Affiliate Marketing Kya Hai – Impressive Guide 2021

Affiliate Marketing: आजकल हर जगह बस Corona महामारी की खबरें ही सुनाई देती हैं जिससे लोग काफी घबराए हुए हैं। ये महामारी न केवल लोगों के जीवन के लिए खतरा बनी है बल्कि इसने हजारों लोगों की रोजी रोटी भी छीन ली।

अब मंजर ये है कि भारत की Economy पर भी इसका बहुत बुरा असर पड़ा है। ऐसे में भारत में बेरोजगारी अपनी चरम सीमा पर है।

ऐसी स्थिति में अच्छे से अच्छे पढ़े लिखे लोग कम से कम वेतन में भी नौकरी पाने के लिए मजबूर हैं या अपनी जमा पूंजी से नया व्यापार शुरू कर रहे हैं।

आज की इस Post में, मैं आपको पैसे कमाने के एक ऐसे तरीके के बारे में बताने वाला हूँ जिससे आप घर बैठे थोड़ी सी मेहनत करके पैसे कमा सकते हैं।

friends आज Technology के साथ पैसे कमाने के तरीके भी बढ़ चुके हैं। अब कोई भी व्यक्ति Internet की मदद से घर बैठे पैसे कमा सकता है।

आजकल ज्यादातर लोग Shopping करने के लिए घर से बाहर नहीं जाते बल्कि घर पर ही Online Shopping करते हैं क्योंकि आजकल हर चीजें Online बिकने लगी है।

फिर चाहे वो कपड़ा हो, मोबाइल हो, राशन का सामान हो, Electronics सामान हो या गाड़ियां हो हर तरह की चीजें Online Websites पर आसानी से मिल रही हैं।

इसीलिए बहुत से लोग Online व्यापार करने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं और इसके लिए लोग या तो Blog और Websites बना रहे हैं या फिर अलग अलग Social Networking Sites से अपने व्यापारिक नाम से Group बनाकर Products की Selling कर रहे हैं।

इसके अलावा एक और जबरदस्त जरिया है जो Online व्यापार करने वाले लोगों के लिए फायदेमंद होता है। उस तरीके का नाम है Affiliate Marketing.

अगर आप एक ब्लॉगर हैं या Online व्यापार करते हैं तो आपने Affiliate Marketing का नाम जरूर सुना होगा और अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो कोई बात नहीं।

इस Post को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि इस Post में हम आपको बताने वाले हैं कि Affiliate Marketing Kya Hai Or Affiliate Marketing कैसे काम करती है और Affiliate Marketing के साथ कैसे जुड़ सकते हैं।

Affiliate Marketing Kya Hai?

तो सबसे पहले हम जानेंगे कि Affiliate Marketing Kya Hai?

Affiliate Marketing Kya Hai

Affiliate Marketing कमाई का एक ऐसा तरीका है जिसमें एक व्यक्ति अपने किसी Online Source जैसे कि Blog, Website या Social Media Platform के जरिए किसी अन्य कंपनी के Products की Marketing करता है या Promote करता है और इसके बदले में वो Company उस व्यक्ति को हर एक खरीदारी पर कुछ Commision यानि की पैसे देती है।

हालांकि जो भी Commision मिलता है वो इस Product पर निर्भर करता है कि वह किस तरह का Product है।

ऐसी बहुत सी कंपनियां हैं जो Affiliate Programme चलाती हैं ताकि वो अपने Products को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सके और इसके लिए जो भी व्यक्ति उनके Products को अपने Blog या Website के जरिये recomend करता है उसे वो Company Commision देती है।

इससे Company और उसके Products की Marketing करने वाले व्यक्ति दोनों को ही बहुत फायदा होता है। Affiliate Marketing के साथ जुड़कर काम करना बहुत आसान है क्योंकि इससे हर वो व्यक्ति पैसे कमा सकता है जो Online व्यापार करता है।

ये खास कर के उन Blogger या Users के लिए भी एक बेहतर तरीका है जिनका Blog Google AdSense से Approve नहीं हो पाता।

