Perfect SEO Expert Kaise Bane [ Unique Guide 2021 ]

आज Online Business ने पूरे मार्केट को तेजी से Cover कर लिया है और यह बात भी सच है कि कोई भी Online Business Digital Marketing के बिना Survive नहीं कर सकता।

जिसका एक Major factor SEO होता है इसलिए चाहे आपकी Website में Organic Traffic लाना हो या YouTube Channel को तेजी से Higher Ranking में लाना हो या किसी Digital Marketing Company में SEO related Job के लिए Apply करना हो, दोनों ही Situations में आपको SEO Expert बनना होगा और ही चुटकियों में होने वाला काम बिल्कुल नहीं है।

लेकिन अगर आप वाकई में SEO में interest रखते हैं और इसमें अपनी skills को बढ़ाना चाहते हैं तो आज की इस पोस्ट में हम आपके साथ शेयर करने वाले है कुछ ऐसे Tactics और Tips जो आपको बताएंगे कि आप एक SEO Expert कैसे बन सकते है और एक SEO Expert बनने के लिए क्या आना जरूरी है।

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते है और सबसे पहले जानते है कि SEO क्या होता है?

SEO Kya Hota Hai?

Perfect SEO Expert Kaise Bane

Search Engine Optimization यानी की SEO बहुत से Tools और Practices का ऐसा Collection है जो Search Engine Result में आपकी Website और Channel को High Ranking पर लाने में Help करता है जिससे आपकी Site और Channel पर ज्यादा Organic Traffic आता है जिसे Business भी ज्यादा बढ़ने लगता है।

ये तो आप जानते ही होंगे कि Search Engine क्या होता है ऐसी वेबसाइट जिसके जरिए User internet Content Search करते हैं जैसे Google, Bing Yahoo इत्यादि।

SEO Expert बनकर आप अपनी Website पर Traffic और High Ranking ला सकते हैं लेकिन आपको ये भी पता होना चाहिए कि आप SEO Expert बनना चाहते हैं या SEO Professional.

क्योंकि दोनों में थोड़ा Difference होता है एक SEO Expert वो है जिसे पता कि SEO कैसे Work करता है और Search Engines पर किसी Website की Ranking High करने के लिए SEO को कैसे Apply किया जाए।

जबकि SEO Professional ऐसा SEO Expert होता है जो SEO Practice एक Profession की तरह करता है जिसमें SEO Consulting, SEO Services और Projects Base पर Client से Deal करना शामिल होता है।

इस Differnce को तो आपने समझ लिया लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि Search Engine कैसे काम करता है।

Search Engine Work Kaise Karta Hai?

SEO Search Engine से Related है इसलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि Search Engine कैसे काम करता है।

इसे आसानी से समझने के लिए आप imagine करें कि दुनिया की सबसे बड़ी Library Google Search Engine की है और Google librarian है जिसने अलग अलग Racks में हजारों लाखों Web Pages को Organize करके रखा हुआ है।

अब जब आपको कोई information चाहिए होती है तो आप Google पर Search में अपनी Query लिख देते हैं और Google उससे Related Best Information उन Racks में से निकाल कर आपके सामने रख देता है।

लेकिन क्योंकि ये Process Online है इसलिए ये तीन Processors से मिलकर तैयार होता है।

  1. Crawling
  2. indexing
  3. Ranking

Crawling – क्रॉलिंग वो प्रोसेस है जिसके जरिए Search Engines के Web Crawlers जिन्हें Bot या Spider भी कहा जाता है Web पर  Content Discover करते हैं।

फिर Indexing Process में अलग-अलग Index में Content को जोड़कर Organize किया जाता है और कुछ सेकेंड से भी कम टाइम में User की Search Query के लिए Best Suitable Content की Ranking करके User के सामने Show कर दिया जाता है।

एक SEO Expert के रूप में आपको अपनी Site को इस तरीके से अपनी Optimize करना होगा कि Search Engines उसे आसानी से Read कर सके और index कर सके।

तभी तो आपकी Site को Top Ranking में जगह मिल पाएगी। Search engine कैसे Work करता है ये जानने के बाद आपको अगले Step में Keywords research को भी अच्छे से समझना होगा।

Keywords Research Kya Hai?

वैसे तो SEO के 3 Types में Keywords Research करना और Link Building जैसे Task भी शामिल होते हैं और इन 3 Types की बातें हम Post में आगे करने वाले हैं लेकिन Keywords और Link Building के बारे में थोड़ी Extra बात करना फायदेमंद होगा।

इसलिए पहले इनके बारे में हम थोड़ा सा जान लेते हैं, SEO में Keywords का बहुत important role होता है।

Keywords research से आपको ऐसा Specific Search Data मिलता है जो आपको बताता है कि लोग क्या Search कर रहे हैं। किसी Specific Topic को कितने लोग Search कर रहे हैं और उन्हें ये information किस Format में चाहिए।

सही Keywords research करके आप अपने Target Market को समझ सकते हैं और ये भी पता लगा सकते हैं कि वो किस तरह आपके Content, services या products को search कर रहे हैं।

