Skip to content

IPS Kaise Bane – एग्जाम से लेकर ट्रेनिंग तक सब जानें।

IPS Kaise Bane – IPS बहुत बड़ी Position है और एक IPS बनना हर किसी स्टूडेंट का सपना होता है क्योंकि इस पोस्ट को पाने के लिए लोग कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन फिर भी कुछ लोग इसमें सफल नहीं हो पाते और कुछ लोग ये भी नहीं जानते कि IPS Officer बनने के लिए किन किन जरूरी बातों और चीजों की आवश्यकता होगी।

तो नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है। IPS Kaise Bane विषय की इस पोस्ट में, जिसमें हम आपको बताएंगे कि आईपीएस आफिसर कैसे बनें।

आईपीएस बनने के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए। आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए कौन सी एग्जाम आपको देनी होंगी और इसके लिए शारीरिक योग्यता क्या होनी चाहिए। आपको इन्हीं सारे सवालों के जवाब आज मिलेंगे।

IPS – आईपीएस का फुल फॉर्म क्या है?

IPS Kaise Bane

Indian Police Service – इंडियन पुलिस सर्विस हैं।

एक आईपीएस ऑफिसर बनना इतना आसान नहीं है। इसके लिए आपको काफी सारे एग्जाम्स पास करने होते हैं। फिजिकल टेस्ट देना होता है। ट्रेनिंग होती है और भी कई सारे टेस्ट होते हैं। ये सब क्लीयर करने के बाद ही आपकी पोस्टिंग होती है और आप एक आईपीएस आफिसर कहलाते हैं।

इस IPS पोजीशन के लिए हर साल लाखों स्टूडेंट्स इस परीक्षा में बैठते हैं और सिर्फ कुछ ही गिने चुने स्टूडेंट्स ही इसे पास कर पाते हैं और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कुछ लोगों को आईपीएस बनने के लिए जो रिक्वायरमेंट होती है उनके बारे में अच्छे से पता नहीं होता है तो ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि आईपीएस के लिए योग्यता क्या है?

आवेदक की कितनी Height होनी चाहिए, आवेदक की कितनी Chest होनी चाहिए। इसके साथ और भी बहुत सारे सवालों के जवाब पता होने चाहिए। तो आइए जानते हैं आईपीएस ऑफिसर एग्जाम की योग्यता क्या है?

  1. IPS बनने के लिए आपकी Age 21 से 30 साल के बीच में होनी चाहिए।
  2. एससी एसटी कैंडिडेट के लिए पांच साल की छूट है।
  3. आपके पास किसी न किसी Field में Bachelor degree होनी चाहिए।
  4. आईपीएस एग्जाम को इंडिया, नेपाल और भूटान के लोग दे सकते हैं।
  5. आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए जनरल कैंडिडेट पुरुष के लिए कम से कम 165 सेंटीमीटर लंबाई होनी चाहिए।
  6. अगर आप एससी और ओबीसी कैटिगरी के हैं तो उसके लिए आपको कम से कम हाइट 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  7. इसके अलावा 184 सेंटीमीटर चेस्ट यानि की सीना होना चाहिए।
  8. जनरल कैंडिडेट महिलाओं के लिए हाइट कम से कम 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  9. अगर एससी, ओबीसी कैटिगरी की महिलाओं की बात की जाए तो लंबाई 145 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  10. इसके साथ ही महिलाओं की चेस्ट 79 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  11. आपकी ठीक आँखों का विज़न 6 बाय 6 होना चाहिए।
  12. Weak आई विज़न 6 बाय 12 या 6 बाय 9 होना चाहिए।

तो ये कुछ रिक्वायरमेंट है जो कि एक आईपीएस ऑफिसर में होनी चाहिए। अब अगर आपके पास यह सब क्वालिफिकेशन और शारीरिक योग्यता है तो आप इस एग्जाम में बैठ सकते हैं और एक आईपीएस ऑफिसर यानी पुलिस ऑफिसर बन सकते हैं।

तो आइए अब आगे जानते हैं कि IPS Kaise Bane ?

IPS Kaise Bane ?

12th Clear करें:

एक IPS Officer बनने के लिए सबसे पहले आपको 12th पास करनी होगी। किसी भी Stream से साइंस, कॉमर्स या आर्ट सब्जेक्ट से कर सकते है लेकिन सबसे पहले आपको ट्वेल्थ पास करनी है।

ग्रेजुएशन पूरी करें।

जैसे ही आप 12th पास कर लेते हैं तो उसके बाद जैसे आपको सही लगे आपको जिस भी Subject में interest है उसमें Graduation की Degree को पूरा कीजिए। एक आईपीएस अफसर बनने के लिए Graduate होना बहुत जरूरी है। इसके बाद ही आप IPS परीक्षा में बैठ सकते हैं।

UPSC परीक्षा के लिए Apply करें।

जैसे आपकी ग्रैजुएशन पूरी हो जाए तो इसके बाद आप यूपीएससी एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हो और आप चाहे तो फाइनल ईयर में भी अप्लाई कर सकते हैं तो फिर आपको आईएएस, आईपीएस और आईआरएस जैसे एग्जाम देने हैं तो इन सभी के लिए आपको यूपीएससी एग्जाम देना होगा, क्योंकि यूपीएससी ही इन एग्जाम्स को कंडक्ट करता है और ये सबसे मुश्किल एग्जाम हैं। जैसे आप यूपीएससी एग्जाम के लिए अप्लाई कर देते हैं, उसके बाद आपको तीन मैन एक्साम्स को क्लियर करना होगा।

  1. प्रिलिमिनरी एग्जाम क्लियर करके IPS Kaise Bane?
  2. मैन एग्जाम क्लियर करके IPS Kaise Bane?
  3. लास्ट में इंटरव्यू क्लियर करके IPS Kaise Bane?

