Digital Marketing Kya Hai – Excellent Guide 2021

दुनिया में हर दिन लाखों करोड़ों लोग internet का इस्तेमाल कर घर बैठे ही अपनी जरूरत में आने वाले सामान खरीद लेते हैं फिर चाहे खरीददारी त्योहारों के लिए हो, शादी के लिए या फिर निजी इच्छा के लिए हो, पिछले कुछ सालों में लोगों के शॉपिंग करने का तरीका बिल्कुल ही बदल गया है।

अब पहले की तरह लोग मार्केट में जाकर सामान नहीं खरीदते बल्कि Online Shopping Website से सामान देखते हैं और पसंद आने पर Online खरीदारी कर लेते हैं।

इसीलिए जो लोग Business करते हैं जैसे कपड़ों की दुकान, किराने की दुकान और खिलौने की दुकान चलाते हैं उनका कारोबार Online shopping websites की वजह से बंद सा हो गया है उन लोगों के लिए बिज़नेस करना बहुत ही मुश्किल सा हो गया है।

इसीलिए आज Deepblogging की तरफ से मैं “Sandeep” आपके लिए एक ऐसी रामबाण तरकीब लेकर आया हैं जो आपकी इस समस्या को पूरी तरह दूर कर देगी।

जी हाँ, उस तरकीब का नाम है Digital Marketing.

Digital Marketing Kya Hai, Digital Marketing की जरूरत क्यों है और Digital Marketing का इस्तेमाल कहां और कैसे करना है इन सारे सवालों के जवाब आज आपको इस Post से मिलने वाले हैं तो Post को अंत तक जरूर पढ़ें।

So let’s start

Digital Marketing Kya Hai – What is Digital Marketing in Hindi

Digital Marketing Kya Hai - Excellent Guide 2021

सबसे पहले हम जानेंगे कि Digital Marketing Kya Hai – Digital Marketing Internet, Computer और Electronic Devices के जरिए की जाने वाली Marketing है।

जिसके जरिए कोई भी Company अपने Product की marketing करके बहुत कम समय में अपने target customer तक पहुंचा सकती है जिसे Online Marketing भी कहते है।

जब कोई कंपनी अपने Business या फिर किसी नए Product को Launch करती हैं तो उसे ढेर सारे लोगों तक पहुंचाने के लिए Marketing करती है Marketing का मतलब है सही जगह और सही समय पर अपने Customer से connect होना।

और आज के दौर में आपको अपने Customer से उस जगह पर Connect होना होगा जहां वह अपना पूरा समय गुजारते हैं और वह जगह है Internet.

भारत में लगभग सभी वर्ग के लोग Internet का इस्तेमाल करते हैं और हर दिन इसकी संख्या बढ़ रही है चाहे बड़ी बड़ी कंपनी हो या छोटी कंपनी हर कोई Marketing करने के लिए Internet का इस्तेमाल करता है।

जिस तरह से कोई कंपनी अपने Product का Advertisement बड़े-बड़े Posters, Banner और Pumphlet के द्वारा Promote करते हैं ठीक उसी तरह से Online Internet Marketing या Digital Marketing से भी किया जा सकता है।

Offline Marketing हो या Online Marketing लोगों का मुख्य उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचना होता है।

Offline Marketing में Product के विज्ञापन के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं लेकिन Digital Marketing से आप बहुत ही कम लागत में दुनिया भर के लोगों तक पहुँच सकते हैं और अब हम जानते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग क्यों (Digital Marketing Kyon Jaruri Hai) जरूरी है।

डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है – Digital Marketing Kyon Jaruri Hai?

