैसे Health एंड Fitness, Beauty, Unboxing Videos, Life Hacks, Cooking, Education और Motivation ऐसे बहुत सारे Topics हो सकते हैं ऐसे बहुत सारे Niches है जिनपर आप काम कर सकते हैं।

Recommended:

Successful YouTuber Kaise Bane Topic के इस Exclusive Article में हम आगे Audience के बारे में बात करते है कि हमें किस प्रकार अपनी Audience को पहचानना है और उन्हें किस कद्र समझना है।  

अपनी Audience को समझे।

अपने YouTube Channel के लिए Perfect Niche चुनने के बाद आपको पता करना होगा क्या कि Target Audience कौन सी है किस Age Group के लिए आप Video बना रहे हैं और आपके Video का Topic Audience के Interest का कैसे है।

Audience इस Topic के बारे में क्या जानना पसंद करेगी और आपको ये भी पता होना चाहिए कि इस Topic पर Audience को क्या पसंद नहीं आता।

इसका मतलब ये हुआ कि आपको अपनी ऑडियंस को Importance देनी होगी क्योंकि Audience ही आपको एक YouTuber के तौर पर सफल बनाएगी।

Successful YouTuber Kaise Bane Topic के इस Exclusive Article में हम आगे Competition के बारे में बात करते है कि हमें किस प्रकार एक सही Niche Choose करना है कि जिसका Competition बहुत ही कम हो।  

YouTuber बनने के लिए Competition का पता लगाए।

Audience को समझ लेने के बाद आप उस Niche और Topic पर मिलने वाले Competition का पता लगाना होगा।

अक्सर Users इस Point को Ignore कर देते हैं और बिना Competition में Part लिए ही उन्हें मात मिल जाती है।

इसलिए अपने Field के Competition का पता लगाइए कि कौन कौन से चैनल आपके Niche पर Videos publish करते हैं उनकी Audience कैसी है और वो इतने famous कैसे हुए हैं।

और आपका तरीका उनसे किस तरह अलग है ये सब जान लेने से आप Healthy Competition में Part ले पाएंगे और अपने Videos को Unique बनाने पर जोर दे पाएंगे।

Successful YouTuber Kaise Bane Topic के इस Exclusive Article में हम आगे बात करेंगे YouTube Channel Create करने के बारे में। 

अपना YouTube Channel Create करें।

अपनी Audience, Niche और Competition का पता लगा लेने के बाद अब आप अपना Youtube Channel Create कर लीजिए जो कि बहुत ही आसान सी Process से बन जाता है।

इस दौरान आप अपने Channel का Description भी ज़रूर ऐड करें और अगर आपके पास वेबसाइट है तो उसका लिंक भी आप ऐड करें।

आपको अपना चैनल नाम Interesting और Catchy रखना होगा जो आपके Videos की Theme से Match भी करता हो।

अगर आपने अब तक अपने यूट्यूब की जर्नी को स्टार्ट किया है तो फिर आप “यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं” के बारे में डिटेल में जान सकते हैं इस लेख में हमने विस्तार से समझाने की कोशिश की है कि कैसा एक व्यक्ति ऐसे 5 तरीकों से अपनी यूट्यूब से पैसा कमा सकता है।

Relevant Information Share करें।

अपना YouTube Channel Create कर लेने के बाद बारी आती है Info Share करने की जिसके लिए आप Videos बनाएंगे।

इस Time आपको Content पर ध्यान देना होगा। किसी भी Topic पर Videos बनाते Time आपके पास उस Topic की Relevant information होनी चाहिए जो Audience के लिए Useful हो और उनके बहुत से सवालों के जवाब दे सकें।

इसलिए किसी भी टॉपिक पर बस यूं ही Video बना देने से बचे और Audience को ध्यान में रखते हुए अपने हर Video के जरिए उनकी Probelms को Solve करने का Target रखें।

Successful YouTuber Kaise Bane Topic के इस Exclusive Article में हम आगे Quality के बारे में बात करते है कि हमें किस प्रकार Content बनाते वक़्त Quality पर खास तौर पर ध्यान देना है।  

Quality पर खास तौर पर ध्यान दें।

चाहे बात Content की हो या Video Making की Quality सब जगह Matter करती है और एक अच्छा Video वही कहलाता है जिसका Content भी High Quality का हो और Video Quality भी। इसीलिए सही Content, सही Sound और सही Equipment सब कुछ जरूरी है।

YouTuber बनने के लिए Creative Approach रखें।

YouTube जैसे Popular और Creative Platform पर Success पाने के लिए आपको Creative होना होगा।

आपको अपनी Videos इतनी Interesting information और Creative बनानी होंगी जैसे पहले किसी ने नहीं बनाई।

