Skip to content

Affiliate Marketing Kya Hai और इससे पैसे कैसे कमाएं ?

अगर आप एक Internet User हैं और Online काम करके तगड़ी कमाई करना चाहते है तो आज मैं आपके साथ Affiliate Marketing के बारे में Complete जानकारी Share करने वाला हूँ।

आजकल हर जगह बस Corona महामारी की खबरें ही सुनाई देती हैं जिससे लोग काफी घबराए हुए हैं। ये महामारी न केवल लोगों के जीवन के लिए खतरा बनी है बल्कि इसने हजारों लोगों की रोजी रोटी भी छीन ली।

अब मंजर ये है कि भारत की Economy पर भी इसका बहुत बुरा असर पड़ा है। ऐसे में भारत में बेरोजगारी अपनी चरम सीमा पर है।

ऐसी स्थिति में अच्छे से अच्छे पढ़े लिखे लोग कम से कम वेतन में भी नौकरी पाने के लिए मजबूर हैं या अपनी जमा पूंजी से नया व्यापार शुरू कर रहे हैं।

आज की इस Post में, मैं आपको पैसे कमाने के एक ऐसे तरीके के बारे में बताने वाला हूँ जिससे आप घर बैठे थोड़ी सी मेहनत करके पैसे कमा सकते हैं।

friends आज Technology के साथ पैसे कमाने के तरीके भी बढ़ चुके हैं। अब कोई भी व्यक्ति Internet की मदद से घर बैठे पैसे कमा सकता है।

आजकल ज्यादातर लोग Shopping करने के लिए घर से बाहर नहीं जाते बल्कि घर पर ही Online Shopping करते हैं क्योंकि आजकल हर चीजें Online बिकने लगी है।

फिर चाहे वो कपड़ा हो, मोबाइल हो, राशन का सामान हो, Electronics सामान हो या गाड़ियां हो हर तरह की चीजें Online Websites पर आसानी से मिल रही हैं।

इसीलिए बहुत से लोग Online व्यापार करने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं और इसके लिए लोग या तो Blog और Websites बना रहे हैं या फिर अलग अलग Social Networking Sites से अपने व्यापारिक नाम से Group बनाकर Products की Selling कर रहे हैं।

इसके अलावा एक और जबरदस्त जरिया है जो Online व्यापार करने वाले लोगों के लिए फायदेमंद होता है। उस तरीके का नाम है Affiliate Marketing.

अगर आप एक ब्लॉगर हैं या Online व्यापार करते हैं तो आपने Affiliate Marketing का नाम जरूर सुना होगा और अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो कोई बात नहीं।

इस Post को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि इस Post में हम आपको बताने वाले हैं कि Affiliate Marketing Kya Hai Or Affiliate Marketing कैसे काम करती है और Affiliate Marketing के साथ कैसे जुड़ सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग का अर्थ क्या हैं? | Affiliate Marketing Meaning in Hindi

अगर बात करें Affiliate Marketing Meaning के बारे में, तो Meaning बहुत ही Clear है कि इसमें हम किसी दूसरी Company, Organization या फिर किसी Online Platform के Products हमारी Audience को Recommend करते है और उन्हें जब कोई भी Internet User Buy करता है तो Company हमें एक Fix Commision देती हैं।

अफिलिएशन का क्या अर्थ हैं | Affiliation Meaning in Hindi

अफिलिएशन का अर्थ हैं संबद्धता, संबद्धीकरण, ताल्लुक, संबंध, औपचारिक रूप से जुड़ना, जुड़ने का कार्य करना या सामाजिक या व्यवसायिक (बिज़नेस) रूप से जुड़ना Affiliation कहलाता हैं।

मान लो आप Hostinger की Hosting Promote करते है तो आपके और Hostinger के बीच Affiliation हैं और यही वो कड़ी है जिसने आप दोनों को व्यवसायिक (बिज़नेस रणनीति) रूप से जोड़ा हुआ हैं। मैं आशा करता हूँ कि अब आपको affiliation meaning in hindi समझ आ गया होगा।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या हैं? | What is Affiliate Marketing in Hindi?

