SEO Friendly Post Kaise Likhe (7 Secret Tips)

Google  में आपने लिखा…”SEO Friendly Post Kaise Likhe” काफी Results Show हुए, लेकिन आपने हमें Choose किया। इसके लिए आपका तहेदिल से धन्यवाद।

आज हम बात करेंगे कि SEO Friendly Post Kaise Likhe और SEO Friendly Post लिखने से हम अपनी Website पर Organic Traffic, More Revenue और ज्यादा Social Sharing कैसे Achieve कर सकते है।

अगर आप ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में अभी नए है और SEO Friendly Post लिखने के लिए Best Techniques जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ सकते है।

आज की इस Post में, मैं आपके साथ SEO Friendly Post लिखने की 7 Proven techniques Share करने वाला हूँ।

जो आपके ब्लॉग का Traffic तो increase करेंगी ही साथ ही साथ आपकी Website की ranking और revenue भी increase होगा।

So  Let’s start:

SEO Friendly Post Kaise Likhe

SEO Friendly Post Kaise Likhe

अगर आप एक Blogger हैं तो आपको बहुत सी बातों को ध्यान में रखना होता हैं लेकिन जब आप ब्लॉग पोस्ट लिख रहे हैं तो आपको इस बात का खास पता होना चाहिए कि आपकी ऑडियंस कौन सी हैं तो चलिए जानते हैं कि अपना ऑडियंस का पता करके एक SEO फ्रेंडली पोस्ट कैसे लिखें?

1. Audience जानकर SEO फ्रेंडली पोस्ट कैसे लिखें?

SEO Friendly Post लिखने के लिए बैठने से पहले…आपको इस बात का पता होना बहुत जरूरी है कि आपकी audience कौन है और आप किसके लिए लिख रहे है।

इसलिए अपनी audience को जानने से पहले आप अपने competitors को find करें।

जैसे ही आप Competitiors find करने में सफल हो जाते है तो आपको इस बात का भी पता चल जाएगा कि आपकी audience कौन है।

अब  आपको कहीं न कहीं लगता होगा कि competitor find करना बहुत मुश्किल भरा काम है।

Competitor को find करने के लिए आप 2 methods को apply कर सकते है:

  1. Keywords research tool
  2. [SERP] Search Engine Result page

Recommended:

हम बात कर रहे थे कि ऑडियंस को समझना बहुत जरूरी हैं लेकिन जब आपने ऑडियंस को समझ लिया हैं तो अब बात आती हैं कि Keywords Research कैसे करें, तो चलिए अब जानते हैं कि Keywords Research करके एक SEO Friendly Post Kaise Likhe?

Keyword Research करके SEO फ्रेंडली पोस्ट कैसे लिखें?

इसमें आप किसी भी Paid Keyword Research Tool का use कर सकते है जो आपको Competitior के बारे में तो बताएगा ही…साथ ही साथ आपको keywords की facility भी provide करेगा।

अगर आपको भी अपना Competitor जानना है और Low Competition Keywords की list चाहिए तो आप अपनी Website Name के साथ Email id भी share कर सकते है।

मैं आपको Personally Email करूँगा और Niche से related जितने भी आपके Competitors है उनकी List Share करूँगा + BONUS के रूप में आपको 100 Low Competition keywords की List Free में मिलने वाली है। आपको केवल Comment करना है:

  1. Website Name
  2. Email ID

Keywords Research के साथ-साथ SERPs [ Search Engine Result Pages ] बहुत जरूरी हैं चलिए अब जानते हैं कि SERPs की मदद से एक SEO Friendly Post Kaise Likhe?

SERPs की मदद से SEO फ्रेंडली पोस्ट कैसे लिखें?