आपके विडियो का Content और Videos Quality आपकी Audince को यूनीक लगनी चाहिए तभी आप सही मायने में एक YouTuber कहलाएंगे।

Suceessful YouTuber बनने के लिए Consistancy रखें।

आपके Videos में Consistancy होनी बहुत जरूरी है। आपके Videos जब Fix Time और Fix Date पर ऑडियंस तक पहुंचेंगे तो आपके चैनल में interest rate और Channel की Approach बढ़ती जाएगी और एक Successful YouTuber बनने के लिए ये तो बहुत जरूरी है।

इसलिए कम से कम हफ्ते का यानि कि Weak का एक Video जरूर Publish करें। इसके अलावा आप अपने Channel Niche के हिसाब से Choose कर सकते है कि आपको हफ्ते में कितनी Videos Publish करनी हैं।

Successful YouTuber Kaise Bane Topic के इस Exclusive Article में हम आगे YouTube Video Equipments के बारे में बात करते है कि हमें किस प्रकार सही और Budget में Equipments को खरीदना चाहिए। 

सही Equipments का उपयोग करें।

आपके पास Videos बनाने के लिए केवल कैमरा होना ही काफी नहीं है बल्कि सही Lighting और अच्छा बैकग्राउंड भी जरूरी है।

आपकी Photography Skills भी अच्छी हो तो कहना ही क्या। Video Production के साथ साथ Audio भी उतना ही Important होता है। इस बात का ध्यान रखें।

और आपके आसपास का Enviroment भी Video Shoot के Favor में होना चाहिए और अगर आप Animated Video बनाना चाहते हैं तो ऐसे Softwares या Applications का use करें जो आपके Content को support भी करता हो और उसकी Quality भी अच्छी हो।

Attractive Thumbnails बनाएं।

आपका Thumbnail Attractive होना चाहिए और आपके Content से जुड़ा हुआ हो क्योंकि इसी से पता चलता है कि आपका Video किस बारे में है और यह Search में कहां कहां दिखाई देगा। इसलिए Attractive Thumbnails जरूर बनाएं।

Attractive Thumbnails Create करने के लिए आप Canva का Use कर सकते हैं।

Successful YouTuber Kaise Bane Topic के इस Exclusive Article में हम आगे SEO के बारे में बात करते है कि अगर हम एक Youtuber बनने जा रहे है तो किस कद्र SEO Term पर ध्यान रखना चाहिए। 

YouTube SEO को भी समझें।

अपने YouTube Channel को Popular बनाने के लिए उसे Right Audience के Large Group तक पहुंचाना होगा और ये काम केवल Video Publish कर देने से नहीं होगा।

इसके अलावा आपको YouTube SEO पर भी Work करना होगा। SEO से आपका Content Search Engines पर आसानी से Search किया जा सकेगा और ज्यादा से ज्यादा Audience तक पहुंच सकेगा।

इसके लिए आपको सही Keywords Use करना, Video Title, Text को Optimize करना, Float का Option Add करना और Description को सही तरह से लिखने जैसे कई SEO Friendly Actions लेने होंगे।

इसलिए YouTube SEO को आप अच्छी तरह समझिए और समझने के बाद Impliment जरूर करें।

इन्हें भी पढ़ें:

अपने Viewers से Interact करें।

अपने Channel को Popular करने और खुद को एक Suceessful YouTuber के रूप में देखने के लिए आपको अपनी Audience से Interact भी करना होगा जो आप भी जरूर जानते ही होंगे क्योंकि आप उन्हीं के लिए तो Video बना रहे हैं।

  • इसलिए उनके Comments पर Reply करना।
  • उन्हें Video Like Share और Subscribe करने के लिए कहना।
  • उनके Suggestions मांगना।

और अपनी Audience से जुड़े रहना भी आपके वक्त का हिस्सा होगा और आखरी में 15th स्टेप कहता है कि आपको Video Analytics को Monitor करना होगा।

Video Analytics को Monitor करें।

जी हां आपको अपने Video Analytics को Monitor भी करते रहना चाहिए जो ये बताता है कि आपके Videos को कैसा Response मिल रहा है और Future Videos में आप किस तरीके से सुधार कर सकते हैं।

इससे आपको हर बार पहले से बेहतर करने के लिए Feedback मिलता रहेगा और आप आसानी से और तेजी से Grow कर पाएंगे।

इन्हें भी पढ़ें:-

YouTuber Kaise Bane – FAQ

1. यूट्यूब पर सक्सेस होने के लिए क्या करें?

  • आपको जिस भी विषय में रुचि है और साथ में उसके बारे में ज्ञान भी है तो YouTuber बनने के वही Niche Select करें।
  • शुरुआती दिनों में Informative Videos बनाएँ, जो YouTube पर लोग Search करके देख सकें।
  • आप सप्ताह में या फिर महीने में जितने भी Video Upload करना चाहते हैं, अपना एक Routine सोच लीजिए और उसका पालन कीजिए।
  • नया YouTube Channel Grow करने के लिए कम-से-कम आपको 6 महीनों तक Views & Subscribers के बारे में बिलकुल नहीं सोचना है, बस निरंतर काम करते जाना है। YouTube के बारे में अधिक टिप्स जानने के लिए आगे दी गई पोस्ट को पढ़ सकते हैं: New YouTube Channel Grow कैसे करें ?

2. यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है?

अगर बात करें YouTube से मिलने वाले पैसों कि तो Multiple Sources से पता चलता हैं कि Youtube से On An Average 1000 views का $1 मिलता है।

उसी तरह से आपको 1 Million views के करीब 1000 Dollar मिलने चाहिए। लेकिन जैसा कि मैंने कहा कि इनकम पूरी तरह से Clicks और CPC पर निर्भर करता है। ऐसे दूसरे YouTubers है, जिनको 1 Million Views उस पर $1500 से $2000 तक ही मिलते हैं।

यूट्यूब से पैसे मिलने से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए आप आगे दी गई पोस्ट को चेक कर सकते हैं जिसमें आपको साफ़-साफ साधारण भाषा में बताया गया हैं कि यूट्यूब से कितने पैसे मिल सकते हैं।

3. यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं?

  • Quality Content Upload करे।
  • Videos के Thumbnail Attractive बनाएं।
  • अपने Channel के लिए Attractive Intro और Outro बनाएं।
  • Videos का Title और Description Catchy लिखें।
  • Hashtags का Use जरूर करें।
  • Viewers से Channel Subscribe करने को कहें।

Subscribers बढ़ाने के लिए आगे दी गई पोस्ट को पढ़ सकते हैं: YouTube पर Subscribers कैसे बढ़ाएं ?

Conclusion

तो दोस्तो YouTube Channel बनाना और YouTuber बन जाना सुनने में जितना Fashionable और Exciting लगता है उससे कहीं ज्यादा Hard Work, Passion और Consistant Efforts का मेल होता है एक YouTuber बनना।

इसलिए इसे कोई Magic या चुटकियों में हो जाने वाला काम न समझे।

जब आप पूरी Dedication और Interest के साथ अपनी Target Audience को कुछ Unique देना चाहे तभी अपना YouTube Channel बनाएं।

तब इन सारी बातों और स्टेप्स को ध्यान में रखें और जब एक बार आपके efforts और Strategy के दम पर आपका Channel Famous हो जाएगा और उसका Monetization हो जाएगा तो फिर आपका Passion आपके Earning के रास्ते भी खोल देगा।

इसके साथ में आपको जो ढेर सारा Name और Fame मिलेगा वो आगे और भी बेहतर Videos बनाने के लिए आपको Inspire भी करेगा।

फिर क्या पता कि आपका नाम भी Top YouTubers में लिया जाने लगे इसलिए सही Direction में Efforts करते रहिए और Passion और Patience में Balance बनाकर चलते रहिए।

तो दोस्तो उम्मीद करता हूँ कि इस पोस्ट ने आपकी YouTuber बनने के सफर में काफी Help की होगी।

हमने इस Post में निम्नलिखित Points पर चर्चा की हैं:-

  • आप YouTuber क्यों बनना चाहते है?
  • आप YouTube का Use क्यों करना चाहते है?
  • YouTuber बनने के लिए सही Niche Choose करे।
  • अपनी Audience को समझे।  
  • YouTuber बनने के लिए Competition का पता लगाए। 
  • अपना YouTube Channel Create करें। 
  • Relevant Information Share करें। 
  • Quality पर खास तौर पर ध्यान दें। 
  • YouTuber बनने के लिए Creative Approach रखें। 
  • Suceessful YouTuber बनने के लिए Consistancy रखें। 
  • सही Equipments का उपयोग करें। 
  • Attractive Thumbnails बनाएं। 
  • YouTube SEO को भी समझें। 
  • अपने Viewers से Interact करें। 
  • Video Analytics को Monitor करें। 

एक बार फिर से सभी Points पर एक नजर डाल लीजिए क्योंकि अगर कोई एक Point आपसे Miss हो गया तो जरूरी Info छूट जाएगी।

So friends, ये था आज का Article – YouTuber Kaise Bane.

मुझे आशा है कि आपको यह Article अच्छा लगा होगा और अगर ऐसी ही बात है तो अपने Opinions Comment box में जरूर Share करें।

इसी के साथ-साथ इस Article को अपने friends यानि कि Social Media handles पर भी जरूर Share करें।

Because…Sharing is Caring  [ Don’t Be Selfish 🙂

Leave a Reply

Your email address will not be published.