Affiliate Marketing Kya Hai

चलिए सबसे पहले जानते है कि Affiliate Marketing Kya Hai और इससे पैसे कमाने के लिए क्या-क्या करना पड़ेगा।

Affiliate Marketing Online कमाई करने का एक ऐसा तरीका है जिसमें एक व्यक्ति अपने किसी Online Source जैसे कि Blog, Website या Social Media Platform के जरिए किसी अन्य कंपनी के Products की Marketing करता है या Promote करता है और इसके बदले वो Company उस व्यक्ति को हर एक खरीदारी पर कुछ Commision यानि की Pay करती हैं।

हालांकि जो भी Commision मिलता है वो उस Product पर निर्भर करता है कि वह किस तरह का Product है।

ऐसी बहुत सी कंपनियां हैं जो Affiliate Program चलाती हैं ताकि वो अपने Products को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सके और इसके लिए जो भी व्यक्ति उनके Products को अपने Blog या Website के जरिए Recommend करता है उसे वो Company Commision देती है।

इससे Company और उसके Products की Marketing करने वाले व्यक्ति दोनों को ही बहुत फायदा होता है। Affiliate Marketing के साथ जुड़कर काम करना बहुत आसान है क्योंकि इससे हर वो व्यक्ति पैसे कमा सकता है जो Online काम करता है।

ये खास कर के उन Blogger या Users के लिए भी एक बेहतर तरीका है जिनका Blog Google AdSense से Approve नहीं हो पाता।

मजे की बात तो ये है कि जो Blogger Google AdSense का इस्तेमाल करते हैं उनका ये मानना है कि Affiliate Marketing Google AdSense से भी बेहतर है क्योंकि इससे होने वाली कमाई AdSense से ज्यादा होती है।

ये तो बात हो गई कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या हैं (What Affiliate Marketing in hindi? चलिए अब बात करते हैं कि अफिलिएट मार्केटिंग के फायदे क्या हैं? (What are the benefits of Affiliate Marketing in hindi)

एफिलिएट मार्केटिंग के फायदे क्या हैं? | Benefits of Affiliate Marketing in Hindi

अब मैं आपके साथ उन 5 से 6 फायदों के बारे में बात करने वाला हूँ जो आपको Affiliate Marketing के वक़्त हो सकते हैं।

सबसे पहले बात करते है कि Affiliate Marketing में Risk कितना हैं ?

1. How to Do Low-Risk Affiliate Marketing in Hindi

मैंने ऊपर लिखा हैं कि How to Do Low-Risk Affiliate Marketing in Hindi…तो दोस्तों इसमें Risk जैसी कोई बात नहीं हैं क्योंकि Affiliate Marketing बहुत ही ज्यादा Risk-Free हैं।

Risk बस इतना है कि अगर आप Affiliate Marketing में अपने मन मुताबिक Success Achieve नहीं कर पाते हैं तो आपको उस चीज का Regret (पछतावा) हो सकता हैं।

इसके अलावा, अगर आपने Website की Hosting, Domain और Marketing में कुछ खर्च किया है तो उसका नुकसान हो सकता हैं। ये Point भी तब लागू होता हैं जब आप Affilite Marketing में Success हासिल करने में सक्षम नहीं हो पाते।

Otherwise, इसमें Risk बहुत कम है और Returns के Chance ज्यादा हैं। अब चलिए जान लेते हैं कि Affiliate marketing में Returns की क्या कहानी हैं ?

2. How to Get Good Returns in Affiliate Marketing in Hindi?

अगर हम Affiliate Marketing में ROI (Return on Investment) की बात करें तो यह Affiliate Marketing आपको कभी भी निराश नहीं करेगी क्योंकि इसमें Return बहुत High होता हैं।

अगर Return की बात करें तो आगे कुछ Hosting Companies के द्वारा दी जा रही Per Sale की Commision देख सकते हैं:-