मजे की बात तो ये है कि जो Blogger Google AdSense का इस्तेमाल करते हैं उनका ये मानना है कि Affiliate Marketing Google AdSense से भी बेहतर है क्योंकि इससे होने वाली कमाई AdSense से ज्यादा होती है।

चलिए अब हम जानते हैं कि Affiliate Marketing काम कैसे करती है।

Affiliate Marketing Kaam Kaise Karti Hai

जब से Online Shopping की दीवानगी बढ़ी है दोस्तो, तब से लोगों ने दुकानों में आना जाना कम कर दिया है। जिससे लोग बाजार में आने वाले नए Products से अनजान रह जाते हैं।

साथ ही लोग अब Social Media या Internet पर ही अपना ज्यादा समय गुजारते हैं इसीलिए लोगों की TV से भी दूरियां बढ़ती जा रही हैं जहां वो नए नए Products की advertisement से वंचित हो रहे हैं।

इसीलिए अब कंपनियों ने इसके लिए Affiliate Marketing का तरीका निकाला है जिससे उनके Products की advertisement भी हो जाएं और उसके आधार पर खरीदारी भी बढ़ जाए।

आज अधिकतर लोग Online काम करके ही अपनी Income कर रहे हैं और ये कहना भी गलत नहीं होगा कि ज्यादातर Online Businessman Affiliate Marketing के जरिये ही पैसा कमा रहे हैं।

Affiliate Marketing से जुड़ने के लिए व्यक्ति को किसी भी एक कंपनी के Affiliate Program को Join करना होता है।

ऐसी बहुत सारी Affiliate Marketing Companies है जो इंटरनेट के जरिए Affiliate Marketing Programs चलाती हैं जिनमें Amazon, flipkart, Hostgator, Bluehost मुख्य उदाहरण है जो Affiliate Program चलाते हैं।

ये कंपनियां अपने Products को Promote करने के लिए अपने Affilite को अच्छा Commison देती हैं। Affilities उन्हें कहा जाता है जो व्यक्ति किसी Affiliate Program को Join करके उनके Products को अपने Sources जैसे कि Blog या Website पर Promote करते हैं ये कोई भी व्यक्ति हो सकता है जो Online व्यापार करते हैं।

जब कोई व्यक्ति Affiliate बनता है तो Affiliate Program को चलाने वाले Company या Organization उसे अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर उनके Products को Promote करने के लिए एक Graphical Banner या Products की Link प्रदान करता है।

Affiliates को अपने ब्लॉग Website पर Products के उसी Link या banner को अलग अलग प्रकार से लगाना होता है।

इन्हीं banner से Links को Click करके ही Visitors Products बेचने वाली Website पर पहुंचते हैं जहां वो Product खरीद सकते हैं। इसके बदले Affiliates को प्रत्येक Sale के हिसाब से Commision दी जाती है।

Affiliate program से जुड़ने से पहले एक बात ध्यान रखना है कि किसी भी तरह के Products को अपने Blog or Website के जरिए Promote करने के लिए आपकी Website के ब्लॉग में ज्यादा Traffic होना बहुत जरूरी।

क्योंकि अगर आपके Blog website पर ज्यादा Visitors आएंगे तभी आपको Affiliate program से ज्यादा मुनाफा मिलेगा। आपके पास जितने ज्यादा Visitors होंगे उतनी ही आपकी Affiliate Marketing से कमाई होगी।

इसके अलावा अगर आपका YouTube Channel है तो आप उसके जरिए भी Affiliate Marketing कर सकते हैं। इसमें आप अपने Content से संबंधित Products की Selling कर सकते हैं जिससे आपकी कमाई ज्यादा हो।

अगर आपके पास कोई Blog या YouTube Channel नहीं है तो भी आप Social Media जैसे Facebook, Instagram, WhatsApp आदि में Group बनाकर भी किसी Product की Affiliate Link को Share करके पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपने किसी अच्छे Product को चुना है जो लोगों को काफी पसंद हो तो इससे आप काफी ज्यादा Products Sell कर सकते हैं लेकिन इनमें शर्त यही है कि आपके Social Media Accounts में Followers और Members की संख्या ज्यादा होनी चाहिए।

चलिए अब हम जानते हैं कि Affiliate Marketing के साथ कैसे जुड़ सकते हैं?

