Skip to content

Travel Vlogger Kaise Bane [ 10 Essential Tips ] 2022

आपने Travel Vloggers को तो देखा ही होगा और क्या आपको Travel करना पसंद है, क्या New Places और New Culture आपको हमेशा Attract करते हैं।

अगर आपको कहा जाए कि जल्दी से Bag Pack कर लीजिए कहीं घूमने जाना है तो आप शायद कहेंगे कि मैं तो एकदम तैयार हूं। बताओ कहां चलना है।

इतना ही नहीं अगर आपको New Experience की Video Shoot करना भी बहुत अच्छा लगता है तो आप Travel Vlogger बन सकते हैं और अपने Fun के साथ कमाई भी कर सकते हैं और ऐसा करने के लिए आपको क्या करना होगा ये आपको Travel Vlogger की इस पोस्ट में पता चल जाएगा।

इसलिए Travel Vlogger बनने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं Travel Vlogger Kaise Bane और Travel Vlogger बनने के लिए 9+ Essential Points कौन कौन से हैं:

Travel Vlogger Kaise Bane

1. Vlogging Content Research Kare

एक ट्रैवल ब्लॉगर के तौर पर Content Find Out करने के लिए आपको Interesting Place’s पर Try करना होगा और इस Entertaining Task को तभी पूरा कर पाएंगे जब आप सैर सपाटे के शौकीन होंगे।

Amazing और Interesting Blog Content लाने के लिए ये जरूरी नहीं है कि आप Expensive Places तक अपनी पहुंच बनाएं बल्कि आप इसकी शुरुआत अपने शहर से कर सकते हैं और अपने शहर के ऐसे Monuments और Places अपने Blog में दिखा सकते हैं जिनके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हो।

इससे आप अपने Blog में interest increase कर सकते हैं इसलिए शुरुआत यहीं से कीजिए। चलिए अब जानते हैं कि Impressive Profile की Help से Travel Vlogger Kaise Bane ?

2. Impressive Profile Show Kare

अगर आप YouTube Platform के जरिए Vlogging करना चाहते हैं तो इस Platform पर अपना Interesting और Engaging Profile Show कीजिए जिसमें आपका Profile Picture, Description और Header सबकुछ आप को एक Good Travel Vlogger के रुप में Present करें।

Recommended:

किसी भी क्षेत्र में काम करने के लिए सबसे पहले जरूरी हैं कि उस क्षेत्र की हमें जानकारी हो। इसलिए Travel Vlogger बनने के लिए Niche Choose करना काफी आवश्यक हैं तो चलिए जानते हैं कि सही Niche Select करके एक सफल Travel Vlogger Kaise Bane ?

3. Niche Select Kare

आपके Travel Vlog का एक थीम या Niche होना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर ऐसा नहीं है तो आपका Content Confusing लगेगा और ऐसे में आपको ज्यादा Subscriber’s और Followers मिलने की बजाय उनमें तेजी से कमी आने लग जाएगी।

इसलिए बेहतर यही होगा कि आप Travel Niche का Suitable Sub Niche Choose कर लें जिसे Family Travel, Particular Country Travel आदि।

ज्यादा जानकारी के लिए आप आगे दी गई पोस्ट को Check कर सकते है।

Recommended:

किसी भी काम को शुरू करने के लिए Tools की आवश्यकता पड़ती ही हैं लेकिन अगर आप Travel Vlogger बनना चाहते हैं तो आपको शुरुआत में Expensive Tools पर Invest करने की जरूरत नहीं हैं तो चलिए जानते हैं कि Expensive Tools के बिना एक सफल Travel Vlogger Kaise Bane ?

4. Expensive Tools Par Invest Naa Kare.

अगर आप ये सोचते हैं कि महंगा DSLR या Video Camera लेने से आपका Vlog Successful हो जाएगा तो ऐसा बिल्कुल नहीं है।

अपने Vlog की शुरुआत में आप एक अच्छे Smartphone का भी Use कर सकते हैं क्योंकि important ये है कि आप शुरुआत में ज्यादा खर्चा ना करें।

आप Traveling को Enjoy करें और Viewers को नजर आए कि आप किस तरह नए नए Places को Explore कर रहे हैं और आपके Video की अच्छी Quality जो आपके Blog की Basic Need है वो तो Smartphone से भी पूरी की जा सकती है बशर्ते आपको सही Shot, सही Angle और सही Location की समझ हो।

Tools के साथ-साथ Mindset पर भी काम करना बहुत जरूरी हैं। इसीलिए चलिए जानते हैं कि कैमरे के सामने कॉंफिडेंट रहकर एक सफल Travel Vlogger Kaise Bane ?