Digital Marketing डिजिटल तकनीकी द्वारा Customer तक पहुंचने का एक सरल माध्यम है जब स्मार्टफोन नहीं हुआ करता था तब लोग TV, अख़बार, मैगजीन और रेडियो का इस्तेमाल ज्यादा करते थे।

इसी के साथ तब इन सभी जगहों पर अनगिनत कंपनियां अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन देकर प्रचार करते थी और लोग उन्हीं विज्ञापनों को देखकर बाजार से प्रोडक्ट खरीद के लाते थे लेकिन इस स्मार्टफोन के दौर में अधिकतर लोग खासकर कि युवा वर्ग अपना पूरा समय फेसबुक, Youtube और Twitter पर बिताते है।

  1. TV की जगह YouTube से Videos देखते है।
  2. Radio की जगह पर अलग-अलग Apps पर गाने सुनते है।
  3. और अख़बार की जगह Online Blog पढ़ते है।

यही कारण है कि अब कंपनियां अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन Digital तरीकों से कर रही है और उन्हीं जगहों पर प्रचार करती हैं जहां ज्यादातर Internet User पाए जाते हैं Digital Marketing के जरिए Company को अधिक ग्राहकों तक अपने Product को पहुंचाने में मदद मिलती है।

पहले लोगों का बाजार जाकर सामान पसंद करने और खरीदने में जो समय लग जाता था अब उससे भी कम समय में लोग घर बैठे ही इंटरनेट से अपने मनपसंद सामान की शॉपिंग कर लेते हैं।

Digital Marketing से केवल ग्राहकों को ही नहीं बल्कि व्यापारियों को भी व्यापार करने में बहुत फायदा मिल रहा है क्योंकि इससे यह बहुत ही कम समय में ज्यादा ग्राहकों तक जुड़ पा रहे हैं जिससे उनके उत्पाद की बिक्री में तेजी हो रही है।

Digital Marketing की मांग वर्तमान समय में ज्यादा देखने को मिल रही है क्योंकि Digital Marketing में कम लागत में ज्यादा मुनाफा होता है।

Digital Marketing कहाँ और कैसे इस्तेमाल किया जाता है ?

और दोस्तों अब हम बात करते है कि Digital Marketing कहाँ और कैसे यूज़ की जाती है।

1. Blogging

Blogging Online Digital Marketing करने का सबसे अच्छा और बेहतर तरीका है इसमें आपको अपनी कंपनी के नाम से एक ब्लॉग बनाना होता है।

जिसमें आप अपने कंपनी द्वारा दी जा रही Services के बारे में बता सकते हैं और जब भी आपके नए-नए Product Launch होंगे तो उसकी Details भी आप इसमें Add करते हुए चले जाएंगे और आप इससे बहुत सारे ग्राहक को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं।

2. Content Marketing

Content Marketing में आप अपनी Company द्वारा बनाए गए सभी Products की सारी जानकारी एक Content के रूप में लिख सकते हैं आपको लिखने के लिए वाक्य भी सही और आकर्षक रूप से बनाना होगा।

जिसमें Products के Deals और offers भी बताने होंगे, इसमें पढ़ने वाले यूजर को आपकी बातें अच्छी लगेंगी और आपके व्यापार की Popularity भी बढ़ेगी और इससे Products की Selling भी ज्यादा होगी।

3. Search Engine Optimization

तीसरा है Search Engine Optimization:- अगर Search Engines के द्वारा अपने ब्लॉग पर बहुत सारा Free Traffic या Customer पाना चाहते हैं तो आपको SEO यानि कि Search Engine Optimization का ज्ञान होना बहुत जरूरी है।

यूजर को कुछ भी information चाहिए होता है तो गूगल का इस्तेमाल करता हैं और Google SEO का इस्तेमाल कर जानकारी को User के सामने प्रस्तुत करता है।

अगर आपकी Website Google के Search Results से ऊपर आती है तो ज्यादा लोगों को आपके ब्लॉग और आपके व्यापार के बारे में पता चलेगा, इसीलिए आपको अपनी Website google के दीए SEO की Guideline के मुताबिक बनानी पड़ेगी ताकि अच्छी खासी Organic Traffic आपकी Blog या Website पर मिल सके।

4. Social Media Marketing

Social Media Digital Marketing का एक अहम हिस्सा है Social Media पर व्यापारी न सिर्फ अपने Product ओर Service को Promote कर सकता है बल्कि वो यह भी जान सकता है कि User उनके Brand बारे में क्या बातें कर रहे हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग आपके व्यापार के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है Social Media Marketing में आप Facebook, Twitter, Snapchat और LinkdIn पर अपने Business का Add दे सकते हैं।