  1. Bluehost अपने Affiliates को प्रत्येक Sale की $65 USD तक Commision देती हैं जिसकी ज्यादा Detail आप Blouehost Affiliate Page से Check कर सकते हैं।
  2. Hostinger प्रत्येक Sale की 60% Commision Affiliates को देती हैं जिसे आप Hostinger Affiliate Page से Check कर सकते हैं।
  3. इसी प्रकार Hostgator भी अपने Users को अच्छी Commison देती हैं जिसे भी आप Hostgator Affiliate Page से Check कर सकते हैं।
  4. Amazon की भी Commision Rates Products के हिसाब से अलग-अलग हैं जिन्हें आप Amazon Affiliates Page से Check कर सकते हैं।

अंत: कहने का अर्थ है कि भले आप किसी भी industry में Affiliate Marketing करें। आपको Return के बारे में सोचने की कोई आवश्यकता नहीं हैं।

3. How to Make Passive Income Source of Affiliate Marketing in Hindi?

जी हाँ, आप Affiliate Marketing को Passive Income Source भी बना सकते हैं क्योंकि इसमें जब आपने एक बार अपने Users के साथ Affiliate Link Share कर दिया है तो उस Particular Link से आपको Sales मिलती ही रहेगी।

बस, शर्त ये है कि आपके पास Loyal Audience होनी बहुत जरूरी हैं जो आपके द्वारा Recommend किए गए Products को Buy कर सकें।

इसके परिणामस्वरूप, चाहे दिन हो या रात आपके Affiliate Links के Through Company की Sales होती रहेगी और आप सोते हुए भी Earn कर पाएंगे।

अब ये बात भी Clear हो जाती है कि Affiliate Marketing Passive income के हिसाब से एक Best Earning Source बन सकता हैं।

4. Start Free or Low Investment Affiliate Marketing in Hindi

जैसा कि मैं आपको पहले Point में भी बता चुका हूँ कि Affiliate Marketing आप Free में भी start कर सकते हैं और ये बात बिलकुल सही भी हैं क्योंकि अगर आपके पास इंस्टाग्राम, फेसबुक या किसी भी सोशल मीडिया से Related Loyal Audience हैं तो आप उन्हें Products Recommend कर सकते हैं और बदले में जब वे आपके Link के Through कोई भी चीज खरीदेंगे तो आपको Commision मिलेगी।

अगर Investment Method की बात करें तो उसमें आपको अपनी एक Website Create करनी होगी। Website में आपको Hosting और Domain खरीदने का खर्चा आएगा।

बस यही कुछ Investments है जो आपको एक Affiliate दौड़ में उतारने के लिए काफी हैं। इसके अतिरिक्त आपकी कोई Investment नहीं लगने वाली।

अंत: ये Question भी Clear हो जाता हैं कि Affiliate Marketing शुरू करने के लिए कितनी investment चाहिए।

5. Choose the Right Platform for Affiliate Marketing in Hindi

सही और Geniune तरीके से Affiliate Marketing करने के लिए आपको बहुत सारे प्लेटफार्म मिल जाएंगे, लेकिन सबसे ज्यादा Use में 3 ही Platforms को लिया जाता हैं जो कि इस प्रकार हैं:-

  • Website और ब्लॉग बनाकर।
  • YouTube Channel Create करके।
  • Social Media के Through Products Recommend करके।

इन तीनों Platforms में से आप किसी को भी Affiliate Journey के लिए Choose कर सकते हैं।

#Pro Tip

अगर आप ज्यादा Earning करना चाहते है तो आप तीनों ही Platforms का Use कर सकते हैं। इससे आप बहुत बड़ा Passive Income का Source Build कर पाएंगे।

अब चलिए, Affiliate Marketing से होने वाले सबसे बड़े Benefit की बात कर लेते हैं जो कि Tension Free Product हैं।

6. Do Without Own Product Affiliate Marketing in Hindi

जी हाँ, आप और हम या हममे से कोई भी इंसान Affiliate Marketing बिना खुद का Product बनाएं कर सकता हैं।

यही Affiliate Marketing का सबसे बड़ा बड़ा फायदा हैं।

इसमें आपको Product बनाने से Related कोई Tension नहीं लेनी हैं। Products को Companies Ready करेगी और आपको उन Products को Free में Promote करना हैं।

यही कारण हैं कि आज दुनिया भर में Affiliate Marketing Online Best Income Source बन चुका हैं।

