Skip to content

[ ऐसे Apply करें ] Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Bihar 2022

इस पोस्ट में हम बिहार में लागू की गई Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Bihar के बारे में विस्तार में जानने वाले हैं और ये भी जानेंगे कि Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Bihar के तहत कौन-कौन से लोगों को लाभ मिलने वाले हैं और साथ में ये भी जानेंगे कि अगर आप इस Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको कौन-कौन से Documents के साथ Apply करना होगा।

Note: Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं को जन्म से लेकर Graduation तक अच्छी शिक्षा मुहैया करवाना हैं।

ये योजना मुख्यमंत्री नितीश कुमार द्वारा शुरू की गई है। Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के माध्यम से बिहार सरकार सभी कन्याओं को साक्षर और सशक्त बनाने के लिए उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

ये आर्थिक सहायता उन्हें उनके जन्म से लेकर Graduation Complete होने तक समय-समय पर दी जाएगी।

जैसे कि आप योजना के नाम से ही समझ सकते हैं कि ये योजना मुख्यतः बिहार की बालिकाओं के लिए है और इसका लाभ सिर्फ बालिकाएं ही ले सकती हैं।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Bihar में कन्याओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सहयता करेगी और साथ ही साथ बिहार राज्य के विकास में भी कारगर साबित होगी।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के तहत राज्य में साक्षरता का प्रतिशत भी बढ़ेगा।

बालिकाओं का साक्षर होना अति जरूरी है। इससे बालिकाएं आत्मनिर्भर बनेंगी और उनके साक्षर होने से पूरा परिवार साक्षर होगा।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Bihar Kya Hai | मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार क्या हैं ?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार की सभी कन्याओं के हित में शुरू की गई है। इस योजना के तहत सभी लड़कियों को जन्म से लेकर उनके Graduate की Degree हासिल करने तक आर्थिक सहायता दी जाएगी।

ये सहायता सरकार द्वारा बालिकाओं को उन्हें High Education और विकास के लिए दी जाएगी।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Bihar के माध्यम से सरकार इस बात को सुनिश्चित करेगी की बिहार की सभी लड़कियां Educated हों और साथ ही आत्मनिर्भर बन सकें। उन्हें किसी भी तरह की आर्थिक तंगी के चलते Problems न उठानी पड़ें।

इसके अलावा बिहार में बढ़ रहे स्त्री-पुरुष के अनुपात में अंतर को भी कम करना है। इस बात को ध्यान में रखते हुए कन्या के जन्म के बाद उनके पालन-पोषण को प्रोत्साहित करने हेतु 2 हजार रूपए और पहले टीकाकरण के समय 1 हजार रूपए दिए जाएंगे।

इसी तरह कन्या के वार्षिक होने के बाद और आगे भी बिहार सरकार द्वारा अलग-अलग समय पर आर्थिक मदद की जाएगी।

बिहार सरकार ने सभी कन्याओं के लिए वर्दी और सेनेटरी पैड्स जैसी आवश्यक चीजों की व्यवस्था भी की है।

इन सभी के बारे में हम इस Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Bihar की पोस्ट में अच्छे तरीके से चर्चा करने वाले हैं।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Bihar के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा लगभग 54100 रूपये राज्य की प्रत्येक कन्या को इस स्कीम के तहत मुहैया किए जाएंगे।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Bihar Overview

अगर आप Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Bihar में आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आगे दी गई कुछ विशेष जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाली हैं।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Bihar का मुख्य उद्देश्य क्या हैं ?

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Bihar का उद्देश्य राज्य की कन्याओं को शिक्षित और सक्षम बनाना है।

इस स्कीम के जरिए सरकार की ये कोशिश है कि सभी लड़कियां High Education प्राप्त कर लें और साथ ही बालिकाओं के जन्म को बढ़ावा भी मिले। ताकि कन्याओं का अनुपात पुरुषों की तुलना में सम हो सके।

समाज में जैसे की आज भी बहुत से ऐसे घर हैं जहाँ कन्याओं के जन्म पर लोग ज्यादा खुश नहीं होते। साथ ही साथ बेटियों को बोझ समझा जाता है।

उन्हें पढ़ने और घर से बाहर कुछ करने पर प्रतिबन्ध होता है। ऐसे में भ्रूण हत्या जैसी घटनाओं को प्रोत्साहन मिलता है।

इसके अलावा अगर लड़की का जन्म हो भी जाता है तो परिवार उस पर इतना खास ध्यान नहीं देता और उसकी उपेक्षा करता है। ऐसे में उन बालिकाओं की स्थिति बहुत अच्छी नहीं होती।

इन्ही सब बातों को मद्दे नजर रखकर सरकार ने बहुत सी योजनाओं की शुरुआत की है। जिनमे से एक Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana भी है। इससे कन्याओं का फ्यूचर सिक्योर होगा और वो आत्मनिर्भर भी बन पाएंगी।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Bihar से क्या-क्या लाभ होने वाले हैं ?