5. कैमरे के सामने Confident रहें।

Travel Vlogger Kaise Bane

एक Vlogger के लिए Camera Friendly होना बहुत जरूरी होता है तभी तो आपके Viewers को ऐसा लगेगा जैसे आप उनसे बातें कर रहे हैं और वो आपके साथ उस जगह को Explore कर रहे हैं।

इसलिए Camera को एक दोस्त की तरह Treat करें और उसके साथ वही information share करें जो बहुत ही Authentic हो।

हां वीडियो बनाने का तरीका और आपके बोलने का लहजा थोड़ा Interesting और दिलचस्प होना चाहिए।

अगर आप भेड़ चाल की तरह एक ही Race में दौड़ रहे हैं तो आपको कुछ नया Try करना चाहिए। क्योंकि Travel Vlogger बनने के लिए आपको लोगों से कुछ नया या नए तरीके से करना होगा। चलिए जानते हैं कि कुछ नया Try करके एक सफल Travel Vlogger Kaise Bane ?

6. Try Something Different

Travel Vlogger होने का मतलब सिर्फ घूमते रहना और सब कुछ Record करके Share कर देना बिल्कुल नहीं होता बल्कि आपको ये Knowledge होनी चाहिए कि आप कोई Place क्यों घूम रहे हैं उसका रीजन क्या है उसमें ऐसा क्या खास है जो Viewers को नहीं पता।

उसमें ऐसा Engaging क्या है जो Viewers का Attention खींचे और उन्हें वो Place Travel करने के लिए Excite भी करे और आपका Blog Share करने और उस पर Comment करने के लिए भी तैयार कर सके।

इसलिए कोई भी Location Choose करने से पहले ये सोचे कि बाकी Blogs से क्या Different आप इस ब्लॉग में दे सकते हैं।

Something Different Elements पर जरूर से ध्यान दे। इसके अलावा अपने Content को भी Specific और Interesting बनाने की कोशिश करें।

कुछ नया Try करने के बाद, अगर आप Video Creator है तो ये बात जरूरी बन जाती हैं कि आपको Video Editing आनी चाहिए तो चलिए जानते हैं कि Video Editing करके एक सफल Travel Vlogger Kaise bane ?

7. Basic Video Editing Jarur Sikhe

जी हां भले ही आप Video Editing Expert नहीं हो लेकिन Basic Video Editing तो आपको जरूर आनी चाहिए और अगर आप अपना Video किसी Expert से Edit करवाने वाले हैं तब भी Basic Skills तो आनी ही चाहिए।

ताकि आपको पता चल सके कि Video किस तरीके से Shoot किया जा रहा है जिससे बेहतर Footage मिल सके और Editing में ज्यादा Time भी Waste ना हो और ये तो आप जानते होंगे कि अगर एक अच्छा Video भी सही से Edit नहीं किया गया हो तो वो कुछ ही Seconds में interest खो देता है।

अगर आप Digital काम करते हैं या Travel Vlogger बनना चाहते हैं तो आपको Social Media का उपयोग करना आना ही चाहिए। तो चलिए अब जानते हैं कि Social Media की Help से एक सफल Travel Vlogger Kaise Bane ?

8. Use Social Media

अपने Travel Vlog को Facebook, Instagram और Twitter Links के जरिए खूब Share करें ताकि ज्यादा से ज्यादा Viewers तक आपकी पहुंच हो सके।

Travel Vlogger के रूप में Successful होने का आपका सपना जल्द से जल्द पूरा हो।

Social Media का Use करने के बाद, अगर हमें ज्यादा Success हासिल करनी हैं तो लोगों के साथ Collaborate करना काफी अच्छा रहेगा। तो चलिए अब जानते हैं कि लोगों के साथ Collaborate करके एक अच्छा Travel Vlogger Kaise Bane ?

9. Collaborate with Vloggers

अगर आप Same Destination पर जाने वाले दूसरी Travel Vloggers के साथ Collaborate करेंगे तो आपके Viewers को तो आपके Blog में interest आएगा ही।

साथ ही दूसरे Vlogger के व्यूअर्स भी आपके Vlog पर आने लगेंगे जिससे आपको ज्यादा Subscriber’s भी मिल सकेंगे।

सब बातों को Complete करने के बाद सबसे अहम बात Passion और ख़ुशी पर निर्भर करती हैं। इसीलिए अगर आप Travel Vlogger बनने की दौड़ में हैं तो आपको Passion को फॉलो करना होगा, तो चलिए अब जानते हैं कि Passion & Happines को Follow करके एक Successful Travel Vlogger Kaise Bane ?

10. Passion & Happiness ke Liye Kare

Apne Passion and Happiness ke Liye Kare.

ये बहुत मूल्यवान बिंदु है। ट्रैवलिंग अपने आप में Fun तो होती ही है पर बहुत ही Tiring और Expensive भी साबित सकती है साथ ही साथ इसमें Time भी बहुत जाता है।

ऐसे में अगर आप सिर्फ Earning के लिए से शुरू करेंगे तो आप ज्यादा दूर तक नहीं जा पाएंगे।

इसलिए अगर आप Traveling के लिए Passionate हैं।

घूमना फिरना आपको खुशी देता है और इस काम को आप बड़े आराम से लगातार कर सकते हो तो आप इसे जरूर शुरू करें क्योंकि शुरुआत में आप इससे Earning नहीं कर पाएंगे बल्कि आपको इसमें खर्चा करना होगा।

आपको अपना टाइम देना होगा। लेकिन अगर आप Dedicate होंगे, जुनून होगा, लगन के साथ काम करेंगे और Consistency करेंगे तो बहुत जल्द आप एक Successful Travel Vlogger बन सकते हैं।

इन्हें भी जरूर चेक करें: 

Conclusion

तो दोस्तों, Travel Vlogger kaise bane, Post के इन 10 Points को ध्यान में रखकर यानी कि:-

  • Blogging Content क्या होना चाहिए।
  • अपना Impressive Profile Show करे।
  • अपने ब्लॉग का Niche Select करें।
  • Starting में Expensive Tools पर Invest न करें।
  • कैमरे के सामने Confident रहें।
  • कुछ अलग करने की कोशिश करें।
  • Basic Video Editing जरूर सीखिए।
  • Social Media का यूज करें।
  • दूसरे Vloggers के साथ Collaborate करें।
  • अपनी पैशन और खुशी के लिए करें।

आप अपना Travel Vlog शुरू कर सकते हैं और Travel Vlogger के रूप में अपनी पहचान भी बना सकते हैं तो आपको ये जानकारी कैसी लगी और आगे आप किस बारे में आप जानना चाहते हैं।

इन दोनों ही सवालों के जवाब आप Comment Box में लिखकर जरूर Share कर दीजिएगा और अगर आपको लगता है कि आपके Circle में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिन्हें घूमना फिरना बहुत अच्छा लगता है तो आप उन्हें Idea दे सकते हैं कि घूमने के साथ साथ आप पैसा भी कमा सकते हैं।

लेकिन ये उनका interest होना चाहिए और ना भी हो तो Atleast Try कर सकते हैं कभी-कभी क्या होता है ना…कुछ चीजें Try करने के बाद समझ में आती है कि हमें अच्छा भी लगता है कि नहीं लगता है।

इसलिए जिंदगी में ना। जब भी कोई कुछ आपको कहे तो उसे Try जरूर कीजिएगा। क्योंकि क्या है न कि बिना Practicle किए समझ में नहीं आएगा कि हम कितने पानी में है।

So मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट से आपने एन्जॉय करने के साथ-साथ काफी कुछ ज्ञान भी जरूर हासिल किया होगा।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी है तो अपने विचार कमेंट बॉक्स में जरूर शेयर करें। मैं मिलूंगा आपसे अगले आर्टिकल में तब तक के लिए Deepblogging के साथ जुड़े रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.