7. Do Without Experience Affiliate Marketing in Hindi

जी हाँ, ये बात भी Affiliate Marketing पर पूरी तरह से फिट बैठती हैं क्योंकि इसमें आपको अलग से Skill Develop करने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आपके पास पहले से कोई स्किल है तो आप उसके Through एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।

मान लो, आप Furniture के बारे में अच्छी नॉलेज रखते है तो अब आप Furniture के Products को Recommend करके अच्छी Commision Earn कर सकते हैं।

इसी तरह मान लो, आपको Bikes की अच्छी नॉलेज है तो आप Bike Accessories का Affiliate कर सकते हैं और Return में Sale होने पर Company आपको अच्छी Commision Pay करेगी।

अंत: कहने का तात्पर्य है कि अगर आपके पास पहले से कोई स्किल है तो आप Affiliate Marketing अभी कर सकते है और अगर आपके पास कोई स्किल नहीं है तो आप स्किल Develop कर सकते हैं।

आगे Affiliate Marketing से संबंधित कुछ facts Share करता हूँ जिन्हें जानने के बाद आप भी Affiliate Marketing की दौड़ में कूद पड़ेंगे।

10+ Facts of Affiliate Marketing in Hindi ?

  • 81% Brands अपने Business को बेहतर बनाने के लिए Affiliate Marketing पर भरोसा (Rely) करते हैं।
  • 84% Publishers Affiliate Marketing का उपयोग करते हैं।
  • 67.32 प्रतिशत affiliate marketers सोशल मीडिया का उपयोग करके Customers से जुड़ते हैं।
  • 73% Merchants बताते हैं कि Affiliate Revenue ने उनकी सभी जरूरतों को पूरा किया हैं।
  • Digital Media Industry का 15% Revenue Affiliate Marketing से आता है।
  • United State Largest Affiliate Marketing वाली Company हैं।
  • US Market का 2022 तक Affiliate Marketing पर खर्च $8.2 billion तक पहुँच जाएगा।
  • Revenue Generate करने के मामले में Affiliate Marketing Just Google AdSense के बाद आता हैं।
  • 65% Affiliate Marketer Blogging के Through अपना Traffic Generate करते हैं।
  • 80% Brands Leads Generate करने के लिए Affiliate Marketing का Use कर सकते हैं।

तो ये कुछ Affiliate Marketing के बारे में Facts हैं जो आपको जरूर रोचक लगे होंगें। चलिए अब हम जानते हैं कि Affiliate Marketing काम कैसे करती है।

Affiliate Marketing Kaam Kaise Karti Hai

जब से Online Shopping की दीवानगी बढ़ी है दोस्तो, तब से लोगों ने दुकानों में आना जाना कम कर दिया है। जिससे लोग बाजार में आने वाले नए Products से अनजान रह जाते हैं।

साथ ही लोग अब Social Media या Internet पर ही अपना ज्यादा समय गुजारते हैं इसीलिए लोगों की TV से भी दूरियां बढ़ती जा रही हैं जहां वो नए नए Products की advertisement से वंचित हो रहे हैं।

इसीलिए अब कंपनियों ने इसके लिए Affiliate Marketing का तरीका निकाला है जिससे उनके Products की advertisement भी हो जाएं और उसके आधार पर खरीदारी भी बढ़ जाए।

आज अधिकतर लोग Online काम करके ही अपनी Income कर रहे हैं और ये कहना भी गलत नहीं होगा कि ज्यादातर Online Businessman Affiliate Marketing के जरिये ही पैसा कमा रहे हैं।

Affiliate Marketing से जुड़ने के लिए व्यक्ति को किसी भी एक कंपनी के Affiliate Program को Join करना होता है।

ऐसी बहुत सारी Affiliate Marketing Companies है जो इंटरनेट के जरिए Affiliate Marketing Programs चलाती हैं जिनमें Amazon, flipkart, Hostgator, Bluehost मुख्य उदाहरण है जो Affiliate Program चलाते हैं।

ये कंपनियां अपने Products को Promote करने के लिए अपने Affilite को अच्छा Commison देती हैं। Affilities उन्हें कहा जाता है जो व्यक्ति किसी Affiliate Program को Join करके उनके Products को अपने Sources जैसे कि Blog या Website पर Promote करते हैं ये कोई भी व्यक्ति हो सकता है जो Online व्यापार करते हैं।