5. Google Adwords

आप जब भी कोई blog या website पढ़ते हैं तो आपने बहुत सारे विज्ञापन देखे होंगे, अधिकतर विज्ञापन google द्वारा दिखाए जाते हैं।

Google Adwords की मदद से कोई भी व्यापारी अपने Product की Marketing कर सकते हैं यह एक Paid Service है जिसके लिए आपको Google को पैसे देने पड़ते हैं।

Google इन विज्ञापन को अच्छी तरह के website और blog पर दिखाता है जिससे कि आप अपनी Target Audience तक अपने व्यापार और Product को पहुंचा सकते हैं।

गूगल Adwords के द्वारा कई तरह के विज्ञापन दिखाए जाते हैं जैसे कि Text Ads, Image Ads, GIF Ads, Match Content Ads, Video Ads और साथ ही साथ Web banners ads आदि।

6. Apps Marketing Kya Hai?

Internet पर बहुत सारी Companies Apps बनाकर लोगों तक पहुँच रही है और उस पर अपने Product का प्रचार करने को Apps Marketing कहते हैं।

यह Digital Marketing का बहुत ही अच्छा विकल्प है क्योंकि आजकल बड़ी संख्या में लोग अपने Smartphone में Apps का इस्तेमाल करते हैं।

इसलिए कोई भी व्यक्ति अपने Business को हजारों लोगों तक पहुंचाने के लिए तरह-तरह के Apps में अपना विज्ञापन दे सकते हैं जिस पर user द्वारा click करने पर आपके Product की website पर आसानी से पहुंचा जा सकता है।

7. YouTube Channel Marketing Kya Hai?

YouTube Channel Marketing:- YouTube आज के समय में दूसरा सबसे बड़ा Search Engine है जिससे YouTube पर बहुत Viewership और Traffic रहता है।

यह एक ऐसा जरिया है जहां पर आप अपने Product को Video द्वारा Promote कर सकते हैं आपने देखा होगा कि आप जब भी YouTube पर कोई Video देखते हैं तो वीडियो के बीच में ही आपको विज्ञापन का Video दिखता है।

यह असल में किसी कंपनी के प्रोडक्ट की Marketing Video होती है जिसे लोग देखते हैं और आकर्षित होते हैं यूट्यूब पर बड़ी संख्या में Viewers रहते हैं जिससे की कमाई करना आसान हो जाता है।

8. Email Marketing

Email Marketing से कंपनी ग्राहकों को ईमेल के माध्यम से Product की जानकारी भेजते हैं इसके साथ-साथ इसमें Product की पूरी Deal और office भी उपलब्ध कराया जाता है।

Product की जानकारी के साथ उसका Link भी होता है जो ग्राहकों को आसानी से खरीदने की जानकारी प्रदान करता है Email Marketing के द्वारा आप लाखों लोगों तक केवल एक क्लिक में पहुँच सकते है।

Digital marketing के लिए यह बहुत ही अच्छा और आसान तरीका है और Digital Marketing के माध्यम से Business को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाया जा सकता है और इससे काफी लाभ भी मिलता है।

Last Thought

तो दोस्तों मैं आशा करता हूँ कि आपको इस पोस्ट से डिजिटल मार्केटिंग क्या (Digital Marketing Kya Hai) है और इसके उपयोग से संबंधित पूरी जानकारी मिली होगी।

मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि हमारे Articles के जरिए आपको दिए गए विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त हो सके, ताकि आपको कहीं और जाना पड़े।

इस Post से जुड़ी कोई भी परेशानी हो तो आप मुझे नीचे कमेंट में बता सकते हैं जिससे मैं आपकी हर Problem का Solution कर सकूं।

और हाँ, इस Post को अपने Social Media Handles पर भी जरूर Share करें ताकि आपके friends को भी Digital Marketing के बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

Sharing is caring 🙂

Sandeep
He is the founder and editor of DeepBlogging Blog Tips Like SEO, Link Building, Traffic Increase Tips in Hindi. Learn more about him here and connect with him on Twitter, Facebook Page.