  1. इस स्कीम के माध्यम से सरकार सभी कन्याओं को High Education के लिए प्रोत्साहित करेगी।
  2. दूरगामी परिणाम होंगे – पढ़ी लिखी महिलाएं समाज में बालिकाओं को बोझ समझने वाले समाज की मानसिकता बदलेंगी। औरतें शिक्षित होंगी तो आगे की पीढ़ियों में सभी शिक्षित होंगे तो ये समस्याएं अपने आप खत्म हो जाएंगी।
  3. इस स्कीम का लाभ सभी लड़कियों को मिलेगा। जिस से उन गरीब परिवारों की लड़कियों को भी शिक्षा का अवसर मिलेगा जो घर की कमज़ोर आर्थिक स्थितियों की वजह से पढ़ नहीं पाती है।
  4. वो परिवार जो मजबूरी के कारण कन्याओं पर ध्यान नहीं दे पाते थे अब सरकार की इस फाइनेंशियल मदद से उनका आसानी से पालन-पोषण कर सकेंगे।
  5. Mukhyamantri kanya Utthan Yojana के माध्यम से सभी कन्याओं में स्वास्थ्य से सम्बन्धी जागरूकता बढ़ाने और प्रोत्साहित करने के लिए के लिए उन्हें Sanitary Pads खरीदने के लिए भी आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जाएगी ।
  6. इस स्कीम के अंतर्गत सभी कन्याओं को स्कूली शिक्षा के दौरान इस्तेमाल होने वाली स्कूल यूनिफार्म के लिए भी पका राशि तय कर दी है , जो उन्हें समय समय पर प्रदान करवा दी जाएगी।
  7. कन्याओं के शिक्षित होने से राज्य में शिक्षा की Precentage बढ़ेगा।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Bihar से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण पहलु क्या हैं ?

  1. पिछले वर्ष इस स्कीम में लगभग 1. 40 लाख बालिकाओं के आवेदन आ चुके हैं। इनमें से 84344 आवेदनों को प्रोत्साहित करते हुए फिनांशल सहायता प्रदान की जा चुकी है। बाकियों को आवेदनों में त्रुटि होने के चलते रोका गया है। जैसे ही इन कमियों को ठीक किया जाएगा, बाकी लोगों को भी ये बेनिफिट जल्द ही मिल जाएगा।
  2. वर्ष 2021 के लिए इस स्कीम हेतु 2221 करोड़ रूपए का नियम तय किया गया है। इस वर्ष भी लगभग 1.60 लाख कन्याओं को लाभ मिलेगा।
  3. Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Bihar के तहत एक परिवार से सिर्फ 2 कन्याएं ही इस योजना का लाभ ले सकती है।
  4. इस स्कीम के लिए सभी कन्याओं को Online माध्यम से ही आवेदन करना होगा। इसके लिए Offical Website पर जाकर आप आसानी से Apply कर सकते हैं।
  5. University के माध्यम से किए गए आवेदन Accept नहीं जाएंगे और न ही किसी प्रकार का कोई डॉक्यूमेंट ही कराना है।
  6. Apply करते समय आवेदनकर्ता के Unmarried होने पर ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Bihar के अंतगर्त मिलने वाली धनराशि कितनी हैं ?

जैसा कि अभी तक आप जान ही चुके हैं कि इस स्कीम के अंतगर्त लगभग 54100 की धनराशि बिहार की बालिकाओं को प्रोत्साहन राशि के तौर पर प्रदान की जाएगी।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के अंतगर्त ये राशि अलग-अलग समय पर उन्हें मुहैया की जाएगी। चलिए जानते हैं कि कब और कितनी राशि मुहैया की जाएगी।

  1. सबसे पहली किश्त बालिका के जन्म पर दी जाएगी और इस किश्त की अमाउंट 2000 रूपए की होगी। इस अमाउंट को कन्या के जन्म के समय माता-पिता के Account में Transfer कर दिया जाएगा।
  2. दूसरी किश्त बालिका के टीकाकरण के वक़्त दी जाएगी, जिसकी कीमत 1000 रूपए होगी।
  3. तीसरी किश्त बालिके के एक साल का होने पर दिए जाएंगे। इस राशि कि कीमत 2000 रूपए की होगी।
  4. चौथी किश्त 10000 रूपए की होगी जो कि लड़की के Entrance पास करने पर प्रोत्साहन राशि के तौर पर दी जाएगी।
  5. पांचवी किश्त 25 हज़ार रूपए की प्रदान की जाएगी। ये किश्त लड़की के Graduation की Degree प्राप्त कर लेने के बाद दी जाएगी।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana में Uniform और Sanitary Pads के लिए कितनी राशि मिलेगी।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Bihar के अंतर्गत सभी बालिकाओं को शिक्षित करने के लिए प्रेरित करने के लिए आर्थिक सहायता मुहैया की जा रही है।

इसके अलावा शिक्षा के साथ-साथ उनकी बाकि जरूरतें भी पूरी की जाएंगी। जैसे की उनकी वर्दी के लिए भी उन्हें आर्थिक सहायता दी जाएगी।

साथ ही स्वास्थ्य सम्बन्धी जागरूकता के लिए सभी बालिकाओं के लिए Sanitary Pads के लिए भी धनराशि दी जाएगी। जिससे वो अपनी देखभाल कर सकें।

आपको बता दें कि वर्दी के लिए अलग-अलग कक्षा के हिसाब से राशि का भुगतान करना तय किया गया है और Sanitary Pads के लिए फ़िलहाल 300 रूपए की धनराशि मुहैया की जाएगी जो पहले से बढाकर दी जाएगी। पहले ये राशि मात्र 150 रूपए थी।

इस राशि को आप आगे दिए गए टेबल के माध्यम से समझ सकते हैं:-

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Bihar के लिए Eligibility क्या हैं ?

इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। अगर आप आगे दी गई Eligibility conditions को पूरा करती हैं तो आप भी आवेदन कर सकती हैं।

आइए जानते हैं कि इस योजना के तहत क्या Eligibility Conditions हैं:

  1. चूँकि यह योजना बिहार के लिए हैं तो आवदेन करने वाली कन्या भी बिहार की ही होनी चाहिए।
  2. इस योजना के लिए एक परिवार से केवल 2 बालिकाएं ही मान्य होंगी।
  3. आवेदन करने वाली बालिका का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  4. इस योजना के लिए केवल अविवाहित लड़कियां ही मान्य होंगी।

Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के लिए आवश्यक Documents क्या हैं ?

Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के लिए आगे दिए गए दस्तावेज जरूरी हैं:-

Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana documents

  1. आधार कार्ड
  2. 12 वीं की मार्कशीट
  3. बैंक खाता जानकारी।
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. मूल निवास प्रमाण पत्र
  6. मोबाइल नंबर / ईमेल आईडी
  7. स्नातक की मार्कशीट / डिग्री

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Online Apply कैसे करें ?

इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना की Official Website पर जाकर Apply करना होगा। Apply करने की पूरी Process हम आगे के चरणों में विस्तार से जानने वाले हैं:-

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Online Apply Registration Process:-

Step 1. सबसे पहले आपको Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana की Official Website “edudbt.bih.nic.in” पर Visit करना होगा।

Step 2. जैसे ही आप ऊपर दिए गए Link के Through Website पर Visit करेंगे तो आप Homepage पर पहुँच जाएंगे।

Step 3. यहाँ आपको सामने दिए गए विकल्प लिंक 1 या 2 (for students registration and login only ) में से किसी पर भी Click कर सकते हैं।

Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana

Step 4. अब आपके सामने जैसे ही नया पेज ओपन होगा तो लिखा होगा कि पंजीकरण के लिए क्लिक करें। आपको इस लिंक  क्लिक करना हैं।

Step 5. जैसे ही आप Link 1 or 2 पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Bihar

Step 5. अगर आपका पहले से Account है तो “लॉगिन करने के लिए यहाँ क्लिक करें” अथवा अगर आप आवेदन करने की स्थिति जानना चाहते हैं तो “कृपया यहाँ क्लिक करें” ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।

Step 6. जैसे ही आप आवेदन करने की स्थिति जानने के लिए “कृपया यहाँ क्लिक करें” ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाता हैं।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Online Apply

Step 7. इस चित्र में आप साफ़-साफ दे पा रहे हैं कि अगर आप Online आवेदन करना चाहते हैं तो “पंजीकरण करने के लिए यहाँ क्लिक करें” ऑप्शन को Choose करना होगा।

Step 8. जैसे ही आप “पंजीकरण करने के लिए यहाँ क्लिक करें” के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म पेज ओपन हो जाएगा।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana

जैसा कि आप उपर दिए गए चित्र में देख पा रहे हैं। इस पेज में आपको पूछी गई Details को Fill कर देना हैं। पूरी जानकारी Fill करने के बाद निचे Captcha Code Enter करके Register के Button पर क्लिक कर देना हैं।

Step 9. इस तरह से आपकी Registration Process Complete हो जाएगी।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Status Check कैसे करें ?

अगर आपने ऑनलाइन Registration के लिए Apply कर दिया हैं तो आप आगे दी Process को follow करके Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Status Check कर सकते हैं:-

Step 1. सबसे पहले edudbt.bih.nic.in Website पर Visit करें।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Status Check

Step 2. अब आप “मुख्यमंत्री (बालिका माध्यमिक +2 ) प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें (Link 1 or 2)” में किसी पर भी क्लिक करें।

Step 3. जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा जिसमें आपको Right Side पर “Click here to View Application Status” के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Status Check

Step 4. इस चित्र में आ देख पा रहे हैं कि आपको किस प्रकार का पेज नजर आने वाला हैं। जैसे ही “Click here to View Application Status” पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक Next पेज ओपन हो जाएगा।

जिसमें आप अपना Registration Number डालकर Check कर सकते हैं कि आपके आवेदन का Status क्या चल रहा हैं।

इन्हें भी जरूर चेक करें:-

Conclusion

तो दोस्तों, मैं उम्मीद करता हूँ कि मैंने आपको Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Bihar के बारे में Complete जानकारी दे दी होगी।

अगर आपके मन में कोई सवाल उमड़ रहा हैं तो आप निचे Comment बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं हम आपके हर एक सम्भव प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

पोस्ट को पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.