Affiliate Marketing Ke Sath Kaise Jud Sakte Hai?

अगर आपके पास Online कमाने का Source है तो आप Affiliate बनकर और भी पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको किसी भी कंपनी के Affiliate Progam के साथ जुड़ना होगा।

इसके लिए आपको कुछ Steps का पालन करना है जिसका पालन करते ही आप आसानी से अपनी Affiliate income शुरू कर सकते हैं।

1. सबसे पहले आपको एक Products बेचने वाली Company की Site पर जाकर Affiliates बनने के लिए Account बनाना होता है।

अगर आपको नहीं पता कि कौन सी Company Affiliate Program चलाती है तो आप Google Search Engine पर जाकर Affiliate Program के साथ Company का नाम type करें और Search करें।

उदाहरण के लिए मान लीजिए अगर आपको Amazon का Affiliate Program पता करना हो तो आप Affiliate Program Amazon लिखकर Search करके पता कर सकते हैं।

उसके बाद आपको उस Website पर Visit करके Join Affiliate या Affiliate Program वाले Option पर Click करके अपना Account बनाना है।

Account बनाने के लिए आपको अपनी कुछ Details भरनी होंगी जैसे:-

  • Full Name
  • Address
  • Country
  • State
  • Email ID
  • Mobile Number
  • PAN Card Details
  • Blog और Website

YouTube URL और Payment Details जैसी Information भरने के बाद आप Register कर लेते हैं तो Company आपके दिए गए Blog Webiste या YouTube के URL को Check करने के बाद Confirmation Mail भेजती है।

उसके बाद आप अपना Account बनाकर Login करके Company की Site से आप जिस भी Product को Sell करवाना चाहते हैं उसकी Link को Copy करके अपने Website या Blog पर लगाना है।

जहां से आप हर खरीदारी पर Commision पा सकते हैं। Affiliate से payment पाने के लिए ज्यादातर कंपनियां Bank Transfer और Paypal का इस्तेमाल करती हैं।

यहां पर एक और बात ध्यान रखने योग्य है कि अधिकतर सभी Affiliate Program के साथ जुड़ने के लिए किसी भी तरह का भुगतान नहीं करना होता है। यदि कोई आपसे join करने के लिए पैसों का Demand करता है तो उसमें आप join न करें।

Affiliate Marketing Se Kitne Paise Kama Sakte Hai?

सभी के मन में एक और सवाल आता है कि हम Affiliate Marketing से कितने पैसे कमा सकते हैं तो ये पूरी तरह से Affiliates पर ही निर्भर करता है कि वो कितने Visitors को Products की तरफ आकर्षित कर पा रहे हैं और उनकी कितनी Sales हुई है।

जितनी ज्यादा आप Sale कर सकते हैं उस हिसाब से ही आपको Commision भी मिलेगी जिससे आप ढेरों कमा सकते हैं।

Similar Posts to Affiliate Marketing

Last Thought

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट से पता चल गया होगा कि Affiliate Marketing Kya Hoti Hai और इससे पैसे कमाए कैसे जा सकते हैं।

आज के समय में Affiliate Marketing Online पैसे कमाने का एक बेहतरीन जरिया है। अगर आप इस पर अच्छे से काम करते हैं तो आप हर महीने अच्छे पैसे कमा सकते हैं और इसमें पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं होती।

आप जितने ज्यादा Product की Selling करेंगे उतना ही आपको मुनाफा होगा। अगर आपको Article अच्छा लगा तो इस Article को ज्यादा से ज्यादा Share कीजिए ताकि ओर लोगों को भी Affiliate Marketing का फायदा पता चल सके।

दोस्तो इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी परेशानी हो तो आप नीचे comment में बता सकते हैं ताकि मैं आपकी परेशानी को जल्द से जल्द दूर कर सकें।

Post को अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद 🙂

Sandeep
He is the founder and editor of DeepBlogging Blog Tips Like SEO, Link Building, Traffic Increase Tips in Hindi. Learn more about him here and connect with him on Twitter, Facebook Page.