इसमें आप SERP के साथ जा सकते है। SERP Basically Search Engine Result Page होता है जो कि Google में किसी भी Term को Search करने से Show होता है।

इसके लिए आपको क्या करना है कि आपको अपने Niche or topic से related कोई सा भी Topic Google में Search करना है।

अब जो आपके सामने जितने भी Result Show होंगे…वे सभी आपके Competitiors है जितनी भी अलग-अलग Websites की post show होंगी, वे सभी आपके Competitor होंगें।

अभी आप उन Website or posts पर जाकर उनके content का analysis और reader comments को read कर सकते है।

जिससे आपको पता लगाने में आसानी हो जाएगी कि आपके Niche से Related audience किस type के content को पसंद करती है।

यहाँ से आपको एक direction मिलेगी कि आपको किस type का content लिखना चाहिए।

अपनी Audience की interest के बारे में पता लगाने के लिए आप Quora का भी use कर सकते है।

आपको Quora website पर जाना होगा और वहां Different-differenet Platforms [munches] को follow करना होगा।

उसके बाद फिर उस munch में जितनी भी audience होगी…वे केवल उसी Niche or Topic से related question or answer करेंगे।

यहाँ आपके लिए Advantage open हो जाता है कि अगर आपको किसी Question का Answer पता है तो आप उसका Answer दे सकते है और उसके Bottom में अपनी किसी Particular Post का Link भी दे सकते है।

जिससे आपकी Website पर Refferal Traffic Increase होगा।

मैंने भी quora पर काफी Answers दिए है…शायद आपके किसी Question का Answer हो, इसलिए Make Sure आप मुझे Quora पर Follow [ Sandeep Quora ] जरूर करें।

किसी भी Product की पहली झलक उसके बाहरी Cover से ही पड़ती हैं क्योंकि अगर आप किसी Restuarant के लिए Banner Create कर रहे हैं तो आपको उसकी Headline पर खास तौर पर ध्यान देना होगा। इसीलिए अगर आप एक ब्लॉग पोस्ट लिख रहे हैं तो आपको हेडलाइंस पर खास तौर पर ध्यान देना होगा चलिए अब जानते हैं कि Amazing Headlines Create करके एक SEO Friendly Post Kaise Likhe

Headline Create करके SEO फ्रेंडली पोस्ट कैसे लिखें?

अगर आपकी Post की Compelling Headline नहीं है तो बहुत ज्यादा Chances है कि Readers आपके Content को नापसंद करें और 99% हो सकता है कि आपकी Headline पर Click ही ना करें।

अगर Headline ही Boring होगी तो Content Consume or Sharing का तो सवाल ही नहीं पैदा होता।

As a human nature…हमारा System बिलकुल उल्ट है, हम किसी भी Book को उसके Cover से Judge करते है और किसी Blog Post को उसकी Headline or Title से।

इसी कारण आपकी Post की Headline Success होने के पीछे Most important Factor है।

आगे मैं आपको एक website का link दे रहा हूँ आप उस Website पर जाकर अपनी Headline को Analyze कर सकते है और साथ ही साथ यह Tool आपको Headline में issues को भी Reccommend [ Headline Analyzer Tool ] करेगा।

इसके अलावा अगर आप Headline Generate करना चाहते है तो आप आगे दी गई Website से Headline generate कर सकते है।

Recommended: 

अगर Headlines बहुत जरूरी हैं तो taglines भी कुछ कम जरूरी नहीं हैं। इसीलिए अगर आप ब्लॉग पोस्ट लिख रहे हैं तो आपको Headlines के साथ-साथ Subheadings को भी नजरअंदाज नहीं करना हैं तो चलिए अब जानते हैं कि Subheadings और Short Paragraphs Create करके SEO Friendly Post Kaise Likhe

Subheadings & Paragraphs से SEO फ्रेंडली पोस्ट कैसे लिखें?