ये सब क्लियर करने के बाद आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है और आप एक आईपीएस अफसर बन जाते हैं।

प्रिलिमिनरी एग्जाम क्लियर करें।

यूपीएससी में अप्लाई करने के बाद आपको सबसे पहला एग्जाम क्लियर करना होगा, जिसका नाम है प्रिलिमिनरी एक्साम। इसमें 2 पेपर होते हैं और दोनों ही ऑब्जेक्टिव वाले सवाल होते हैं। यानि कि 4 ऑप्शन वाले क्वेशन होते हैं। Marks की बात करें तो दोनों Paper 200-200 Marks के होते हैं। इसलिए अगले पेपर में बैठने के लिए आपको इस एग्जाम को पास करना ही होगा, जो कि बहुत ही जरूरी हैं।

मैन एग्जाम क्लियर करें।

जैसे ही आप पहले एग्जाम को क्लियर करते हैं तो अब आपको दूसरा एग्जाम क्लियर करना होगा जो कि बहुत ज्यादा कठिन होता हैं। इसमें आपको टोटल नौ पेपर देने होंगे, जिसमें आपको रिटन एग्जाम के साथ साथ इंटरव्यू भी देना होता है और ये थोड़ा मुश्किल होता है। इस एग्जाम को बहुत सारे लोग क्लियर नहीं कर पाते। तो अगर आपको आईपीएस ऑफिसर बनना हैं तो सभी एक्साम्स में अच्छे मार्क्स लाने होंगे।

इंटरव्यू राउंड क्लियर करें।

जैसे ही आपके दोनों राउंड क्लियर होते हैं तो अब आपको पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जो कि करीब 45 मिनिट का होता है तो आपको यह इंटरव्यू क्लियर करना होगा। यहाँ पर कई इंटरव्यू लेने वाले पैनल होते हैं, जो आपसे काफी मुश्किल और ट्रिकी सवाल पूछते हैं तो आपको इसके लिए तैयार रहना होगा। तभी आप एक काबिल आईपीएस ऑफिसर बन सकते हैं।

आईपीएस ऑफिसर की ट्रेनिंग को पूरा करें।

जी हां, जैसे ही आप ये सारी चीजें क्लियर कर लेते हैं। उसके बाद आपको आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए ट्रेनिंग पूरी करनी होती है तो इसके लिए आपको मसूरी और हैदराबाद जैसे शहरों में ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है जैसी आपकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है। इसके बाद पोस्टिंग दी जाती है तो इस तरीके से आप एक आईपीएस आफिसर बनते हैं।

READ MORE:

निष्कर्ष

तो इन सब बातों के साथ हमने जाना कि एक IPS kaise Bane या एक आईपीएस ऑफिसर कैसे बनें। अब यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हैं तो इस पोस्ट को शेयर करके अपना प्यार बरसाने में कमी न छोड़े। ज्यादा से ज्यादा दोस्तों के साथ शेयर करें जो आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते हैं। धन्यवाद।

FAQs – IPS Kaise Bane

  • आईपीएस ऑफिसर क्या होता हैं ?

    आईपीएस ऑफिसर पुलिस का एक ऐसा अधिकारी होता हैं जो उच्च पद पर होते हुए अपने इलाके में कानून को फॉलो करते हुए शांति बनाए रखता हैं।

  • 12वीं के बाद IPS की तैयारी कैसे करें?

    तैयारी करने के लिए NCERT बुक्स और अखबारों का सहारा ले सकते हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी बहुत सारे पेज हैं जो आपको रोजाना आईपीएस बनने के लिए टिप्स देते हैं।

  • आईपीएस बनने के लिए कौन सी पढ़ाई की जाती है?

    12वीं कक्षा पास करें।
    किसी भी स्ट्रीम से डिग्री हासिल करें।
    एग्जाम के लिए अप्लाई करें।
    प्रीलिमिनरी एग्जाम पास करें।
    मेन एग्जाम को पास करें।
    इंटरव्यू पास करें।
    IPS की ट्रेनिंग पूरी करें।

  • IPS ke Liye Height

    आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए जनरल कैंडिडेट पुरुषों के लिए कम से कम 165 सेंटीमीटर की हाइट होनी चाहिए। अगर आप एससी और ओबीसी कैटिगरी के हैं तो उसके लिए आपको कम से कम हाइट 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

  • IPS ke Liye Height for Girl

    जनरल कैंडिडेट महिलाओं के लिए हाइट कम से कम 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए। अगर एससी, ओबीसी कैटिगरी की महिलाओं की बात की जाए तो लंबाई 145 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

  • ips के लिए शारीरिक योग्यता क्या चाहिए ?

    पुरुषों में जनरल कैंडिडेट पुरुषों के लिए कम से कम 165 सेंटीमीटर की हाइट होनी चाहिए। एससी और ओबीसी कैटिगरी के हैं तो उसके लिए आपको कम से कम हाइट 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए। इसके अलावा 184 सेंटीमीटर चेस्ट यानि की सीना होना चाहिए।

    महिलाओं के लिए हाइट कम से कम 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए। अगर एससी, ओबीसी कैटिगरी की महिलाओं की बात की जाए तो लंबाई 145 सेंटीमीटर होनी चाहिए। महिलाओं की चेस्ट 79 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

  • आईपीएस बनने के लिए कौन सी बुक पढ़े ?

    आईपीएस बनने के लिए NCERT की बुक्स पढ़ें।

  • आईपीएस की 1 महीने की सैलरी कितनी होती है?

    आईपीएस ऑफिसर की न्यूनतम मासिक आय 56 हजार रुपए होती है और DGP बनने के बाद ये 2 लाख 25 हजार रुपए हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.