Skip to content

Udyogini Scheme महिलाओं की किस प्रकार मदद कर सकती हैं।

Udyogini Scheme: Woman Empowerment नाम का शब्द तो आपने सुना ही होगा जिसे हिंदी में महिला सशक्तिकरण के नाम से जाना जाता हैं। आपको बता दूँ कि महिलाओं के लिए सरकार के निर्देशानुसार Banks और गैर-बैंकिंग Organizations ने Udyogini Scheme चलाई हैं।

इस Udyogini Scheme के तहत Bank SST/ST, विधवा और दिव्यांग महिलाओं को अपना बिज़नेस शुरू करने के लिए और चल रहे बिज़नेस में फिनांशल मदद करने के लिए बहुत ही कम Interest Rate पर Loan उपलब्ध करवाते हैं। चलिए अब आगे इस Udyogini Scheme के बारे में ज्यादा जानते हैं।

Contents

Udyogini Scheme किन लोगों के लिए हैं ?

Udyogini Scheme

अगर आप एक ऐसी महिला हैं जिसमें टैलेंट हैं और आप कोई बिज़नेस कर रही हैं या बिज़नेस करने के बारे में सोच रही हैं या आप किसी बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए ट्रेनिंग लेना चाहती हैं तो उस अवस्था में Udyogini Scheme आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

इस Udyogini Scheme के तहत जो महिलाएं अपने पैरों पर खड़ा होना चाहती हैं कहने का मतलब हैं कि जो महिलाएं अपना खुद का कोई काम करना चाहती हैं उन्हें इस योजना के तहत बहुत ही कम ब्याज दरों पर लोन देने की सुविधा उपलब्ध हैं ताकि बिज़नेस करने में रूचि रखने वाली महिलाएं आसानी से अपना बिज़नेस शुरू कर सकें।

Udyogini Scheme की शुरुआत कैसे हुई ?

भले ही यह Scheme Center Goverment द्वारा शुरू न की गई हो, लेकिन स्कीम को लागु करने के लिए Banks को आदेश देने का क्रेडिट भी केंद्र सरकार हो जाता हैं क्योंकि भारतीय सरकार ने बैंकों और गैर-बैंकिंग संस्थाओ को SC/ST, विधवा और हैंडीकैपेड महिलाओं को लाभ देने के लिए इस योजना की शुरुआत की हैं।

Udyogini Scheme किन-किन महिलाओं के लिए हैं ?

Udyogini Scheme का मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण (Woman Empowerment) को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत उन महिलाओं को बैंकों की तरफ से लोन मुहैया कराया जाता हैं जो महिलाएं बिज़नेस शुरू करने में रूचि रखती हैं या स्वरोजगार शुरू करके आगे बढ़ाना चाहती हैं।

इस योजना के तहत उन सभी औरतों को भी लाभ मुहैया कराया जाता है जो पहले से अपने किसी कारोबार को शुरू किए कई कारोबार चला रहीं हैं।

Udyogini Scheme में पात्र महिलाओं को कम से कम interest rate पर ज्यादा से ज्यादा 3 लाख रुपये का लोन दिया जाता है।

इस योजना की खास बात यह है कि अनुसूचित जाति (Scheduled Caste) एवं अनुसूचित जनजाति (Scheduled Tribes) तथा Physical रूप से Disable महिलाओं को Interest Free Loan मुहैया कराया जाता है।

Udyogini Scheme के तहत लाभ लेने कौन-कौन एलिजिबल हैं ?

इस योजना के तहत उन सभी माताओं बहनों को लाभ मिलने वाला हैं जो इस योजना की सभी शर्तों और Terms & Conditions को Follow करेंगी।  

Udyogini Scheme में कौन-कौन से बिज़नेस उपलब्ध हैं ?

Udyogini Scheme के अनुसार सिर्फ वही महिलाएं इस स्कीम का फायदा उठा सकती हैं जो Already Business कर रही है या फिर बिज़नेस करने में interested हैं। इस योजना में लगभग 80+ Business Registered हैं। चलिए मैं आपको एक के बाद एक इस स्कीम में आने वाले Businessnes के बारे में बताता हूं, इन सभी को मैंने 3 Tables में बांटा हुआ हैं ताकि आपको आसानी हो।

Udyogini Scheme के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें।

Udyogini Scheme को महिलाओं की सामाजिक और आर्थिक स्थिति को देखकर ही शुरू किया गया है। Banks और गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थाओं द्वारा चलायी जा रही Udyogini Scheme के तहत हिस्सा लेने वाली महिलाओं को मिलने वाली फैसिलिटीज की कुछ खास बाते हैं। इन पर ध्यान देने से लाभ लेने वाली महिलाओं को और अधिक लाभ मिल सकता है। लाभ लेने वाली महिलाओं को इन खास बातों को जानना भी जरूरी है।

  • Udyogini Scheme की सबसे खास बात यह है कि लोन के एलिजिबल महिलाओं को Loan लेने के लिए किसी चीज को गिरवीं नहीं रखना पड़ता है। इसका मतलब यह है कि लोन के लिए पात्र महिलाओं को Banks के अन्य शर्तें पूरी करने के बाद किसी चीज को गिरवीं रखे या Security दिये बिना ही Loan आसान Interest Rate पर मिल जाता है।
  • Udyogini Scheme से मिलने वाले Loan पर Interest Rate बहुत कम होती है। Bank व Non Banking Finacial Organization द्वारा ये दरें महिलाओं के लिए इस तरह से रखीं जातीं हैं कि वे अपना Business करके ब्याज सहित Loan की धनराशि आसानी से चुका सकें। हालांकि सामान्य तौर पर Udyogini Scheme के तहत Loan लेने वाली पात्र महिलाओं से बैंक व वित्तीय संस्थाएं 8% Interest लेतीं हें लेकिन यह Interest Rate अलग-अलग बैंकों व वित्तीय संस्थाओं में अलग-अलग होती है। यह ब्याज दर 12% तक जा सकती है लेकिन यह Bank की ईमानदारी पर पूरी तरह से आधारित है कि वह किन Situations में कितना प्रतिशत Interest लेता है।
  • Udyogini Scheme के तहत पात्र विधवा महिलाओं या विकलांग महिलाओं को Interest Free Loan दिए जाने की स्कीम है। इस स्कीम के तहत इस तरह की पात्र महिलाओं को Loan देते समय किसी तरह की Processing Fee नहीं ली जाती है। इसका सीधा सा अर्थ यह है कि पात्र विधवाओं ओर विकलांग महिलाओं को बिना किसी Charge व बिना किसी Interest के Loan दिया जाता है।  इस तरह से ये स्कीम पात्र विधवाओं और विकलांग औरतों को पूर्ण रूप से सहारा देने वाली स्कीम है। इससे कोई भी महिला Loan लेकर अपनी फिनांशल स्तिथि मजबूत कर सकती है और स्वरोजगार बन सकती है।
  • सामान्य तौर पर Ugyogini Yojana के तहत Loan दिए जाने पर GST और Service Tax लिया जाता है।

Udyogini Yojana से लाभ लेने के प्रमुख नियम क्या हैं ?

इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छित महिलाओं को आगे दिए गए प्रमुख नियमों को Follow करना होगा:-

Udyogini Yojana के तहत केवल उन्हीं महिलाओं को ही Loan मिल सकता है, जिनका Business बैंकों व गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थाओं द्वारा बनायी गयी Registered Business की List में Registered है।

Udyogini Scheme के तहत लोन का लाभ लेने वाली पात्र महिलाओं को अधिक से अधिक 3 लाख रुपये का Loan दिया जाता है।

Udyogini Scheme से लाभ लेने वाली महिलाओं की उम्र 18 वर्ष से कम और 55 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। कहने का मतलब हैं कि लाभ लेने वाली महिला की उम्र कम से कम 18+ और 55 वर्ष से कम होनी अनिवार्य हैं।

लोन का लाभ लेने वाली महिला की पारिवारिक सालाना आमदनी 1.5 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

अगर मान लो पात्र महिला विधवा या विकलांग हैं तो उसे पारिवारिक वार्षिक आय वाले क्राइटेरिया से छूट दी जाएगी, उसके भले जितनी मर्ज़ी आय हो, उसे योजना का लाभ परिपूर्ण तरीके से मिलेगा।

Udyogini Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं ?

लोन लेने के लिए पात्र महिलाओं को अनेक महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स की जरूरत होती हैं। इसलिए जिन महिलाओं को लोन लेने की जरूरत हैं उन्हें लोन से रिलेटेड सभी आवश्यक कागजातों को एकत्रित कर लेना चाहिए और साथ ही साथ सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स की फोटोकॉपी करवा लेनी चाहिए। आवश्यक दस्तावेज आगे निम्न प्रकार से दिए गए हैं:-

  • Voter ID, Identity Card, Aadhar Card, राशन कार्ड आदि।
  • पात्र महिला की Latest Photo, Paasport Size Photo.
  • Birth Certificate, दसवीं कक्षा का प्रमाण पत्र, Marksheet, Voter Card, Aadhar Card, Pan Card, स्थानीय तहसीलदार से प्रमाणित पत्र, ग्राम प्रधान, स्थनीय जिला परिषद सदस्य, स्थानीय विधायक, सांसद के Letter Pad पर लिखाया गया पत्र।
  • Udyogini Yojana के तहत लाभ लेने वाली पात्र महिला आवेदक यदि गरीबी रेखा के नीचे की पात्रता पूरी करती है तो उनके लिए BPL Card की Photo Copy जरूरी है।
  • Udyogini Yojana के तहत जातिगत आरक्षण का लाभ लेने वाली पात्र महिला आवेदक के लिए Caste Certificate भी जरूरी है।
  • Udyogini Yojana में पारिवारिक आय का प्रमाण पत्र।
  • बैंक की पासबुक और बाकि जानकारी।
  • राशन कार्ड
  • आवेदन फॉर्म।

Udyogini Scheme के लिए अप्लाई कैसे करें ?

1 – आवेदक महिलाएं लोन के लिए अप्लाई करने से पहले नजदीकी बैंक से इनफार्मेशन लें।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक महिलाएं आगे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकती हैं:

योजना से लाभ लेने की इच्छुक महिलाओं को सबसे पहले जिस Bank में खाता है उसमें इस स्कीम की जानकारी लेनी चाहिए। यदि वहां से इस स्कीम के अनुसार लोन दिया जाता है तो वहां के कर्मचारियों से पूरी जानकारी लेनी होगी।

यदि वहां इस स्कीम के तहत Loan नहीं दिया जाता है तब भी बैंक कर्मचारियों से उन शाखाओं के बारे में इनफार्मेशन प्राप्त करनी चाहिए, जहां से इस स्कीम के तहत Loan दिया जाता है। उसके बाद उस Bank की नजदीकी शाखा में जाकर आवेदन Form प्राप्त करें।

2 – आवेदन Form को ध्यान से पढ़ें।

आवेदन Form में पूछी गई इनफार्मेशन को सावधानी से सही-सही भरें। यदि आपको कोई बात समझने में परेशानी हो, तो bank एम्प्लाइज से पूछताछ कर लें अथवा बैंक कर्मचारियों से किसी जानकार व्यक्ति की सहायता लें लें।

इसके अतिरिक्त अगर आपकी फॅमिली में कोई पढ़ा लिखा व्यक्ति हैं तो भी आप उसकी मदद ले सकते हैं और उसकी मदद से बैंक में जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

3 – सभी Pages को एकत्रित कर लें।

जब आपका फॉर्म कम्पलीट हो जाए तो उसमें लिखी गई इनफार्मेशन पर एक बार नजर मार लें और इसके बाद सभी Pages को एकत्रित करके रख लें।

4 – बैंक अधिकारी से बातचीत करें।

फॉर्म भरने के बाद बैंक अधिकारी को चेक करने के लिए दें, अब अधिकारी के द्वारा जांच के दौरान फॉर्म में जो भी गलतियां आती हैं उन्हें शिष्टाचार से सही करें। जब सब जानकारी कम्पलीट हो जाएगी तो बैंक अधिकारी यह फॉर्म आगे की जाने वाली जानकारी के लिए फॉर्म अपने पास रख लेंगे। इस तरह से आपका आवेदन कम्पलीट हो जाएगा, अब कर्मचारी अपना काम करेंगे।

Udyogini Scheme में आगे क्या करें ?

जब आपका आवेदन एक बार हो जाता हैं तो आप लोन संबंधित बैंक अधिकारी से पूछ सकते हैं कि लोन कब तक पास हो जाएगा। इसके बाद आप अपने स्तर पर बैंक कर्मचारियों से समय समय पर पूछते रहे।

बैंक कर्मचारी आपके द्वारा दिए गए आवेदन Form में दी गई जानकारी का Verification करेंगे और जब आपकी Information और documents दोनों से राज़ी हो जायेंगे तब आपका Loan Approve कर लेंगे।

Loan को पास करते समय आप अपने interest rate के बारे में बात करना न भूलें, ताकि बाद में इसमें किसी प्रकार का झमेला न हो।

READ MORE:

निष्कर्ष।

तो दोस्तों, मुझे उम्मीद हैं कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी, अगर ऐसी बात हैं तो इस पोस्ट को शेयर करके हमारा मनोबल जरूर बढ़ाएं।

धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.