जब कोई व्यक्ति Affiliate बनता है तो Affiliate Program को चलाने वाले Company या Organization उसे अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर उनके Products को Promote करने के लिए एक Graphical Banner या Products की Link प्रदान करता है।

Affiliates को अपने ब्लॉग Website पर Products के उसी Link या banner को अलग अलग प्रकार से लगाना होता है।

इन्हीं banner से Links को Click करके ही Visitors Products बेचने वाली Website पर पहुंचते हैं जहां वो Product खरीद सकते हैं। इसके बदले Affiliates को प्रत्येक Sale के हिसाब से Commision दी जाती है।

Affiliate program से जुड़ने से पहले एक बात ध्यान रखना है कि किसी भी तरह के Products को अपने Blog or Website के जरिए Promote करने के लिए आपकी Website के ब्लॉग में ज्यादा Traffic होना बहुत जरूरी।

क्योंकि अगर आपके Blog website पर ज्यादा Visitors आएंगे तभी आपको Affiliate program से ज्यादा मुनाफा मिलेगा। आपके पास जितने ज्यादा Visitors होंगे उतनी ही आपकी Affiliate Marketing से कमाई होगी।

इसके अलावा अगर आपका YouTube Channel है तो आप उसके जरिए भी Affiliate Marketing कर सकते हैं। इसमें आप अपने Content से संबंधित Products की Selling कर सकते हैं जिससे आपकी कमाई ज्यादा हो।

अगर आपके पास कोई Blog या YouTube Channel नहीं है तो भी आप Social Media जैसे Facebook, Instagram, WhatsApp आदि में Group बनाकर भी किसी Product की Affiliate Link को Share करके पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपने किसी अच्छे Product को चुना है जो लोगों को काफी पसंद हो तो इससे आप काफी ज्यादा Products Sell कर सकते हैं लेकिन इनमें शर्त यही है कि आपके Social Media Accounts में Followers और Members की संख्या ज्यादा होनी चाहिए।

चलिए अब हम जानते हैं कि Affiliate Marketing के साथ कैसे जुड़ सकते हैं?

Affiliate Marketing For Beginners in Hindi

अगर आपके पास Online कमाने का Source है और आप Affiliate बनकर और भी पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको किसी भी कंपनी के Affiliate Progam के साथ जुड़ना होगा।

इसके लिए आपको कुछ Steps का पालन करना है जिसका पालन करते ही आप आसानी से अपनी Affiliate income शुरू कर सकते हैं।

Note: सबसे पहले आपको एक Products बेचने वाली Company की Site पर जाकर Affiliates बनने के लिए Account बनाना होता है।

अगर आपको नहीं पता कि कौन सी Company Affiliate Program चलाती है तो आप Google Search Engine पर जाकर Affiliate Program के साथ Company का नाम type करें और Search करें।

उदाहरण के लिए मान लीजिए अगर आपको Amazon का Affiliate Program पता करना हो तो आप Affiliate Program Amazon लिखकर Search करके पता कर सकते हैं।

उसके बाद आपको उस Website पर Visit करके Join Affiliate या Affiliate Program वाले Option पर Click करके अपना Account बनाना है।

Account बनाने के लिए आपको अपनी कुछ Details भरनी होंगी जैसे:-

  • Full Name
  • Address
  • Country
  • State
  • Email ID
  • Mobile Number
  • PAN Card Details
  • Blog और Website

YouTube URL और Payment Details जैसी Information भरने के बाद आप Register कर लेते हैं तो Company आपके दिए गए Blog Webiste या YouTube के URL को Check करने के बाद Confirmation Mail भेजती है।

उसके बाद आप अपना Account बनाकर Login करके Company की Site से आप जिस भी Product को Sale करवाना चाहते हैं उसकी Link को Copy करके अपने Website या Blog पर लगाना है।

जहां से आप हर खरीदारी पर Commision पा सकते हैं। Affiliate से payment पाने के लिए ज्यादातर कंपनियां Bank Transfer और Paypal का इस्तेमाल करती हैं।

