Skip to content

5 Simple Steps में आधार कार्ड देखे नाम से [ पूरी जानकारी ]

5 Simple Steps में आधार कार्ड देखे नाम से ऑनलाइन; अगर आपका आधार कार्ड कहीं खो गया हैं या चोरी हो गया हैं तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी होने वाली हैं।

क्योंकि इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं कि आधार कार्ड देखे नाम से, इस Keyword को जितने भी लोग Google में Search करते है और उनको कोई Accurate Result देखने को नहीं मिलता।

ऐसे ही लोगों के कारण इस पोस्ट का टाइटल “5 Simple Steps में आधार कार्ड देखे नाम से ऑनलाइन” रखा गया हैं ताकि आपको सही-सही जानकारी मिल सके।

छोटे से विवरण की बात करें, तो हम सभी को पता हैं कि हमारे जीवन में आधार कार्ड का क्या महत्व हैं। ऐसे में किसी नागरिक का आधार कार्ड न बनना, चोरी हो जाना या गुम हो जाना बड़ा निराशा भरा होता हैं।

आधार कार्ड का प्रयोग आप कही भी identy के रूप में कर सकते है फिर चाहे वह किसी ऑफिस में हो या फिर किसी अन्य डॉक्यूमेंट बनाने के लिए आवेदन करना हो।

बिना Aadhar card के आप किसी भी योजना के लिए Registration नहीं कर सकते है तो यदि आप अपना Aadhar Number भूल चुके हैं और Aadhar Card Download करने में परेशानी हो रही है तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि Aadhar Number के बिना Aadhar Card नाम, Mobile Number और Date of Birth से कैसे Download कर सकते हैं।

इसलिए आधार कार्ड डाउनलोड करने से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहिए:

नाम की मदद से Aadhar Card Download करें।

Aadhar Card Download

Aadhar Card को भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया है। आधार कार्ड के Through देश के सभी नागरिकों को Unique identy के रूप में एक अलग पहचान प्रदान की गई हैं।

पहला आधार नंबर महाराष्ट्र के निवासी नन्दूबार नाम के व्यक्ति को दिया गया था जो 29 September 2010 को जारी किया था। भारत में अभी तक 120 करोड़ निवासियों को आधार कार्ड मुहीम से जोड़ा जा चुका हैं।

आधार मुहीम पहले निति आयोग से संबंध रखती थी लेकिन बाद में सरकार के द्वारा इस प्रोसेस में संसोधन किया गया और आधार को 12 September, 2015 को UIDAI को तत्‍कालीन सूचना और प्रौद्योगिकी सेक्टर (DEITY) के साथ जोड़ दिया गया।

Aadhar Card का उपयोग एक Valid Document के रूप में किया जाता है। सभी भारतीय नागरिकों के लिए Aadhar Card एक विशेष प्रकार का Document है जिसमें उनकी भारतीय होने की पहचान को verify किया जा सकता है। Aadhar Card में 12 Numbers का एक Unique identification Number है।

इन्हें भी पढ़ें:

चलिए आधार कार्ड देखे नाम से विषय की इस पोस्ट में आगे जानते हैं कि आधार कार्ड का मुख्य उद्देश्य क्या हैं और आधार कार्ड डाउनलोड क्यों और कैसे करना चाहिए।

आधार कार्ड का मुख्य उद्देश्य क्या हैं ?

Aadhar Card के माध्यम से देश के सभी नागरिकों को एक अलग पहचान प्रदान की गई हैं जिसके तहत देश में Digital Devices की मदद से कहीं भी उनकी पहचान को identify किया जाए सके।

भारतीय नागरिकों के लिए आधार कार्ड मुहीम के तहत जो भी कानून और Laws लागू किए गए हैं उन्हें हर नागरिक को बहुत ही सलीके से फॉलो करना होता हैं।

आधार कार्ड मुहीम आने के बाद आप सरकारी सेवाओं का लाभ एक से अधिक बार नहीं उठा सकते क्योंकि एक बार आपने किसी सरकारी स्कीम में हिस्सा ले लिया तो आपके Fingerprints+Documents Upload हो जाते हैं।

जिसके परिणामस्वरूप धोखाधड़ी होने के Chances बहुत कम रह जाते हैं। Aadhar Card व्यक्ति की पहचान को प्रमाणित करता है यह भारतीय में रहने वाले नागरिकों के जीवन के लिए एक महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स में से एक है।