SEO Friendly Post के लिए Formating Super important Factor है।

इससे बुरा कुछ भी नहीं हो सकता कि आप एक Blog Post पढ़ रहे है जो बड़े-बड़े Paragraphs से भरी पड़ी है।

ज्यादातर लोग Post को Actual में Read करने से पहले 100 बार सोचते है कि हम इस blog post को Read करें या नहीं।

कहीं हमारा Time तो Waste नहीं जाएगा…अगर इस Content में हमें अपने questions का answer न मिला तो।

( इस तरह के तमाम सवाल एक User के दिमाग में उमड़ रहे होते है। )

इसलिए मेरा आपसे यही Suggestion रहेगा कि अपनी Post में Shorter Paragraphs का use करें।

इसी के साथ आपको यह बात भी आपको याद रखनी होगी कि सभी तरह के Content एक जैसे नहीं होते है। कभी-कभार आप Book read कर रहे होते है तो उसमें बहुत से Blocks normal होते है।

लेकिन Blog Post Diffrenet होती है इनको Highly Focused Way में Create किया जाता है ताकि Short Ammount of Time में Quality Information Provide की जा सके।

In the other words…हमारी audienece बैठकर War and peace नहीं सुनने वाली, वे तो केवल इतना जानना चाहते है कि Traffic कैसे drive किया जाए, Leades कैसे Generate की जाए या ज्यादा Revenue कैसे Generate किया जाए।

So…अच्छे तरीके से अपने ideas के through अपनी Headings को Organize कीजिए और Paragraphs को Short रखने की ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें।

READ MORE:

किसी भी चीज को बनाने के लिए सही सलीका बहुत जरूर हैं इसलिए अगर आप ब्लॉग पोस्ट लिख रहे हैं तो उसे सही तरीके से फॉर्मेट करना भी बहुत जरूरी हैं इसलिए चलिए आगे जानते हैं कि Bullet Points का Use करके SEO Friendly Post Kaise Likhe

Bullet Points Use करके SEO फ्रेंडली पोस्ट कैसे लिखें?

जैसा कि मैं आपको पहले भी बोल चुका हूँ कि Reader आपकी Post को actual में read करने से पहले उसे 5 से 10 Top से bottom तक निहारता है।

इसलिए users की Attention को Grab करने के लिए आपको Engaging or SEO Frinedly Post Create करनी होगी।

Engaging or SEO Frinedly Post Create करने के लिए आपको अपनी Post के Main Points को Highlight करना होगा ताकि users को आपके Content के Through उसके time की value मिल सके।

ऐसे में आप क्या कर सकते है?

ऐसे में आप Subheadings के साथ-साथ bullet points का भी use कर सकते है क्योंकि bullet points attention grab करने के लिए बहुत ही कारगर साबित होते है।

आगे मैं आपके साथ Bullet Points को Use करने के कुछ Tips share कर रहा हूँ जिन्हे आप SEO Friendly Post Create करते वक़्त Use कर सकते है:

  1. Bullet Points में आप Users को उनके Clear Benefit के बारे में बताएं…क्योंकि अगर कोई user आपकी post पर आया है तो वह यही सोचकर आया है कि शायद आपकी post उसे value provide करेगी।  इसलिए Bullet Points को आप Mini headlines भी बोल सकते है।
  2. अपने Bullet Points को symmetrical रखें जैसे कि 1, 2, 3, 4 आदि।
  3. Avoid Bullet Clutter: मतलब कि अगर आपने एक बार Bullet Points start कर लिए है तो उनके बीच में Paragraphs को जबरदस्ती घुसेड़ने की कोशिश न करें।

Bullet Points आपके Readers को Spoon-feed [ समझाना ] करने का शानदार तरीका है जो उन्हें आपकी site पर बार-बार वापिस लाता रहता है।

Recommended:

आपको पता हैं कि offices में Prensentation को समझाने के लिए ज्यादातर images का Use किया जाता हैं क्योंकि images से टॉपिक को समझना काफी आसान हो जाता हैं चलिए अब जानते हैं कि ब्लॉग पोस्ट में images add करके SEO Friendly Post Kaise Likhe

Photos Add करके SEO फ्रेंडली पोस्ट कैसे लिखें?

