Top 5 Actionable SEO Tips in Hindi [ Amazing Techniques 2021 ]

अगर आप SEO की Field में अभी नए है तो आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ सकते है क्योंकि इस पोस्ट में आप Top 5 SEO Tips जानने वाले है जिन्हें अगर आप ब्लॉग में यूज़ करते है तो आपको निश्चित तौर पर फायदा होगा।

अगर आप एक Blogger हैं या Blogging की फील्ड में अभी आपने कदम रखा है तो ये पोस्ट आपके लिए Beneficial होने वाली है।

क्योंकि इस पोस्ट में, मैं आपके साथ SEO यानि Search Engine Optimization के Top 5 SEO Tips in Hindi Share करने वाला हूं जो भले ही आप Pro Blogger या Blogging की फील्ड में अभी आपने कदम रखा है।

ये 5 SEO Tips दोनों ही Situations में आपके लिए कारगर साबित होने वाले हैं तो ज्यादा समय न Waste करते हुए चलिए शुरू करते हैं।

Top 5 Actionable SEO Tips in Hindi

Actionable SEO Tips in Hindi

SEO Tips के बारे में बात करने से पहले अगर आप SEO के बारे में नहीं जानते तो मैं आपको एक Quick Introduction दे देता हूं।

SEO यानि कि Search Engine Optimization एक ऐसा टर्म है जिसके Through आप अपनी Blog Posts का Optimization कर सकते हैं और Search Engine से Organic Traffic अपनी Website पर Drive कर सकते हैं।

Search Engine से Organic Traffic Drive करने की इसी Process के लिए हम अपने Articles का Optimization करते हैं।

मतलब सीधा सा फंडा है अगर आप अपने Articles को Optimize करते हैं तो आपको Search Engines यानि Google, Bing, Yahoo और DuckDuckGo से Free का Traffic मिलेगा।

I Hope अब आपको Basic SEO का Concept Clear हो गया होगा ज्यादा जानकारी के लिए आप आगे की Posts को पढ़ सकते है।

इन्हें भी पढ़ें:-

तो चलिए अब जानते है SEO Tips के बारे में ताकि आप अपने ब्लॉग का Traffic or Authority दोनों Build कर पाएं।

Keywords Research

Keywords Research के बारे में शायद आपने बहुत बार सुना होगा जो कि बिल्कुल सही बात है।

कोई भी ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले आपको Keywords की आवश्यकता होगी ताकि हम पता लगा पाएं कि जिस भी टॉपिक पर हम लिखने के बारे में सोच रहे हैं उस Particular Topic के बारे में लोग Search भी कर रहे हैं या नहीं।

अगर कर भी रहे हैं तो कितने लोग ?

इसलिए कीवर्ड एक ऐसा Word or Phrase है जिसे User Google में Type करके Search करता है और Relevant Content Consume करके अपनी Queries Clear करता है।

अभी सवाल ये आता है कि हमें किस Type के Keyword को Target करना चाहिए तो चलिए आज मैं आपको एक उदाहरण के साथ समझा देता हूं कि आपको किस टाइप के कीवर्ड को टार्गेट करना चाहिए?

उदाहरण के लिए मैं अपने ब्लॉग पर एक ब्लॉग पोस्ट लिखने वाला हूं जो कि 7+ Ideas to Make Money Online With Google In 2021 होने वाला है।

यहां मेरी Post का Main Phrase or Keyword Make Money Online With Google होने वाला है। यह काफी Long Tail Keyword है So Ranking में भी काफी आसानी होने वाली है।

Ranking आसानी से मिलने के पीछे 2 Reason है।

एक तो ये Long Tail Keyword है और दूसरा ये Keyword users को क्लियर कर रहा है कि ये Keyword Users को Google से पैसे कमाने के बारे में बता रहा है।

Normaly अगर हम Make Money Online Keyword को Target करते तो पता नहीं कितने तरीके आ जाते जो Online पैसे कमाने के होते।

लेकिन यहां हमने Make Money Online With Google Keyword को Target किया है जो कि Targeted Audience के लिए है।

इस Keyword को वही Users Search करेंगे जो Google से पैसा कमाना चाहते हैं।

So Longtail Keyword होने के नाते इस Keyword पर Competition भी कम होने वाला है कंपटीशन कम होगा तो आपके लिए Rank करना भी आसान होने वाला है।

मुझे उम्मीद है कि अब आपको Long Tail Keywords की अहमियत के बारे में पता चल गया होगा।

चलिए अब चलते है 2nd SEO Tip की तरफ जो कि SEO Plugin है।

SEO Plugins

अगर आप WordPress user हैं तो आपको Yoast SEO और RankMath Plugins के बारे में भली भांति पता होगा।

अगर आप Blogger Blogspot भी use करते हैं तो आपके लिए ये info in future जरूर काम आने वाली है।

Basically WordPress में क्या होता है कि इन Plugins के Through हम अपनी Posts का On Page SEO कर सकते हैं जिससे हमें Ranking में काफी आसानी हो जाती है।

लेकिन अगर आप Blogger Blogspot use करते हैं और On Page SEO के Fundamentles को नहीं जानते हैं तो आगे दिए गए Post को Read कर सकते।

इस पोस्ट में मैंने आपके साथ On Page SEO से Related Comprehensive डिटेल शेयर की है जिसे read करके आप अपनी Blog Posts का On Page SEO कर सकते है।

चलिए अब चलते है हमारी इस पोस्ट के 3rd SEO Tip की ओर।

Useful Content

अगर Useful Content को मैं एक Line में Summerize करूं तो यही है कि User को Value दीजिए बदले में User आपको Value देगा यानी कि User आपको अपना Valuable time देगा।

अब देखो User इतना तो Free नहीं है कि आपका बेमतलब का Content Read करता रहेगा और ऊपर से Google भी दिन प्रतिदिन Strict होता जा रहा है।

So Google को भी ऐसे Content की Need है जो User Value Provide करें, उनकी Problem का Solution करे।

So ध्यान रखें कि जब भी आप Blog Post लिखने बैठें तो आपको सिर्फ इतना ध्यान रखना है कि मैंने अपने Users को Satisfy करना है।

यूजर को satisfy करेंगे तो यूजर आपको वैल्यू देगा जिससे आपकी पोस्ट पर Users काफी समय तक रुकेगा।

परिणामस्वरूप आपकी वेबसाइट का Bounce Rate Improve होगा और Bounce Rate Improve होने से आपकी Website की Ranking Improve होगी।

चलिए अब चलते है SEO के 4th Tip की ओर।

Consistency and Longer Post’s

बहुत से Bloggers मानते हैं कि जितनी ज्यादा Blog post वे अपने ब्लॉग पर पब्लिश करते हैं उतना ज्यादा उनको ट्रैफिक मिलेगा लेकिन इसके विपरीत Consistancy Most Important है।

देखिए Guys सीधा सा फंडा है Consistancy बनाये रखें लेकिन ऐसा हरगिज न करें कि आपको अगर High Quality Content नहीं मिला है तो आप Thin Content ही Publish करते जाएं।

इसके लिए आप ऐसा कर सकते हैं।

एक हफ्ते में एक ब्लॉग पोस्ट पब्लिश कर सकते हैं या आप महीने में चार Blog Post Publish कर सकते हैं ताकि आपकी Consistancy Maintain रहे जिससे Search Engine तो आपके साथ Connect रहेंगे ही Plus आपके Loyal Readers भी आपके साथ Connected रहेंगे।

इसके साथ-साथ Longer or Detaild Content लिखने की कोशिश करें। अगर आपकी पोस्ट 1500 से 2000 Words की होती है तो ये एक informative और Long Post बन जाती है।

Long Post लिखने के आपको काफी फायदे हैं जैसे कि:-

  1. Content को अच्छे तरीके से Optimize कर सकते हैं।
  2. Keyword Placement अच्छे तरीके से कर सकते है।
  3. Multiple Images Use कर सकते है।
  4. Visitors ज्यादा Time तक आपकी Site पर ठहरेंगे।
  5. Bounce Rate Improve होगा।
  6. Website की Ranking Improve होगी।

तो दोस्तों ये था 4th Point चलिए अब चलते है 5th Point की ओर।

Internal Linking

अपनी ही Website की किसी Other Blog Post को किसी Post से Link करना Internal Linking कहलाता है मतलब की आप उस Content को Link कर रहे हैं जिसे आप Past में अपनी Site पर Publish कर चुके हैं।

अगर आप सही तरीके से Internal Linking करते हैं तो इसके आपको काफी ज्यादा फायदे होने वाले हैं जैसे कि:-

  1. Organic Traffic increase होगा।
  2. Revenue भी increase होगा।
  3. आपकी Website का Bounce rate improve होगा।
  4. Google के लिए Crwaling आसान हो जाएगी।
  5. Readers ज्यादा टाइम तक हमारी साइट पर ठहरेंगे।
  6. Old Blog Post पर Traffic Send कर सकते है।

तो ये थे 6 ऐसे पॉइंट जिनके बारे में मैंने आपको बेसिक में बताया है। अगर आपको इन Points के बारे में in-Depth जानना है तो आगे दिए गए Article को Check कर सकते है।

Conclusion

So Guys…ये थे आपकी Website की Ranking Improve करने के लिए Top 5 SEO Tips in Hindi.

अगर आपको इस Post में बताए गए Tips अच्छे लगे हो तो Comment box में अपने Opinions जरूर Share करें ताकि मैं भी आपकी राय जान सकूं।

और हाँ, अगर सच में पोस्ट अच्छी लगी है तो इसे अपने Social Media Handles पर भी जरूर Share करें ताकि आपके Friends भी आपके Through इन Tips को जान पाएं।

Sharing is Caring

Sandeep
He is the founder and editor of DeepBlogging Blog Tips Like SEO, Link Building, Traffic Increase Tips in Hindi. Learn more about him here and connect with him on Twitter, Facebook Page.