यहां पर एक और बात ध्यान रखने योग्य है कि अधिकतर Affiliate Program के साथ जुड़ने के लिए किसी भी तरह का भुगतान नहीं करना होता है। यदि कोई आपसे join करने के लिए पैसों का Demand करता है तो उसमें आप join न करें।

#Pro Tip

अगर आपने किसी भी Company का Affiliate Program Join कर लिया है तो भूलकर भी Commision के लालच में आकर खुद अपने Link से खरीददारी बिलकुल न करें। इससे आपके ऊपर Self Refer करने का Blame आएगा और परिणामस्वरूप आपका Affiliate Account Disable होने के 99% Chance बढ़ जाएंगे।

So Be Careful! 

Affiliate Marketing Course in Hindi

अगर आप Affiliate Marketing का Course करना चाहते है तो मैं आपके लिए 1 से 2 ऐसे Platforms लेकर आया हूँ जहाँ से आप एफिलिएट मार्केटिंग Free में सीख सकते हैं।

1. Learn Affiliate Marketing Course in Hindi from Learnvern

शायद आपने कभी Learnvern का नाम सुना होगा। फिर भी मैं आपको बता दूं कि Learnvern एक 100% FREE LEARNING PORTAL हैं जहाँ से आप ढेरों Course Free में सीख सकते हैं।

Learn Affiliate Marketing Course in Hindi from Learnvern

Learnvern से आप निम्नलिखित Course Free में सीख सकते हैं:-

  • Digital Marketing
  • Advanced PHP with MVC
  • WordPress Complete Course
  • PHP Course for Beginners
  • Basic Android Course
  • C# Course
  • MS Word Course
  • Angular JS Course
  • Graphic Designing with Photoshop
  • Ruby Programming
  • Python Programming
  • Database Management
  • Java Programming
  • Android App Development
  • After Effect Tutorial
  • 2D Character Design [ 50+ More Courses ]

Affiliate Marketing Course in Hindi

2. Learn Affiliate Marketing Course in Hindi from Wscubetech

Learn Affiliate Marketing Course in Hindi from Wscubetech

Affiliate Marketing सीखने के लिए आप इस 2nd Method को भी Use कर सकते हैं क्योंकि Wscubetech भी Multiple Topics पर Course Create करने में महारथी हैं।

सीधे-सीधे कहें तो Wscubetech एक YouTube Channel है जहाँ से आप Free में Hindi Language में Digital Marketing, Affiliate Marketing और Python Languages जैसे Courses को Free में सीख सकते हैं।

Affiliate Marketing Se Kitne Paise Kama Sakte Hai?

सभी के मन में एक और सवाल आता है कि हम Affiliate Marketing से कितने पैसे कमा सकते हैं तो ये पूरी तरह से आपके ऊपर ही निर्भर करता है कि आप कितने Visitors को Products की तरफ आकर्षित कर पा रहे हैं और आपने कितनी Sales करवाई है।

जितनी ज्यादा आप Sale करवा सकते हैं उस हिसाब से ही आपको Commision भी मिलेगी जिससे आप लाखों कमा सकते हैं।

इन्हें भी जरूर पढ़ें: 

Last Thought

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट से पता चल गया होगा कि Affiliate Marketing Kya Hoti Hai और इससे पैसे कमाए कैसे जा सकते हैं।

आज के समय में Affiliate Marketing Online पैसे कमाने का एक बेहतरीन जरिया है। अगर आप इस पर अच्छे से काम करते हैं तो आप हर महीने अच्छे पैसे कमा सकते हैं और इसमें पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं होती।

आप जितने ज्यादा Product की Selling करेंगे उतना ही आपको मुनाफा होगा। अगर आपको Article अच्छा लगा तो इस Article को ज्यादा से ज्यादा Share कीजिए ताकि ओर लोगों को भी Affiliate Marketing का फायदा पता चल सके।

दोस्तो इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी परेशानी हो तो आप नीचे comment में बता सकते हैं ताकि मैं आपकी परेशानी को जल्द से जल्द दूर कर सकें।

Post को अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद 🙂

Leave a Reply

Your email address will not be published.