इतना पता चलने के बाद आप आसानी से अपनी Website को उन तक पहुंचा सकेंगे और Search engine पर High Ranking और ज्यादा से ज्यादा Organic Traffic लाना आपके लिए आसान हो जाएगा।

Recommended:

इसलिए Keyword research को importance देनी होगी।

इसके लिए आप keyword research tool की help ले सकते हैं लेकिन इसके साथ आपको अपना Vision और observation भी बढ़ानी होगी ताकि आप information को बहुत से effective keywords के जरिए present करना सीख सके।

Keyword research के अलावा Link Building भी SEO का important part होता है जिसके बारे में SEO Expert को knowledge होनी चाहिए क्योंकि Google के According Quality Content के अलावा Links भी SEO के important ranking factors है।

एक Site के पास जितने ज्यादा Quality Links होते हैं वह उतनी ही trusted site होती है जैसे Wikipedia जिस पर हजारों Site’s के Link होते हैं और ये Links indicate करते हैं कि Wikipedia उन सभी sites में trusted है, Expertise रखती है और Authority cultivate करती है।

इसीलिए एक SEO Expert के तौर पर आपको Link Building में भी Expert बनना होगा ताकि आप जिस Website का SEO करे उसे Authentic और trustworthy बना सके।

लेकिन अगर आपको लगता है कि SEO केवल keyword Research और Link Building तक ही सीमित है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

SEO इससे कहीं ज्यादा है और इसका purpose केवल search engine traffic को बढ़ाना ही नहीं है बल्कि traffic को visitors और customers में convert करना भी है।

इसलिए आपको SEO के Major Types पता होने चाहिए।

यूं तो SEO के बहुत सारे types है जिनमें से 3 Main Types के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।

पहला है Technical SEO.

Technical SEO

Technical SEO आपकी Website की technical aspects को improve करता है ताकि search engines पर आपके pages की ranking बेहतर हो सके।

इसके लिए Technical SEO में:-

  • Website की Speed को बेहतर करना।
  • SSL का Use करना।
  • Mobile friendly website तैयार करना।
  • XML Sitemap Create करना।
  • Crawl errors को fix करने जैसे बहुत सारे important task complete करता है।

Recommended: 7+ Factors of Technical SEO That Will Boost Your Ranking.

On Page SEO

On Page SEO में individual Web Pages को Optimize किया जाता है ताकि Site को Higher Ranking पर पहुंचाया जा सके और Search Engine से ज्यादा से ज्यादा Relevant Traffic Generate किया जा सके।

ये On Page SEO Page के Content और HTML Source Code दोनों पर Work करता है।

इसमें Relevant High Quality Content Publish करना, Headlines को Optimize करना, HTML Tags और images शामिल होते है।

आपकी Website Expertise, authority और Trust established करना भी On Page SEO में शामिल है और आगे Third important SEO type है Off page SEO.

Recommended: 31+ Weird On Page SEO Actionable Tips in Hindi.

Off page SEO

Technical SEO और On Page SEO तो Website पर Work करते हैं ताकि उसकी Ranking बेहतर की जा सके।

जबकि Off Page SEO Website से बाहर Work करता है ताकि आपकी Website पर दूसरी Website से Traffic आ सके।

इसमें दूसरी Website से Backlinks लेना और Social Media पर Promotion करने जैसी Activities आती है जो Website से बाहर होती हैं लेकिन उनका Purpose भी बाकी दोनों SEO जैसा ही होता है।

Recommended: Off Page SEO kya hai | 10 Best Techniques in 2021.

वैसे जहां तक YouTube search की बात है तो YouTube Search भी Google Search जैसा ही होता है। इनमें ज्यादा Difference नहीं होता है।

YouTube Search में ऐसे Videos High Ranking पाते हैं जिन्हें ज्यादा देखा जाता है जिनका Watch Time ज्यादा होता है जिन्हें Audience ने ज्यादा Like किया होता है।

इसके अलावा Video ज्यादा लोगों तक अपनी पहुंच बनाएं।

इसके लिए YouTube SEO करना होता है जिसमें Title, Description, Tags, Thumbnail ऐसे बहुत सारे important factors आते हैं और अगर आप किसी Channel को YouTube Search में High Rank पर लाना चाहते हैं तो आपको इन सभी SEO Factors का Proper तरीके से Use करना होगा तभी आप YouTube SEO Expert बन पाएंगे।

SEO के बारे में इतना जान लेने के अलावा आपको SEM की Basic Knowledge भी होनी चाहिए।

जहां SEO Traffic Free होता है वहीं SEM Traffic Paid होता है।

ये किसी Business की Marketing का ऐसा तरीका है जो Paid Advertising का इस्तेमाल करता है और ये Paid Ad Search Engine Result Pages यानी कि SERPs पर दिखाई देते है।

और इसका सबसे बड़ा Advantage ये है कि SEM Advertiser’s को ये Opportunity देता है ये अवसर देता है कि वो अपने Ads ऐसे Motivated Customers के सामने रख सके जो उनका Product खरीदने के लिए तुरंत तैयार हो जाए।