Human Brain text के मुकाबले visual content को ज्यादा fastly index करता है इसलिए SEO Friendly Post लिखने के लिए आप अपनी Post में images का भी Use कर सकते है।

Internet पर बहुत सारी Website है जो आपको free में images provide करती है जैसे कि:

  1. Pexels.com
  2. Pixabay.com
  3. Unsplash.com

But Honestly, मेरा आपसे यही suggestion रहेगा कि या तो आप खुद Photos [images] click करें या खुद किसी software or tool के through images create कर लें। ताकि बाद में आपको Copyright वगैरह कि situation न गुज़रना पड़े।

हम भी अपने Blog और YouTube Channel के लिए Canva.com का use करते है। आप भी Canva.com से बहुत ही अच्छी images अपने blog or YouTube channel के लिए Create कर सकते है।

इसी के साथ-साथ Post को Crazy Look देने के लिए Subheadings वगैरह के निचे images भी use करें। इससे भी आपकी post को extra look मिलेगी।

अब ब्लॉग पोस्ट Complete होने को आई हैं तो उसे ऑडियंस तक पहुँचाने के लिए, आपको SEO भी करना ही होगा, तो चलिए अब जानते हैं कि आर्टिकल को SEO Optimize करने SEO Friendly Post Kaise Likhe

SEO Optimized Post लिखकर SEO फ्रेंडली पोस्ट कैसे लिखें?

Blogging की दुनिया में SEO [ Search Engine Optimization ] मुश्किल हो सकता है। एक ओर हमें User Experience को ध्यान में रख कर On page SEO ज्यादा नहीं करना चाहिए। दूसरी ओर हमें SEO or On Page SEO को अनदेखा भी नहीं करना चाहिए।

मतलब Balance बनाकर रखना बहुत जरूरी है। सच्चाई तो यह है कि ज्यादातर Website google से ही organic traffic अपनी website पर drive करती है।

अगर आप भी अपनी Website की Ranking improve करना चाहते है तो मेरा आपसे यही suggestion रहेगा कि आप अपनी Website को ज्यादा से ज्यादा SEO Ranking factors के लिए Optimize करें।

आगे SEO से Related कुछ Suggestions दिए गए है जिन्हे use करके आप SEO Friendly Post Create कर सकते है:

  1. Add a proper meta title.
  2. Add a proper meta description.
  3. Content को Focus keyword के लिए optimize करें।
  4. Use Related or LSI [ Latent Semantic Indexing ] keywords.
  5. Use Internal Linking…etc

अभी हमने SEO Friendly पोस्ट लिखने के 6 Points को Cover कर लिया हैं लेकिन आखिर में हम Users से क्या चाहते हैं, इसी बात पर गौर करना बनता हैं तो इसीलिए Clear Call to Action देना बहुत जरूरी हैं तो चलिए जानते हैं कि Clear Call to Action देकर SEO Friendly Post Kaise Likhe

Clear Call to Action देकर SEO फ्रेंडली पोस्ट कैसे लिखें?

अभी आ जाता है Post का अंतिम Section और यहाँ काम आती है हमारी आखिरी Tip…जिसका नाम है Call To Action.

Call to action में भले ही आपके Readers को Comment करने के लिए बोला जाए या अपनी blog post को Social Media Handles पर Share करने के लिए बोला जाए।

Social Media पर Follow करें या अपने किसी खास Product की Marketing करें। आपको बस अपनी Audience को Clearly बताना है कि आप उनके लिए करना क्या चाहते है।

एक अच्छी Call to action आपके Blog पर Comment करने से लेकर आपका Product तक Sell करवा सकती है। आपको केवल अपने users को Clear Call to Action देनी है।