चलिए आधार कार्ड देखे नाम से विषय की इस पोस्ट में आगे जानते हैं कि नाम और जन्म तिथि से E Aadhaar Card Download कैसे करें।

नाम और जन्म तिथि से Aadhar Card Download ऐसे करें।

अगर आपको अपना Aadhaar Number या Enrollment Number भूल गया है तो आप आधार कार्ड नाम और Date of Birth की सहायता से ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके प्रोसेस के लिए, आपको UIDAI की official website पर विजिट करके अपना आधार नंबर पता करना होगा।

Aadhar Card Download करने से पहले आधार नंबर पता करने के लिए आगे दिए गए चरणों को फॉलो करें:

Step 1: अपनी खो चुकी EID या आधार नंबर डाउनलोड करने के लिए आपको E Aadhaar Card की official website पर जाना होगा।

Step 2: जैसे ही आप UIDAI की साइट पर पहुँच जाते हैं तो आपको Retrieve Lost or Forgotten EID/UID का एक विकल्प नजर आएगा।

E Aadhar Card Download

Step 3: जैसे ही आप “Retrieve Lost or Forgotten EID/UID” के विकल्प पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक New Page Open हो जाएगा। जिसमें आपको एक फॉर्म भरना होगा।

E Aadhar Card Download

ऊपर दिए गए चित्र में आप देख पा रहे हैं कि Aadhar Number और Enrollment ID प्राप्त करने के लिए हम फॉर्म फिल कर सकते हैं।

अगर आप Aadhar Number प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित चरणों को फॉलो करना हैं और यही Same Method Enrollment ID Receive करने के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले अपना पूरा नाम दर्ज करें।
  2. इसके बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  3. Note: मोबाइल नंबर के स्थान पर Email ID भी उपयोग कर सकते हैं।
  4. इसके बाद Security Code Fill करें।
  5. सभी जानकारी भरने के बाद Send OTP के Button पर क्लिक कर दें।
  6. Registered Mobile Number पर मिले OTP को दर्ज करें और Verify OTP के Button पर क्लिक करें।

Step 4: जिस Device पर आप ये Process कर रहे हैं, उस डिवाइस की स्क्रीन पर आपको एक Message दिखाई देगा कि Aadhar Number आपके Registered Mobile Number पर भेज दिया गया हैं।

Step 5: एक बार जब आपको Registered Mobile Number से Aadhar Number या Enrollment ID मिल जाती हैं तो UIDAI Site के My-Aadhaar Section पर जाएं।

  • https://myaadhaar.uidai.gov.in/

Step 6: इसके बाद आपको वही Same Process Follow करनी हैं जो मैंने आपको E Aadhar Card Download करने वाली पोस्ट में 3 Methods के Through Share की थी।

E aadhaar Download

इस चित्र को देखने के बाद आप समझ गए होंगे कि Aadhar Number या Enrollment ID मिलने के बाद किस प्रकार अपना आधार कार्ड डाउनलोड करना हैं।

नोट: चित्र में आपको Virtual ID नजर आ रही हैं लेकिन सभी तरीकों से आधार कार्ड डाउनलोड करने की प्रोसेस एक जैसी ही है। इसलिए image को देखकर Confuse न हो।

Step 5: Aadhar Number या Enrollment ID मिलने के बाद 12 Digit का आधार नंबर या 14 Digit की Enrollment ID Fill करें और साथ ही साथ Captcha Code भी Fill कर दें।

Step 6: Registerd Mobile Number पर OTP प्राप्त करने के लिए Send OTP के बटन पर क्लिक करें।

Step 7: आपको अपने Registered Mobile Number पर OTP Receive होगा

Step 8: OTP दर्ज करें और Download Aadhaar के बटन पर क्लिक करके आधार कार्ड डाउनलोड कर लें।

READ MORE:

Last Words

इस पोस्ट में हमने नाम और जन्म तिथि से आधार कार्ड डाउनलोड करने की प्रोसेस के बारे में जाना। अगर आपको आधार कार्ड देखे नाम से विषय की इस पोस्ट में share किए गए किसी भी पॉइंट को समझने में परेशानी हो रही हैं तो आप निचे Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते हैं। मैं आपके कमेंट का Reply जल्द से जल्द करूँगा।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हैं तो इसे आपने Social Media Handles और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना बिलकुल न भूलें।

धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.