इस तरह Marketing करके Business करना आसान हो जाता है। SEM के जरिए Mainly 2 Search Networks Google Ads और Bing Ads पर Paid Ad चला कर Marketing की जाती है।

इसकी Knowledge लेने के बाद आपके लिए ये समझना आसान हो जाएगा कि आपको SEO के जरिए कौन से Best Results लाने की जरूरत है।

एक SEO Expert बनने के लिए Next Important Step SEO Course करना है।

SEO Expert बनने के लिए Course करें।

ऐसा SEO Training Course करें, जो आपको SEO की Deep Knowledge दे सके ताकि आप SEO में Expert हो सकें और अपनी Website और Channel को Grow कर सके।और अगर चाहे तो SEO Expert या Consultant की तरह भी आप काम कर सके।

वैसे तो आप अपनी Convince के According अपने लिए Best Course Choose कर लेंगे फिर भी आपको बता देते हैं कि Google Digital Garage पर आपको Digital Marketing का Basic Course मिल जाएगा और Google की SEO Guide से भी आप काफी कुछ सीख सकते हैं

इसके अलावा बहुत सारे SEO Courses आपको Online मिल जाएंगे जिनमें Free और Paid दोनों तरह के Courses होंगे जिनमें से आप अपने लिए Best Option चुन सकते हैं।

Course करना Compulsory नहीं है लेकिन अगर आप एक SEO Expert बनना चाहते हैं तो कम Time में Deep Knowledge लेने और Certified SEO Expert बनने के लिए Course करना एक बहुत अच्छा Option होगा।

आप कोर्स करे चाहे ना करें Practice के लिए अपनी Website या Channel तो आपको जरूर Create करना चाहिए।

केवल SEO Training Course कर लेने से आप Expert नहीं बन जाएंगे। इसके लिए आपको Practical knowledge के लगातार Practice करनी होगी और अगर आप Course किये बिना internet पर मौजूद information में से Best SEO information filter करके SEO Skill सीखने वाले हों तो भी आपको SEO Practice के लिए एक Platform की जरूरत होगी।

इसलिए Best यही रहेगा कि आप WordPress या किसी और Platform पर अपनी Free Website बना ले और उस पर SEO Practice करते रहे।

Recommended: Free Website Kaise Banaye [ Amazing Guide 2021 ]

हां Website बनाने के बाद आपको उसपर Useful और Unique Content भी डालना होगा। इसके लिए भी तैयार रहें।

और अब आता है आखरी Step जो कहता है कि आपको Updated रहना होगा।

एक SEO Expert को हमेशा Updated रहना चाहिए।

इस Online World में सब कुछ बहुत तेजी से बदलता जा रहा है तो SEO के तरीके भी Change होते रहेंगे। है ना।

इसलिए एक SEO Expert के तौर पर आपको updated रहना होगा क्‍योंकि Google और बाकी search engines अपने algorithms में लगातार changes करते रहते हैं ताकि users को बेहतर Experience दिया जा सके।

ऐसे में आपको इन Changes का पता होना चाहिए और इनके According अपनी SEO Strategy को Adjust करना भी आना चाहिए।

इसके लिए आप Google Blog, Google Search Blog, Google Webmaster Blog और Search Engineland जैसे resources के जरिए search में होने वाले latest changes के लिए खुद को update रख सकते हैं।

SEO Expert बनने के लिए आपको Right SEO Tools का भी पता होना चाहिए जैसे Google Analytics, Google Keyword Planner, Ahrefs और SEMRush आदि।

तो दोस्तो अगर आप SEO Expert बनकर इसे अपना Profession बनाना चाहते हैं तो इस Highly Competitive World में आपको अपनी Skills को भी बढ़ाना होगा जिसे अगर आप Good और Relevant Content की Knowledge रखते हैं।

Coding के Basics जानते हैं और Critical Thinking और Analytical Skills से Problem को Solve करना जानते हैं तो एक SEO Expert के तौर पर आपको मिलने वाली opportunity काफी ज्यादा होगी।

इसलिए सिर्फ Title और Description को SEO ना समझे। इसका Area बहुत ही बड़ा है और अगर आपको इसमें interest है तो ये Area आप Step by Step Cover कर ही लेंगे।

इसलिए Right Course और Tools पर Focus करके Patient के साथ Practice करें ताकि आप जल्द से जल्द SEO Expert बन सके।

Recommended:

Conclusion

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि अब आपको समझ आ गई होगी कि आपको एक SEO Expert बनने के लिए क्या क्या करना होगा।

अगर आपका अभी भी कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में मुझसे पूछ सकते है।

मैं आपके सवाल का रिप्लाई करने की हरगिज कोशिश करूंगा।

Thank You for reading 🙂

Sandeep
He is the founder and editor of DeepBlogging Blog Tips Like SEO, Link Building, Traffic Increase Tips in Hindi. Learn more about him here and connect with him on Twitter, Facebook Page.