Normally Blogger अपने Readers को Content Share करने के लिए कहेगा। लेकिन इसके अलावा भी बहुत से Options है जहाँ आप Call to Action आजमा सकते है।

जैसे कि:

  1. आप अपने Readers को Free Ebook दे सकते है।
  2. 500+ or 1000+ Low Competition Keywords की List दे सकते है।

अगर आपको भी Low Competition Keywords की List चाहिए तो आप हमारी Website Deepblogging से 1000+ Low Competition Keywords की List Free में Download कर सकते है।

आप ऊपर दिए गए Gif में देख पा रहे होंगे कि keywords dowload करने के लिए आपको कौन-कौन से steps को follow करना है फिर भी अगर आप Confusion में है तो मैं आपको step by step बता देता हूँ:-

  1. सबसे पहले आपको Deepblogging website पर जाना है, खैर अगर आप ये Read कर रहे है तो Deepblogging पर ही होंगे।
  2. अब आपको 10 से 15 seconds तक बिना कहीं Touch किए Wait करना है। जैसे ही आप कुछ समय तक wait करेंगे तो आपके सामने आगे दी गई Image जैसा form open हो जाएगा।

इस form के open होने के बाद आपको बस “Yes, Get The List” पर Click करना है और इससे आगे आपको Email Enter करने के लिए बोला जाएगा।

जैसे ही आप Email Enter करेंगे तो आपके सामने Next form “Download The File” open हो जाएगा। अब आपको केवल “Download The File” के Button पर Click करना है और आप Easily Keywords file को Downlaod पाएंगे।

Keywords के साथ-साथ अगर आपने अभी तक अपनी Website नहीं Create की है या आप Blogger [Blogspot] से WordPress पर Migrate करना चाहते है तो आज हम आपके लिए Hosting की Best deal लेकर आए है।

मात्र कम से कम रुपयों में आप अपनी new create और blogger website को migrate कर सकते है। Hosting Company है Hostinger जहाँ से आप Cheap Price में Hosting Buy कर सकते है।

अगर आप Hosting buy करते है तो मैं आपके साथ Promo Codes भी share कर देता हूँ जिन्हें अगर आप Hosting Buy करते वक़्त use करते है तो आपको काफी हद तक discount भी मिल जाएगा।

  1. Promo Codes:- GRAB
  2. Promo Codes:- FALL19

Click Here to Check Price Now   

अगर आप Hosting Buy करते है तो मेरी तरफ से Bonus के रूप में आपके Niche से Related 500+ Low Competition Keywords Free में Provide किए जाएंगे।

आपको केवल [ [email protected] ] पर Mail करना है और लिखना है कि मैंने Hosting Purchase कर ली है।

जैसे ही आप Hosting Buy करते तो Within 24 hours आपको 500+ Low Competition Keywords की List आपके Email inbox में मिल जाएगी।

Recommended:

Conclusion

अगर आप ऊपर बताए गए 5+ यानी कि 7 Points को follow करते है तो मैं Guarantee के साथ कहता हूँ कि आपको पहले से ज्यादा Traffic or Conversion देखने को मिलेगा।

इसके अलावा एक बात हमेशा याद रखें!

अगर आप More Traffic, More Conversion चाहते है तो आपको Premium softwares or tools पर invest तो करना ही पड़ेगा।

अभी देखिए…Yoast SEO की जगह तो आप Rank Math का Use करके SEO Friendly Post लिख सकते है। लेकिन अगर Email List Grow करना चाहते है तो कोई Paid software तो purchase करना ही पड़ेगा।

ऐसे में अगर आप Genually Blogging करना चाहते है तो आपको Hosting और थोड़े-बहुत Paid Plugins में Invest तो करना ही पड़ेगा।

So Friends…ये Post बस यही तक अगर आपको ये Post [ SEO Friendly Post Kaise Likhe ] informative लगी हो…तो इसे अपने Social media handles पर जरूर share करें।

Bcz! Sharing is caring

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *